मैं अपने मनुष्य होने के सारे दावों को ख़ारिज करता हूँ, झुठलाता हूँ—जैसे चमार के लौंडों के साथ एक बर्तन में खाना खाते हुए देखे जाने की शर्मिंदगी से मेरे ख़ुद के घर में मुझे ख़ारिज कर दिया गया, जैसे सरकार ने मेरे नवीन मृत्यु-प्रमाणपत्र की सभी याचिकाएँ ख़ारिज कर दीं; वह भी ऐसे समय में जब हर रोज़ कहीं न कहीं कोई ज़ुबैर, कोई सरमद, कोई सिफ़र अपने नाम और पहचान का बोझ उठाते हुए मर रहा था।
मैंने अपने रोज़नामचे में चुनाव के दिन को महत्त्वपूर्ण दिन के तौर पर अंकित किया, मगर ऐन चुनाव के दिन नोटा दबा देने की मजबूरी ने उस दर्ज किए गए को कालिख में बदल दिया; जैसे संसार को बदलने की तमाम क्रियाएँ-प्रक्रियाएँ परिवर्तित हो गईं, देश में परिवर्तन के अनवरत क्रम में सारे रंगों की जगह एक रंग ने ले ली—भगवा रोटियाँ, भगवा सिगरेट, भगवा आटा और भगवा साबुन बनाए जाने की फ़ैक्ट्रियों की बुनियाद इस परिवर्तन ने रंग-ग्रहण के राजतिलक की घटना के सफल समापन के बाद की।
मैं अपने मनुष्य होने के सारे दावों और मनुष्यता को ख़ारिज करने के क्रम में भूल गया कि मुझे मानवाधिकारों को भी ख़ारिज करना था। बलात्कार और मॉब लिंचिग के अतिरिक्त होने वाली हिंसाएँ भी हिंसा के दायरे में रखने का कार्य करने के क्रम में एमनेस्टी और सारी मानवाधिकार संस्थाओं के पेज मैंने अपने फ़ेसबुक पर ब्लॉक कर लिए और दिखाया कि मैंने मानवाधिकार बचाने का स्वाँग दिखाया।
मैं ख़ारिज करने की सभी सीमाओं में, सारी बनी-बनाई लीकों के पुनर्वास की गौरवमयी गाथा को सरकारी रिकॉर्डों से निकालकर आम जनता के समक्ष लाने और समाज सेवक की भूमिकाओं के परे सोचता था, जिससे मैं कुछ न बच सका। ख़ारिज होने की प्रत्येक प्रक्रिया के बाद, सारे उत्खनन-खनन के बाद मैं कुछ नहीं बचा। मुझे मेरे एक दोस्त ने बताया, जो गणित में मेरे अल्पसंख्यक संस्था वाले स्कूल में सबसे ज़्यादा अंक प्राप्त करता था—कि कुछ न बचने पर शून्य प्राप्त होता है, जिसे कोई ख़ारिज करने के बाद भी ख़ारिज नहीं कर सकता!
देश और शासन शून्य के ख़ारिज होने की सभी विभिन्नताओं को जीत चुके हैं।
आप इंतिज़ार कीजिए कि टीवी चैनल पर होने वाली गालगलाफ़ाड़ू डिबेट में आपका पसंदीदा वक्ता कब बैठेगा, कब युद्ध की सामग्री और उसकी आँच आपके घरों तक चली आएगी।
कवि महोदय! आपके शब्द और आशाएँ ख़ारिज हो चुकी हैं।
अब हर पाँच बरस बाद वोट दीजिए और ख़ामोश अपने घर में बैठकर ऐसी एक बकवास कविता सुनिए जिसे ख़ारिज कर दिया जाना चाहिए!
main apne manushya hone ke sare dawon ko kharij karta hoon, jhuthlata hun—jaise chamar ke launDon ke sath ek bartan mein khana khate hue dekhe jane ki sharmindgi se mere khu ke ghar mein mujhe kharij kar diya gaya, jaise sarkar ne mere nawin mirtyu pramanapatr ki sabhi yachikayen kharij kar deen; wo bhi aise samay mein jab har roz kahin na kahin koi zubair, koi sarmad, koi sifar apne nam aur pahchan ka bojh uthate hue mar raha tha
mainne apne roznamche mein chunaw ke din ko mahattwapurn din ke taur par ankit kiya, magar ain chunaw ke din nota daba dene ki majburi ne us darj kiye gaye ko kalikh mein badal diya; jaise sansar ko badalne ki tamam kriyayen prakriyayen pariwartit ho gain, desh mein pariwartan ke anawrat kram mein sare rangon ki jagah ek rang ne le li—bhagwa rotiyan, bhagwa cigarette, bhagwa aata aur bhagwa sabun banaye jane ki faiktriyon ki buniyad is pariwartan ne rang grahn ke rajatilak ki ghatna ke saphal samapan ke baad ki
main apne manushya hone ke sare dawon aur manushyata ko kharij karne ke kram mein bhool gaya ki mujhe manwadhikaron ko bhi kharij karna tha balatkar aur maub linchig ke atirikt hone wali hinsayen bhi hinsa ke dayre mein rakhne ka kary karne ke kram mein emnesti aur sari manawadhikar sansthaon ke pej mainne apne fesbuk par blauk kar liye aur dikhaya ki mainne manawadhikar bachane ka swang dikhaya
main kharij karne ki sabhi simaon mein, sari bani banai likon ke punarwas ki gaurawamyi gatha ko sarkari rikaurDon se nikalkar aam janta ke samaksh lane aur samaj sewak ki bhumikaon ke pare sochta tha, jisse main kuch na bach saka kharij hone ki pratyek prakriya ke baad, sare utkhanan khanan ke baad main kuch nahin bacha mujhe mere ek dost ne bataya, jo ganait mein mere alpsankhyak sanstha wale school mein sabse zyada ank prapt karta tha—ki kuch na bachne par shunya prapt hota hai, jise koi kharij karne ke baad bhi kharij nahin kar sakta!
desh aur shasan shunya ke kharij hone ki sabhi wibhinntaon ko jeet chuke hain
ap intizar kijiye ki tiwi channel par hone wali galaglafaDu debate mein aapka pasandida wakta kab baithega, kab yudh ki samagri aur uski anch aapke gharon tak chali ayegi
kawi mahoday! aapke shabd aur ashayen kharij ho chuki hain
ab har panch baras baad wote dijiye aur khamosh apne ghar mein baithkar aisi ek bakwas kawita suniye jise kharij kar diya jana chahiye!
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।