प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
गंगा एक सुंदर युवती का रूप धारण किए नदी के तट पर खड़ी थी, उनके सौंदर्य और नवयौवन ने राजा शांतनु को मोह लिया था।
गंगा बोली, “राजन्! आपकी पत्नी होना मुझे स्वीकार है, पर इससे पहले आपको मेरी शर्ते माननी होंगी। क्या आप मानेंगे?”
राजा ने कहा—“अवश्य!”
राजा शांतनु ने गंगा की सारी शर्तें मान लीं और वचन दिया कि वह उनका पूर्ण रूप से पालन करेंगे।
समय पाकर गंगा से शांतनु के कई तेजस्वी पुत्र हुए, परंतु गंगा ने उनको जीने नहीं दिया।
बच्चे के पैदा होते ही वह उसे नदी की बहती हुई धारा में फेंक देती थी और फिर हँसती-मुस्कुराती राजा शांतनु के महल में आ जाती थी।
अज्ञात सुंदरी के इस व्यवहार से राजा शांतनु चकित रह जाते। उनके आश्चर्य और क्षोभ का पारावार न रहता। शांतनु वचन दे चुके थे, इस कारण मन मसोसकर रह जाते थे।
सात बच्चों को गंगा ने इसी भाँति नदी की धारा में बहा दिया। आठवाँ बच्चा पैदा हुआ। गंगा उसे भी लेकर नदी की तरफ़ जाने लगी, तो शांतनु से न रहा गया। बोले—“माँ होकर अपने नादान बच्चों को अकारण ही क्यों मार दिया करती हो? यह घृणित व्यवहार तुम्हें शोभा नहीं देता है।”
राजा की बात सुनकर गंगा मन-ही-मन मुस्कुराई, परंतु क्रोध का अभिनय करती हुई बोली—“राजन्! क्या आप अपना वचन भूल गए हैं? मालूम होता है कि आपको पुत्र से ही मतलब है, मुझसे नहीं। आपको मेरी क्या परवाह है! ठीक है, पर शर्त के अनुसार मैं अब नहीं ठहर सकती। हाँ, आपके इस पुत्र को मैं नदी में नहीं फेंकूँगी। इस अंतिम बालक को मैं कुछ दिन पालूँगी और फिर पुरस्कार के रूप में आपको सौंप दूँगी।”
यह कहकर गंगा बच्चे को साथ लेकर चली गई। यही बच्चा आगे चलकर भीष्म पितामह के नाम से विख्यात हुआ।
गंगा के चले जाने से राजा शांतनु का मन विरक्त हो गया। उन्होंने भोग-विलास से जी हटा लिया और राज-काज में मन लगाने लगे।
एक दिन राजा शिकार खेलते-खेलते गंगा के तट पर चले गए तो देखा किनारे पर खड़ा एक सुंदर और गठीला युवक गंगा की बहती हुई धारा पर बाण चला रहा था। बाणों की बौछार से गंगा की प्रचंड धारा एकदम रुकी हुई थी। यह दृश्य देखकर शांतनु दंग रह गए।
इतने में ही राजा के सामने स्वयं गंगा आकर उपस्थित हो गई। गंगा ने युवक को अपने पास बुलाया और राजा से बोली—“राजन्,पहचाना मुझे और इस युवक को? यही आपका और मेरा आठवाँ पुत्र देवव्रत है। महर्षि वसिष्ठ ने इसे शिक्षा दी है। शास्त्र ज्ञान में शुक्राचार्य और रण-कौशल में परशुराम ही इसका मुक़ाबला कर सकते हैं। यह जितना कुशल योद्धा है, उतना ही चतुर राजनीतिज्ञ भी है। आपका पुत्र, मैं आपको सौंप रही हूँ। अब ले जाइए इसे अपने साथ।”
गंगा ने देवव्रत का माथा चूमा और आशीर्वाद देकर राजा के साथ उसे विदा कर दिया।
ganga ek sundar yuvati ka roop dharan kiye nadi ke tat par khaDi thi, unke saundarya aur navyauvan ne raja shantanu ko moh liya tha.
ganga boli, “rajan! apaki patni hona mujhe svikar hai, par isse pahle aapko meri sharte manni hongi. kya aap manenge?”
raja ne kaha—“avashya!”
raja shantanu ne ganga ki sari sharten maan leen aur vachan diya ki wo unka poorn roop se palan karenge.
samay pakar ganga se shantanu ke kai tejasvi putr hue, parantu ganga ne unko jine nahin diya.
bachche ke paida hote hi wo use nadi ki bahti hui dhara mein phenk deti thi aur phir hansti muskurati raja shantanu ke mahl mein aa jati thi.
agyat sundri ke is vyvahar se raja shantanu chakit rah jate. unke ashcharya aur kshobh ka paravar na rahta. shantanu vachan de chuke the, is karan man masoskar rah jate the.
saat bachchon ko ganga ne isi bhanti nadi ki dhara mein baha diya. athvan bachcha paida hua. ganga use bhi lekar nadi ki taraf jane lagi, to shantanu se na raha gaya. bole—“man hokar apne nadan bachchon ko akaran hi kyon maar diya karti ho? ye ghrinit vyvahar tumhein shobha nahin deta hai. ”
raja ki baat sunkar ganga man hi man muskurai, parantu krodh ka abhinay karti hui boli—“rajan! kya aap apna vachan bhool ge hain? malum hota hai ki aapko putr se hi matlab hai, mujhse nahin. aapko meri kya parvah hai! theek hai, par shart ke anusar main ab nahin thahar sakti. haan, aapke is putr ko main nadi mein nahin phenkungi. is antim balak ko main kuch din palungi aur phir puraskar ke roop mein aapko saump dungi. ”
ye kahkar ganga bachche ko saath lekar chali gai. yahi bachcha aage chalkar bheeshm pitamah ke naam se vikhyat hua.
ganga ke chale jane se raja shantanu ka man virakt ho gaya. unhonne bhog vilas se ji hata liya aur raaj kaaj mein man lagane lage.
ek din raja shikar khelte khelte ganga ke tat par chale ge to dekha kinare par khaDa ek sundar aur gathila yuvak ganga ki bahti hui dhara par baan chala raha tha. banon ki bauchhar se ganga ki prchanD dhara ekdam ruki hui thi. ye drishya dekhkar shantanu dang rah ge.
itne mein hi raja ke samne svayan ganga aakar upasthit ho gai. ganga ne yuvak ko apne paas bulaya aur raja se boli—“rajan,pahchana mujhe aur is yuvak ko? yahi aapka aur mera athvan putr devavrat hai. maharshi vasishth ne ise shiksha di hai. shaastr gyaan mein shukracharya aur ran kaushal mein parshuram hi iska muqabala kar sakte hain. ye jitna kushal yoddha hai, utna hi chatur rajnitigya bhi hai. aapka putr, main aapko saump rahi hoon. ab le jaiye ise apne saath. ”
ganga ne devavrat ka matha chuma aur ashirvad dekar raja ke saath use vida kar diya.
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ganga boli, “rajan! apaki patni hona mujhe svikar hai, par isse pahle aapko meri sharte manni hongi. kya aap manenge?”
raja ne kaha—“avashya!”
raja shantanu ne ganga ki sari sharten maan leen aur vachan diya ki wo unka poorn roop se palan karenge.
samay pakar ganga se shantanu ke kai tejasvi putr hue, parantu ganga ne unko jine nahin diya.
bachche ke paida hote hi wo use nadi ki bahti hui dhara mein phenk deti thi aur phir hansti muskurati raja shantanu ke mahl mein aa jati thi.
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saat bachchon ko ganga ne isi bhanti nadi ki dhara mein baha diya. athvan bachcha paida hua. ganga use bhi lekar nadi ki taraf jane lagi, to shantanu se na raha gaya. bole—“man hokar apne nadan bachchon ko akaran hi kyon maar diya karti ho? ye ghrinit vyvahar tumhein shobha nahin deta hai. ”
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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