बचपन में वह नास्तिक नहीं था
पिता को देखकर याद आ जाया
करते थे देवता
सुन रखी थीं जिनकी कहानियाँ
माँ से
पत्थर हुई औरत का आख्यान पढ़कर
उसने यह जाना—
शोषण की जड़ कितनी पुरानी है
धीरे-धीरे भ्रम घुलने लगा
पलक झपकते पीले पत्ते
संवत्सर के झर-झर-झर ढेर होने लगे
मन के तहख़ाने में
धुएँ का दमामा बहस
करने लगा
कीर्तन-मँजीरे से
गरुड और बाघंबर पर बैठे देवता
भू-लुंठित हो चले
तब भी वह संशयवादी नहीं हुआ
पिता को जाना ही जाना था।
उस उड़ान पर
जो हर थकान के बावजूद
भरनी ही पड़ती है
अंततः
अकेले अकेलों की बस्ती में।
रतजगा
बेसुरा शोर आ रहा था जिस ओर से
वह गया करने पड़ताल
क्या विधि हो
उसके अंतिम संस्कार की
अभी-अभी सो गया है
जो प्रत्यूषवेला में
अपनी ही धुन से ध्वस्त
अकेलों के झुंड ने
उत्तर ही नहीं दिया उसके
अनगढ़ रुक्ष, अटपटे सवाल का
वह अकेला लौट आया
अकेलों की गुमनाम टोली से
कहीं किसी पंडित का ठीहा
तलाशता
पहला पंडित देवी मंदिर का
पेचिश में पड़ा था।
साफ़ मना कर गए
आर्यसमाजी
उनका ख़ुद का जलसा था।
सनातनी
गरुड़-पुराण पढ़ने आ सकता था
अगले दिन
शव-संस्कार से उसे एतराज़ था
और सबसे पास का
श्मशान
पता चला फ़ोन करने पर
आरक्षित हो चुका था शाम सात तक
कितने लोग इतने कम
अंतराल में
छोड़ जाते हैं रोज़-रोज़ दुनिया
वह सोचता रहा बैठा सिरहाने
मृत जन्मदाता के।
हारकर, फ़ोन किया
एक-दो मित्रों को
जो आ पाए शाम तक
ख़ासी बहस के बाद तै हुआ—
दाह संस्कार विधिवत ही होगा
वह भी तत्काल
कल शहर में हड़ताल है
दक्षिण दिल्ली में संस्कृत विद्यापीठ है
वहाँ कर्मकांड भी पढ़ाते हैं
क्यों न किसी नवसिखुए को पकड़ा जाए
चले हम चौराहे पर, गाड़ियाँ
गाड़ियों के पीछे
रोक दिया हमें पुलिसवालों ने
पी. एम. का क़ाफ़िला गुज़रना था
हमने देखा एक
लँगड़ा मज़दूर कंधे पर रक्खे नसैनी
चाह रहा था पार करना
चौड़ा रास्ता
धपसट में गिर पड़ा
एक साथ शब्दों के बुलबुले
रास्ता, नसैनी
लँगड़ा मज़दूर
रुका हुआ क़ाफ़िला जनता का
किसी एक काग़ज़ी
जननायक के इंतज़ार में
bachpan mein wo nastik nahin tha
pita ko dekhkar yaad aa jaya
karte the dewta
sun rakhi theen jinki kahaniyan
man se
patthar hui aurat ka akhyan paDhkar
usne ye jana—
shoshan ki jaD kitni purani hai
dhire dhire bhram ghulne laga
palak jhapakte pile patte
sanwatsar ke jhar jhar jhar Dher hone lage
man ke tahkhane mein
dhuen ka damama bahs
karne laga
kirtan manjire se
garuD aur baghambar par baithe dewta
bhu lunthit ho chale
tab bhi wo sanshaywadi nahin hua
pita ko jana hi jana tha
us uDan par
jo har thakan ke bawjud
bharni hi paDti hai
antatः
akele akelon ki basti mein
ratjaga
besura shor aa raha tha jis or se
wo gaya karne paDtal
kya widhi ho
uske antim sanskar ki
abhi abhi so gaya hai
jo pratyushwela mein
apni hi dhun se dhwast
akelon ke jhunD ne
uttar hi nahin diya uske
angaDh ruksh, atapte sawal ka
wo akela laut aaya
akelon ki gumnam toli se
kahin kisi panDit ka thiha
talashta
pahla panDit dewi mandir ka
pechish mein paDa tha
saf mana kar gaye
aryasmaji
unka khu ka jalsa tha
sanatani
garuD puran paDhne aa sakta tha
agle din
shau sanskar se use etraaz tha
aur sabse pas ka
shmshan
pata chala phone karne par
arakshait ho chuka tha sham sat tak
kitne log itne kam
antral mein
chhoD jate hain roz roz duniya
wo sochta raha baitha sirhane
mrit janmdata ke
harkar, phone kiya
ek do mitron ko
jo aa pae sham tak
khasi bahs ke baad tai hua—
dah sanskar widhiwat hi hoga
wo bhi tatkal
kal shahr mein haDtal hai
dakshain dilli mein sanskrit widyapith hai
wahan karmkanD bhi paDhate hain
kyon na kisi nawasikhue ko pakDa jaye
chale hum chaurahe par, gaDiyan
gaDiyon ke pichhe
rok diya hamein puliswalon ne
pi em ka qafila guzarna tha
hamne dekha ek
langDa mazdur kandhe par rakkhe nasaini
chah raha tha par karna
chauDa rasta
dhapsat mein gir paDa
ek sath shabdon ke bulbule
rasta, nasaini
langDa mazdur
ruka hua qafila janta ka
kisi ek kaghazi
jannayak ke intzar mein
bachpan mein wo nastik nahin tha
pita ko dekhkar yaad aa jaya
karte the dewta
sun rakhi theen jinki kahaniyan
man se
patthar hui aurat ka akhyan paDhkar
usne ye jana—
shoshan ki jaD kitni purani hai
dhire dhire bhram ghulne laga
palak jhapakte pile patte
sanwatsar ke jhar jhar jhar Dher hone lage
man ke tahkhane mein
dhuen ka damama bahs
karne laga
kirtan manjire se
garuD aur baghambar par baithe dewta
bhu lunthit ho chale
tab bhi wo sanshaywadi nahin hua
pita ko jana hi jana tha
us uDan par
jo har thakan ke bawjud
bharni hi paDti hai
antatः
akele akelon ki basti mein
ratjaga
besura shor aa raha tha jis or se
wo gaya karne paDtal
kya widhi ho
uske antim sanskar ki
abhi abhi so gaya hai
jo pratyushwela mein
apni hi dhun se dhwast
akelon ke jhunD ne
uttar hi nahin diya uske
angaDh ruksh, atapte sawal ka
wo akela laut aaya
akelon ki gumnam toli se
kahin kisi panDit ka thiha
talashta
pahla panDit dewi mandir ka
pechish mein paDa tha
saf mana kar gaye
aryasmaji
unka khu ka jalsa tha
sanatani
garuD puran paDhne aa sakta tha
agle din
shau sanskar se use etraaz tha
aur sabse pas ka
shmshan
pata chala phone karne par
arakshait ho chuka tha sham sat tak
kitne log itne kam
antral mein
chhoD jate hain roz roz duniya
wo sochta raha baitha sirhane
mrit janmdata ke
harkar, phone kiya
ek do mitron ko
jo aa pae sham tak
khasi bahs ke baad tai hua—
dah sanskar widhiwat hi hoga
wo bhi tatkal
kal shahr mein haDtal hai
dakshain dilli mein sanskrit widyapith hai
wahan karmkanD bhi paDhate hain
kyon na kisi nawasikhue ko pakDa jaye
chale hum chaurahe par, gaDiyan
gaDiyon ke pichhe
rok diya hamein puliswalon ne
pi em ka qafila guzarna tha
hamne dekha ek
langDa mazdur kandhe par rakkhe nasaini
chah raha tha par karna
chauDa rasta
dhapsat mein gir paDa
ek sath shabdon ke bulbule
rasta, nasaini
langDa mazdur
ruka hua qafila janta ka
kisi ek kaghazi
jannayak ke intzar mein
स्रोत :
पुस्तक : भविष्य घट रहा है (पृष्ठ 94)
रचनाकार : कैलाश वाजपेयी
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ
संस्करण : 1999
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