स्पष्टता और धुँध में एक आकस्मिकता होती है जैसे सब कुछ में
कोई भी जगह
विचार
इच्छा
पीड़ा कभी भी धुँधला सकती है
धुँधलाहट कभी भी कुछ भी हो सकती है—
पीड़ा शब्द इच्छा जगह विचार
लोहे-सी कठोर और ठंडी कहीं चाबुक-सी लचीली कहीं कालिख-सी काली और कहीं
रेशमी गुलाबी भीगी धुँधलाहट से लोग
एक दूसरे से अपनी अपनी सुरक्षा करते हैं
लोग एक दूसरे का अस्पष्ट इंतज़ार करते हैं
एक दूसरे से अस्पष्ट प्यार करते हैं
और धुँधली नफ़रत भी
देश और समाज हमेशा एक धुँध में
क़ानून लागू करते हैं
सीमाएं खींचते हैं
सिर्फ़ एक धुँध के आने-जाने के सिवाय
जीवन में
समाजों में
कभी कुछ और हुआ है क्या?
जब हम नहीं देख पाते कि हम एक दूजे के आईने हैं तो दूर-दूर तक धुँध पसर जाती है
बहुत साल पहले मेरे जीवन में ऐसी ही धुँध थी और
एक स्त्री मुझसे बात करती थी
हम एक दूजे के दिल की धुँध में झाँकने से डरते थे
मैं
काँपती रोती हुई उसकी आवाज़ का बंधक था
और संरक्षक भी
उन्ही दिनों सर्द कोहरे में डूबे पेड़ों को गले लगाकर
मैं बहुत रोया भी और मेरा दिल धीरे-धीरे एक
अभयारण्य में बदल गया
जुस्तुजू के रंग
अपनी आवाज़ों को धीमे से धीमा करते हुए
एक नीरवता के अँधेरे में तब्दील हो जाते हैं
उजालों में देखी गई दूरियाँ अँधेरों में
गहराइयाँ बन जाती हैं
एक इंसान कभी धुँधलाहट को नहीं देखता
धुँधलाहट की बदनाम धारणाओं को देखता है
दुख बार-बार धुँधलाहट को सिर्फ़ उजागर करता है उसे निर्मित नहीं करता
प्रेम में पुरानी धारणाओं का धुँधलाना एक सवाल है जो जवाब नहीं ढूँढ़ता
बल्कि उस दिल को ढूँढ़ता है जो लड़खड़ाती भटकती धुँधलाहट को सँभाल सके
कभी-कभी अचानक एक अस्पष्टता
जिसके होने की मुझे कोई उम्मीद ही नहीं थी
आकर मुझे घेर लेती है ताकि मुझे समझ न आए कि मैं क्या करता-बोलता-लिखता-सोचता हूँ
अक्सर यूँ भी होता है कि सबसे धुँधले लम्हों में
हम बेहद शांत होकर किसी कविता की एक पंक्ति पढ़ते हैं
और बहुत स्पष्ट महसूस करते हैं कि
जो चीज़ बदलती बहती रहती है सिर्फ़ वही चीज़ हमारी है
रंग-ध्वनि-आकृति किसी के लिए नहीं धुँधलाती
उनकी धुँधलाहट एक खोए हुए दिल के सिवाय भला और किस के लिए हो सकती है
इंसान को हमेशा इंसान की तरह धुँध को नहीं देखना चाहिए
कभी किसी चिड़िया की तरह भी देखना चाहिए
कभी किसी दरख़्त की तरह उससे लिपट जाना चाहिए
किसी जवाब का इंतज़ार नहीं बल्कि धुँध के छँटने का इंतज़ार करना चाहिए
दुनिया सिर्फ़ ‘धुँध में’ नुमायाँ होती है वरना कहीं कोई दुनिया नहीं
मेरे पास निश्चित और स्पष्ट से ज़्यादा अनिश्चित और अस्पष्ट जवाब हैं
जंगल की एक अनजान पगडंडी ने रास्तों की मेरी समझ और धारणा को न जाने कहाँ गुम कर दिया
यह कहना बहुत मुश्किल है कि दुनिया के पैरों तले कोई ज़मीन है या गहरा परतदार धुँधलका
हम एक दूजे की केवल स्पष्ट आवाज़ें ही नहीं सुनते बल्कि धुँधली टूटी बुदबुदाती अव्यक्त आवाज़ें भी सुनते हैं जो हमें साफ व्यक्त आवाज़ों से अधिक घेरे हुए रहती हैं और ज़्यादा गहरे छूती हैं
धुँध वहाँ भी है जहाँ नफ़रत है
धुँध वहाँ भी है जहाँ प्रेम है
केवल धुँध पर ही पाँव रखकर तुम्हारे क़रीब तुमसे दूर और परे जाया जा सकता है
ख़ुद को या किसी दूसरे को प्रेम आँसू हँसी और ख़ामोशी की वजहें बताना
आँखों में धूल झोंकने जैसा है वजहें
और मक़सद देखना जीवन की बहुत धुँधली तस्वीर देखना है
भीतर बहुत कुछ
केवल इतना ही दिखाई देता है जैसे शहर की दीवारों और अख़बारों पे
एक स्पष्ट ब्योरे के साथ छपी गुमशुदा लोगों की धुँधली तस्वीरें
रंग : गेहुँआ/साँवला/गोरा
उम्र : 45/15/7 के आस-पास
बाल : भूरे/सफ़ेद/घुँघराले
कितने ही लोग होंगे जिन्हें मैं इतना ही दिखाई देता हूँगा
कई बार किसी आवाज़ का धुँधलाना
मन को साफ़ कर जाता है
गर दिल में तुम्हारी अस्पष्ट सूरत न होती
तो दिल को कभी कुछ भी साफ़ नज़र नहीं आता
धुँध सिर्फ़ ख़ुद को महसूस करती है और जानती भी नहीं कि वह किसी के दिल में है
आवाज़ें इसलिए धुँधलाती हैं क्योंकि उनका ध्यान किसी रास्ते और मंज़िल पर नहीं होता
और कोई भी रास्ता धुँधलाहटों की आँखों से कभी ओझल नहीं होता
एक दर्द जो हर मौहूम आवाज़ की तरफ़
बहना चाहता है उन्हीं आवाज़ों-सा
अस्पष्ट हो गया है
मुझ पर तहलील होती हुई सदाओं की संगति का
गहरा असर है
ये धुँधलाहट न जाने किस साज़ की आवाज़ है
एक धुँधली ख़ामोशी हमेशा घर टटोलती रहती है
एक धुँधली ख़ामोशी हमेशा एक क़ंदील थामे रहती है
एक प्रतीक्षा
एक मुलाक़ात
इतनी सूक्ष्म हो जाती है कि कोई भी क्षण
कभी उतना सूक्ष्म नहीं हो सकता
कुछ कमी-सी महसूस करता हुआ मैं
किसी गहरी धुँधलाहट को जी रहा हूँ जो कभी
एक तीर
कभी नदी
कभी किसी अज़ीम क़िले-सी दिखाई देती है
एक धुँधलाहट
कभी बुद्ध-सी बैठ जाती है
कभी सतह से उठते आदमी-सा उठती है
कभी मीरा-सा गाती है
कभी मुजरिम तो कभी गवाह की तरह
कठघरे में खड़ी हो जाती है
और कहीं मकड़ी-सा जाल बुनती है जिसमें
सारे स्पष्ट शब्द फँस जाते हैं
जिस जगह हम मिलते हैं उस जगह
एक धुँध पहुँचने में कभी भी देर नहीं करती
और तब तक मौजूद रहती है जब तक
हम अपने चेहरे नहीं भूल जाते
गर तुम सारे शब्द भूल चुके हो
तो तुम यक़ीनन
मुझे पहचान लोगे।
kewal tumhari yaad hai
jo mujhmen
bahut dhime aur bahut
achanak se
ati hai
dhundhlati hai
kabhi kabhi jab tumhari yaad
mujhe bhitar bahar kahin nahin pati hogi
to wo khu ko nahin pahchan pati hogi
meri anupasthiti ek kawyatmak upasthiti hai
jiski koi sthiti nahin batai ja sakti
sapne nahin jante
aur kalpnayen bhi nahin jantin ki
jo kaha nahin ja sakta
usmen Duba hua dil
kaisa nazar aata hai
kaisa?
jo kaha nahin ja sakta waisa
kaisa?
jaise kahin kuch na ho aur jise dekhne ke liye
ankhon ko chahiye anakhe ka parkash
spashtata aur dhundh mein ek akasmikta hoti hai jaise sab kuch mein
koi bhi jagah
wichar
ichha
piDa kabhi bhi dhundhla sakti hai
dhundhlahat kabhi bhi kuch bhi ho sakti hai—
piDa shabd ichha jagah wichar
lohe si kathor aur thanDi kahin chabuk si lachili kahin kalikh si kali aur kahin
reshmi gulabi bhigi dhundhlahat se log
ek dusre se apni apni suraksha karte hain
log ek dusre ka aspasht intzar karte hain
ek dusre se aspasht pyar karte hain
aur dhundhli nafar bhi
desh aur samaj hamesha ek dhundh mein
qanun lagu karte hain
simayen khinchte hain
sirf ek dhundh ke aane jane ke siway
jiwan mein
samajon mein
kabhi kuch aur hua hai kya?
jab hum nahin dekh pate ki hum ek duje ke aine hain to door door tak dhundh pasar jati hai
bahut sal pahle mere jiwan mein aisi hi dhundh thi aur
ek istri mujhse baat karti thi
hum ek duje ke dil ki dhundh mein jhankne se Darte the
main
kanpti roti hui uski awaz ka bandhak tha
aur sanrakshak bhi
unhi dinon sard kohre mein Dube peDon ko gale lagakar
main bahut roya bhi aur mera dil dhire dhire ek
abhyarany mein badal gaya
justuju ke rang
apni awazon ko dhime se dhima karte hue
ek nirawta ke andhere mein tabdil ho jate hain
ujalon mein dekhi gai duriyan andheron mein
gahraiyan ban jati hain
ek insan kabhi dhundhlahat ko nahin dekhta
dhundhlahat ki badnam dharnaon ko dekhta hai
dukh bar bar dhundhlahat ko sirf ujagar karta hai use nirmit nahin karta
prem mein purani dharnaon ka dhundhlana ek sawal hai jo jawab nahin DhunDhata
balki us dil ko DhunDhata hai jo laDkhaDati bhatakti dhundhlahat ko sanbhal sake
kabhi kabhi achanak ek aspashtta
jiske hone ki mujhe koi ummid hi nahin thi
akar mujhe gher leti hai taki mujhe samajh na aaye ki main kya karta bolta likhta sochta hoon
aksar yoon bhi hota hai ki sabse dhundhale lamhon mein
hum behad shant hokar kisi kawita ki ek pankti paDhte hain
aur bahut aspasht mahsus karte hain ki
jo cheez badalti bahti rahti hai sirf wahi cheez hamari hai
rang dhwani akriti kisi ke liye nahin dhundhlati
unki dhundhlahat ek khoe hue dil ke siway bhala aur kis ke liye ho sakti hai
insan ko hamesha insan ki tarah dhundh ko nahin dekhana chahiye
kabhi kisi chiDiya ki tarah bhi dekhana chahiye
kabhi kisi darakht ki tarah usse lipat jana chahiye
kisi jawab ka intzar nahin balki dhundh ke chhantne ka intzar karna chahiye
duniya sirf ‘dhundh mein’ numayan hoti hai warna kahin koi duniya nahin
mere pas nishchit aur aspasht se zyada anishchit aur aspasht jawab hain
jangal ki ek anjan pagDanDi ne raston ki meri samajh aur dharana ko na jane kahan gum kar diya
ye kahna bahut mushkil hai ki duniya ke pairon tale koi zamin hai ya gahra paratdar dhundhalka
hum ek duje ki kewal aspasht awazen hi nahin sunte balki dhundhli tuti budabudati awyakt awazen bhi sunte hain jo hamein saph wyakt awazon se adhik ghere hue rahti hain aur zyada gahre chhuti hain
dhundh wahan bhi hai jahan nafar hai
dhundh wahan bhi hai jahan prem hai
kewal dhundh par hi panw rakhkar tumhare qarib tumse door aur pare jaya ja sakta hai
khu ko ya kisi dusre ko prem ansu hansi aur khamoshi ki wajhen batana
ankhon mein dhool jhonkne jaisa hai wajhen
aur maqsad dekhana jiwan ki bahut dhundhli taswir dekhana hai
bhitar bahut kuch
kewal itna hi dikhai deta hai jaise shahr ki diwaron aur akhbaron pe
ek aspasht byore ke sath chhapi gumshuda logon ki dhundhli taswiren
rang ha gehuna/sanwla/gora
umr ha 45/15/7 ke aas pas
baal ha bhure/safed/ghunghrale
kitne hi log honge jinhen main itna hi dikhai deta hunga
kai bar kisi awaz ka dhundhlana
man ko saf kar jata hai
gar dil mein tumhari aspasht surat na hoti
to dil ko kabhi kuch bhi saf nazar nahin aata
dhundh sirf khu ko mahsus karti hai aur janti bhi nahin ki wo kisi ke dil mein hai
awazen isliye dhundhlati hain kyonki unka dhyan kisi raste aur manzil par nahin hota
aur koi bhi rasta dhundhalahaton ki ankhon se kabhi ojhal nahin hota
ek dard jo har mauhum awaz ki taraf
bahna chahta hai unhin awazon sa
aspasht ho gaya hai
mujh par tahlil hoti hui sadaon ki sangti ka
gahra asar hai
ye dhundhlahat na jane kis saz ki awaz hai
ek dhundhli khamoshi hamesha ghar tatolti rahti hai
ek dhundhli khamoshi hamesha ek qandil thame rahti hai
ek pratiksha
ek mulaqat
itni sookshm ho jati hai ki koi bhi kshan
kabhi utna sookshm nahin ho sakta
kuch kami si mahsus karta hua main
kisi gahri dhundhlahat ko ji raha hoon jo kabhi
ek teer
kabhi nadi
kabhi kisi azim qile si dikhai deti hai
ek dhundhlahat
kabhi buddh si baith jati hai
kabhi satah se uthte adami sa uthti hai
kabhi mera sa gati hai
kabhi mujrim to kabhi gawah ki tarah
kathaghre mein khaDi ho jati hai
aur kahin makDi sa jal bunti hai jismen
sare aspasht shabd phans jate hain
jis jagah hum milte hain us jagah
ek dhundh pahunchne mein kabhi bhi der nahin karti
aur tab tak maujud rahti hai jab tak
hum apne chehre nahin bhool jate
gar tum sare shabd bhool chuke ho
to tum yaqinan
mujhe pahchan loge
kewal tumhari yaad hai
jo mujhmen
bahut dhime aur bahut
achanak se
ati hai
dhundhlati hai
kabhi kabhi jab tumhari yaad
mujhe bhitar bahar kahin nahin pati hogi
to wo khu ko nahin pahchan pati hogi
meri anupasthiti ek kawyatmak upasthiti hai
jiski koi sthiti nahin batai ja sakti
sapne nahin jante
aur kalpnayen bhi nahin jantin ki
jo kaha nahin ja sakta
usmen Duba hua dil
kaisa nazar aata hai
kaisa?
jo kaha nahin ja sakta waisa
kaisa?
jaise kahin kuch na ho aur jise dekhne ke liye
ankhon ko chahiye anakhe ka parkash
spashtata aur dhundh mein ek akasmikta hoti hai jaise sab kuch mein
koi bhi jagah
wichar
ichha
piDa kabhi bhi dhundhla sakti hai
dhundhlahat kabhi bhi kuch bhi ho sakti hai—
piDa shabd ichha jagah wichar
lohe si kathor aur thanDi kahin chabuk si lachili kahin kalikh si kali aur kahin
reshmi gulabi bhigi dhundhlahat se log
ek dusre se apni apni suraksha karte hain
log ek dusre ka aspasht intzar karte hain
ek dusre se aspasht pyar karte hain
aur dhundhli nafar bhi
desh aur samaj hamesha ek dhundh mein
qanun lagu karte hain
simayen khinchte hain
sirf ek dhundh ke aane jane ke siway
jiwan mein
samajon mein
kabhi kuch aur hua hai kya?
jab hum nahin dekh pate ki hum ek duje ke aine hain to door door tak dhundh pasar jati hai
bahut sal pahle mere jiwan mein aisi hi dhundh thi aur
ek istri mujhse baat karti thi
hum ek duje ke dil ki dhundh mein jhankne se Darte the
main
kanpti roti hui uski awaz ka bandhak tha
aur sanrakshak bhi
unhi dinon sard kohre mein Dube peDon ko gale lagakar
main bahut roya bhi aur mera dil dhire dhire ek
abhyarany mein badal gaya
justuju ke rang
apni awazon ko dhime se dhima karte hue
ek nirawta ke andhere mein tabdil ho jate hain
ujalon mein dekhi gai duriyan andheron mein
gahraiyan ban jati hain
ek insan kabhi dhundhlahat ko nahin dekhta
dhundhlahat ki badnam dharnaon ko dekhta hai
dukh bar bar dhundhlahat ko sirf ujagar karta hai use nirmit nahin karta
prem mein purani dharnaon ka dhundhlana ek sawal hai jo jawab nahin DhunDhata
balki us dil ko DhunDhata hai jo laDkhaDati bhatakti dhundhlahat ko sanbhal sake
kabhi kabhi achanak ek aspashtta
jiske hone ki mujhe koi ummid hi nahin thi
akar mujhe gher leti hai taki mujhe samajh na aaye ki main kya karta bolta likhta sochta hoon
aksar yoon bhi hota hai ki sabse dhundhale lamhon mein
hum behad shant hokar kisi kawita ki ek pankti paDhte hain
aur bahut aspasht mahsus karte hain ki
jo cheez badalti bahti rahti hai sirf wahi cheez hamari hai
rang dhwani akriti kisi ke liye nahin dhundhlati
unki dhundhlahat ek khoe hue dil ke siway bhala aur kis ke liye ho sakti hai
insan ko hamesha insan ki tarah dhundh ko nahin dekhana chahiye
kabhi kisi chiDiya ki tarah bhi dekhana chahiye
kabhi kisi darakht ki tarah usse lipat jana chahiye
kisi jawab ka intzar nahin balki dhundh ke chhantne ka intzar karna chahiye
duniya sirf ‘dhundh mein’ numayan hoti hai warna kahin koi duniya nahin
mere pas nishchit aur aspasht se zyada anishchit aur aspasht jawab hain
jangal ki ek anjan pagDanDi ne raston ki meri samajh aur dharana ko na jane kahan gum kar diya
ye kahna bahut mushkil hai ki duniya ke pairon tale koi zamin hai ya gahra paratdar dhundhalka
hum ek duje ki kewal aspasht awazen hi nahin sunte balki dhundhli tuti budabudati awyakt awazen bhi sunte hain jo hamein saph wyakt awazon se adhik ghere hue rahti hain aur zyada gahre chhuti hain
dhundh wahan bhi hai jahan nafar hai
dhundh wahan bhi hai jahan prem hai
kewal dhundh par hi panw rakhkar tumhare qarib tumse door aur pare jaya ja sakta hai
khu ko ya kisi dusre ko prem ansu hansi aur khamoshi ki wajhen batana
ankhon mein dhool jhonkne jaisa hai wajhen
aur maqsad dekhana jiwan ki bahut dhundhli taswir dekhana hai
bhitar bahut kuch
kewal itna hi dikhai deta hai jaise shahr ki diwaron aur akhbaron pe
ek aspasht byore ke sath chhapi gumshuda logon ki dhundhli taswiren
rang ha gehuna/sanwla/gora
umr ha 45/15/7 ke aas pas
baal ha bhure/safed/ghunghrale
kitne hi log honge jinhen main itna hi dikhai deta hunga
kai bar kisi awaz ka dhundhlana
man ko saf kar jata hai
gar dil mein tumhari aspasht surat na hoti
to dil ko kabhi kuch bhi saf nazar nahin aata
dhundh sirf khu ko mahsus karti hai aur janti bhi nahin ki wo kisi ke dil mein hai
awazen isliye dhundhlati hain kyonki unka dhyan kisi raste aur manzil par nahin hota
aur koi bhi rasta dhundhalahaton ki ankhon se kabhi ojhal nahin hota
ek dard jo har mauhum awaz ki taraf
bahna chahta hai unhin awazon sa
aspasht ho gaya hai
mujh par tahlil hoti hui sadaon ki sangti ka
gahra asar hai
ye dhundhlahat na jane kis saz ki awaz hai
ek dhundhli khamoshi hamesha ghar tatolti rahti hai
ek dhundhli khamoshi hamesha ek qandil thame rahti hai
ek pratiksha
ek mulaqat
itni sookshm ho jati hai ki koi bhi kshan
kabhi utna sookshm nahin ho sakta
kuch kami si mahsus karta hua main
kisi gahri dhundhlahat ko ji raha hoon jo kabhi
ek teer
kabhi nadi
kabhi kisi azim qile si dikhai deti hai
ek dhundhlahat
kabhi buddh si baith jati hai
kabhi satah se uthte adami sa uthti hai
kabhi mera sa gati hai
kabhi mujrim to kabhi gawah ki tarah
kathaghre mein khaDi ho jati hai
aur kahin makDi sa jal bunti hai jismen
sare aspasht shabd phans jate hain
jis jagah hum milte hain us jagah
ek dhundh pahunchne mein kabhi bhi der nahin karti
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।