वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त का दुष्टकुमार नामक एक पुत्र था। उसका स्वभाव इतना भीषण और निष्ठुर था कि लोग उससे उतना ही डरते थे जितना आहत विषधर से डरते हैं। लोगों के साथ बातचीत करते-करते वह उनको गालियाँ दे बैठता था और कभी-कभी मार भी देता था। इस कारण वह भीतर बाहर सभी जगह लोगों की आँखों में काँटों के समान खटकता था। उसे देखते ही लोग समझने लगते थे कि मानों कोई राक्षस हम लोगों को निगलने के लिए चला आ रहा है।
एक दिन दुष्टकुमार अपने बहुत से साथियों को लेकर जल-क्रीड़ा करने के लिए नदी तट पर गया। वहाँ जाकर सब लोग क्रीड़ा में मत्त हो गए। इतने में ज़ोरों से आँधी आई और पानी बरसने लगा। चारों ओर अंधकार छा गया। यह देखकर दुष्टकुमार ने अपने परिचारकों से कहा—मुझे नदी के मझधार में ले चलो और वहाँ से मुझे स्नान करा लाओ। परिचारकों न उसे मँझधार में ले जाकर परामर्श किया कि आओ, हम लोग आज इस पापिष्ठ को यहीं मार डालें। राजा हम लोगों का क्या कर लेंगे। यह सोचकर उन लोगों ने यह कहते हुए राजकुमार को जल में फेंक दिया कि जा, दूर हो दुष्ट और आप लौटकर नदी तट पर आ गए। जब वे लौट आए, तब और लोग उनसे पूछने लगे—कुमार कहाँ हैं? उन लोगों ने कहा—हमें तो कहीं दिखाई नहीं देते। जान पड़ता है कि वे आँधी देखकर पहले ही प्रासाद को चले गए हैं।
इसके उपरांत सब लोग राजप्रासाद को लौट गए। राजा ने पूछा—कुमार कहाँ हैं? उन लोगों ने कहा—महारज, हम लोग तो नहीं जानते। जब आँधी आई और पानी बरसने लगा, तब हम लोगों ने सोचा कि कदाचित् वे पहले ही प्रासाद को लौट गए। इसी कारण हम लोग भी चले आए हैं। राजा उसी समय पुरद्वार खोलकर नदी तट पर पहुँचे और चारों ओर घूम-घूमकर पुत्र को ढूँढ़ने लगे; पर कहीं कुमार का पता न लगा।
उधर कुमार की जो दशा हुई, वह सुनिए। जब मेघ के अंधकार के कारण कुछ दिखाई न पड़ने लगा, तब उसने अपने आपको बहाव में छोड़ दिया। एक वृक्ष का तना बहा जाता था। वह उसी तने पर जमकर बैठ गया और मृत्यु के भय से अरे कोई मुझे बचाओ। अरे कोई मुझे बचाओ। कह कहकर चिल्लाने लगा।
वाराणसी के एक बहुत धनाढ्य वणिक ने उस नदी के तट पर चालीस करोड़ स्वर्ण मुद्राएँ गाड़ रखी थीं। वह बहुत अर्थ लोलुप था; इसलिए मृत्यु के उपरांत वह सर्प बनकर उसी धन के पास एक बिल में रहा करता था। इसी प्रकार एक और वणिक ने तीस करोड़ स्वर्ण मुद्राएँ गाड़ रखी थीं और धन-तृष्णा की प्रचलता के कारण वह चूड़ा बनकर उसी धन के पास रहा करता था और उसका पहरा दिया करता था। जब अति वृष्टि के कारण नदी में बाढ़ आई, तब साँप और चूहे दोनों के बिलों में पानी भर गया और वे भी नदी में बह चले। बहते-बहते उनको भी वही वृक्ष का तना मिला और उस पर एक ओर साँप और दूसरी ओर चूहा चढ़ बैठा। इसके उपरांत एक तोते ने भी आकर उसी वृक्ष के तने पर आश्रय लिया। वह तोता नदी के किनारे सेमल के एक पेड़ पर रहा करता था। बाढ़ के कारण वह वृक्ष टूटकर नदी में गिर पड़ा था। तोते ने उड़ जाना चाहा था, पर उसके उड़ते समय ज़ोरों से पानी बरसने लगा और वह उसी वृक्ष के तने पर गिर पड़ा। इस प्रकार ये चार प्राणी उस एक ही तने पर बहते हुए चल पड़े। इतने में रात हो गई।
जिस समय की यह बात है, उस समय बोधिसत्व ने एक उदीच्य ब्राह्मण कुल में जन्म लिया था और बड़े होने पर प्रव्रज्या ग्रहण करके वे उसी नदी के तट पर एक निर्जन स्थान में कुटी बनाकर रहा करते थे। वे गत के समय बाहर निकलकर इधर-उधर टहल रहे थे; इतने में उन्हें उस राजकुमार का आर्त्तनाद सुनाई दिया। उन्होंने सोचा कि मेरे जैसे दया-दाक्षिण्य के व्रती मुनि के पास रहते हुए यदि यह मनुष्य मर जाएगा, तो यह बहुत ही अनुताप की बात होगी। अतः जिस प्रकार होगा, मैं इसका उद्धार करूँगा। यह सोचकर उन्होंने उसको आश्वासन देते हुए कहा—डरो मत, डरो मत, और वे नदी में कूद पड़े। उनके शरीर में हाथी के समान वल था। वे चट उस तने को खींचकर तट पर ले आए और उस पर से राजकुमार को उठा लिया। इसके उपरांत उन्होंने साँप, चूहे और तोते को देखा। उन सबको भी वे उठाकर अपने आश्रम में ले गए और वहाँ उन्होंने आग सुलगाकर उन सब प्राणियों को सेंकना आरंभ किया। पर पहले उन्होंने साँप, चूहे और तोते को सेंका था और तब राजकुमार को; क्योंकि उन्होंने सोचा कि मनुष्य की अपेक्षा ये तीनों प्राणी दुर्बल हैं; इसलिए पहले इन्हीं की परिचर्या करनी चाहिए। जिस समय वे फल आदि लाए, उस समय भी उन्होंने यही सोचकर पहले उन तीनों जीवों को और तब राजकुमार को भोजन कराया। यह देखकर दुष्टकुमार को बहुत क्रोध आया। उसने सोचा कि 'मैं राजपुत्र हूँ और यह भंड तपस्वी मेरी अपेक्षा इन जंतुओं का अधिक आदर करता है। बस उसके मन में बोधिसत्व के प्रति घोर घृणा उत्पन्न हो गई।
बोधिसत्व की सेवा शुश्रूषा के कारण कुछ ही दिनों में राजकुमार और वे तीनों जंतु स्वस्थ और सबल हो गए। इतने में बाढ़ भी उतर गई। सब लोग वहाँ से चलने को उद्यत हुए। चलते समय साँप ने बोधिसत्व से कहा—आपने मेरे साथ बहुत उपकार किया है। मैं निर्धन नहीं हैं; क्योंकि अमुक स्थान में मेरी चालीस करोड़ स्वर्णमुद्राएँ गड़ी हैं। यदि आपको कभी आवश्यकता हो, तो आप वह सारा धन अपना ही समझिएगा। आप वहाँ पहुँचकर साँप, साँप कहकर पुकारिएगा। मैं तुरंत आपकी सेवा में उपस्थित होकर आपको वह धन दूँगा। चूहे ने कहा—आप मेरे बिल के पास पहुँचकर चूहे, चूहे” कहकर पुकारिएगा। मैं तुरंत बाहर निकलकर आपको अपनी तीस करोड़ स्वर्णमुद्राएँ दूँगा। तोते ने कहा—महाराज, मेरे पास धन संपत्ति कुछ भी नहीं है। तो भी यदि आपको कभो अच्छे धान की आवश्यकता हो, तो आप अमुक स्थान पर पहुँचकर तोते, तोते पुकारिएगा। मैं अपने साथियों की सहायता से आपको गाड़ियों बढ़िया धान ला दूँगा। मित्रद्रोही राजकुमार ने सोचा था कि जब कभी यह मेरे फँदे में फँसेगा, तब मैं इसे मार ही डालूँगा। पर फिर भी चलते समय उसने अपने मन का वह भाव छिपाकर कहा—जिस समय मैं राजा होऊँगा, उस समय आप कृपाकर एक बार मेरे राजभवन में पधारिएगा। मैं अन्न, वस्त्र, शय्या और भैषज्य इन चारों प्रकार के उपचारों से आपकी पूजा करूँगा। इसके कुछ ही दिनों के उपरांत वह दुष्टकुमार वाराणसी का राजा हो गया।
एक दिन बोधिसत्व के जी में आया कि चलकर देखना चाहिए कि ये चारों अपनी-अपनी प्रतिज्ञा के अनुसार कार्य करते हैं या नहीं। पहले वे साँप के पास पहुँचकर साँप, साँप चिल्लाने लगे। उनकी आवाज़ सुनते ही साँप बाहर निकल आया और प्रणाम करके बोला—महाराज, यह चालीस करोड़ मुद्राएँ प्रस्तुत हैं। आप ले जा सकते हैं। बोधिसत्व ने कहा—अच्छा, जब मुझे आवश्यकता होगी, तब मैं तुमसे कहूँगा। इसके उपरांत वे वहाँ से चलकर चूहे के बिल के पास पहुँचे और उसे पुकारा। वह भी साँप की भाँति चट बाहर निकल आया और अपना धन समर्पित करने लगा। इसके उपरांत बोधिसत्व उस तोते के पास पहुँचे और उसे पुकारने लगे। वह अपने वृक्ष पर ही बैठा हुआ था। उनकी आवाज़ सुनते ही वह नीचे उतर आया और बहुत ही आदरपूर्वक कहने लगा—महाराज, यदि आज्ञा हो तो मैं अभी अपने साथियों को लेकर जाऊँ और हिमालय की तराई में से आपके लिए अच्छे से अच्छा स्वयंजात धान लेता आऊँ।” बोधिसत्व ने कहा—अभी तो मुझे कोई आवश्यकता नहीं है। जब आवश्यकता होगी, तब मैं तुम्हारी इस बात का स्मरण रखूँगा। अब तुम अपने स्थान पर जाकर बैठो।
तोते से विदा होकर बोधिसत्व राजा की परीक्षा लेने के लिए वाराणसी पहुँचे और राजोद्यान में जा ठहरे। दूसरे दिन उन्होंने तपस्वियों के वेश में भिक्षाचर्या के लिए नगर में प्रवेश किया। उसी समय वह मित्रद्रोही राजा अनेक प्रकार के अलंकार आदि पहनकर हाथी पर सवार होकर अपने साथियों के साथ नगर के प्रदक्षिण के लिए बाहर निकला था। बोधिसत्व को दूर से ही देखकर उस दुष्ट ने मन में सोचा—यह वही भंड तपस्वी है और मेरे सिर पर चढ़कर चव्य-चूष्य भोजन करने के लिए आया है। इसने मेरे साथ जो उपकार किया है, उसकी चर्चा का समय ही न आने देना चाहिए; और उससे पहले ही इसका सिर कटवा देना चाहिए। यह सोचकर उसने अपने अनुचरों की ओर देखा। वे—महाराज, क्या आज्ञा है। कहकर उसके आदेश की प्रतीक्षा करने लगे। उसने कहा—यह भंड तपस्वी भिक्षा के लिए मुझे तंग करने आया है। यह मेरे पास तक न पहुँचने पावे। इसे तुरंत पकड़कर बाँध लो और चौमुहानी-चौमुहानी पर खड़ा करके मारो। तब इसे नगर के बाहर श्मशान पर ले जाओ। वहाँ इसका सिर धड़ से अलग कर दो और तब कटा हुआ धड़ सूली में टाँग दो।
सेवक लोग जो आज्ञा कहकर बोधिसत्व को पकड़कर श्मशान की ओर ले चले। मार्ग में वे चौमुहानी पर खड़े हो जाते थे और कोड़ों से उनको मारते थे। पर बोधिसत्व न तो रोते थे और न चिल्लाते थे। वे रह रहकर इस आशय की गाथा कहते जाते थे—यदि मनुष्य और काठ दोनों साथ ही पानी में बहे जाते हों, लो लोग कहते हैं कि काठ निकाल लो और मनुष्य को छोड़ दो। लोगों का यह कहना बहुत ठीक है। इसका अभिप्राय आज मेरी समझ में आया। यदि तुम काठ को निकालोगे, तो वह तुम्हारे काम आवेगा; पर यदि मनुष्य को निकालोगे, तो वह तुम्हारा शत्रु हो जाएगा।
राजा के सेवक जिस समय बोधिसत्व को मारते थे, उस समय वे यही गाथा कहते थे। एक स्थान पर उनको देखकर बहुत से लोग एकत्र हो गए थे। उनमें से कुछ लोग विज्ञ थे। वे पूछने लगे—क्यों महाराज, क्या आपने हमारे राजा का कभी कोई उपकार किया था? इस पर बोधिसत्व ने विस्तारपूर्वक सब समाचार सुनाकर कहा—बस उसी भीषण बाढ़ में से बहते हुए तुम्हारे राजा को निकालने का यह परिणाम है। उस समय मैंने बुद्धिमानों के उपदेश के अनुसार काम नहीं किया था; इसीलिए इस समय मैं यह बात कह रहा हूँ।
बोधिसत्व के मुँह से ये सब बातें सुनकर ब्राह्मण, क्षत्रिय सभी नगर-निवसी कहने लगे—यह राजा कैसा पापिष्ठ है! इन धर्म-परायण तपस्वी ने उसके प्राण बचाए थे। वह इनकी पूजा न करके पलटे इनके साथ इस प्रकार का अत्याचार कर रहा है। ऐसे राजा से हम लोगों का भला क्या उपकार होगा! चलो, इस नराधम को अभी पकड़कर मारो। बस सब लोगों ने क्रोध के आवेश में जाकर राजा को चारों ओर से घेर लिया और तीर, शक्ति, मुद्गर, पत्थर जो जिसे मिला, उसी से वह राजा को मारने लगा; और इतना मारा कि उसके प्राण निकल गए। इसके उपरांत उन लोगों ने घसीटकर उसका मृत शरीर एक गड्ढ़े में फेंक दिया और बोधिसत्व को उसके स्थान पर सिंहासन पर बैठा दिया।
राजपद पाकर बोधिसत्व धर्मपूर्वक प्रजा का पालन करने लगे। एक दिन उनके जी में आया कि एक बार साँप, चूहे और तोते की और एक प्रकार से परीक्षा लेनी चाहिए। अतः वे साँप के बिल के पास पहुँचे और उसे पुकारने लगे। साँप बाहर निकल कर प्रणाम करके बोला—प्रभु, यह आपका धन है। इसे कृपाकर ग्रहण कीजिए। बोधिसत्व ने वह धन लेकर अपने सेवकों को दे दिया, और चूहे के पास पहुँचकर उसे पुकारने लगे। चूहे ने भी तुरंत अपनी तीस करोड़ स्वर्ण मुद्राएँ उनकी सेवा में समर्पित कर दीं। वह धन भी अपने अनुचरों को देकर वे तोते के वृक्ष के पास पहुँचकर उसे बुलाने लगे। तोते ने भी चट आकर उनको प्रणाम किया और कहा—यदि आज्ञा हो तो जाकर धान ले आऊँ। बाधिसत्व ने कहा—जब आवश्यकता होगी तब कहूँगा। चलो, तुम लोगों को राजधानी में ले चलूँ। अब वे सत्तर करोड़ स्वर्ण मुद्राएँ, साँप, चूहे और तोते को अपने साथ लेकर वाराणसी की ओर चले। एक मनोरम प्रासाद में पहुँचकर वह सब धन उन्होंने वहाँ रखवा दिया और साँप के रहने के लिए सोने की नली, चूहे के रहने के लिए स्फटिक का बिल और तोते के रहने के लिए सोने का पिंजरा बनवाया और उनमें उन्हें रख दिया। अब वे लोग भी पुण्य कृत्य करने लगे। इस प्रकार सब लोग प्रीतिपूर्वक अपना समय बिताने लगे और सब ने यथा समय अपने-अपने कर्मों का फल भोगने के लिए अपनी भव-लीला संवरण की।
varansi ke raja brahmdatt ka dushtakumar namak ek putr tha. uska svbhaav itna bhishan aur nishthur tha ki log usse utna hi Darte the jitna aahat vishadhar se Darte hain. logon ke saath baat cheet karte karte wo unko galiyan de baithta tha aur kabhi kabhi maar bhi deta tha. is karan wo bhitar bahar sabhi jagah logon ki ankhon mein kanton ke saman khatakta tha. use dekhte hi log samajhne lagte the ki manon koi rakshas hum logon ko nigalne ke liye chala aa raha hai.
ek din dushtakumar apne bahut se sathiyon ko lekar jal koDa karne ke liye nadi tat par gaya. vahan jakar sab log kriDa mein matt ho ge. itne mein zoron se andhi aai aur pani barasne laga. charon or andhkar chha gaya. ye dekhkar dushtakumar ne apne paricharkon se kaha—mujhe nadi ke majhdhar mein le chalo aur vahan se mujhe snaan kara lao. paricharkon na um manjhdhar mein le jakar paramarsh kiya ki aao, hum log aaj is papishth ko yahin maar Dalen. raja hum logon ka kya kar lenge. ye sochkar un logon ne ye kahte hue rajakumar ko jal mein phenk diya ki ja, door ho dusht aur aap lautkar nadi tat par aa ge. jab ve laut aaye, tab aur log unse puchhne lage—kumar kahan hain? un logon ne kaha—hamen to kahin dikhai nahin dete. jaan paDta hai ki ve andhi dekhkar pahle hi prasad ko chale ge hain.
iske upraant sab log rajaprasad ko laut ge. raja ne puchha—kumar kahan hain? un logon ne kaha—maharaj, hum log to nahin jante. jab andhi aai aur pani barasne laga, tab hum logon ne socha ki kadachit ve pahle hi prasad ko laut ge. isi karan hum log bhi chale aaye hain. raja usi samay puradvar kholkar nadi tat par pahunche aur charon or ghoom ghumkar putr ko driDhne lage; par kahin kumar ka pata na laga.
udhar kumar ki jo dasha hui, wo suniye. jab megh ke andhkar ke karan kuch dikhai na paDne laga, tab usne apne aapko bahav mein chhoD diya. ek vriddh ka tana baha jata tha. wo usi tane par jamkar baith gaya aur mrityu ke bhay se are koi mujhe bachao. are koi mujhe bachao. kah kahkar chillane laga.
varansi ke ek bahut dhanaDhya vanik ne us nadi ke tat par chalis karoD svarn mudrayen gaaD rakhi theen. wo bahut arth—lolup tha; isliye mrityu ke upraant wo sarp bankar usi dhan ke paas ek bil mein raha karta tha. isi prakar ek aur vanikan tees karoD svarn mudrayen gaaD rakhi theen aur dhan trishna ki prachalta ke karan wo chuDa bankar usi dhan ke paas raha karta tha aur uska pahra diya karta tha. jab ati vrishti ke karan nadi mein baaDh aai, tab saanp aur chuhe donon ke bilon mein pani bhar gaya aur ve bhi nadi mein bah chale. bahte bahte unko bhi vahi vrikshka tana mila aur uspar ek or saanp aur dusri or chuha chaDh baitha. iske upraant ek tote ne bhi aakar usi vriksh ke tane par ashray liya. wo tota nadi ke kinare semal ke ek peD par raha karta tha. baaDh ke karan wo vritt tutkar nadi mein gir paDa tha. totene uD jana chaha tha, par uske uDte samay zoron se pani barasne laga aur wo usi vritt ke tane par gir paDa. is prakar ye chaar prani us ek hi tane par bahute hue chal paDe. itne mein raat ho gai.
jis samay ki ye baat hai, us samay bodhisatv ne ek udichya brahman kul mein janm liya tha aur baDe hone par prvajya grhan karke ve usi nadi ke tat par ek nirjan sthaan mein kuti banakar raha karte the. ve gat ke samay bahar nikalkar idhar udhar tahal rahe the; itne mein unhen us rajakumar ka arttnad sunai diya. unhonne socha ki mere jaise daya dakshinya ke vrati muni ke paas rahte hue yadi ye manushya mar jayega, to ye bahut hi anutap ki baat hogi. atः jis prakar hoga, main iska uddhaar karunga. ye sochkar unhonne usko ashvasan dete hue kaha—Daro mat, Daro mat, aur ve nadi mein kood paDe. unke sharir mein hathi ke saman val tha. ve chat us tane ko khinchkar tat par le aaye aur uspar se rajakumar ko utha liya. iske upraant unhonne saanp, chuhe aur tote ko dekha. un sabko bhi ve uthakar apne ashram mein le ge aur vahan unhonne aag sulgakar un sab praniyon ko senkna arambh kiya. par pahle unhonne saanp, chuhe aur tote ko senka tha aur tab rajakumar ko; kyonki unhonne socha ki manushya ki apeksha ye tinon prani durbal hain; isliye pahle inhin ki paricharya karni chahiye. jis samay ve phal aadi laye, us samay bhi unhonne yahi sochkar pahle un tinon jivon ko aur tab rajakumar ko bhojan karaya. ye dekhkar dushtakumar ko bahut krodh aaya. usne socha ki main rajaputr hoon aur ye bhanD tapasvi meri apeksha in jantuon ka adhik aadar karta hai. bas uske man mein bodhisatv ke prati ghor ghrina utpann ho gai.
bodhisatv ki seva shushrupa ke karan kuch hi dinon mein rajakumar aur ve tinon jantu svasth aur sabal ho ge. itne mein baaDh bhi utar gai. satr log vahan se chalne ko udyat hue. chalte samay saumpne bodhisatv se kaha—apne mere saath bahut upkaar kiya hai. main nirdhan nahin hain; kyonki amuk sthaan mein meri chalis karoD svarnmudrayen gaDi hain. yadi apaki kabhi avashyakta ho, to aap wo sara dhan apna di samajhiyega. aap vahan pahunchakar saanp, saanp kahkar pukariyega. mein turant apaki seva mein upasthit hokar aapko wo dhan dunga. chuhe ne kaha—ap mere vil ke paas pahunchakar chuhe, chuhe” kahkar pukariyega. main turant bahar nikalkar aapko apni tees karoD svarnmudrayen dunga. tote ne kaha—maharaj, mere paas dhan sampatti kuch bhi nahin hai. to bhi yadi aapko kabho achchhe dhaan ki avashyakta ho, to aap amuk sthaan par pahunchakar tote, tote pukariyega. main apne sathiyon ki sahayata se aapko gaDiyon baDhiya dhaan la dunga. mitr drohi rajakumar ne socha tha ki jab kabhi ye mere phande mein phansega, tab main ise maar hi Dalunga. par phir bhi chalte samay usne apne man ka wo bhaav chhipakar kaha—jis samay main raja hounga, us samay aap kripakar ek baar mere rajabhvan mein padhariyega. main ann, vastra, shayya aur bhaishajya in charon prakar ke upcharon se apaki puja karunga. iske kuch hi dinon ke upraant wo dushtakumar varansi ka raja ho gaya.
ek din bodhisatv ke ji mein aaya ki chalkar dekhana chahiye ki ye charon apni apni prtigya ke anusar karya karte hain ya nahin. pahle ve saanp ke paas pahunchakar saanp, saanp chittane lage. unki avaz sunte hi saanp bahar nikal aaya aur prnaam karke bola— maharaj, ye chalis karoD mudrayen prastun hain. aap le ja sakte hain. bodhisatv ne kaha— achchha, jab mujhe avashyakta hogi, tab main tumse kahunga. iske upraant ve vahan se chalkar chuheke bil ke paas pahunche aur use pukara. wo bhi saanp ko bhanti chat bahar nikal aaya aur apna dhan sampit karne laga. iske upraant bodhisatv us toteke paas pahunche aur use pukarne lage. wo apne vriksh par hi baitha hua tha. unko avaz sunte hi wo niche utar aaya aur bahut hi adarpurvak kahne laga—maharaj, yadi aagya ho to main abhi apne sathiyon ko lekar jaun aur himalay ki tarai mein se aapke liye achchhe se achchha svyanjat dhaan leta auun. ” bodhisatv ne kaha—abhi to mujhe koi avashyakta nahin hai. jab avashyakta hogi, tab main tumhari is baat ka smran rakhunga. ab tum apne sthaan par jakar baitho.
tote se vida hokar bodhisatv raja ki pariksha lene ke liye varansi pahunche aur rajodyan mein ja thahre. dusre din unhonne tapasviyon ke vesh mein bhikshacharya ke liye nagar mein pravesh kiya. usi samay wo mitr drohi raja anek prakar ke alankar aadi pahankar hathi par savar hokar apne sathiyon ke saath nagar ke prdakshin ke liye bahar nikla tha. bodhisatv ko door se hi dekhkar us dusht ne man mein socha—yah vahi bhanD tapasvi hai aur mere sir par chaDhkar chavya chushya bhojan karne ke liye aaya hai. isne mere saath jo upkaar kiya hai, uski charcha ka samay hi na aane dena chahiye; aur usse pahle hi iska sir katva dena chahiye. ye sochkar usne apne anuchro ki or dekha. ve—maharaj, kya aagya hai. kahkar uske adesh ki prtiksha karne lage. usne kaha yah bhanD tapasv? bhiksha ke liye mujhe tang karne aaya hai. ye mere paas tak na pahunchne pave. ise turant pakaDkar baandh lo aur chaumuhani chaumuhani par khaDa karke maro. tab ise nagar ke bahar shmshaan par le jao. vahan iska sir dhaD se alag kar do aur tab kata hua dhaD suli mein taang do.
sevak log jo agya kahkar bodhisatv ko pakaDkar shmshaan ki or le chale. maarg mein ve chaumuhani par khaDe ho jate the aur koDon se unko marte the. par bodhisatv na to rote the aur na chillate the. ve rah rahkar is ashay ki gatha kahte jate the—yadi manushya aur kaath donon saath hi pani mein bahe jate hon, lo log kahte hain ki kaath nikal lo aur manushya ko chhoD do. logon ka ye kahna bahut theek hai. iska abhipray aaj meri samajh mein aaya. yadi tum kaath ko nikaloge, to wo tumhare kaam avega; par yadi manushya ko nikaloge, to wo tumhara shatru ho jayega. gaja ke sevak jis samay bodhisatv ko marte the, us samay ve yahi gatha kahte the. ek sthaan par unko dekhkar bahut se log ekatr ho ge the. unmen se kuch log vigya the. ve puchhne lage—kyon maharaj, kya aapne hamare raja ka kabhi koi upkaar kiya tha? ispar bodhisatv ne vistarpurvak sab samachar sunakar kaha—bas usi bhishan baaDh mein se bahte hue tumhare raja ko nikalne ka ye parinam hai. us samay mainne buddhimanon ke updesh ke anusar kaam nahin kiya tha; isiliye is samay main ye baat kah raha hoon.
bodhisatv ke mun hase ye sab baten sunkar brahman, kshatriy sabhi nagar nivsi kahne lage—yah raja kaisa papishth hai! in dharm parayan tapasvi ne uske praan bachaye the. wo inki puja na karke late inke saath is prakar ka atyachar kar raha hai. aise raja se hum logon ka bhala kya upkaar hoga! chalo, is naradham ko abhi pakaDkar maro. bas sab logon ne krodh ke avesh mein jakar raja ko charon or se gher liya aur teer, shakti, mudgar, patthar jo jise mila, usi se wo raja ko marne laga; aur itna mara ki uske praan nikal ge. iske upraant un logon ne ghasitkar uska mrit sharir ek gaDDhe mein phenk diya aur bodhisatv ko uske sthaan par sinhasan par baitha diya.
rajapad pakar bodhisatv dharmpurvak praja ka palan karne lage. ek din unke ji mein aaya ki ek baar saanp, chuhe aur tote ki aur ek prakar se pariksha leni chahiye. atः ve saanp ke bil ke baas pahunche aur use pukarne lage. saump bahar nikal kar prnaam karke bola—prabhu, ye aapka dhan hai. ise kripakar grhan kijiye. bodhisatv ne wo dhan lekar apne sevkon ko de diya, aur chuhe ke paas pahunchakar use pukarne lage. chuhe ne bhi turant apni tees karoD svarn mudrayen unki seva mein samarpit kar deen. wo dhan bhi apne anuchron ko dekar ve tote ke vriksh ke paas pahunchakar use bulane lage. tote ne bhi chat aakar unko prnaam kiya aur kaha—yadi aagya ho to jakar dhaan le auun. badhisatv ne kaha—jab avashyakta hogi tab kahunga. chalo, tum logon ko rajdhani mein le chalun. ab ve sattar karoD svarn mudrayen, saanp, chuhe aur tote ko apne saath lekar varansi ki or chale. ek manoram prasad mein pahunchakar wo sab dhan unhonne vahan rakhva diya aur saump ke rahne ke liye sone ki nali, chuhe ke rahne ke liye sphatik ka bil aur tote ke rahne ke liye sane ka pinjra banvaya aur unmen unhen rakh diya. ab ve log bhi punya kritya karne lage. is prakar sab log pritipurvak apna samay bitane lage aur sab ne yatha samay apne apne karmon ka phal bhogne ke liye apni bhav lila sanvran ki.
varansi ke raja brahmdatt ka dushtakumar namak ek putr tha. uska svbhaav itna bhishan aur nishthur tha ki log usse utna hi Darte the jitna aahat vishadhar se Darte hain. logon ke saath baat cheet karte karte wo unko galiyan de baithta tha aur kabhi kabhi maar bhi deta tha. is karan wo bhitar bahar sabhi jagah logon ki ankhon mein kanton ke saman khatakta tha. use dekhte hi log samajhne lagte the ki manon koi rakshas hum logon ko nigalne ke liye chala aa raha hai.
ek din dushtakumar apne bahut se sathiyon ko lekar jal koDa karne ke liye nadi tat par gaya. vahan jakar sab log kriDa mein matt ho ge. itne mein zoron se andhi aai aur pani barasne laga. charon or andhkar chha gaya. ye dekhkar dushtakumar ne apne paricharkon se kaha—mujhe nadi ke majhdhar mein le chalo aur vahan se mujhe snaan kara lao. paricharkon na um manjhdhar mein le jakar paramarsh kiya ki aao, hum log aaj is papishth ko yahin maar Dalen. raja hum logon ka kya kar lenge. ye sochkar un logon ne ye kahte hue rajakumar ko jal mein phenk diya ki ja, door ho dusht aur aap lautkar nadi tat par aa ge. jab ve laut aaye, tab aur log unse puchhne lage—kumar kahan hain? un logon ne kaha—hamen to kahin dikhai nahin dete. jaan paDta hai ki ve andhi dekhkar pahle hi prasad ko chale ge hain.
iske upraant sab log rajaprasad ko laut ge. raja ne puchha—kumar kahan hain? un logon ne kaha—maharaj, hum log to nahin jante. jab andhi aai aur pani barasne laga, tab hum logon ne socha ki kadachit ve pahle hi prasad ko laut ge. isi karan hum log bhi chale aaye hain. raja usi samay puradvar kholkar nadi tat par pahunche aur charon or ghoom ghumkar putr ko driDhne lage; par kahin kumar ka pata na laga.
udhar kumar ki jo dasha hui, wo suniye. jab megh ke andhkar ke karan kuch dikhai na paDne laga, tab usne apne aapko bahav mein chhoD diya. ek vriddh ka tana baha jata tha. wo usi tane par jamkar baith gaya aur mrityu ke bhay se are koi mujhe bachao. are koi mujhe bachao. kah kahkar chillane laga.
varansi ke ek bahut dhanaDhya vanik ne us nadi ke tat par chalis karoD svarn mudrayen gaaD rakhi theen. wo bahut arth—lolup tha; isliye mrityu ke upraant wo sarp bankar usi dhan ke paas ek bil mein raha karta tha. isi prakar ek aur vanikan tees karoD svarn mudrayen gaaD rakhi theen aur dhan trishna ki prachalta ke karan wo chuDa bankar usi dhan ke paas raha karta tha aur uska pahra diya karta tha. jab ati vrishti ke karan nadi mein baaDh aai, tab saanp aur chuhe donon ke bilon mein pani bhar gaya aur ve bhi nadi mein bah chale. bahte bahte unko bhi vahi vrikshka tana mila aur uspar ek or saanp aur dusri or chuha chaDh baitha. iske upraant ek tote ne bhi aakar usi vriksh ke tane par ashray liya. wo tota nadi ke kinare semal ke ek peD par raha karta tha. baaDh ke karan wo vritt tutkar nadi mein gir paDa tha. totene uD jana chaha tha, par uske uDte samay zoron se pani barasne laga aur wo usi vritt ke tane par gir paDa. is prakar ye chaar prani us ek hi tane par bahute hue chal paDe. itne mein raat ho gai.
jis samay ki ye baat hai, us samay bodhisatv ne ek udichya brahman kul mein janm liya tha aur baDe hone par prvajya grhan karke ve usi nadi ke tat par ek nirjan sthaan mein kuti banakar raha karte the. ve gat ke samay bahar nikalkar idhar udhar tahal rahe the; itne mein unhen us rajakumar ka arttnad sunai diya. unhonne socha ki mere jaise daya dakshinya ke vrati muni ke paas rahte hue yadi ye manushya mar jayega, to ye bahut hi anutap ki baat hogi. atः jis prakar hoga, main iska uddhaar karunga. ye sochkar unhonne usko ashvasan dete hue kaha—Daro mat, Daro mat, aur ve nadi mein kood paDe. unke sharir mein hathi ke saman val tha. ve chat us tane ko khinchkar tat par le aaye aur uspar se rajakumar ko utha liya. iske upraant unhonne saanp, chuhe aur tote ko dekha. un sabko bhi ve uthakar apne ashram mein le ge aur vahan unhonne aag sulgakar un sab praniyon ko senkna arambh kiya. par pahle unhonne saanp, chuhe aur tote ko senka tha aur tab rajakumar ko; kyonki unhonne socha ki manushya ki apeksha ye tinon prani durbal hain; isliye pahle inhin ki paricharya karni chahiye. jis samay ve phal aadi laye, us samay bhi unhonne yahi sochkar pahle un tinon jivon ko aur tab rajakumar ko bhojan karaya. ye dekhkar dushtakumar ko bahut krodh aaya. usne socha ki main rajaputr hoon aur ye bhanD tapasvi meri apeksha in jantuon ka adhik aadar karta hai. bas uske man mein bodhisatv ke prati ghor ghrina utpann ho gai.
bodhisatv ki seva shushrupa ke karan kuch hi dinon mein rajakumar aur ve tinon jantu svasth aur sabal ho ge. itne mein baaDh bhi utar gai. satr log vahan se chalne ko udyat hue. chalte samay saumpne bodhisatv se kaha—apne mere saath bahut upkaar kiya hai. main nirdhan nahin hain; kyonki amuk sthaan mein meri chalis karoD svarnmudrayen gaDi hain. yadi apaki kabhi avashyakta ho, to aap wo sara dhan apna di samajhiyega. aap vahan pahunchakar saanp, saanp kahkar pukariyega. mein turant apaki seva mein upasthit hokar aapko wo dhan dunga. chuhe ne kaha—ap mere vil ke paas pahunchakar chuhe, chuhe” kahkar pukariyega. main turant bahar nikalkar aapko apni tees karoD svarnmudrayen dunga. tote ne kaha—maharaj, mere paas dhan sampatti kuch bhi nahin hai. to bhi yadi aapko kabho achchhe dhaan ki avashyakta ho, to aap amuk sthaan par pahunchakar tote, tote pukariyega. main apne sathiyon ki sahayata se aapko gaDiyon baDhiya dhaan la dunga. mitr drohi rajakumar ne socha tha ki jab kabhi ye mere phande mein phansega, tab main ise maar hi Dalunga. par phir bhi chalte samay usne apne man ka wo bhaav chhipakar kaha—jis samay main raja hounga, us samay aap kripakar ek baar mere rajabhvan mein padhariyega. main ann, vastra, shayya aur bhaishajya in charon prakar ke upcharon se apaki puja karunga. iske kuch hi dinon ke upraant wo dushtakumar varansi ka raja ho gaya.
ek din bodhisatv ke ji mein aaya ki chalkar dekhana chahiye ki ye charon apni apni prtigya ke anusar karya karte hain ya nahin. pahle ve saanp ke paas pahunchakar saanp, saanp chittane lage. unki avaz sunte hi saanp bahar nikal aaya aur prnaam karke bola— maharaj, ye chalis karoD mudrayen prastun hain. aap le ja sakte hain. bodhisatv ne kaha— achchha, jab mujhe avashyakta hogi, tab main tumse kahunga. iske upraant ve vahan se chalkar chuheke bil ke paas pahunche aur use pukara. wo bhi saanp ko bhanti chat bahar nikal aaya aur apna dhan sampit karne laga. iske upraant bodhisatv us toteke paas pahunche aur use pukarne lage. wo apne vriksh par hi baitha hua tha. unko avaz sunte hi wo niche utar aaya aur bahut hi adarpurvak kahne laga—maharaj, yadi aagya ho to main abhi apne sathiyon ko lekar jaun aur himalay ki tarai mein se aapke liye achchhe se achchha svyanjat dhaan leta auun. ” bodhisatv ne kaha—abhi to mujhe koi avashyakta nahin hai. jab avashyakta hogi, tab main tumhari is baat ka smran rakhunga. ab tum apne sthaan par jakar baitho.
tote se vida hokar bodhisatv raja ki pariksha lene ke liye varansi pahunche aur rajodyan mein ja thahre. dusre din unhonne tapasviyon ke vesh mein bhikshacharya ke liye nagar mein pravesh kiya. usi samay wo mitr drohi raja anek prakar ke alankar aadi pahankar hathi par savar hokar apne sathiyon ke saath nagar ke prdakshin ke liye bahar nikla tha. bodhisatv ko door se hi dekhkar us dusht ne man mein socha—yah vahi bhanD tapasvi hai aur mere sir par chaDhkar chavya chushya bhojan karne ke liye aaya hai. isne mere saath jo upkaar kiya hai, uski charcha ka samay hi na aane dena chahiye; aur usse pahle hi iska sir katva dena chahiye. ye sochkar usne apne anuchro ki or dekha. ve—maharaj, kya aagya hai. kahkar uske adesh ki prtiksha karne lage. usne kaha yah bhanD tapasv? bhiksha ke liye mujhe tang karne aaya hai. ye mere paas tak na pahunchne pave. ise turant pakaDkar baandh lo aur chaumuhani chaumuhani par khaDa karke maro. tab ise nagar ke bahar shmshaan par le jao. vahan iska sir dhaD se alag kar do aur tab kata hua dhaD suli mein taang do.
sevak log jo agya kahkar bodhisatv ko pakaDkar shmshaan ki or le chale. maarg mein ve chaumuhani par khaDe ho jate the aur koDon se unko marte the. par bodhisatv na to rote the aur na chillate the. ve rah rahkar is ashay ki gatha kahte jate the—yadi manushya aur kaath donon saath hi pani mein bahe jate hon, lo log kahte hain ki kaath nikal lo aur manushya ko chhoD do. logon ka ye kahna bahut theek hai. iska abhipray aaj meri samajh mein aaya. yadi tum kaath ko nikaloge, to wo tumhare kaam avega; par yadi manushya ko nikaloge, to wo tumhara shatru ho jayega. gaja ke sevak jis samay bodhisatv ko marte the, us samay ve yahi gatha kahte the. ek sthaan par unko dekhkar bahut se log ekatr ho ge the. unmen se kuch log vigya the. ve puchhne lage—kyon maharaj, kya aapne hamare raja ka kabhi koi upkaar kiya tha? ispar bodhisatv ne vistarpurvak sab samachar sunakar kaha—bas usi bhishan baaDh mein se bahte hue tumhare raja ko nikalne ka ye parinam hai. us samay mainne buddhimanon ke updesh ke anusar kaam nahin kiya tha; isiliye is samay main ye baat kah raha hoon.
bodhisatv ke mun hase ye sab baten sunkar brahman, kshatriy sabhi nagar nivsi kahne lage—yah raja kaisa papishth hai! in dharm parayan tapasvi ne uske praan bachaye the. wo inki puja na karke late inke saath is prakar ka atyachar kar raha hai. aise raja se hum logon ka bhala kya upkaar hoga! chalo, is naradham ko abhi pakaDkar maro. bas sab logon ne krodh ke avesh mein jakar raja ko charon or se gher liya aur teer, shakti, mudgar, patthar jo jise mila, usi se wo raja ko marne laga; aur itna mara ki uske praan nikal ge. iske upraant un logon ne ghasitkar uska mrit sharir ek gaDDhe mein phenk diya aur bodhisatv ko uske sthaan par sinhasan par baitha diya.
rajapad pakar bodhisatv dharmpurvak praja ka palan karne lage. ek din unke ji mein aaya ki ek baar saanp, chuhe aur tote ki aur ek prakar se pariksha leni chahiye. atः ve saanp ke bil ke baas pahunche aur use pukarne lage. saump bahar nikal kar prnaam karke bola—prabhu, ye aapka dhan hai. ise kripakar grhan kijiye. bodhisatv ne wo dhan lekar apne sevkon ko de diya, aur chuhe ke paas pahunchakar use pukarne lage. chuhe ne bhi turant apni tees karoD svarn mudrayen unki seva mein samarpit kar deen. wo dhan bhi apne anuchron ko dekar ve tote ke vriksh ke paas pahunchakar use bulane lage. tote ne bhi chat aakar unko prnaam kiya aur kaha—yadi aagya ho to jakar dhaan le auun. badhisatv ne kaha—jab avashyakta hogi tab kahunga. chalo, tum logon ko rajdhani mein le chalun. ab ve sattar karoD svarn mudrayen, saanp, chuhe aur tote ko apne saath lekar varansi ki or chale. ek manoram prasad mein pahunchakar wo sab dhan unhonne vahan rakhva diya aur saump ke rahne ke liye sone ki nali, chuhe ke rahne ke liye sphatik ka bil aur tote ke rahne ke liye sane ka pinjra banvaya aur unmen unhen rakh diya. ab ve log bhi punya kritya karne lage. is prakar sab log pritipurvak apna samay bitane lage aur sab ne yatha samay apne apne karmon ka phal bhogne ke liye apni bhav lila sanvran ki.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.