सालगिरह हो तो साल
कमता है देशवासियों का
देश का बढ़ जाता है
हर बरस लगती है उम्र
हर बरस पुरातन होता है देश
वह माध्यम बन गया है जिसका
वह अपराध पर करेगा अपराध
और सज़ा से सजेगा नहीं
हिसाब हो तो लहराते
झंडे में जा छिपता है
रद्दी हो तो नींद
कबाड़वाला भी नहीं लेता
फिर पीली रौशनी में
देह के पीले पड़ने का इंतज़ार
यही कुछ कड़ियाँ हैं
फूटी कौड़ियाँ
टूटना है इन्हें अभी और
मन, फूटने से पहले का बौर
मंज़र मोमबत्ती नहीं है
बत्ती जल जाती है
मोम रह जाता है
बिना देह के रूह
आज़ाद कैसे होती है
फिर जो रूह तक
पहले पहुँच जाते हैं
वहाँ से कहाँ जाते हैं?
और जो निष्कामना से
आगे निकल पाते हैं
हमें वहाँ से क्यों बुलाते हैं?
salgirah ho to saal
kamta hai deshvasiyon ka
desh ka baDh jata hai
har baras lagti hai umr
har baras puratan hota hai desh
wo madhyam ban gaya hai jiska
wo apradh par karega apradh
aur saza se sajega nahin
hisab ho to lahrate
jhanDe mein ja chhipta hai
raddi ho to neend
kabaDvala bhi nahin leta
phir pili raushani men
deh ke pile paDne ka intzaar
yahi kuch kaDiyan hain
phuti kauDiyan
tutna hai inhen abhi aur
man, phutne se pahle ka baur
manzar mombatti nahin hai
batti jal jati hai
mom rah jata hai
bina deh ke rooh
azad kaise hoti hai
phir jo rooh tak
pahle pahunch jate hain
vahan se kahan jate hain?
aur jo nishkamna se
aage nikal pate hain
hamein vahan se kyon bulate hain?
salgirah ho to saal
kamta hai deshvasiyon ka
desh ka baDh jata hai
har baras lagti hai umr
har baras puratan hota hai desh
wo madhyam ban gaya hai jiska
wo apradh par karega apradh
aur saza se sajega nahin
hisab ho to lahrate
jhanDe mein ja chhipta hai
raddi ho to neend
kabaDvala bhi nahin leta
phir pili raushani men
deh ke pile paDne ka intzaar
yahi kuch kaDiyan hain
phuti kauDiyan
tutna hai inhen abhi aur
man, phutne se pahle ka baur
manzar mombatti nahin hai
batti jal jati hai
mom rah jata hai
bina deh ke rooh
azad kaise hoti hai
phir jo rooh tak
pahle pahunch jate hain
vahan se kahan jate hain?
aur jo nishkamna se
aage nikal pate hain
hamein vahan se kyon bulate hain?
स्रोत :
रचनाकार : सत्यम तिवारी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.