एक सोलह बरस के लड़के की कविताओं के बिंब
इतने कुरूप क्यों हैं?
यहाँ
मगरमच्छ क्यों हैं,
रंग-बिरंगी मछलियाँ क्यों नहीं?
कोई पूछता भी नहीं
सोलह बरस के कवि से
कि यहाँ तो सोता होना था
फिर इतनी प्यास क्यों है?
हरदम महकती रहनी थी यह जगह
इत्र होते या कुछ और
फिर, चिमनियों का-सा धुआँ क्यों है?
रंग-बिरंगी तितलियाँ क्यों नहीं?
सोलह बरस के लड़के को तो
शुतुरमुर्ग़ी चुंबन में डूब जाना था,
या कोई अश्लील किताब ले
बिस्तर में ही लुका जाना था,
उसकी पथरीली आँखों को
किसी की सजीली आँखों के आगे,
सहसा ही झुक जाना था,
दो क़दम आगे आना था
तीन क़दम पीछे,
फिर असमंजस में
बीच में ही कहीं रुक जाना था।
उसकी कविताओं के माध्यम से
ईश्वर को वसंत के आगमन की
आधिकारिक घोषणा करनी थी।
उसकी कविताओं में हुई
नुक़्तों की ग़लतियाँ
आलोचकों को
आकाश से छिटके तारों-सी लगनी थी।
उसकी कविताओं के आकाश को नीला
और धरती को असामान्य रूप से हरा होना था।
उसकी कविताओं में
मधुमक्खियों को छत्ता लगाना था,
कोयलों को घोंसला बनाना था।
उसकी कविताओं के आस-पास
होना चाहिए था―
एक अद्भुत प्रकाश
किसी लैंपपोस्ट की तरह
कीट-पतंगों को जहाँ डेरा जमाना था।
उसकी कविताओं में
उपासना,
विपासना,
सपना
लड़कियों के नाम होने थे।
और, वासना?
वासना―किसी ऋतु का!
लेकिन,
उसकी कविताओं के बिंब
इतने कुरूप हैं
और
कोई पूछता भी नहीं
कि यहाँ तो सोता होना था
फिर इतनी प्यास क्यों है?
ek solah baras ke laDke ki kawitaon ke bimb
itne kurup kyon hain?
yahan
magarmachh kyon hain,
rang birangi machhliyan kyon nahin?
koi puchhta bhi nahin
solah baras ke kawi se
ki yahan to sota hona tha
phir itni pyas kyon hai?
hardam mahakti rahni thi ye jagah
itr hote ya kuch aur
phir, chimaniyon ka sa dhuan kyon hai?
rang birangi titliyan kyon nahin?
solah baras ke laDke ko to
shuturmurghi chumban mein Doob jana tha,
ya koi ashlil kitab le
bistar mein hi luka jana tha,
uski pathrili ankhon ko
kisi ki sajili ankhon ke aage,
sahsa hi jhuk jana tha,
do qadam aage aana tha
teen qadam pichhe,
phir asmanjas mein
beech mein hi kahin ruk jana tha
uski kawitaon ke madhyam se
ishwar ko wasant ke agaman ki
adhikarik ghoshana karni thi
uski kawitaon mein hui
nuqton ki ghalatiyan
alochkon ko
akash se chhitke taron si lagni thi
uski kawitaon ke akash ko nila
aur dharti ko asamany roop se hara hona tha
uski kawitaon mein
madhumakkhiyon ko chhatta lagana tha,
koylon ko ghonsla banana tha
uski kawitaon ke aas pas
hona chahiye tha―
ek adbhut parkash
kisi laimppost ki tarah
keet patangon ko jahan Dera jamana tha
uski kawitaon mein
upasna,
wipasna,
sapna
laDakiyon ke nam hone the
aur, wasana?
wasana―kisi ritu ka!
lekin,
uski kawitaon ke bimb
itne kurup hain
aur
koi puchhta bhi nahin
ki yahan to sota hona tha
phir itni pyas kyon hai?
ek solah baras ke laDke ki kawitaon ke bimb
itne kurup kyon hain?
yahan
magarmachh kyon hain,
rang birangi machhliyan kyon nahin?
koi puchhta bhi nahin
solah baras ke kawi se
ki yahan to sota hona tha
phir itni pyas kyon hai?
hardam mahakti rahni thi ye jagah
itr hote ya kuch aur
phir, chimaniyon ka sa dhuan kyon hai?
rang birangi titliyan kyon nahin?
solah baras ke laDke ko to
shuturmurghi chumban mein Doob jana tha,
ya koi ashlil kitab le
bistar mein hi luka jana tha,
uski pathrili ankhon ko
kisi ki sajili ankhon ke aage,
sahsa hi jhuk jana tha,
do qadam aage aana tha
teen qadam pichhe,
phir asmanjas mein
beech mein hi kahin ruk jana tha
uski kawitaon ke madhyam se
ishwar ko wasant ke agaman ki
adhikarik ghoshana karni thi
uski kawitaon mein hui
nuqton ki ghalatiyan
alochkon ko
akash se chhitke taron si lagni thi
uski kawitaon ke akash ko nila
aur dharti ko asamany roop se hara hona tha
uski kawitaon mein
madhumakkhiyon ko chhatta lagana tha,
koylon ko ghonsla banana tha
uski kawitaon ke aas pas
hona chahiye tha―
ek adbhut parkash
kisi laimppost ki tarah
keet patangon ko jahan Dera jamana tha
uski kawitaon mein
upasna,
wipasna,
sapna
laDakiyon ke nam hone the
aur, wasana?
wasana―kisi ritu ka!
lekin,
uski kawitaon ke bimb
itne kurup hain
aur
koi puchhta bhi nahin
ki yahan to sota hona tha
phir itni pyas kyon hai?
स्रोत :
रचनाकार : कुशाग्र अद्वैत
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.