प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने उदीच्य ब्राह्मण कुल में जन्म ग्रहण किया था। वयस्क होने पर उन्होंने ऋषि-प्रवज्या ग्रहण करके अभिज्ञा और समापत्ति प्राप्त की और हिमालय में जाकर ध्यान का सुख भोगने लगे।
राजा ब्रह्मदत्त ने एक दिन एक सोलह देखे थे और ब्राह्मणों को बुलाकर उनसे उनका फल पूछा था। ब्राह्मणों ने स्वस्त्ययन के लिए यज्ञ का अनुष्ठान किया। उन ब्राह्मणों में से एक तरुण और बुद्धिमान विद्यार्थी था। उसने आचार्य से कहा—आपने मुझे तीनों वेदों की शिक्षा दी है। क्या इस आशय का वेद का एक भी वाक्य आपको स्मरण नहीं है कि एक के प्राणों का नाश कर के दूसरे का मंगल करना असंभव है? आचार्य ने कहा—बेटा, इस यज्ञ में हम लोगों को बहुत सा धन मिलेगा। जान पड़ता है कि तुमको राजा का धन बचाने की चिंता हो रही है। शिष्य ने कहा—आचार्य, आपके जी में जो कुछ आवे, वह आप कीजिए। मेरे यहाँ रहने से कोई लाभ नहीं है। इतना कहकर वह वहाँ से उठकर राजा के उद्यान में चला गया।
बोधिसत्व ने उसी दिन ध्यान की सहायता से ये सब बातें जान ली। उन्होंने सोचा कि यदि मैं इसी समय नगर में जाऊँ, तो बहुतेरे जीवों को बंधन से छुड़ा सकता हूँ। वे आकाश मार्ग से चलकर राजा के उद्यान में जा पहुँचे और एक शिला पर बैठ गए। वहाँ वे स्वर्ण की प्रतिमा के समान शोभा पा रहे थे। उस ब्रह्मचारी ब्राह्मण ने बोधिसत्व के पास आकर प्रणाम किया और एक ओर बैठ गया। दोनों में आलाप होने लगा। बोधिसत्व ने पूछा—क्यों जी, यहाँ के राजा धर्मपूर्वक प्रजा का पालन करते हैं? ब्राह्मण शिष्य ने उत्तर दिया—राजा स्वयं तो धार्मिक हैं, पर ब्राह्मण लोग उनको अनुचित मार्ग पर ले जाते हैं। राजा ने सोलह स्वप्न देखे थे और ब्राह्मणों से उनका फल पूछा था। इस पर ब्राह्मणों ने उनसे यज्ञ कराना आरंभ कर दिया है। यदि आप कृपा करके राजा को उन स्वप्नों का ठीक-ठीक फल बतला दें, तो बहुत से प्राणियों की रक्षा हो जाए। बोधिसत्व ने कहा—यह तो ठीक है। पर न तो मैं राजा को ही जानता हूँ और न राजा ही मुझे जानते हैं। हाँ, राजा यदि यहाँ आकर मुझसे स्वप्नों का फल पूछें, तो मैं उनको यथार्थ फल बतला सकता हूँ। शिष्य ने कहा—मैं अभी जाकर राजा को यहाँ ले आता हूँ। जब तक में लौटकर न आऊँ, तब तक आप अनुग्रहपूर्वक यहीं ठहरे रहें। बोधिसत्व इस पर सहमत हो गए और उस शिष्य ने राजा के पास जाकर कहा—महाराज, एक व्योमचारी तपस्वी उद्यान में आकर ठहरे हुए हैं। वे आपके स्वप्न का फल बतलाना चाहते हैं। यदि आप कृपाकर वहाँ चलें, तो बहुत अच्छा हो।
यह सुनकर राजा अपने बहुत से अनुचरों को साथ लेकर उसी समय उद्यान में जा पहुँचे और तपस्वी के चरण छूकर एक ओर बैठकर पूछने लगे भगवन्, क्या यह बात ठीक है कि आप मेरे स्वप्नों का फल बतला सकते हैं? बोधिसत्व ने उत्तर दिया—हाँ, बतला सकता हूँ। आप बतलाइए कि आपने क्या क्या स्वप्न देखे हैं। राजा ने अपने सोलहो स्वप्न कह सुनाए। सब स्वप्न सुनकर बोधिसत्व ने कहा—इन स्वप्नों से आपका किसी प्रकार का अमंगल नहीं हो सकता। जब राजा को इस प्रकार आश्वासन मिल गया, तब उन्होंने यज्ञ का विचार त्याग दिया और बलि के लिए जितने जीव बाँधे हुए थे, वे सब छोड़ दिए गए। इसके उपरांत बोधिसत्व आकाश में उठे और वहीं उधर में बैठकर उन्होंने राजा को बहुत से धर्मोपदेश दिए, जिसके कारण राजा ने पंचशील के पालन की प्रतिज्ञा की। अंत में बोधिसत्व ने कहा— महाराज, अब आप कभी ब्राह्मणों की बात में आकर पशुओं की हिंसा का आयोजन न कीजिएगा। इसके उपरांत बोधिसत्व आकाश मार्ग से ही अपने निवास स्थान को चले गए। ब्रह्मदत्त उनके उपदेश के अनुसार चलने लगे और दान-पुण्य करते हुए अपने कर्मों का फल भोगने के लिए यथा समय शरीर त्यागकर दूसरे लोक को चले गए।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne udichya brahman kul mein janm grhan kiya tha. vayask hone par unhonne rishi prvajya grhan karke abhigya aur samapatti praapt ki aur himalay mein jakar dhyaan ka sukh bhogne lage.
raja brahmdatt ne ek din ek solah dekhe the aur brahmnon ko bulakar unse unka phal puchha tha. brahmnon ne svastyyan ke liye yagya ka anushthan kiya. un brahmnon mein se ek tarun aur buddhiman vidyarthi tha. usne acharya se kaha—apne mujhe tinon vedon ki shiksha di hai. kya is ashay ka ved ka ek bhi vakya aapko smran nahin hai ki ek ke pranon ka naash kar ke dusre ka mangal karna asambhav hai? acharya ne kaha—beta, is yagya mein hum logon ko bahut sa dhan milega. jaan paDta hai ki tumko raja ka dhan bachane ki chinta ho rahi hai. shishya ne kaha—acharya, aapke ji mein jo kuch aave, wo aap kijiye. mere yahan rahne se koi laabh nahin hai. itna kahkar wo vahan se uthkar raja ke udyaan mein chala gaya.
bodhisatv ne usi din dhyaan ki sahayata se ye sab baten jaan li. unhonne socha ki yadi main isi samay nagar mein jaun, to bahu tere jivon ko bandhan se chhuDa sakta hoon. ve akash maarg se chalkar raja ke udyaan mein ja pahunche aur ek shila par baith ge. vahan ve svarn ki pratima ke saman shobha pa rahe the. us brahamchari brahman ne bodhisatv ke paas aakar prnaam kiya aur ek or baith gaya. donon mein alap hone laga. bodhisatv ne puchha—kyon ji, yahan ke raja dharmpurvak praja ka palan karte hain? brahman shishya ne uttar diya—raja svayan to dharmik hain, par brahman log unko anuchit maarg par le jate hain. raja ne solah svapn dekhe the aur brahmnon se unka phal puchha tha. ispar brahmnon ne unse yagya karana arambh kar diya hai. yadi aap kripa karke raja ko un svapnon ka theek theek phal batala den, to bahut se praniyon ki raksha ho jaye. bodhisatv ne kaha—yah to theek hai. par na to main raja ko hi janta hoon aur na raja hi mujhe jante hain. haan, raja yadi yahan aakar mujhse svapnon ka phal puchhen, to main unko yatharth phal batala sakta hoon. shishya ne kaha—main abhi jakar raja ko yahan le aata hoon. jab tak mein lautkar na auun, tab tak aap anugrahpurvak yahin thahre rahen. bodhisatv is par sahmat ho ge aur us shishya ne raja ke paas jakar kaha—maharaj, ek vyomachari tapasvi udyaan mein aakar thahre hue hain. ve aapke svapn ka phal batlana chahte hain. yadi aap kripakar vahan chalen, to bahut achchha ho.
ye sunkar raja apne bahut se anuchron ko maath lekar usi samay udyaan mein ja pahunche aur tapasvi ke charan chhukar ek or baithkar puchhne lage bhagvan, kya ye baat theek hai ki aap mere svapnon ka phal batala sakte hain? bodhisatv ne uttar diya—han, batala sakta hoon. aap batlaiye ki aapne kya kya svapn dekhe hain. raja ne apne solho svapn kah sunaye.
sab svapn sunkar bodhisatv ne kaha—in svapnon se aapka kisi prakar ka amangal nahin ho sakta. jab raja ko is prakar ashvasan mil gaya, tab unhonne yagya ka vichar tyaag diya aur bali ke liye jitne jov bandhe hue the, ve sab chhoD diye ge. iske upraant bodhisatv akash mein uthe aur vahin udhar mein baithkar unhonne raja ko bahut se dharmoprdesh diye, jiske karan raja ne panchshil ke palan ki prtigya ki. ant mein bodhisatv ne kaha— maharaj, ab aap kabhi brahmnon ki baat mein aakar pashuon ki hinsa ka ayojan na kijiyega. iske upraant bodhisatv akash maarg se hi apne nivas sthaan ko chale ge. brahmdatt unke updesh ke anusar chalne lage aur daan punya karte hue apne karmon ka phal bhogne ke liye yatha samay sharir tyagkar dusre lok ko chale ge.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne udichya brahman kul mein janm grhan kiya tha. vayask hone par unhonne rishi prvajya grhan karke abhigya aur samapatti praapt ki aur himalay mein jakar dhyaan ka sukh bhogne lage.
raja brahmdatt ne ek din ek solah dekhe the aur brahmnon ko bulakar unse unka phal puchha tha. brahmnon ne svastyyan ke liye yagya ka anushthan kiya. un brahmnon mein se ek tarun aur buddhiman vidyarthi tha. usne acharya se kaha—apne mujhe tinon vedon ki shiksha di hai. kya is ashay ka ved ka ek bhi vakya aapko smran nahin hai ki ek ke pranon ka naash kar ke dusre ka mangal karna asambhav hai? acharya ne kaha—beta, is yagya mein hum logon ko bahut sa dhan milega. jaan paDta hai ki tumko raja ka dhan bachane ki chinta ho rahi hai. shishya ne kaha—acharya, aapke ji mein jo kuch aave, wo aap kijiye. mere yahan rahne se koi laabh nahin hai. itna kahkar wo vahan se uthkar raja ke udyaan mein chala gaya.
bodhisatv ne usi din dhyaan ki sahayata se ye sab baten jaan li. unhonne socha ki yadi main isi samay nagar mein jaun, to bahu tere jivon ko bandhan se chhuDa sakta hoon. ve akash maarg se chalkar raja ke udyaan mein ja pahunche aur ek shila par baith ge. vahan ve svarn ki pratima ke saman shobha pa rahe the. us brahamchari brahman ne bodhisatv ke paas aakar prnaam kiya aur ek or baith gaya. donon mein alap hone laga. bodhisatv ne puchha—kyon ji, yahan ke raja dharmpurvak praja ka palan karte hain? brahman shishya ne uttar diya—raja svayan to dharmik hain, par brahman log unko anuchit maarg par le jate hain. raja ne solah svapn dekhe the aur brahmnon se unka phal puchha tha. ispar brahmnon ne unse yagya karana arambh kar diya hai. yadi aap kripa karke raja ko un svapnon ka theek theek phal batala den, to bahut se praniyon ki raksha ho jaye. bodhisatv ne kaha—yah to theek hai. par na to main raja ko hi janta hoon aur na raja hi mujhe jante hain. haan, raja yadi yahan aakar mujhse svapnon ka phal puchhen, to main unko yatharth phal batala sakta hoon. shishya ne kaha—main abhi jakar raja ko yahan le aata hoon. jab tak mein lautkar na auun, tab tak aap anugrahpurvak yahin thahre rahen. bodhisatv is par sahmat ho ge aur us shishya ne raja ke paas jakar kaha—maharaj, ek vyomachari tapasvi udyaan mein aakar thahre hue hain. ve aapke svapn ka phal batlana chahte hain. yadi aap kripakar vahan chalen, to bahut achchha ho.
ye sunkar raja apne bahut se anuchron ko maath lekar usi samay udyaan mein ja pahunche aur tapasvi ke charan chhukar ek or baithkar puchhne lage bhagvan, kya ye baat theek hai ki aap mere svapnon ka phal batala sakte hain? bodhisatv ne uttar diya—han, batala sakta hoon. aap batlaiye ki aapne kya kya svapn dekhe hain. raja ne apne solho svapn kah sunaye.
sab svapn sunkar bodhisatv ne kaha—in svapnon se aapka kisi prakar ka amangal nahin ho sakta. jab raja ko is prakar ashvasan mil gaya, tab unhonne yagya ka vichar tyaag diya aur bali ke liye jitne jov bandhe hue the, ve sab chhoD diye ge. iske upraant bodhisatv akash mein uthe aur vahin udhar mein baithkar unhonne raja ko bahut se dharmoprdesh diye, jiske karan raja ne panchshil ke palan ki prtigya ki. ant mein bodhisatv ne kaha— maharaj, ab aap kabhi brahmnon ki baat mein aakar pashuon ki hinsa ka ayojan na kijiyega. iske upraant bodhisatv akash maarg se hi apne nivas sthaan ko chale ge. brahmdatt unke updesh ke anusar chalne lage aur daan punya karte hue apne karmon ka phal bhogne ke liye yatha samay sharir tyagkar dusre lok ko chale ge.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.