प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
भीमसेन का शरीर-बल और अर्जुन की युद्ध-कुशलता देखकर दुर्योधन की जलन दिन-पर-दिन बढ़ती ही गई। वह ऐसे उपाय सोचने लगा कि जिससे पांडवों का नाश हो सके। इस कुमंत्रणा में उसका मामा शकुनि और कर्ण सलाहकार बने हुए थे। बूढ़े धृतराष्ट्र बुद्धिमान थे। अपने भतीजों से उनको स्नेह भी काफ़ी था, परंतु अपने पुत्रों से उनका मोह भी अधिक था। दृढ़ निश्चय की उनमें कमी थी, पर वह किसी बात पर वह स्थिर नहीं रह सकते थे। अपने बेटे पर अंकुश रखने की शक्ति उनमें नहीं थी। इस कारण यह जानते हुए भी कि दुर्योधन कुराह पर चल रहा है, उन्होंने उसका ही साथ दिया।
इधर पांडवों की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती जा रही थी। चौराहों और सभा समाजों में लोग कहते कि राजगद्दी पर बैठने के योग्य तो युधिष्ठिर ही हैं। वे कहते थे—“धृतराष्ट्र तो जन्म से अंधे थे, इस कारण उनके छोटे भाई पांडु ही सिंहासन पर बैठे थे। उनकी अकाल मृत्यु हो जाने और पांडवों के बालक होने के कारण कुछ समय के लिए धृतराष्ट्र ने राज-काज सँभाला था। अब युधिष्ठिर बड़े हो गए हैं, तो फिर आगे धृतराष्ट्र को राज्य अपने ही अधीन रखने का क्या अधिकार है? पितामह भीष्म का तो कर्तव्य है कि वह धृतराष्ट्र से राज्य का भार युधिष्ठिर को दिला दें। युधिष्ठिर ही सारी प्रजा के साथ न्यायपूर्वक व्यवहार कर सकेंगे।
ज्यों-ज्यों पांडवों की यह लोकप्रियता दिखाई देती थी, ईर्ष्या से वह और भी अधिक कुढ़ने लगता था।
एक दिन धृतराष्ट्र को अकेले में पाकर दुर्योधन बोला—“पिता जी, पुरवासी तरह-तरह की बातें करते हैं। जन्म से दिखाई न देने के कारण आप बड़े होते हुए भी राज्य से वंचित ही रह गए। राजसत्ता आपके छोटे भाई के हाथ में चली गई। अब यदि युधिष्ठिर को राजा बना दिया गया, तो फिर पीढ़ियों तक हम राज्य की आशा नहीं कर सकेंगे। पिता जी हमसे तो यह अपमान न सहा जाएगा।
यह सुनकर राजा धृतराष्ट्र सोच में पड़ गए। बोले—“बेटा, तुम्हारा कहना ठीक है। लेकिन युधिष्ठिर के विरुद्ध कुछ करना भी तो कठिन है। युधिष्ठिर धर्मानुसार चलता है, सबसे समान स्नेह करता है, अपने पिता के समान ही गुणवान है। इस कारण प्रजाजन भी उसे बहुत चाहते हैं।”
यह सुनकर दुर्योधन बोला—“पिता जी, आपको और कुछ नहीं करना है, सिर्फ़ पांडवों को किसी-न-किसी बहाने वारणावत के मेले में भेज दीजिए। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ इतनी सी बात से हमारा कुछ भी बिगाड़ नहीं होगा।
इस बीच अपने पिता पर और अधिक दबाव डालने के इरादे से दुर्योधन ने कुछ कूटनीतिज्ञों को अपने पक्ष में मिला लिया। वे बारी-बारी से धृतराष्ट्र के पास जाकर पांडवों के विरुद्ध उन्हें उकसाने लगे। इनमें कर्णिक नाम का ब्राह्मण मुख्य था, जो शकुनि का मंत्री था। उसने धृतराष्ट्र को राजनीतिक चालों का भेद बताते हुए अनेक उदाहरणों एवं प्रमाणों से अपनी दलीलों की पुष्टि की। अंत में बोला—“राजन्! जो ऐश्वर्यवान है, वही संसार में श्रेष्ठ माना जाता है। यह बात ठीक है कि पांडव आपके भतीजे हैं, परंतु वे बड़े शक्ति संपन्न भी हैं। इस कारण अभी से चौकन्ने हो जाइए। आप पांडु पुत्रों से अपनी रक्षा कर लीजिए, वरना पीछे पछताइएगा।
कर्णिक की बातों पर धृतराष्ट्र विचार कर रहे थे कि दुर्योधन ने आकर कहा—“पिता जी आप अगर किसी तरह पांडवों को समझाकर वारणावत भेज दें, तो नगर और राज्य पर हमारा शासन पक्का हो जाएगा। फिर पांडव बड़ी ख़ुशी से लौट सकते हैं और हमें उनसे कोई ख़तरा नहीं रहेगा।
दुर्योधन और उसके साथी धृतराष्ट्र को रात-दिन इसी तरह पांडवों के विरुद्ध कुछ-न-कुछ कहते सुनाते रहते और उन पर अपना दबाव डालते रहते थे। आख़िर धृतराष्ट्र कमजोर पड़ गए और उनको लाचार होकर अपने बेटे की सलाह माननी पड़ी। दुर्योधन के पृष्ठ पोषकों ने लगा सके।
वारणावत की सुंदरता और ख़ूबियों के बारे में पांडवों को बहुत ललचाया। कहा कि वारणावत में एक भारी मेला होनेवाला है, जिसकी शोभा देखते ही बनेगी। उनकी बातें सुन-सुनकर खुद पांडवों को भी वारणावत जाने की उत्सुकता हुई, यहाँ तक कि उन्होंने स्वयं आकर धृतराष्ट्र से वहाँ जाने की अनुमति माँगी।
धृतराष्ट्र की अनुमति पाकर पांडव बड़े ख़ुश हुए और भीष्म आदि से विदा लेकर माता कुंती के साथ वारणावत के लिए रवाना हो गए।
पांडवों के चले जाने की ख़बर पाकर दुर्योधन की ख़ुशी की तो सीमा न रही। वह अपने दोनों साथियों—कर्ण एवं शकुनि के साथ बैठकर पांडवों तथा कुंती का काम तमाम करने का उपाय सोचने लगा। उसने अपने मंत्री पुरोचन को बुलाकर गुप्त रूप से सलाह दी और एक योजना बनाई। पुरोचन ने यह सारा काम पूर्ण सफलता के साथ पूरा करने का वचन दिया और तुरंत वारणावत के लिए रवाना हो गया। एक शीघ्रगामी रथ पर बैठकर पुरोचन पांडवों से बहुत पहले वारणावत जा पहुँचा। वहाँ जाकर उसने पांडवों के ठहरने के लिए सन, घी, मोम, तेल, लाख, चरबी आदि जल्दी आग पकड़नेवाली चीज़ों को मिट्टी में मिलाकर एक सुंदर भवन बनवाया। इस बीच अगर पांडव वहाँ जल्दी पहुँच गए, तो कुछ समय उनके ठहरने के लिए एक और जगह का प्रबंध पुरोचन ने कर रखा था। दुर्योधन की योजना यह थी कि कुछ दिनों तक पांडवों को लाख के भवन में आराम से रहने दिया जाए और जब वे पूर्ण रूप से निःशंक हो जाएँ, तब रात में भवन में आग लगा दी जाए, जिससे पांडव तो जलकर भस्म हो जाएँ और कौरवों पर भी कोई दोष न लगा सके।
bhimasen ka sharir bal aur arjun ki yuddh kushalta dekhkar duryodhan ki jalan din par din baDhti hi gai. wo aise upaay sochne laga ki jisse panDvon ka naash ho sake. is kumantrna mein uska mama shakuni aur karn salahakar bane hue the. buDhe dhritarashtr buddhiman the. apne bhatijon se unko sneh bhi kafi tha, parantu apne putron se unka moh bhi adhik tha. driDh nishchay ki unmen kami thi, par wo kisi baat par wo sthir nahin rah sakte the. apne bete par ankush rakhne ki shakti unmen nahin thi. is karan ye jante hue bhi ki duryodhan kurah par chal raha hai, unhonne uska hi saath diya.
idhar panDvon ki lokapriyta dinondin baDhti ja rahi thi. chaurahon aur sabha samajon mein log kahte ki rajagaddi par baithne ke yogya to yudhishthir hi hain. ve kahte the—“dhritarashtr to janm se andhe the, is karan unke chhote bhai panDu hi sinhasan par baithe the. unki akal mrityu ho jane aur panDvon ke balak hone ke karan kuch samay ke liye dhritarashtr ne raaj kaaj sanbhala tha. ab yudhishthir baDe ho ge hain, to phir aage dhritarashtr ko rajya apne hi adhin rakhne ka kya adhikar hai? pitamah bheeshm ka to kartavya hai ki wo dhritarashtr se rajya ka bhaar yudhishthir ko dila den. yudhishthir hi sari praja ke saath nyaypurvak vyvahar kar sakenge.
jyon jyon panDvon ki ye lokapriyta dikhai deti thi, iirshya se wo aur bhi adhik kuDhne lagta tha.
ek din dhritarashtr ko akele mein pakar duryodhan bola—“pita ji, purvasi tarah tarah ki baten karte hain. janm se dikhai na dene ke karan aap baDe hote hue bhi rajya se vanchit hi rah ge. rajasatta aapke chhote bhai ke haath mein chali gai. ab yadi yudhishthir ko raja bana diya gaya, to phir piDhiyon tak hum rajya ki aasha nahin kar sakenge. pita ji hamse to ye apman na saha jayega.
ye sunkar raja dhritarashtr soch mein paD ge. bole—“beta, tumhara kahna theek hai. lekin yudhishthir ke viruddh kuch karna bhi to kathin hai. hai. yudhishthir dharmanusar chalta hai, sabse saman sneh karta hai, apne pita ke saman hi gunvan hai. is karan prjajan bhi use bahut chahte hain. ”
ye sunkar duryodhan bola—“pita ji, aapko aur kuch nahin karna hai, sirf panDvon ko kisi na kisi bahane varnavat ke mele mein bhej dijiye. main aapko vishvas dilata hoon itni si baat se hamara kuch bhi bigaD nahin hoga.
is beech apne pita par aur adhik dabav Dalne ke irade se duryodhan ne kuch kutnitigyon ko apne paksh mein mila liya. ve bari bari se dhritarashtr ke paas jakar panDvon ke viruddh unhen uksane lage. inmen karnik naam ka brahman mukhya tha, jo shakuni ka mantri tha. usne dhritarashtr ko rajnitik chalon ka bhed batate hue anek udaharnon evan prmanon se apni dalilon ki pushti ki. ant mein bola—“rajan! jo aishvaryvan hai, vahi sansar mein shreshth mana jata hai. ye baat theek hai ki panDav aapke bhatije hain, parantu ve baDe shakti sampann bhi hain. is karan abhi se chaukanne ho jaiye. aap panDu putron se apni raksha kar lijiye, varna pichhe pachhtaiyega.
karnik ki baton par dhritarashtr vichar kar rahe the ki duryodhan ne aakar kaha—“pita ji aap agar kisi tarah panDvon ko samjhakar varnavat bhej den, to nagar aur rajya par hamara shasan pakka ho jayega. phir panDav baDi khushi se laut sakte hain aur hamein unse koi khatra nahin rahega.
duryodhan aur uske sathi dhritarashtr ko raat din isi tarah panDvon ke viruddh kuch na kuch kahte sunate rahte aur un par apna dabav Dalte rahte the. akhir dhritarashtr kamjor paD ge aur unko lachar hokar apne bete ki salah manni paDi. duryodhan ke prishth poshkon ne laga sake.
varnavat ki sundarta aur khubiyon ke bare mein panDvon ko bahut lalchaya. kaha ki varnavat mein ek bhari mela honevala hai, jiski shobha dekhte hi banegi. unki baten sun sunkar khud panDvon ko bhi varnavat jane ki utsukta hui, yahan tak ki unhonne svayan aakar dhritarashtr se vahan jane ki anumti mangi.
dhritarashtr ki anumti pakar panDav baDe khush hue aur bheeshm aadi se vida lekar mata kunti ke saath varnavat ke liye ravana ho ge.
panDvon ke chale jane ki khabar pakar duryodhan ki khushi ki to sima na rahi. wo apne donon sathiyon—karn evan shakuni ke saath baithkar panDvon tatha kunti ka kaam tamam karne ka upaay sochne laga. usne apne mantri purochan ko bulakar gupt roop se salah di aur ek yojna banai. purochan ne ye sara kaam poorn saphalta ke saath pura karne ka vachan diya aur turant varnavat ke liye ravana ho gaya. ek shighragami rath par baithkar purochan panDvon se bahut pahle varnavat ja pahuncha. vahan jakar usne panDvon ke thaharne ke liye san, ghi, mom, tel, laakh, charbi aadi jaldi aag pakaDnevali chizon ko mitti mein milakar ek sundar bhavan banvaya. is beech agar panDav vahan jaldi pahunch ge, to kuch samay unke thaharne ke liye ek aur jagah ka prbandh purochan ne kar rakha tha. duryodhan ki yojna ye thi ki kuch dinon tak panDvon ko laakh ke bhavan mein aram se rahne diya jaye aur jab ve poorn roop se niःshank ho jayen, tab raat mein bhavan mein aag laga di jaye, jisse panDav to jalkar bhasm ho jayen aur kaurvon par bhi koi dosh na laga sake.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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