इसी कोशल राज्य और श्रावस्ती नगर में, जहाँ इस समय जेतवन सरोवर है, वहाँ, किसी समय लताओं आदि से परिवृत एक और सरोवर था। बोधिसत्व मछली का जन्म ग्रहण करके उस सरोवर में रहा करते थे। इस समय की भाँति उस समय भी अनावृष्टि के कारण सरोवर और तड़ाग आदि सूखकर जलरहित हो गए थे और मछलियों तथा कछुओं आदि ने कीचड़ या दलदल में आश्रय लिया था। उस समय भी कौवे आदि पक्षी आ आकर उसी कीचड़ में से मछलियाँ पकड़ते थे और उन्हें चोंच से उठाकर खा जाया करते थे। जब बोधिसत्व ने देखा कि हमारे साथ की मछलियाँ आदि इस प्रकार नष्ट हो रही हैं, तब उन्होंने सोचा—इस विपत्ति से मेरे सिवा और कोई इन लोगों की रक्षा नहीं कर सकता। अतः मैं धर्म को साक्षी रखकर शपथ-पूर्वक वर्षा कराऊँगा जिससे इन लोगों का दुःख दूर हो। यह संकल्प करके वे उस कृष्ण वर्ण के कीचड़ में से निकले। उनका विशाल शरीर चंदन के काठ से बनी हुई और काजल पोती हुई पेटी के समान जान पड़ता था। वे दोनों आँखें खोलकर आकाश की ओर देखते हुए पर्जन्य देवता को सुनाकर कहने लगे—हे पर्जन्य! मैं अपने सजातियों की दुर्दशा देखकर बहुत ही दुःखी हूँ। मैं शीलवान् हूँ और अपने सजातियों की दुर्दशा से दुःखी हूँ, यह देखकर भी तुम वर्षा नहीं करते, यह बहुत आश्चर्य की बात है। मैंने जिस जाति में जन्म लिया है, उस जाति के जीव एक दूसरे का मांस खाकर अपना निर्वाह करते हैं। परंतु मैंने आज तक कभी चावल बराबर भी मछली का मांस नहीं खाया है और न किसी जीव की प्राणहानि की है। यदि मेरा यह कथन सत्य हो, तो तुम इसी समय वर्षा करके मेरे सजातियों का दुःख दूर करो। स्वामी जिस प्रकार अपने सेवक को कोई आदेश देता है, उसी प्रकार बोधिसत्व ने पर्जन्य देव को आदेश देकर नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
हे पर्जन्य, आओ और गरजो, जिसमें कौवों की आशा पर पानी फिर जाए। तुम वर्षा करो, जिससे मेरे सजातियों की रक्षा हो।
बोधिसत्व के इस प्रकार कहते ही यथेष्ट वृष्टि हुई और बहुत से प्राणी मरने से बच गए। समय पाकर बोधिसत्व के जीवन का अंत हुआ और वे अपने कर्मों के अनुसार फल भोगने के लिए दूसरे लोक में चले गए।
isi koshal rajya aur shravasti nagar mein, jahan is samay jetvan sarovar hai, vahan, kisi samay lataon aadi se parivrit ek aur sarovar tha. bodhisatv machhli ka janm grhan karke us sarovar mein raha karte the. is samay ki bhanti us samay bhi anavrishti ke karan sarovar aur taDag aadi sukhkar jalarhit ho ge the aur machhaliyon tatha kachhuon aadi ne kichaD ya daldal mein ashray liya tha. us samay bhi kauve aadi patti aa aakar usi kichaD mein se machhliyan pakaDte the aur unhen chonch se uthakar kha jaya karte the. jab bodhisatv ne dekha ki hamare saath ki machhliyan aadi is prakar nasht ho rahi hain, tab unhonne socha—is vipatti se mere siva aur koi in logon ki raksha nahin kar sakta. atः main dharm ko sakshi rakhkar shapath purvak varsha karaunga jisse in logon ka du. kha door ho. ye sankalp karke ve us krishn varnke kichaD mein se nikle. unka vishal sharir chandan ke kaath se bani hui aur kajal poti hui peti ke saman jaan paDta tha. ve donon ankhen kholkar akash ki or dekhte hue parjanya devta ko sunakar kahne lage—he parjanya! main apne sajatiyon ki durdasha dekhkar bahut hi duःkhi hoon. main shilavan hoon aur apne sajatiyon ki durdasha se duःkhi hoon, ye dekhkar bhi tum varsha nahin karte, ye bahut ashcharya ki baat hai. mainne jis jati mein janm liya hai, us jati ke jeev ek dusre ka maans khakar apna nirvah karte hain. parantu mainne aaj tak kabhi chaval barabar bhi machhli ka maans nahin khaya hai aur na kisi jeev ki pranhani ki hai. yadi mera ye kathan satya ho, to tum isi samay varsha karke mere sajatiyon ka duःkha door karo. svami jis prakar apne sevak ko koi adesh deta hai, usi prakar bodhisatv ne parjanya dev ko adesh dekar niche likhe ashay ki gatha kahi—
he parjanya, aao aur garjo, jismen kauvon ki aasha par pani phir jaye. tum varsha karo, jisse mere sajatiyon ki raksha ho.
bodhisatv ke is prakar kahte hi yathesht vrishti hui aur bahut se prani marne se bach ge. samay pakar bodhisatv ke jivan ka ant hua aur ve apne karmon ke anusar phal bhogne ke liye dusre lok mein chale ge.
isi koshal rajya aur shravasti nagar mein, jahan is samay jetvan sarovar hai, vahan, kisi samay lataon aadi se parivrit ek aur sarovar tha. bodhisatv machhli ka janm grhan karke us sarovar mein raha karte the. is samay ki bhanti us samay bhi anavrishti ke karan sarovar aur taDag aadi sukhkar jalarhit ho ge the aur machhaliyon tatha kachhuon aadi ne kichaD ya daldal mein ashray liya tha. us samay bhi kauve aadi patti aa aakar usi kichaD mein se machhliyan pakaDte the aur unhen chonch se uthakar kha jaya karte the. jab bodhisatv ne dekha ki hamare saath ki machhliyan aadi is prakar nasht ho rahi hain, tab unhonne socha—is vipatti se mere siva aur koi in logon ki raksha nahin kar sakta. atः main dharm ko sakshi rakhkar shapath purvak varsha karaunga jisse in logon ka du. kha door ho. ye sankalp karke ve us krishn varnke kichaD mein se nikle. unka vishal sharir chandan ke kaath se bani hui aur kajal poti hui peti ke saman jaan paDta tha. ve donon ankhen kholkar akash ki or dekhte hue parjanya devta ko sunakar kahne lage—he parjanya! main apne sajatiyon ki durdasha dekhkar bahut hi duःkhi hoon. main shilavan hoon aur apne sajatiyon ki durdasha se duःkhi hoon, ye dekhkar bhi tum varsha nahin karte, ye bahut ashcharya ki baat hai. mainne jis jati mein janm liya hai, us jati ke jeev ek dusre ka maans khakar apna nirvah karte hain. parantu mainne aaj tak kabhi chaval barabar bhi machhli ka maans nahin khaya hai aur na kisi jeev ki pranhani ki hai. yadi mera ye kathan satya ho, to tum isi samay varsha karke mere sajatiyon ka duःkha door karo. svami jis prakar apne sevak ko koi adesh deta hai, usi prakar bodhisatv ne parjanya dev ko adesh dekar niche likhe ashay ki gatha kahi—
he parjanya, aao aur garjo, jismen kauvon ki aasha par pani phir jaye. tum varsha karo, jisse mere sajatiyon ki raksha ho.
bodhisatv ke is prakar kahte hi yathesht vrishti hui aur bahut se prani marne se bach ge. samay pakar bodhisatv ke jivan ka ant hua aur ve apne karmon ke anusar phal bhogne ke liye dusre lok mein chale ge.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.