दुनियादारी अक्सर इंसान को थेथर और संवेदनहीन बना देती है
प्रेम करना दिनचर्या का एक छोटा-सा हिस्सा बन जाता है
जीवन नहीं बन पाता तब
उपेक्षा
उदासीनता
इंतज़ार की अतिशयता
उत्साह ख़त्म
उत्साहहीन व्यक्ति बेरंग
बेरंग व्यक्ति के लिए क्या होली!
क्या सावन!
क्या सप्ताह के रंग और दिन!
जब रंग-दिन एक समान
तब क्या सुख के रंग और क्या दुख के रंग!
जब सुख-दुख के एक रंग
तब क्या शेष रहा जीवन में
व्यक्ति जीवित है तो छलकेगा ही
प्रवृति कोमल-कठोर होगी ही
मृत व्यक्ति कब उतावला हुआ है
मूर्च्छितों ने कब कोई ग़लतियाँ की हैं
मरणासन्न हृदय में कब-कहाँ कोई हाहाकार मचा है
जागने का सुख
नींद की गोली नहीं लेने वालों ने कब लिया
रात की बेचैनी
चैन से सोने वालों ने कब महसूस की है!
महसूस करने को मन भी तो चाहिए न
बेमन वाले न जाने
किस मन से इतना ख़ुश रहते हैं
ख़ुशी क्या बेमन होना है
बेमन व्यक्ति का दुख जाने कैसा होता होगा!
तब दुख क्या मन लगने-लगाने वाली चीज़ है
ऐसे मन तो बहुत-सी चीज़ें लगाती हैं
लेकिन वे चीज़ें मिलती कहाँ है
क्या प्राप्ति ही संपूर्णता है
लेकिन संपूर्णता तो अधूरापन है न!
क्या अधूरापन ही नियति है
क्या नियति ही व्यक्ति की अंतिम परिणति है?
ये सब मन समझता क्यों नहीं!
तो मन क्या इतना आवारा है
सुना है आवारा को लज्जा नहीं आती
कौन होते हैं तब वे
जो लाज से मर जाते हैं
मृत्योपरांत उनके चेहरे पर लज्जा दिखती है क्या!!
लेकिन लज्जा ने अब अपना रंग बदल कर फीका कर लिया है।
duniyadari aksar insan ko thethar aur sanwedanhin bana deti hai
prem karna dincharya ka ek chhota sa hissa ban jata hai
jiwan nahin ban pata tab
upeksha
udasinata
intzar ki atishayta
utsah khatm
utsahahin wekti berang
berang wekti ke liye kya holi!
kya sawan!
kya saptah ke rang aur din!
jab rang din ek saman
tab kya sukh ke rang aur kya dukh ke rang!
jab sukh dukh ke ek rang
tab kya shesh raha jiwan mein
wekti jiwit hai to chhalkega hi
prwriti komal kathor hogi hi
mrit wekti kab utawla hua hai
murchchhiton ne kab koi ghalatiyan ki hain
marnasann hirdai mein kab kahan koi hahakar macha hai
jagne ka sukh
neend ki goli nahin lene walon ne kab liya
raat ki bechaini
chain se sone walon ne kab mahsus ki hai!
mahsus karne ko man bhi to chahiye na
beman wale na jane
kis man se itna khush rahte hain
khushi kya beman hona hai
beman wekti ka dukh jane kaisa hota hoga!
tab dukh kya man lagne lagane wali cheez hai
aise man to bahut si chizen lagati hain
lekin we chizen milti kahan hai
kya prapti hi sampurnta hai
lekin sampurnta to adhurapan hai n!
kya adhurapan hi niyti hai
kya niyti hi wekti ki antim parinati hai?
ye sab man samajhta kyon nahin!
to man kya itna awara hai
suna hai awara ko lajja nahin aati
kaun hote hain tab we
jo laj se mar jate hain
mrityoprant unke chehre par lajja dikhti hai kya!!
lekin lajja ne ab apna rang badal kar phika kar liya hai
duniyadari aksar insan ko thethar aur sanwedanhin bana deti hai
prem karna dincharya ka ek chhota sa hissa ban jata hai
jiwan nahin ban pata tab
upeksha
udasinata
intzar ki atishayta
utsah khatm
utsahahin wekti berang
berang wekti ke liye kya holi!
kya sawan!
kya saptah ke rang aur din!
jab rang din ek saman
tab kya sukh ke rang aur kya dukh ke rang!
jab sukh dukh ke ek rang
tab kya shesh raha jiwan mein
wekti jiwit hai to chhalkega hi
prwriti komal kathor hogi hi
mrit wekti kab utawla hua hai
murchchhiton ne kab koi ghalatiyan ki hain
marnasann hirdai mein kab kahan koi hahakar macha hai
jagne ka sukh
neend ki goli nahin lene walon ne kab liya
raat ki bechaini
chain se sone walon ne kab mahsus ki hai!
mahsus karne ko man bhi to chahiye na
beman wale na jane
kis man se itna khush rahte hain
khushi kya beman hona hai
beman wekti ka dukh jane kaisa hota hoga!
tab dukh kya man lagne lagane wali cheez hai
aise man to bahut si chizen lagati hain
lekin we chizen milti kahan hai
kya prapti hi sampurnta hai
lekin sampurnta to adhurapan hai n!
kya adhurapan hi niyti hai
kya niyti hi wekti ki antim parinati hai?
ye sab man samajhta kyon nahin!
to man kya itna awara hai
suna hai awara ko lajja nahin aati
kaun hote hain tab we
jo laj se mar jate hain
mrityoprant unke chehre par lajja dikhti hai kya!!
lekin lajja ne ab apna rang badal kar phika kar liya hai
स्रोत :
रचनाकार : घुँघरू परमार
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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