वह अपनी मनचाही
गुलाबी जिस्म वाली औरत के
शरीर के गहरे कुएँ में ख़ुद
कच्चे धागे से उलटा लटका
एक गुप्त मंत्र का कर रहा था पाठ
कुएँ से बाहर गाय
कचर-कचर सूखा घास चबाती
लंबे सींग हिला रही थी
एक बूढ़ी कुतिया रुक-रुककर
सुरताल में भौंकती,
लंबी पूँछ हिला रही थी
एक चितकबरे पिंजर वाली
कमज़ोर बकरी
क़साई की छुरी तले मिमियाती
विवश, निरीह चिल्ला रही थी
दीवार पर लटकता
पिंजर में बैठा शातिर तोता
रामायण तो पढ़ता था
लेकिन राम के स्थान पर
रावण को नायक मान
उसकी उपलब्धियों की सराहना करता
अपनी तोता भाषा में
लक्ष्मण के पराक्रम को
बुरा-भला कहता
उसकी जन्मकुंडली साँस लेती
पाँव उखड़ने से उसका होरोस्कोप
उसके साथ ही अर्थी का कफ़न हो जाता
उसी के साथ क़ब्र के अँधेरे में दफ़न हो जाता
ब्रह्मांड की व्यवस्था का यह क्रम अजीब है
उम्रभर मनुष्य समय, स्थान और
इतिहास की जटिल गाँठों में उलझा रहता
शून्य, शब्द की स्वप्न-सी
सूक्ष्म दूसरी यात्रा में फँसा रहता
जिसके एक पाँव तले धूप
दूसरे के नीचे छाया छिपी रहती
एक के नीचे जीवनधारा
दूसरे तले मौत छिपी रहती है।
नज़र के सामने क्षितिज तक
भवजल के बहुरूपिए टापू फैले हुए हैं
आकाश और सागर
रेतीले टापुओं में डूबकर रह गए
तेज़ अंधड़ के समान
फटे काग़ज़ की तरह दूर से
ख़ून और आग से भरे
लाल बादलों के टुकड़े उड़कर आते
नन्हे नन्हे हिरोशिमा बनकर क्षितिज पर
अधजले पोस्टरों की तरह लटके रह जाते
हिरोशिमा—दिल बहलावे जैसी फ़िल्मों के सस्ते
भोगविलास के पोस्टर नहीं
उबलते, खौलते आग के कड़ाहे हैं, यह शहर नहीं
शहरों के शरीर पर जख़्मों से चिपके
खंडहरों के भयानक पते हैं
मर्यादा पुरुषोत्तम राम को
सीता संग शारीरिक अन्याय के विरुद्ध
चितकबरी गालियाँ देता
गुलाबी औरत के जिस्म के खुदे कुएँ में
उलटा लटकने वाला मनुष्य
जो शायद फ्रायडवादी पालने में
विविध सपने देखता पला
ऊँचे स्वर में कह रहा
न जाने यह रूढ़ भारतीय संस्कारों के
अंतर हैं या बीसवीं सदी की बीमार
सोच का जंतर-मंतर
पश्चिमी समाज लिंग को रणक्षेत्र में
नंगी तलवार की तरह चमकाते हैं
लेकिन ग़रीब भारतीय
इसे म्यान में रखकर जंग लगाने के लिए
पूजाघरों की दीवारों पर ही लटकाए रखते हैं
शिवलिंग-सा देव मान, सिंदुर लगाकर
धूप, अगरबत्ती जलाकर, पुष्प अर्पित करके
उसे अर्घ्य चढ़ाते हैं
गेहूँ की रोटी शीशे की तरह
मुख देखने के लिए नहीं,
खाने के लिए होती है
पेट की आग बुझाने के लिए
तोते का पेट ख़ाली रहे
वह सूखे चमड़े की थैली-सा हो जाता है
मुँह से निकले बोल ठीकरों का ढेर बनकर
पैरों के लिए रोक बन जाते,
सोच के लिए संताप हो जाते
जितनी देर मनुष्य के पाँव धरती पर गड़े रहते
उसकी जड़ें, वनों और पत्तों में
जीवनधारा दौड़ती रहती है
कई बार अकेला बैठा मनुष्य
एकांत पलों में अपनी शंकालु नज़र के सम्मुख
कभी विशाल सागर बना रहता
कई बार आसमान में, अपने सिर पर
महान हो, इतिहास हो
मुँह में हँसती मौत
हर अभिमानी का मज़ाक़ उड़ा रही होती
प्रत्येक आडंबरी को सीगों पर बिठा
उसके अभिमान को मिट्टी में मिला रही होती
हरेक नया हिरोशिमा, जासूसी उपन्यास का
जंतर-मंतर जैसा पेचीदा नहीं
सिर में उगा कैंसर
छाती के बालों वाले घास तले उगा
बालतोड़ फोड़ा है
यह जो तीसरे दिन अंधड़ों-झँझावतों संग
छोटे-छोटे हिरोशिमा, लाल पोस्टर की तरह
उड़कर आते उन्हें देख नैन सहम जाते
थिरक जाते देखकर साहसी मनुष्य
भीगी बिल्ली-से सिकुड़कर रह जाते
धरती, आकाश और समंदर
मृगजली वाले चितकबरे टापू में
डूबकर रह जाते हैं।
wo apni manchahi
gulabi jism wali aurat ke
sharir ke gahre kuen mein khu
kachche dhage se ulta latka
ek gupt mantr ka kar raha tha path
kuen se bahar gay
kachar kachar sukha ghas chabati
lambe seeng hila rahi thi
ek buDhi kutiya ruk rukkar
surtal mein bhaunkat
lambi poonchh hila rahi thi
ek chitkabre pinjar wali
kamzor bakri
qasai ki chhuri tale mimiyati
wiwash, nirih chilla rahi thi
diwar par latakta
pinjar mein baitha shatir tota
ramayan to paDhta tha
lekin ram ke sthan par
rawan ko nayak man
uski uplabdhiyon ki sarahna karta
apni tota bhasha mein
laxman ke parakram ko
bura bhala kahta
uski janmkunDli sans leti
panw ukhaDne se uska horoskop
uske sath hi arthi ka kafan ho jata
usi ke sath qabr ke andhere mein dafan ho jata
brahmanD ki wyawastha ka ye kram ajib hai
umrbhar manushya samay, sthan aur
itihas ki jatil ganthon mein uljha rahta
shunya, shabd ki swapn si
sookshm dusri yatra mein phansa rahta
jiske ek panw tale dhoop
dusre ke niche chhaya chhipi rahti
ek ke niche jiwandhara
dusre tale maut chhipi rahti hai
nazar ke samne kshaitij tak
bhawjal ke bahurupiye tapu phaile hue hain
akash aur sagar
retile tapuon mein Dubkar rah gaye
tez andhaD ke saman
phate kaghaz ki tarah door se
khoon aur aag se bhare
lal badlon ke tukDe uDkar aate
nannhe nannhe hiroshima bankar kshaitij par
adhajle postron ki tarah latke rah jate
hiroshima—dil bahlawe jaisi filmon ke saste
bhogawilas ke poster nahin
ubalte, khaulte aag ke kaDahe hain, ye shahr nahin
shahron ke sharir par jakhmon se chipke
khanDahron ke bhayanak pate hain
maryada purushottam ram ko
sita sang sharirik annyaye ke wiruddh
chitkabri galiyan detai
gulabi aurat ke jism ke khude kuen mein
ulta latakne wala manushya
jo shayad phrayaDwadi palne mein
wiwidh sapne dekhta pala
unche swar mein kah raha
na jane ye rooDh bharatiy sanskaron ke
antar hain ya biswin sadi ki bimar
soch ka jantar mantar
pashchimi samaj ling ko ranakshaetr mein
nangi talwar ki tarah chamkate hain
lekin gharib bharatiy
ise myan mein rakhkar jang lagane ke liye
pujaghron ki diwaron par hi latkaye rakhte hain
shiwling sa dew man, sindur lagakar
dhoop, agarbatti jalakar, pushp arpit karke
use arghy chaDhate hain
gehun ki roti shishe ki tarah
mukh dekhne ke liye nahin,
khane ke liye hoti hai
pet ki aag bujhane ke liye
tote ka pet khali rahe
wo sukhe chamDe ki thaili sa ho jata hai
munh se nikle bol thikron ka Dher bankar
pairon ke liye rok ban jate,
soch ke liye santap ho jate
jitni der manushya ke panw dharti par gaDe rahte
uski jaDen, wanon aur patton mein
jiwandhara dauDti rahti hai
kai bar akela baitha manushya
ekant palon mein apni shankalu nazar ke sammukh
kabhi wishal sagar bana rahta
kai bar asman mein, apne sir par
mahan ho, itihas ho
munh mein hansti maut
har abhimani ka sawal uDa rahi hoti
pratyek aDambri ko sigon par bitha
uske abhiman ko mitti mein mila rahi hoti
harek naya hiroshima, jasusi upanyas ka
jantar mantar jaisa pechida nahin
sir mein uga cancer
chhati ke balon wale ghas tale uga
baltoD phoDa hai
ye jo tisre din andhDon jhanjhawaton sang
chhote chhote hiroshima, lal poster ki tarah
uDkar aate unhen dekh nain saham jate
thirak jate dekhkar sahasi manushya
bhigi billi se sikuDkar rah jate
dharti, akash aur samandar
mrigawti wale chitkabre tapu mein
Dubkar rah jate hain
wo apni manchahi
gulabi jism wali aurat ke
sharir ke gahre kuen mein khu
kachche dhage se ulta latka
ek gupt mantr ka kar raha tha path
kuen se bahar gay
kachar kachar sukha ghas chabati
lambe seeng hila rahi thi
ek buDhi kutiya ruk rukkar
surtal mein bhaunkat
lambi poonchh hila rahi thi
ek chitkabre pinjar wali
kamzor bakri
qasai ki chhuri tale mimiyati
wiwash, nirih chilla rahi thi
diwar par latakta
pinjar mein baitha shatir tota
ramayan to paDhta tha
lekin ram ke sthan par
rawan ko nayak man
uski uplabdhiyon ki sarahna karta
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laxman ke parakram ko
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akash aur sagar
retile tapuon mein Dubkar rah gaye
tez andhaD ke saman
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Dubkar rah jate hain
स्रोत :
पुस्तक : बीसवीं सदी का पंजाबी काव्य (पृष्ठ 198)
संपादक : सुतिंदर सिंह नूर
रचनाकार : कवि के साथ अनुवादक फूलचंद मानव, योगेश्वर कौर
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 2014
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