जिस भूमि पर हमारा जन्म हुआ
जिस मिट्टी में हम
पले और बढ़े
उसमें मेरे जन्म का अभिप्राय
लोकतंत्र के होने में नहीं
वोट देने भर से है
क्या हमारे जीवन में
एक रात का होना
उतना ही है
जितना रात में जीवन का होना
रात में बारिश का होना
और बारिश में उमस का होना
आदमी ने पहले किताबें बनाईं
और फिर उन किताबों ने हमें आदमी होना सिखाया
संविधान सिर्फ़ एक किताब नहीं है
लोकतंत्र सिर्फ़ एक किताब नहीं है
जबकि आदमी में किताब का होना
उतना ही ज़रूरी है
जितना किताबों में आदमी का होना
अब वे किताबें
कहाँ बिकती हैं
जो पहले बिकती थीं
हमारे शहर के फ़ुटपाथों पर
और वे छात्र!
वे छात्र कहाँ चले गए
जो अक्सर
दिख जाया करते थे
चाय की दुकानों पर
या फिर
किसी सिनेमा हॉल के सामने
मैटिनी शो के इंतज़ार में
वे लड़कियाँ अब कहाँ हैं
जो पढ़ने आती थीं
सुदूर गाँवों से
पैदल चलकर
और शामिल हो जाती थीं
हमारे जीवन में
और हमें ख़बर तक नहीं होती थी
उन सपनों का
क्या हुआ
जो जन्म लेते थे
किसी गाँव की आँखों से
और निकल पड़ते थे
किसी शहर को देख
शहर बनने के लिए
और वे विचार
जिनकी धुरी पर
कभी नाचती थी पृथ्वी
जिससे संभव होती है
ब्रह्मांड की सबसे बड़ी खगोलीय घटना
रात और दिन का होना,
तो क्या?
यहीं से शुरू हुई थी
आदमी के चौक बन जाने की प्रक्रिया
जहाँ विचार
जीवन का पर्याय बनने के बजाय
तमाम पाबंदियों के बावजूद
बिकने वाला तंबाकू भर है
और जिस पर अंकित
वैधानिक चेतावनी को
हर एक व्यक्ति
सेवन से पहले
एक बार पढ़ लेना
अपना नैतिक कर्त्तव्य समझता है
मैं वहाँ खड़ा हूँ
जहाँ से शहर शुरू होता है
मुझे साफ़-साफ़ दिखता है
कैसे लहलहाती फ़सलों की कोख से निकलकर
भागते हैं लोग
उस पैसेंजर ट्रेन के पीछे
जो अब सिर्फ़
अख़बार का एक रद्दी पन्ना है
यह जानते हुए भी कि
शहर उसके लिए कुछ और नहीं
एक चौराहा भर है
जहाँ सपने भूख के इंतज़ार में
रोटी की तरह पकते हैं
और हम?
हम सूअर की शक्ल में
आदमी होने का नाटक करते हैं
जिसे लिखा नहीं जा सकता
जिसे पढ़ा नहीं जा सकता
जिसे सिर्फ़ देखा जा सकता है
उस अबोध बच्चे की तरह
जो यह नहीं जानता
कि बारिश में भीगना
और बारिश से भीगना
दोनों एक नहीं है
मैं अच्छी तरह जानता हूँ
मुझे सुना नहीं जाएगा
मुझे पढ़ा नहीं जाएगा
कोई सिरफिरा
फाड़कर फेंक देगा
मेरी आवाज़ को
रद्दी की टोकरी में
और लिख देगा
मेरी पीठ पर
'देशद्रोही'
मैं क्षमा प्रार्थी हूँ दोस्तो,
मुझसे नहीं लिखी जाएँगी
लिखी नहीं जाएँगी मुझसे
उदात्त प्रेम की अमर कथाएँ
उस रात की
जिस रात में
कविता में झूठ
और झूठ की कविता
किसी कवि के सपने में
फूलती और फलती है
जिसकी तस्करी
अब उसकी मजबूरी नहीं
शौक़ बन गया है
मैं बैठा रहूँगा
इंतज़ार में
उस रात की सुबह के
जिसकी संभावना
कविता में कम
और बाहर ज़्यादा है।
jis bhumi par hamara janm hua
jis mitti mein hum
play aur baDhe
usmen mere janm ka abhipray
loktantr ke hone mein nahin
wote dene bhar se hai
kya hamare jiwan mein
ek raat ka hona
utna hi hai
jitna raat mein jiwan ka hona
raat mein barish ka hona
aur barish mein umas ka hona
adami ne pahle kitaben banain
aur phir un kitabon ne hamein adami hona sikhaya
sanwidhan sirf ek kitab nahin hai
loktantr sirf ek kitab nahin hai
jabki adami mein kitab ka hona
utna hi zaruri hai
jitna kitabon mein adami ka hona
ab we kitaben
kahan bikti hain
jo pahle bikti theen
hamare shahr ke futpathon par
aur we chhatr!
we chhatr kahan chale gaye
jo aksar
dikh jaya karte the
chay ki dukanon par
ya phir
kisi cinema hall ke samne
maitini sho ke intzar mein
we laDkiyan ab kahan hain
jo paDhne aati theen
sudur ganwon se
paidal chalkar
aur shamil ho jati theen
hamare jiwan mein
aur hamein khabar tak nahin hoti thi
un sapnon ka
kya hua
jo janm lete the
kisi ganw ki ankhon se
aur nikal paDte the
kisi shahr ko dekh
shahr banne ke liye
aur we wichar
jinki dhuri par
kabhi nachti thi prithwi
jisse sambhaw hoti hai
brahmanD ki sabse baDi khagoliy ghatna
raat aur din ka hona,
to kya?
yahin se shuru hui thi
adami ke chauk ban jane ki prakriya
jahan wichar
jiwan ka paryay banne ke bajay
tamam pabandiyon ke bawjud
bikne wala tambaku bhar hai
aur jis par ankit
waidhanik chetawni ko
har ek wekti
sewan se pahle
ek bar paDh lena
apna naitik karttawya samajhta hai
main wahan khaDa hoon
jahan se shahr shuru hota hai
mujhe saf saf dikhta hai
kaise lahlahati faslon ki kokh se nikalkar
bhagte hain log
us paisenjar train ke pichhe
jo ab sirf
akhbar ka ek raddi panna hai
ye jante hue bhi ki
shahr uske liye kuch aur nahin
ek chauraha bhar hai
jahan sapne bhookh ke intzar mein
roti ki tarah pakte hain
aur ham?
hum suar ki shakl mein
adami hone ka natk karte hain
jise likha nahin ja sakta
jise paDha nahin ja sakta
jise sirf dekha ja sakta hai
us abodh bachche ki tarah
jo ye nahin janta
ki barish mein bhigna
aur barish se bhigna
donon ek nahin hai
main achchhi tarah janta hoon
mujhe suna nahin jayega
mujhe paDha nahin jayega
koi sirphira
phaDkar phenk dega
meri awaz ko
raddi ki tokari mein
aur likh dega
meri peeth par
deshadrohi
main kshama prarthi hoon dosto,
mujhse nahin likhi jayengi
likhi nahin jayengi mujhse
udatt prem ki amar kathayen
us raat ki
jis raat mein
kawita mein jhooth
aur jhooth ki kawita
kisi kawi ke sapne mein
phulti aur phalti hai
jiski taskari
ab uski majburi nahin
shauq ban gaya hai
main baitha rahunga
intzar mein
us raat ki subah ke
jiski sambhawna
kawita mein kam
aur bahar zyada hai
jis bhumi par hamara janm hua
jis mitti mein hum
play aur baDhe
usmen mere janm ka abhipray
loktantr ke hone mein nahin
wote dene bhar se hai
kya hamare jiwan mein
ek raat ka hona
utna hi hai
jitna raat mein jiwan ka hona
raat mein barish ka hona
aur barish mein umas ka hona
adami ne pahle kitaben banain
aur phir un kitabon ne hamein adami hona sikhaya
sanwidhan sirf ek kitab nahin hai
loktantr sirf ek kitab nahin hai
jabki adami mein kitab ka hona
utna hi zaruri hai
jitna kitabon mein adami ka hona
ab we kitaben
kahan bikti hain
jo pahle bikti theen
hamare shahr ke futpathon par
aur we chhatr!
we chhatr kahan chale gaye
jo aksar
dikh jaya karte the
chay ki dukanon par
ya phir
kisi cinema hall ke samne
maitini sho ke intzar mein
we laDkiyan ab kahan hain
jo paDhne aati theen
sudur ganwon se
paidal chalkar
aur shamil ho jati theen
hamare jiwan mein
aur hamein khabar tak nahin hoti thi
un sapnon ka
kya hua
jo janm lete the
kisi ganw ki ankhon se
aur nikal paDte the
kisi shahr ko dekh
shahr banne ke liye
aur we wichar
jinki dhuri par
kabhi nachti thi prithwi
jisse sambhaw hoti hai
brahmanD ki sabse baDi khagoliy ghatna
raat aur din ka hona,
to kya?
yahin se shuru hui thi
adami ke chauk ban jane ki prakriya
jahan wichar
jiwan ka paryay banne ke bajay
tamam pabandiyon ke bawjud
bikne wala tambaku bhar hai
aur jis par ankit
waidhanik chetawni ko
har ek wekti
sewan se pahle
ek bar paDh lena
apna naitik karttawya samajhta hai
main wahan khaDa hoon
jahan se shahr shuru hota hai
mujhe saf saf dikhta hai
kaise lahlahati faslon ki kokh se nikalkar
bhagte hain log
us paisenjar train ke pichhe
jo ab sirf
akhbar ka ek raddi panna hai
ye jante hue bhi ki
shahr uske liye kuch aur nahin
ek chauraha bhar hai
jahan sapne bhookh ke intzar mein
roti ki tarah pakte hain
aur ham?
hum suar ki shakl mein
adami hone ka natk karte hain
jise likha nahin ja sakta
jise paDha nahin ja sakta
jise sirf dekha ja sakta hai
us abodh bachche ki tarah
jo ye nahin janta
ki barish mein bhigna
aur barish se bhigna
donon ek nahin hai
main achchhi tarah janta hoon
mujhe suna nahin jayega
mujhe paDha nahin jayega
koi sirphira
phaDkar phenk dega
meri awaz ko
raddi ki tokari mein
aur likh dega
meri peeth par
deshadrohi
main kshama prarthi hoon dosto,
mujhse nahin likhi jayengi
likhi nahin jayengi mujhse
udatt prem ki amar kathayen
us raat ki
jis raat mein
kawita mein jhooth
aur jhooth ki kawita
kisi kawi ke sapne mein
phulti aur phalti hai
jiski taskari
ab uski majburi nahin
shauq ban gaya hai
main baitha rahunga
intzar mein
us raat ki subah ke
jiski sambhawna
kawita mein kam
aur bahar zyada hai
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रचनाकार : चंद्रबिंद
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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