अपराध करने से नहीं होता है अपराधबोध
ख़ुद को अपराधी समझने से होता है।
अपराधबोध की भावना अपराधियों में नहीं जगती
बल्कि सच्चे इंसानों में जगती है।
ख़ुद को अपराधी स्वीकारना
पापों का नहीं
अपनी नैतिकता के ज्ञान का
प्रतिउत्तर होता है।
अपराधबोध का एहसास होना
अपनी नीयत का परीक्षण है
और नीयत का परीक्षण
स्वयं की नियति का परीक्षण है।
अपराधबोध के अस्तित्व में आने से
अपनी आत्मा का
शुद्धीकरण सरल हो जाता है
किंतु आत्मा का हनन सुनिश्चित हो जाता है।
अपराधी उठाते रहते हैं
अपराधबोध के अवसर का फ़ायदा
जज़्बात खुरच-खुरच कर
निकाले जाते हैं
मनुष्य की देह से प्राण।
अपराधबोध मन की संतति है
इसे रखना चाहिए गुप्त
अपराधबोध का प्रत्यक्ष विवरण देने से
इंसान मोहरा बन जाता है
एक अपराध की ग्लानि के बदले
उसे आजीवन चलनी पड़ती है
प्यादों की चाल।
apradh karne se nahin hota hai apradhabodh
khu ko apradhi samajhne se hota hai
apradhabodh ki bhawna apradhiyon mein nahin jagti
balki sachche insanon mein jagti hai
khu ko apradhi swikarana
papon ka nahin
apni naitikta ke gyan ka
pratiuttar hota hai
apradhabodh ka ehsas hona
apni niyat ka parikshan hai
aur niyat ka parikshan
swayan ki niyti ka parikshan hai
apradhabodh ke astitw mein aane se
apni aatma ka
shuddhikran saral ho jata hai
kintu aatma ka hanan sunishchit ho jata hai
apradhi uthate rahte hain
apradhabodh ke awsar ka fayda
jazbat khurach khurach kar
nikale jate hain
manushya ki deh se paran
apradhabodh man ki santati hai
ise rakhna chahiye gupt
apradhabodh ka pratyaksh wiwarn dene se
insan mohra ban jata hai
ek apradh ki glani ke badle
use ajiwan chalni paDti hai
pyadon ki chaal
apradh karne se nahin hota hai apradhabodh
khu ko apradhi samajhne se hota hai
apradhabodh ki bhawna apradhiyon mein nahin jagti
balki sachche insanon mein jagti hai
khu ko apradhi swikarana
papon ka nahin
apni naitikta ke gyan ka
pratiuttar hota hai
apradhabodh ka ehsas hona
apni niyat ka parikshan hai
aur niyat ka parikshan
swayan ki niyti ka parikshan hai
apradhabodh ke astitw mein aane se
apni aatma ka
shuddhikran saral ho jata hai
kintu aatma ka hanan sunishchit ho jata hai
apradhi uthate rahte hain
apradhabodh ke awsar ka fayda
jazbat khurach khurach kar
nikale jate hain
manushya ki deh se paran
apradhabodh man ki santati hai
ise rakhna chahiye gupt
apradhabodh ka pratyaksh wiwarn dene se
insan mohra ban jata hai
ek apradh ki glani ke badle
use ajiwan chalni paDti hai
pyadon ki chaal
स्रोत :
रचनाकार : नेहा अपराजिता
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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