पुल से गुजरते व्यक्ति
और नीचे नदी में बहती
बेकफ़न लाश का यह समीकरण
कुछ अजीब-सा अवश्य है
पर है सत्य
क्योंकि सच अक्सर
अजीब ही होता है
वहीं पुल पर ही तो देखा था
थके-हारे क़दमों से आती
पथराई-सी आँखों वाली
उस फटेहाल महिला को
जिसके वस्त्रों से शायद
तमाम राजनैतिक दल
अपने झँडे बना चुके थे
और अनुभव किया इस सत्य को
कि इस युग में द्रौपदियों के
चीर नहीं बढ़ा करते
यह भी कि इस अभिशप्त युग का
धर्म कहीं खो गया है
तथा कृष्ण व दुःशासन में
समान नीतियों के आधार पर
समझौता हो गया है
वे शांतिपूर्ण सहअस्तित्व में
विश्वास रखते हैं
तथा एक-दूसरे की संप्रभुता का
पूरा सम्मान करते हैं
तब ठीक-ठीक समझ में आया
यह समीकरण कि जहाँ
नारियाँ वस्त्राभाव में
लाज भी न ढंक पा रही हों
वहाँ लाश का बेकफ़न होना
pul se gujarte vyakti
aur niche nadi mein bahti
bekfan laash ka ye samikran
kuch ajib sa avashya hai
par hai satya
kyonki sach aksar
ajib hi hota hai
vahin pul par hi to dekha tha
thake hare qadmon se aati
pathrai si ankhon vali
us phatehal mahila ko
jiske vastron se shayad
tamam rajanaitik dal
apne jhanDe bana chuke the
aur anubhav kiya is satya ko
ki is yug mein draupadiyon ke
cheer nahin baDha karte
ye bhi ki is abhishapt yug ka
dharm kahin kho gaya hai
tatha krishn va duःshasan mein
saman nitiyon ke adhar par
samjhauta ho gaya hai
ve shantipurn sahastitv mein
vishvas rakhte hain
tatha ek dusre ki samprabhuta ka
pura samman karte hain
tab theek theek samajh mein aaya
ye samikran ki jahan
nariyan vastrabhav mein
laaj bhi na Dhank pa rahi hon
vahan laash ka bekfan hona
kuch bhi ajib nahin.
pul se gujarte vyakti
aur niche nadi mein bahti
bekfan laash ka ye samikran
kuch ajib sa avashya hai
par hai satya
kyonki sach aksar
ajib hi hota hai
vahin pul par hi to dekha tha
thake hare qadmon se aati
pathrai si ankhon vali
us phatehal mahila ko
jiske vastron se shayad
tamam rajanaitik dal
apne jhanDe bana chuke the
aur anubhav kiya is satya ko
ki is yug mein draupadiyon ke
cheer nahin baDha karte
ye bhi ki is abhishapt yug ka
dharm kahin kho gaya hai
tatha krishn va duःshasan mein
saman nitiyon ke adhar par
samjhauta ho gaya hai
ve shantipurn sahastitv mein
vishvas rakhte hain
tatha ek dusre ki samprabhuta ka
pura samman karte hain
tab theek theek samajh mein aaya
ye samikran ki jahan
nariyan vastrabhav mein
laaj bhi na Dhank pa rahi hon
vahan laash ka bekfan hona
kuch bhi ajib nahin.
स्रोत :
पुस्तक : दृष्टि-छाया प्रदेश का कवि (पृष्ठ 15)
रचनाकार : प्रियंकर पालीवाल
प्रकाशन : प्रतिश्रुति प्रकाशन
संस्करण : 2015
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