प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
पाँचों पांडव तथा धृतराष्ट्र के सौ पुत्र, जो कौरव कहलाते थे, हस्तिनापुर में साथ-साथ रहने लगे। खेलकूद, हँसी-मज़ाक सब में वे साथ ही रहते थे। शरीर-बल में पांडु का पुत्र भीम सबसे बढ़कर था। खेलों में वह दुर्योधन और उसके भाइयों को ख़ूब तंग किया करता। यद्यपि भीम मन में किसी से वैर नहीं रखता था और बचपन के जोश के कारण ही ऐसा करता था, फिर भी दुर्योधन तथा उसके भाइयों के मन में भीम के प्रति द्वेषभाव बढ़ने लगा। इधर सभी बालक उचित समय आने पर कृपाचार्य से अस्त्र-विद्या के साथ-साथ अन्य विद्याएँ भी सीखने लगे। विद्या सीखने में भी पांडव कौरवों से आगे ही रहते थे। इससे कौरव और खीझने लगे। दुर्योधन पांडवों को हर प्रकार से नीचा दिखाने का प्रयत्न करता रहता था। भीम से तो उसकी ज़रा भी नहीं पटती थी। एक बार सब कौरवों ने आपस में सलाह करके यह निश्चय किया कि भीम को गंगा में डुबोकर मार डाला जाए और उसके मरने पर युधिष्ठिर-अर्जुन आदि को क़ैद करके बंदी बना लिया जाए। दुर्योधन ने सोचा कि ऐसा करने से सारे राज्य पर उनका अधिकार हो जाएगा।
एक दिन दुर्योधन ने धूमधाम से जल-क्रीड़ा का प्रबंध किया और पाँचों पांडवों को उसके लिए न्यौता दिया। बड़ी देर तक खेलने और तैरने के बाद सबने भोजन किया और अपने-अपने डेरों में जाकर सो गए। दुर्योधन ने छल से भीम के भोजन में विष मिला दिया था। सब लोग ख़ूब खेले-तैरे थे, सो थक-थकाकर सो गए। भीम को विष के कारण गहरा नशा हो गया। वह डेरे पर भी न पहुँच पाया और नशे में चूर होकर गंगा किनारे रेत में ही गिर गया। उसी हालत में दुर्योधन ने लताओं से उसके हाथ-पैर बाँधकर उसे गंगा में बहा दिया। लताओं से जकड़ा हुआ भीम का शरीर गंगा की धारा में बहता हुआ दूर निकल गया।
इधर दुर्योधन मन-ही-मन यह सोचकर ख़ुश हो रहा था कि भीम का तो काम ही तमाम हो गया होगा। जब युधिष्ठिर आदि जागे और भीम को न पाया, तो चारों भाइयों ने मिलकर सारा जंगल तथा गंगा का वह किनारा, जहाँ जल-क्रीड़ा की थी, छान डाला। पर भीम का कहीं पता न चला। अंत में निराश होकर दुखी हृदय से वे अपने महल को लौट आए। इतने में ही क्या देखते हैं कि भीम झूमता-झामता चला आ रहा है। पांडवों और कुंती के आनंद का ठिकाना न रहा! युधिष्ठिर, कुंती आदि ने भीम को गले से लगा लिया। पर यह सब हाल देखकर कुंती को बड़ी चिंता हुई। उसने विदुर को बुला भेजा और अकेले में उनसे बोली—“दुष्ट दुर्योधन ज़रूर कोई-न-कोई चाल चल रहा है। राज्य के लोभ में वह भीम को मार डालना चाहता है। मुझे इसकी चिंता हो रही है।”
राजनीति-कुशल विदुर कुंती को समझाते हुए बोले—“तुम्हारा कहना सही है, परंतु कुशल इसी में है कि इस बात को अपने तक ही रखो। प्रकट रूप से दुर्योधन की निंदा कदापि न करना, नहीं तो इससे उसका द्वेष और बढ़ेगा।”
इस घटना से भीम बहुत उत्तेजित हो गया था। उसे समझाते हुए युधिष्ठिर ने कहा—“भाई भीम, अभी समय नहीं आया है। तुम्हें अपने आपको सँभालना होगा। इस समय तो हम पाँचों भाइयों को यही करना है कि किसी प्रकार एक-दूसरे की रक्षा करते हुए बचे रहें।”
भीम के वापस आ जाने पर दुर्योधन को बड़ा आश्चर्य हुआ। उसका हृदय और जलने लगा।
panchon panDav tatha dhritarashtr ke sau putr, jo kaurav kahlate the, hastinapur mein saath saath rahne lage. khelakud, hansi mazak sab mein ve saath hi rahte the. sharir bal mein panDu ka putr bheem sabse baDhkar tha. khelon mein wo duryodhan aur uske bhaiyon ko khoob tang kiya karta. yadyapi bheem man mein kisi se vair nahin rakhta tha aur bachpan ke josh ke karan hi aisa karta tha, phir bhi duryodhan tatha uske bhaiyon ke man mein bheem ke prati dveshbhav baDhne laga. idhar sabhi balak uchit samay aane par kripacharya se astra vidya ke saath saath anya vidyayen bhi sikhne lage. vidya sikhne mein bhi panDav kaurvon se aage hi rahte the. isse kaurav aur khijhne lage. duryodhan panDvon ko har prakar se nicha dikhane ka prayatn karta rahta tha. bheem se to uski zara bhi nahin patti thi. ek baar sab kaurvon ne aapas mein salah karke ye nishchay kiya ki bheem ko ganga mein Dubokar maar Dala jaye aur uske marne par yudhishthir arjun aadi ko qaid karke bandi bana liya jaye. duryodhan ne socha ki aisa karne se sare rajya par unka adhikar ho jayega.
ek din duryodhan ne dhumdham se jal kriDa ka prbandh kiya aur panchon panDvon ko uske liye nyauta diya. baDi der tak khelne aur tairne ke baad sabne bhojan kiya aur apne apne Deron mein jakar so ge. duryodhan ne chhal se bheem ke bhojan mein vish mila diya tha. sab log khoob khele taire the, so thak thakakar so ge. bheem ko vish ke karan gahra nasha ho gaya. wo Dere par bhi na pahunch paya aur nashe mein choor hokar ganga kinare ret mein hi gir gaya. usi haalat mein duryodhan ne lataon se uske haath pair bandhakar use ganga mein baha diya. lataon se jakDa hua bheem ka sharir ganga ki dhara mein bahta hua door nikal gaya.
idhar duryodhan man hi man ye sochkar khush ho raha tha ki bheem ka to kaam hi tamam ho gaya hoga. jab yudhishthir aadi jage aur bheem ko na paya, to charon bhaiyon ne milkar sara jangal tatha ganga ka wo kinara, jahan jal kriDa ki thi, chhaan Dala. par bheem ka kahin pata na chala. ant mein nirash hokar dukhi hriday se ve apne mahl ko laut aaye. itne mein hi kya dekhte hain ki bheem jhumta jhamta chala aa raha hai. panDvon aur kunti ke anand ka thikana na raha! yudhishthir, kunti aadi ne bheem ko gale se laga liya. par ye sab haal dekhkar kunti ko baDi chinta hui. usne vidur ko bula bheja aur akele mein unse boli—“dusht duryodhan zarur koi na koi chaal chal raha hai. rajya ke lobh mein wo bheem ko maar Dalna chahta hai. mujhe iski chinta ho rahi hai. ”
rajaniti kushal vidur kunti ko samjhate hue bole—“tumhara kahna sahi hai, parantu kushal isi mein hai ki is baat ko apne tak hi rakho. prakat roop se duryodhan ki ninda kadapi na karna, nahin to isse uska dvesh aur baDhega. ”
is ghatna se bheem bahut uttejit ho gaya tha. use samjhate hue yudhishthir ne kaha—“bhai bheem, abhi samay nahin aaya hai. tumhein apne aapko sanbhalana hoga. is samay to hum panchon bhaiyon ko yahi karna hai ki kisi prakar ek dusre ki raksha karte hue bache rahen. ”
bheem ke vapas aa jane par duryodhan ko baDa ashcharya hua. uska hriday aur jalne laga.
panchon panDav tatha dhritarashtr ke sau putr, jo kaurav kahlate the, hastinapur mein saath saath rahne lage. khelakud, hansi mazak sab mein ve saath hi rahte the. sharir bal mein panDu ka putr bheem sabse baDhkar tha. khelon mein wo duryodhan aur uske bhaiyon ko khoob tang kiya karta. yadyapi bheem man mein kisi se vair nahin rakhta tha aur bachpan ke josh ke karan hi aisa karta tha, phir bhi duryodhan tatha uske bhaiyon ke man mein bheem ke prati dveshbhav baDhne laga. idhar sabhi balak uchit samay aane par kripacharya se astra vidya ke saath saath anya vidyayen bhi sikhne lage. vidya sikhne mein bhi panDav kaurvon se aage hi rahte the. isse kaurav aur khijhne lage. duryodhan panDvon ko har prakar se nicha dikhane ka prayatn karta rahta tha. bheem se to uski zara bhi nahin patti thi. ek baar sab kaurvon ne aapas mein salah karke ye nishchay kiya ki bheem ko ganga mein Dubokar maar Dala jaye aur uske marne par yudhishthir arjun aadi ko qaid karke bandi bana liya jaye. duryodhan ne socha ki aisa karne se sare rajya par unka adhikar ho jayega.
ek din duryodhan ne dhumdham se jal kriDa ka prbandh kiya aur panchon panDvon ko uske liye nyauta diya. baDi der tak khelne aur tairne ke baad sabne bhojan kiya aur apne apne Deron mein jakar so ge. duryodhan ne chhal se bheem ke bhojan mein vish mila diya tha. sab log khoob khele taire the, so thak thakakar so ge. bheem ko vish ke karan gahra nasha ho gaya. wo Dere par bhi na pahunch paya aur nashe mein choor hokar ganga kinare ret mein hi gir gaya. usi haalat mein duryodhan ne lataon se uske haath pair bandhakar use ganga mein baha diya. lataon se jakDa hua bheem ka sharir ganga ki dhara mein bahta hua door nikal gaya.
idhar duryodhan man hi man ye sochkar khush ho raha tha ki bheem ka to kaam hi tamam ho gaya hoga. jab yudhishthir aadi jage aur bheem ko na paya, to charon bhaiyon ne milkar sara jangal tatha ganga ka wo kinara, jahan jal kriDa ki thi, chhaan Dala. par bheem ka kahin pata na chala. ant mein nirash hokar dukhi hriday se ve apne mahl ko laut aaye. itne mein hi kya dekhte hain ki bheem jhumta jhamta chala aa raha hai. panDvon aur kunti ke anand ka thikana na raha! yudhishthir, kunti aadi ne bheem ko gale se laga liya. par ye sab haal dekhkar kunti ko baDi chinta hui. usne vidur ko bula bheja aur akele mein unse boli—“dusht duryodhan zarur koi na koi chaal chal raha hai. rajya ke lobh mein wo bheem ko maar Dalna chahta hai. mujhe iski chinta ho rahi hai. ”
rajaniti kushal vidur kunti ko samjhate hue bole—“tumhara kahna sahi hai, parantu kushal isi mein hai ki is baat ko apne tak hi rakho. prakat roop se duryodhan ki ninda kadapi na karna, nahin to isse uska dvesh aur baDhega. ”
is ghatna se bheem bahut uttejit ho gaya tha. use samjhate hue yudhishthir ne kaha—“bhai bheem, abhi samay nahin aaya hai. tumhein apne aapko sanbhalana hoga. is samay to hum panchon bhaiyon ko yahi karna hai ki kisi prakar ek dusre ki raksha karte hue bache rahen. ”
bheem ke vapas aa jane par duryodhan ko baDa ashcharya hua. uska hriday aur jalne laga.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages per year.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted 5 free content pages per year. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.