मानव की प्रतिभा
कितना ही विकास क्यों न पाए
फिर भी वह है सदा पराधीन;
चाहे कितना ही गर्व वह करे
प्रगतिशीलता का—
रुढ़िलंघन की क्षमता का गर्व—
किंतु उस बेचारी के भाग्य में
स्वावलंबिनी स्वतंत्रता नहीं लिखी है।
उसकी चार-पाँच सहेलियाँ हैं
छोड़कर उन्हें और कोई अवलंबन नही उसका,
भूत-जगत् के संबंध में
कितनी ही दंत-कथाएँ
चतुराई के साथ वे सुनाया करती हैं।
इनमें कौन सच है और कौन झूठ है,
इस संदेह को दूर करने वाला कोई नहीं।
क्षितिज-रूपी छत्र के नीचे-नीचे ही
उसे अंतःपुर की कामिनी की तरह
सदा चलना पड़ता है।
उस छत्र के छोटे-से घेरे में ही
उसका सारा संसार सीमित है।
चारों ओर केवल संदेह ही संदेह है।
किंतु नहीं है साहस उसे
उस छत्र के बाहर झाँककर देखने का।
डिबिया में बंदिनी बनी तितली की तरह
जिज्ञासा चारों तरफ़ तड़पती टटोलवाँ घूमती है
यदि पर-कटे, डंक-टूटे, शलभ के समान
मानव की जिज्ञासा धराशायी न हो गई होती
तो क्या वह क्षितिज की
उस सीमा-रेखा को तोड़
सत्य की पूर्ण दीप्ति में पहुँचकर,
फुदकती-मँडराती हुई नहीं खेलती?
मानव की आतुर जिज्ञासा के पंखों को
खोलने के लिए
स्वयं एक चुनौती के रूप में
यह क्षितिज
अनुक्षण फैलता हुआ
सदा विराजमान रहे!
manaw ki pratibha
kitna hi wikas kyon na pae
phir bhi wo hai sada paradhin;
chahe kitna hi garw wo kare
pragatishilta ka—
ruDhilanghan ki kshamata ka garw—
kintu us bechari ke bhagya mein
swawlambini swtantrta nahin likhi hai
uski chaar panch saheliyan hain
chhoDkar unhen aur koi awlamban nahi uska,
bhoot jagat ke sambandh mein
kitni hi dant kathayen
chaturai ke sath we sunaya karti hain
inmen kaun sach hai aur kaun jhooth hai,
is sandeh ko door karne wala koi nahin
kshaitij rupi chhatr ke niche niche hi
use antःpur ki kamini ki tarah
sada chalna paDta hai
us chhatr ke chhote se ghere mein hi
uska sara sansar simit hai
charon or kewal sandeh hi sandeh hai
kintu nahin hai sahas use
us chhatr ke bahar jhankakar dekhne ka
Dibiya mein bandini bani titli ki tarah
jigyasa charon taraf taDapti tatolwan ghumti hai
yadi par kate, Dank tute, shalabh ke saman
manaw ki jigyasa dharashayi na ho gai hoti
to kya wo kshaitij ki
us sima rekha ko toD
saty ki poorn dipti mein pahunchakar,
phudakti manDrati hui nahin khelti?
manaw ki aatur jigyasa ke pankhon ko
kholne ke liye
swayan ek chunauti ke roop mein
ye kshaitij
anukshan phailta hua
sada wirajman rahe!
manaw ki pratibha
kitna hi wikas kyon na pae
phir bhi wo hai sada paradhin;
chahe kitna hi garw wo kare
pragatishilta ka—
ruDhilanghan ki kshamata ka garw—
kintu us bechari ke bhagya mein
swawlambini swtantrta nahin likhi hai
uski chaar panch saheliyan hain
chhoDkar unhen aur koi awlamban nahi uska,
bhoot jagat ke sambandh mein
kitni hi dant kathayen
chaturai ke sath we sunaya karti hain
inmen kaun sach hai aur kaun jhooth hai,
is sandeh ko door karne wala koi nahin
kshaitij rupi chhatr ke niche niche hi
use antःpur ki kamini ki tarah
sada chalna paDta hai
us chhatr ke chhote se ghere mein hi
uska sara sansar simit hai
charon or kewal sandeh hi sandeh hai
kintu nahin hai sahas use
us chhatr ke bahar jhankakar dekhne ka
Dibiya mein bandini bani titli ki tarah
jigyasa charon taraf taDapti tatolwan ghumti hai
yadi par kate, Dank tute, shalabh ke saman
manaw ki jigyasa dharashayi na ho gai hoti
to kya wo kshaitij ki
us sima rekha ko toD
saty ki poorn dipti mein pahunchakar,
phudakti manDrati hui nahin khelti?
manaw ki aatur jigyasa ke pankhon ko
kholne ke liye
swayan ek chunauti ke roop mein
ye kshaitij
anukshan phailta hua
sada wirajman rahe!
स्रोत :
पुस्तक : ओटक्कुष़ल (बाँसुरी) (पृष्ठ 215)
रचनाकार : कवि के साथ अनुवादक जी. नारायण पिल्लै, लक्ष्मीचंद्र जैन
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ
संस्करण : 1966
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