नए भारत की सरकार
मारे गए नागरिकों की गिनती नहीं करती
मने किसी सरकारी खाते और डेटाबेस में
कोई रिकार्ड नहीं रखती
दरअसल आसान भाषा में समझ लीजिए
कि सरकार अब लाशों की गिनती नहीं करती
सरकार तो अब जीते हुए लोगों को
लाश बनाकर छोड़ देती है
राजा का सिंहासन जब लाशों की ढेर पर रखा हो
तब लाशों की गिनती भी अपराध माना जा सकता है
राजा इसे ‘एक्ट ऑफ़ गॉड’ यानी ईश्वरीय कृत
या लीला भी करार देकर बरी हो सकता है
राजा आख़िर राजा होता है
वह कुछ भी कर सकता है
राजा को ईश्वर का प्रतिनिधि कहा जाता है
ईश्वर द्वारा किए गए हत्याओं को किसी अपराध
या पाप की श्रेणी में नहीं गिना जाता
जो मरा वही पापी हो जाता है!
मज़दूर, किसान, बेरोज़गार को
राजा अब नागरिक नहीं मानता
वह सवाल पूछने वालों, काम माँगने वालों
और भूख में खाना माँगने वालों को देशद्रोही कहता है
राजा उनकी हत्या का आदेश नहीं देता
सिर्फ़ बेघर कर देता है
सड़क पर ला देता है
उनकी झुग्गियों को उजाड़ने का आदेश जारी करवाता है
राजा अस्पताल की ऑक्सीजन सप्लाई बंद करवा देता है
प्रजा राजा की भक्ति और राष्ट्रवाद की भावना के बोझ से
ख़ुद को मुक्त नहीं कर पाती
किसान फाँसी लगा लेता है
बेरोज़गार युवा ज़हर पी लेता है
रोटियों के साथ रेल से कटकर मर जाता है
मज़दूर का परिवार
और इस तरह मरते हुए वह
राजा को हत्या के आरोप से बचा लेता है
जबकि मैं सोचता हूँ इसके विपरीत
असामयिक हुई हर मौत के लिए
राजा ही दोषी है
भूख से मरे हर नागरिक का क़ातिल है राजा
क्योंकि भूख से मरना भूकंप से मरना नहीं है
किसान आत्महत्या दरअसल हत्या है राज्य द्वारा
ऐसी तमाम मौतों के लिए केवल राजा को ही
दोषी माना जाना चाहिए!
उससे एक-एक मौत का हिसाब लेना चाहिए।
nae bharat ki sarkar
mare gaye nagarikon ki ginti nahin karti
mane kisi sarkari khate aur Detabes mein
koi rikarD nahin rakhti
darasal asan bhasha mein samajh lijiye
ki sarkar ab lashon ki ginti nahin karti
sarkar to ab jite hue logon ko
lash banakar chhoD deti hai
raja ka sinhasan jab lashon ki Dher par rakha ho
tab lashon ki ginti bhi apradh mana ja sakta hai
raja ise ‘ekt off gauD’ yani ishwariy krit
ya lila bhi karar dekar bari ho sakta hai
raja akhir raja hota hai
wo kuch bhi kar sakta hai
raja ko ishwar ka pratinidhi kaha jata hai
ishwar dwara kiye gaye hatyaon ko kisi apradh
ya pap ki shrenai mein nahin gina jata
jo mara wahi papi ho jata hai!
mazdur, kisan, berozgar ko
raja ab nagarik nahin manata
wo sawal puchhne walon, kaam mangne walon
aur bhookh mein khana mangne walon ko deshadrohi kahta hai
raja unki hattya ka adesh nahin deta
sirf beghar kar deta hai
saDak par la deta hai
unki jhuggiyon ko ujaDne ka adesh jari karwata hai
raja aspatal ki oxygen supply band karwa deta hai
praja raja ki bhakti aur rashtrawad ki bhawna ke bojh se
khu ko mukt nahin kar pati
kisan phansi laga leta hai
berozgar yuwa zahr pi leta hai
rotiyon ke sath rail se katkar mar jata hai
mazdur ka pariwar
aur is tarah marte hue wo
raja ko hattya ke aarop se bacha leta hai
jabki main sochta hoon iske wiprit
asamayik hui har maut ke liye
raja hi doshi hai
bhookh se mare har nagarik ka qatil hai raja
kyonki bhookh se marna bhukamp se marna nahin hai
kisan atmahatya darasal hattya hai rajy dwara
aisi tamam mauton ke liye kewal raja ko hi
doshi mana jana chahiye!
usse ek ek maut ka hisab lena chahiye
nae bharat ki sarkar
mare gaye nagarikon ki ginti nahin karti
mane kisi sarkari khate aur Detabes mein
koi rikarD nahin rakhti
darasal asan bhasha mein samajh lijiye
ki sarkar ab lashon ki ginti nahin karti
sarkar to ab jite hue logon ko
lash banakar chhoD deti hai
raja ka sinhasan jab lashon ki Dher par rakha ho
tab lashon ki ginti bhi apradh mana ja sakta hai
raja ise ‘ekt off gauD’ yani ishwariy krit
ya lila bhi karar dekar bari ho sakta hai
raja akhir raja hota hai
wo kuch bhi kar sakta hai
raja ko ishwar ka pratinidhi kaha jata hai
ishwar dwara kiye gaye hatyaon ko kisi apradh
ya pap ki shrenai mein nahin gina jata
jo mara wahi papi ho jata hai!
mazdur, kisan, berozgar ko
raja ab nagarik nahin manata
wo sawal puchhne walon, kaam mangne walon
aur bhookh mein khana mangne walon ko deshadrohi kahta hai
raja unki hattya ka adesh nahin deta
sirf beghar kar deta hai
saDak par la deta hai
unki jhuggiyon ko ujaDne ka adesh jari karwata hai
raja aspatal ki oxygen supply band karwa deta hai
praja raja ki bhakti aur rashtrawad ki bhawna ke bojh se
khu ko mukt nahin kar pati
kisan phansi laga leta hai
berozgar yuwa zahr pi leta hai
rotiyon ke sath rail se katkar mar jata hai
mazdur ka pariwar
aur is tarah marte hue wo
raja ko hattya ke aarop se bacha leta hai
jabki main sochta hoon iske wiprit
asamayik hui har maut ke liye
raja hi doshi hai
bhookh se mare har nagarik ka qatil hai raja
kyonki bhookh se marna bhukamp se marna nahin hai
kisan atmahatya darasal hattya hai rajy dwara
aisi tamam mauton ke liye kewal raja ko hi
doshi mana jana chahiye!
usse ek ek maut ka hisab lena chahiye
स्रोत :
रचनाकार : नित्यानंद गायेन
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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