क्या किसी और अनहोनी का इंतज़ार है
kya kisi aur anhoni ka intzar hai
पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है
भारतीय सड़कों पर आपदा की आड़ में
नियोजित यातना को पैदल चलते हुए देख रहा है
कि लोकतांत्रिक ढाँचे में
कितनी सहज हो सकती है लोगों की बेदख़ली
जिसे कुछ घंटों मे रचा जा सकता है।
सबसे बड़े लोकतंत्र की सड़कों पर
पहली बार चल रहे हैं इतने पैर
इतने शरीर और इतने दुख
पहली बार अपनी भूमि पर पीढ़ियों से अर्जित
विश्वास, संवेदना और सब्र
घिसी हुई चप्पलों की तरह टूट रहे हैं, छूट रहे हैं
गुमसुम और बेदम हैं बाध्यकारी आवाज़ें
ज़मीन पर पहली बार ऐसा सन्नाटा है।
प्रतिनिधि निश्चिंत हैं कि सड़कों पर
पथराए पैरों और फफकते लोगों के नहीं बचते हैं निशान
वे इत्मीनान में हैं कि कल्पना से अधिक
सूखे कंठ और फफोले के साथ
विलाप और आर्तनाद के चेहरे
महीनों से चुपचाप चले जा रहे हैं
कुछ समय में ख़ाली हो जाएँगे राष्ट्रीय मार्ग।
अन्यायी उत्सुकता से देख रहे हैं
पहली बार प्राप्त इन आँकड़ों को सहेजते हुए
कि करोड़ों लोगों के संघर्षशील समाज को
बिना आहट, बिना किसी ख़ूबी के
विपन्न समाज में बदला जा सकता है
जिसे जायज़, ज़रूरी और त्वरित कार्रवाई कहते हुए
दमदारी से हद दर्जे का सच भी कहा जा सकता है।
मनुष्यों पर प्रयोग के इस नाज़ुक समय में
जब व्यवस्थाएँ निर्णायक होने की दौड़ में हैं
मनुष्य की कोशिकाओं में प्रवेश के लिए अधीर
और स्वाधीन चेतना पर नियंत्रण के लिए तत्पर
तब करोड़ों लोगों का चुपचाप चलना
और करोड़ों लोगों का चुपचाप देखते रहना
किसके हक़ में है?
यह सहज स्वीकार है या प्रतिरोध
क्या किसी और अनहोनी का इंतज़ार है?
pura wishw bharat ki or dekh raha hai
bharatiy saDkon par apada ki aaD mein
niyojit yatana ko paidal chalte hue dekh raha hai
ki loktantrik Dhanche mein
kitni sahj ho sakti hai logon ki bedakhal
jise kuch ghanton mae racha ja sakta hai
sabse baDe loktantr ki saDkon par
pahli bar chal rahe hain itne pair
itne sharir aur itne dukh
pahli bar apni bhumi par piDhiyon se arjit
wishwas, sanwedna aur sabr
ghisi hui chapplon ki tarah toot rahe hain, chhoot rahe hain
gumsum aur bedam hain badhykari awazen
zamin par pahli bar aisa sannata hai
pratinidhi nishchint hain ki saDkon par
pathraye pairon aur phaphakte logon ke nahin bachte hain nishan
we itminan mein hain ki kalpana se adhik
sukhe kanth aur phaphole ke sath
wilap aur artanad ke chehre
mahinon se chupchap chale ja rahe hain
kuch samay mein khali ho jayenge rashtriya marg
anyayi utsukta se dekh rahe hain
pahli bar prapt in ankaDon ko sahejte hue
ki karoDon logon ke sangharshshil samaj ko
bina aahat, bina kisi khubi ke
wipann samaj mein badla ja sakta hai
jise jayaz, zaruri aur twarit karrwai kahte hue
damdari se had darje ka sach bhi kaha ja sakta hai
manushyon par prayog ke is nazuk samay mein
jab wywasthayen nirnayak hone ki dauD mein hain
manushya ki koshikaon mein prawesh ke liye adhir
aur swadhin chetna par niyantran ke liye tatpar
tab karoDon logon ka chupchap chalna
aur karoDon logon ka chupchap dekhte rahna
kiske haq mein hai?
ye sahj swikar hai ya pratirodh
kya kisi aur anhoni ka intzar hai?
pura wishw bharat ki or dekh raha hai
bharatiy saDkon par apada ki aaD mein
niyojit yatana ko paidal chalte hue dekh raha hai
ki loktantrik Dhanche mein
kitni sahj ho sakti hai logon ki bedakhal
jise kuch ghanton mae racha ja sakta hai
sabse baDe loktantr ki saDkon par
pahli bar chal rahe hain itne pair
itne sharir aur itne dukh
pahli bar apni bhumi par piDhiyon se arjit
wishwas, sanwedna aur sabr
ghisi hui chapplon ki tarah toot rahe hain, chhoot rahe hain
gumsum aur bedam hain badhykari awazen
zamin par pahli bar aisa sannata hai
pratinidhi nishchint hain ki saDkon par
pathraye pairon aur phaphakte logon ke nahin bachte hain nishan
we itminan mein hain ki kalpana se adhik
sukhe kanth aur phaphole ke sath
wilap aur artanad ke chehre
mahinon se chupchap chale ja rahe hain
kuch samay mein khali ho jayenge rashtriya marg
anyayi utsukta se dekh rahe hain
pahli bar prapt in ankaDon ko sahejte hue
ki karoDon logon ke sangharshshil samaj ko
bina aahat, bina kisi khubi ke
wipann samaj mein badla ja sakta hai
jise jayaz, zaruri aur twarit karrwai kahte hue
damdari se had darje ka sach bhi kaha ja sakta hai
manushyon par prayog ke is nazuk samay mein
jab wywasthayen nirnayak hone ki dauD mein hain
manushya ki koshikaon mein prawesh ke liye adhir
aur swadhin chetna par niyantran ke liye tatpar
tab karoDon logon ka chupchap chalna
aur karoDon logon ka chupchap dekhte rahna
kiske haq mein hai?
ye sahj swikar hai ya pratirodh
kya kisi aur anhoni ka intzar hai?
- पुस्तक : नया ज्ञानोदय (अप्रैल-जुलाई 2020) (पृष्ठ 53)
- संपादक : मधुसूधन आनंद
- रचनाकार : नवल शुक्ल
- प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ
यह पाठ नीचे दिए गये संग्रह में भी शामिल है
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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