हिंदी वर्णमाला का आख़िरी अक्षर है यह
इसका अर्थ ज्ञान और ज्ञानी दोनों से जुड़ा है
यह बात अक्सर परेशान करती रही है मुझे
कि जिस शब्द को वर्णमाला में सबसे पहले आना चाहिए था
वह सबसे बाद में क्यों आता है
कहते हैं उमर गुज़र जाती है
बचकानापन नहीं छूट पाता
केश धवल होने के बाद भी
आदमी कर सकता है बेइंतिहा मूर्खताएँ लगातार
और अपनी पीठ ख़ुद ही ठोकने के करतब भी दिखा सकता है
साक्ष्य के तौर पर तमाम दस्तावेज़ भी पेश कर सकता है
चाहने से सब कुछ मिल जाता है
मगर ज्ञान नहीं मिल पाता
इतना आसान भी कहाँ इसका मिलना
तमाम डिग्रियाँ मिल जाती हैं
नाम पर उत्कृष्ट कोटि की कई किताबें छप जाती है
इनामात मिल जाते हैं
देश-विदेश घूम आते हैं लोग
संपन्नता छा जाती है
हनक आ जाती है
अहंकार छा जाता है
दूसरों को नीचा दिखाना आ जाता है
षड्यंत्रों का बारीक तार बुनना आ जाता है
तुनकमिज़ाजी आ जाती है
सचमुच, सब कुछ आ जाता है
मगर ज्ञान नहीं आ पाता
विद्या का मतलब दिखावे नहीं
विद्या का मतलब किताबें नहीं
विद्या का मतलब हमेशा चपर-चपर बोलना नहीं
विद्या का मतलब इन सबसे अलग भी होता है
कहावत भी है हमारे इलाके में
‘जरो विद्या बिना बुद्धि’
किताबों में लिखा हमेशा सच ही नहीं होता
किताबें भी अक्सर झूठ बोलती हैं
किताबें भी अक्सर हमें बहकाती हैं
कुछ किताबें तो हमें इतनी श्रद्धालु बना देती हैं
कि लकीर के फ़कीर बनकर ही ज़िंदगी गुज़ार देते हैं हम
कुछ किताबें इस तरह मूर्ख बनाती हैं
कि हमें थोड़ी भी भनक तक नहीं लग पाती
षड्यंत्र रचते हुए किताबें लिखी तो जा सकती हैं
विचार नहीं रचे जा सकते
किताबों को रचा आदमी ने ही
इसीलिए किसी भी लिखे को पकाना पड़ता है
अपने विचारों की आँच पर बारंबार
इसीलिए किसी भी लिखे में करना पड़ता है लगातार
सुधार...
कोई दैवी वरदान नहीं
दरअसल, अर्जित धन है यह मनुष्य का
मनुष्य की पीढ़ियों का
जिसे कर-करके
जिसे एक एक कदम चल-चल करके
जिसे पल-प्रतिपल मर-मर के
सीखा है आदमी ने
बहुत कम लोग जानते हैं
कि हमारे जीने में
तमाम अनाम शहादतें शामिल हैं
ज्ञान किसी ग़रीब को हो सकता है
किसी झोपडी में फल-फूल सकता है
किसी किसान की थाती हो सकता है
किसी सुजाता के खीर की प्याली में हो सकता है
पर किसी का हको हुकूक नहीं इस पर जन्मजात
इसे पाना होता है हमेशा नए सिरे से
अनुभवों में रचा-पगा होता है यह
इसे पाने के लिए
सीखना होता है
लड़खड़ाना होता है बार-बार
सहज होना पड़ता है माँ-पिता जैसे ही
गिर-गिर कर उठना होता है इसे पाने के लिए
अपमान सहना पड़ता है
असफलता का दंश भी झेलना होता है
इस ज्ञान के भरोसे आगे बढ़ती आई यह दुनिया
इसी के भरोसे आदमी हो पाया यह आदमी
अपनी टहनी पर मुद्दतों बाद खिला
चलते-चलते आख़िरी मक़ाम पर मिला
अब लगता है
ऐसे ही नहीं अंत में प्रतिष्ठित
हमारी वर्णमाला में आख़िरी अक्षर यह
इसे पाने के लिए तमाम शब्दों से पार पाना होता है
अक्सर लगता है कि
हमारी वर्णमाला का जो अंतिम अक्षर है
वह अंत नहीं
दरअसल एक आरंभ की शुरुआत है
hindi warnamala ka akhiri akshar hai ye
iska arth gyan aur gyani donon se juDa hai
ye baat aksar pareshan karti rahi hai mujhe
ki jis shabd ko warnamala mein sabse pahle aana chahiye tha
wo sabse baad mein kyon aata hai
kahte hain umar guzar jati hai
bachkanapan nahin chhoot pata
kesh dhawal hone ke baad bhi
adami kar sakta hai beintiha murkhtayen lagatar
aur apni peeth khu hi thokne ke kartab bhi dikha sakta hai
sakshy ke taur par tamam dastawez bhi pesh kar sakta hai
chahne se sab kuch mil jata hai
magar gyan nahin mil pata
itna asan bhi kahan iska milna
tamam degreeyan mil jati hain
nam par utkrisht koti ki kai kitaben chhap jati hai
inamat mil jate hain
desh widesh ghoom aate hain log
sampannta chha jati hai
hanak aa jati hai
ahankar chha jata hai
dusron ko nicha dikhana aa jata hai
shaDyantron ka barik tar bunna aa jata hai
tunakamizaji aa jati hai
sachmuch, sab kuch aa jata hai
magar gyan nahin aa pata
widdya ka matlab dikhawe nahin
widdya ka matlab kitaben nahin
widdya ka matlab hamesha chapar chapar bolna nahin
widdya ka matlab in sabse alag bhi hota hai
kahawat bhi hai hamare ilake mein
‘jaro widdya bina buddhi’
kitabon mein likha hamesha sach hi nahin hota
kitaben bhi aksar jhooth bolti hain
kitaben bhi aksar hamein bahkati hain
kuch kitaben to hamein itni shradhalu bana deti hain
ki lakir ke fakir bankar hi zindagi guzar dete hain hum
kuch kitaben is tarah moorkh banati hain
ki hamein thoDi bhi bhanak tak nahin lag pati
shaDyantr rachte hue kitaben likhi to ja sakti hain
wichar nahin rache ja sakte
kitabon ko racha adami ne hi
isiliye kisi bhi likhe ko pakana paDta hai
apne wicharon ki anch par barambar
isiliye kisi bhi likhe mein karna paDta hai lagatar
sudhar
koi daiwi wardan nahin
darasal, arjit dhan hai ye manushya ka
manushya ki piDhiyon ka
jise kar karke
jise ek ek kadam chal chal karke
jise pal pratipal mar mar ke
sikha hai adami ne
bahut kam log jante hain
ki hamare jine mein
tamam anam shahadten shamil hain
gyan kisi gharib ko ho sakta hai
kisi jhopDi mein phal phool sakta hai
kisi kisan ki thati ho sakta hai
kisi sujata ke kheer ki pyali mein ho sakta hai
par kisi ka hako hukuk nahin is par janmajat
ise pana hota hai hamesha nae sire se
anubhwon mein racha paga hota hai ye
ise pane ke liye
sikhna hota hai
laDkhaDana hota hai bar bar
sahj hona paDta hai man pita jaise hi
gir gir kar uthna hota hai ise pane ke liye
apman sahna paDta hai
asphalta ka dansh bhi jhelna hota hai
is gyan ke bharose aage baDhti i ye duniya
isi ke bharose adami ho paya ye adami
apni tahni par muddton baad khila
chalte chalte akhiri maqam par mila
ab lagta hai
aise hi nahin ant mein pratishthit
hamari warnamala mein akhiri akshar ye
ise pane ke liye tamam shabdon se par pana hota hai
aksar lagta hai ki
hamari warnamala ka jo antim akshar hai
wo ant nahin
darasal ek arambh ki shuruat hai
hindi warnamala ka akhiri akshar hai ye
iska arth gyan aur gyani donon se juDa hai
ye baat aksar pareshan karti rahi hai mujhe
ki jis shabd ko warnamala mein sabse pahle aana chahiye tha
wo sabse baad mein kyon aata hai
kahte hain umar guzar jati hai
bachkanapan nahin chhoot pata
kesh dhawal hone ke baad bhi
adami kar sakta hai beintiha murkhtayen lagatar
aur apni peeth khu hi thokne ke kartab bhi dikha sakta hai
sakshy ke taur par tamam dastawez bhi pesh kar sakta hai
chahne se sab kuch mil jata hai
magar gyan nahin mil pata
itna asan bhi kahan iska milna
tamam degreeyan mil jati hain
nam par utkrisht koti ki kai kitaben chhap jati hai
inamat mil jate hain
desh widesh ghoom aate hain log
sampannta chha jati hai
hanak aa jati hai
ahankar chha jata hai
dusron ko nicha dikhana aa jata hai
shaDyantron ka barik tar bunna aa jata hai
tunakamizaji aa jati hai
sachmuch, sab kuch aa jata hai
magar gyan nahin aa pata
widdya ka matlab dikhawe nahin
widdya ka matlab kitaben nahin
widdya ka matlab hamesha chapar chapar bolna nahin
widdya ka matlab in sabse alag bhi hota hai
kahawat bhi hai hamare ilake mein
‘jaro widdya bina buddhi’
kitabon mein likha hamesha sach hi nahin hota
kitaben bhi aksar jhooth bolti hain
kitaben bhi aksar hamein bahkati hain
kuch kitaben to hamein itni shradhalu bana deti hain
ki lakir ke fakir bankar hi zindagi guzar dete hain hum
kuch kitaben is tarah moorkh banati hain
ki hamein thoDi bhi bhanak tak nahin lag pati
shaDyantr rachte hue kitaben likhi to ja sakti hain
wichar nahin rache ja sakte
kitabon ko racha adami ne hi
isiliye kisi bhi likhe ko pakana paDta hai
apne wicharon ki anch par barambar
isiliye kisi bhi likhe mein karna paDta hai lagatar
sudhar
koi daiwi wardan nahin
darasal, arjit dhan hai ye manushya ka
manushya ki piDhiyon ka
jise kar karke
jise ek ek kadam chal chal karke
jise pal pratipal mar mar ke
sikha hai adami ne
bahut kam log jante hain
ki hamare jine mein
tamam anam shahadten shamil hain
gyan kisi gharib ko ho sakta hai
kisi jhopDi mein phal phool sakta hai
kisi kisan ki thati ho sakta hai
kisi sujata ke kheer ki pyali mein ho sakta hai
par kisi ka hako hukuk nahin is par janmajat
ise pana hota hai hamesha nae sire se
anubhwon mein racha paga hota hai ye
ise pane ke liye
sikhna hota hai
laDkhaDana hota hai bar bar
sahj hona paDta hai man pita jaise hi
gir gir kar uthna hota hai ise pane ke liye
apman sahna paDta hai
asphalta ka dansh bhi jhelna hota hai
is gyan ke bharose aage baDhti i ye duniya
isi ke bharose adami ho paya ye adami
apni tahni par muddton baad khila
chalte chalte akhiri maqam par mila
ab lagta hai
aise hi nahin ant mein pratishthit
hamari warnamala mein akhiri akshar ye
ise pane ke liye tamam shabdon se par pana hota hai
aksar lagta hai ki
hamari warnamala ka jo antim akshar hai
wo ant nahin
darasal ek arambh ki shuruat hai
स्रोत :
रचनाकार : संतोष कुमार चतुर्वेदी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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