मुर्ग़े पक्षियों की तरह नहीं लगते न ठीक से उड़ सकते हैं न गा सकते हैं और तो और चिड़ियों में दिखने वाला सौंदर्यबोध भी उनमें नज़र नहीं आता
फूलों और बाग़ीचों में सैर करने की जगह
घूरे में भटकते, चोंच मारते मिलते हैं और लड़ते हुए इंसानों की तरह।
क्या है वह जो उन्हें हमारी निगाह में चिड़िया नहीं होने देता? क्या इसलिए कि वे असुंदर हैं? क्या इसलिए कि उनकी आवाज़ कर्कश है, भले ही वे सभ्यता के सूर्योदय के पहले से ही हमारी सुबहों को पुकारने का काम करते रहे हैं?
देखें तो वे बेहद उपयोगी हैं—सदियों से हमारे उपभोग की सबसे लज़ीज़ वस्तुओं में एक आज भी मुर्ग़े के ज़िक्र से किसी चिडिया का ख़याल नहीं आता प्लेट पर परोसे एक ख़ुशबू भरे व्यंजन की महक फैलती है
जबकि यह सब बडी आसान क्रूरता से होता है।
बड़ी सहजता से हम उन्हें हलाल होता देखते हैं पहले उनकी जान जाती है, फिर उनके पंख नोचे जाते हैं फिर उनकी खाल उतारी जाती है और फिर उन्हें तौला और तराशा जाता है...
और यह सब देखते हुए हमारी पलक नहीं झपकती बाद में खाते हुए भी एक पल को याद नहीं आती वह तड़फती हुई आख़िरी कोशिश जो कोई मुर्ग़ा किसी क़साई के हाथ से छूटने के लिए कर रहा होता है।
हालाँकि चाहे तो तर्क दे सकते हैं
कि मुर्ग़े उन ढेर सारे पंछियों से कहीं ज़्यादा ख़ुशक़िस्मत हैं
जिनकी प्रजातियाँ या तो मिट गईं या मिटने के कगार पर हैं
भले ही वे रोज़ करोडों की तादाद में हलाल किए जाते हों और बीच-बीच में किसी बीमारी के डर से ज़िंदा जला दिए जाते हों आख़िर इंसान ही उन्हें पालता है न उनकी तादाद में कमी है न उनके कारोबार में वे बचे हुए हैं तो इसलिए कि हम उन्हें खाते हैं।
यहाँ ये मरते या बचते हुए मुर्ग़े फिर एक दिलचस्प सवाल उठाते हैं, क्या सिर्फ़ वही बचे रहेंगे जिन्हें इंसान खाता है या खा सकता है क्या ये पूरी धरती सिर्फ़ इंसान के भोग का भूगोल है? बाक़ी जो हैं बेकार हैं, मार दिए जाने योग्य हैं, या भुला दिए जाने लायक़?
आख़िरी सच यह है कि एक मरते हुए मुर्ग़े के लिए इन सवालों का कोई मतलब नहीं हम एक प्रतीक की तरह उसमें चाहे गूढ़ार्थ ढूँढ़ लें
यह हक़ीक़त बदलती नहीं
कि मुर्ग़ा बस मुर्ग़ा है, और इंसान को उसके उपयोग की अनंत विधियाँ मालूम हैं
दरअसल, यह भी एक विडंबना है कि एक मुर्ग़े को लेकर अनायास पैदा हुई यह करुणा एक कविता की अपनी माँग भर है जो बस लहर की तरह आई है और गुज़र जाएगी
और कवि जब लिखने की मेज़ छोड़ खाने की मेज़ पर जाएगा
तो अपने लिए एक लज़ीज़ मुर्गा ही मँगाएगा
और एक अच्छी कविता लिखने की ख़ुशी के साथ मिलाकर खाएगा।
murghe pakshiyon ki tarah nahin lagte na theek se uD sakte hain na ga sakte hain aur to aur chiDiyon mein dikhne wala saundarybodh bhi unmen nazar nahin aata
phulon aur baghichon mein sair karne ki jagah
ghure mein bhatakte, chonch marte milte hain aur laDte hue insanon ki tarah
kya hai wo jo unhen hamari nigah mein chiDiya nahin hone deta? kya isliye ki we asundar hain? kya isliye ki unki awaz karkash hai, bhale hi we sabhyata ke suryoday ke pahle se hi hamari subhon ko pukarne ka kaam karte rahe hain?
dekhen to we behad upyogi hain—sadiyon se hamare upbhog ki sabse laziz wastuon mein ek aaj bhi murghe ke zikr se kisi chiDiya ka khayal nahin aata plate par parose ek khushbu bhare wyanjan ki mahak phailti hai
jabki ye sab baDi asan krurata se hota hai
baDi sahajta se hum unhen halal hota dekhte hain pahle unki jaan jati hai, phir unke pankh noche jate hain phir unki khaal utari jati hai aur phir unhen taula aur tarasha jata hai
aur ye sab dekhte hue hamari palak nahin jhapakti baad mein khate hue bhi ek pal ko yaad nahin aati wo taDaphti hui akhiri koshish jo koi murgha kisi qasai ke hath se chhutne ke liye kar raha hota hai
halanki chahe to tark de sakte hain
ki murghe un Dher sare panchhiyon se kahin zyada khushqismat hain
jinki prjatiyan ya to mit gain ya mitne ke kagar par hain
bhale hi we roz karoDon ki tadad mein halal kiye jate hon aur beech beech mein kisi bimari ke Dar se zinda jala diye jate hon akhir insan hi unhen palta hai na unki tadad mein kami hai na unke karobar mein we bache hue hain to isliye ki hum unhen khate hain
yahan ye marte ya bachte hue murghe phir ek dilchasp sawal uthate hain, kya sirf wahi bache rahenge jinhen insan khata hai ya kha sakta hai kya ye puri dharti sirf insan ke bhog ka bhugol hai? baqi jo hain bekar hain, mar diye jane yogya hain, ya bhula diye jane layaq?
akhiri sach ye hai ki ek marte hue murghe ke liye in sawalon ka koi matlab nahin hum ek pratik ki tarah usmen chahe guDharth DhoonDh len
ye haqiqat badalti nahin
ki murgha bus murgha hai, aur insan ko uske upyog ki anant widhiyan malum hain
darasal, ye bhi ek wiDambna hai ki ek murghe ko lekar anayas paida hui ye karuna ek kawita ki apni mang bhar hai jo bus lahr ki tarah i hai aur guzar jayegi
aur kawi jab likhne ki mez chhoD khane ki mez par jayega
to apne liye ek laziz murga hi mangayega
aur ek achchhi kawita likhne ki khushi ke sath milakar khayega
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।