धूम्रज्योति सलिलमरुतां संनिपातः क मेघः
संदेशार्थाः क पटुकरणैः प्राणिभिः प्रापणीयाः।
जो रंग दी गईं
नीले आकाश पर, कुछ
आकृतियाँ, धब्बों की तरह, चुभोने देती हैं
धूप को, साँझ होते ही
बाँह फैलाए पंडुकों पर जो
झिलमिलाती, गुदगुदा जाती हैं
उन आकृतियों को जिन्हें
रँगा न जा सका
दिन भर में—
केवल उकेरा गया
उँगलियों से
प्रेयस की गर्दन पर, अस्थिर
हाथ डटे रहे जिसके, बादलों जैसा कुछ थामने को
आतुर, धरती पर मेघ के आलसी चुंबनों के लिए।
उँगलियों पर धूप से लिपटी त्वचा
छोड़ जाती है मौसिकी
रेशों की जड़ों में लयबद्ध
सिहरने के लिए कि जिनके थम जाते ही
जैसे वो सब जो देखा गया अब तक
बिना चश्मे के देखा हो
कि ऐनक डालते ही
गगन की परछाई
जिन चेहरों पर पड़ती है
टूट चुके होते हैं वो
जैसे वक़्त के साथ टूटते हैं
पत्थर—आग, पानी और हवा से;
धूप, मेघ और गगन से।
फिर किस लय में
गाया जाए विरह का गीत
कि शरद की अंतिम वर्षा पत्तियों पर
ही, उतरे तो सही! और नसों को टोहती कोई बूँद
पत्तियों से गिरे धरती पर जहाँ सड़कों की चादर कम पड़ गई हो!
कि दूत जब धूम्र को
मान लिया जाता है प्रेमियों द्वारा,
मिट्टी में सने हाथ हर बार कलाई से
पसीना पोंछते वक़्त विलक्ष्ण हाथों से काढ़े गए
हर श्वेत बादल को कोसते हैं प्रकृति की सबसे दुर्लभ आकृति
होते हुए भी जो
धुएँ के अलावा कुछ
और न हो सकी—बूँद भी नहीं।
क्योंकि प्रेयसी की अँगुलियाँ जिन
आकारों की नक़्ल उतारती हैं गर्दन पर,
धब्बों के ही हो सकते हैं
वो जो आषाढ़ से ही डबडबा जाते हैं
कि धरती का गीत गगन के लिए लिखे होने
पर भी अपनी वेदना के लिए एक अक्षर नहीं छोड़ता—
कि हर कुछ जो है उसकी कोख का, केवल एक स्पर्श को तत्पर,
आँखों के धोखे से ही
स्वप्न पूरा करता गगन चूमने का।
तत्पश्चात सिहरता
प्रेयस होंठों पर आ चुकी
पसीने की बूँद का आस्वादन
पहले तो माथे की लकीरों को सिकोड़
और फिर आह भरे उच्छ्वास के साथ
करता है। उधड़े उन होंठों का हर श्वास पत्र है
प्रेयसी को मेघ उकेरा था जिसने गर्दन पर कहे अनुसार
अक्षरशः
जानते हुए कि बिखर जाने के बाद भी मेघ, बादल हो ही जाएँगे
नखों से रेशों पर
लिखा गया जो भी,
दिन ढलते ही
नई कोशिकाएँ बनते ही
भुला दिए जाएँगे।
dhumrajyoti salilamarutan sannipatः k meghः
sandesharthaः k patukaranaiः pranibhiः prapniyaः
jo rang di gain
nile akash par, kuch
akritiyan, dhabbon ki tarah, chubhone deti hain
dhoop ko, sanjh hote hi
banh phailaye panDukon par jo
jhilmilati, gudguda jati hain
un akritiyon ko jinhen
ranga na ja saka
din bhar mein—
kewal ukera gaya
ungliyon se
preyas ki gardan par, asthir
hath Date rahe jiske, badlon jaisa kuch thamne ko
atur, dharti par megh ke aalsi chumbnon ke liye
ungliyon par dhoop se lipti twacha
chhoD jati hai mausiki
reshon ki jaDon mein laybaddh
siharne ke liye ki jinke tham jate hi
jaise wo sab jo dekha gaya ab tak
bina chashme ke dekha ho
ki ainak Dalte hi
gagan ki parchhai
jin chehron par paDti hai
toot chuke hote hain wo
jaise waqt ke sath tutte hain
patthar—ag, pani aur hawa se;
dhoop, megh aur gagan se
phir kis lai mein
gaya jaye wirah ka geet
ki sharad ki antim warsha pattiyon par
hi, utre to sahi! aur nason ko tohti koi boond
pattiyon se gire dharti par jahan saDkon ki chadar kam paD gai ho!
ki doot jab dhoomr ko
man liya jata hai premiyon dwara,
mitti mein sane hath har bar kalai se
pasina ponchhte waqt wilakshn hathon se kaDhe gaye
har shwet badal ko koste hain prakrti ki sabse durlabh akriti
hote hue bhi jo
dhuen ke alawa kuch
aur na ho saki—bund bhi nahin
kyonki preyasi ki anguliyan jin
akaron ki naql utarti hain gardan par,
dhabbon ke hi ho sakte hain
wo jo ashaDh se hi DabDaba jate hain
ki dharti ka geet gagan ke liye likhe hone
par bhi apni wedna ke liye ek akshar nahin chhoDta—
ki har kuch jo hai uski kokh ka, kewal ek sparsh ko tatpar,
ankhon ke dhokhe se hi
swapn pura karta gagan chumne ka
tatpashchat siharta
preyas honthon par aa chuki
pasine ki boond ka aswadan
pahle to mathe ki lakiron ko sikoD
aur phir aah bhare uchchhwas ke sath
karta hai udhDe un honthon ka har shwas patr hai
preyasi ko megh ukera tha jisne gardan par kahe anusar
akshrashः
jante hue ki bikhar jane ke baad bhi megh, badal ho hi jayenge
nakhon se reshon par
likha gaya jo bhi,
din Dhalte hi
nai koshikayen bante hi
bhula diye jayenge
dhumrajyoti salilamarutan sannipatः k meghः
sandesharthaः k patukaranaiः pranibhiः prapniyaः
jo rang di gain
nile akash par, kuch
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dhoop ko, sanjh hote hi
banh phailaye panDukon par jo
jhilmilati, gudguda jati hain
un akritiyon ko jinhen
ranga na ja saka
din bhar mein—
kewal ukera gaya
ungliyon se
preyas ki gardan par, asthir
hath Date rahe jiske, badlon jaisa kuch thamne ko
atur, dharti par megh ke aalsi chumbnon ke liye
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chhoD jati hai mausiki
reshon ki jaDon mein laybaddh
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jaise wo sab jo dekha gaya ab tak
bina chashme ke dekha ho
ki ainak Dalte hi
gagan ki parchhai
jin chehron par paDti hai
toot chuke hote hain wo
jaise waqt ke sath tutte hain
patthar—ag, pani aur hawa se;
dhoop, megh aur gagan se
phir kis lai mein
gaya jaye wirah ka geet
ki sharad ki antim warsha pattiyon par
hi, utre to sahi! aur nason ko tohti koi boond
pattiyon se gire dharti par jahan saDkon ki chadar kam paD gai ho!
ki doot jab dhoomr ko
man liya jata hai premiyon dwara,
mitti mein sane hath har bar kalai se
pasina ponchhte waqt wilakshn hathon se kaDhe gaye
har shwet badal ko koste hain prakrti ki sabse durlabh akriti
hote hue bhi jo
dhuen ke alawa kuch
aur na ho saki—bund bhi nahin
kyonki preyasi ki anguliyan jin
akaron ki naql utarti hain gardan par,
dhabbon ke hi ho sakte hain
wo jo ashaDh se hi DabDaba jate hain
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par bhi apni wedna ke liye ek akshar nahin chhoDta—
ki har kuch jo hai uski kokh ka, kewal ek sparsh ko tatpar,
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swapn pura karta gagan chumne ka
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preyas honthon par aa chuki
pasine ki boond ka aswadan
pahle to mathe ki lakiron ko sikoD
aur phir aah bhare uchchhwas ke sath
karta hai udhDe un honthon ka har shwas patr hai
preyasi ko megh ukera tha jisne gardan par kahe anusar
akshrashः
jante hue ki bikhar jane ke baad bhi megh, badal ho hi jayenge
nakhon se reshon par
likha gaya jo bhi,
din Dhalte hi
nai koshikayen bante hi
bhula diye jayenge
स्रोत :
रचनाकार : उपांशु
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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