प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने कबूतर का जन्म धारण किया था। उन दिनों काशी-निवासी पक्षियों के सुभीते और आश्रय के लिए स्थान-स्थान पर टोकरियाँ बाँधकर लटका दिया करते थे। वाराणसी के प्रधान श्रेष्ठी के पाचक या रसोईदार ने भी अपनी पाकशाला में एक टोकरी लटका रखी थी। बोधिसत्व उसी टोकरी में रहा करते थे। वे नित्य प्रातःकाल आहार के लिए इधर-उधर चले जाते थे और संध्या समय लौटकर उसी टोकरी में सो रहा करते थे।
एक दिन एक कौवा उन पाकशाला के ऊपर से उड़ता हुआ चला जा रहा था। जब वहाँ उसे कई प्रकार के मांसों आदि को गंध मिली, तो वह कुछ पाने के लालच में पास ही बैठकर सोचने लगा कि कोई ऐसा उपाय होना चाहिए जिसमें मुझे भी इसका कुछ स्वाद मिले। जब संध्या समय उसने बोधिसत्व को उस पाकशाला में घुसते हुए देखा, तब उसने सोचा कि इसी कबूतर की सहायता से काम निकालना चाहिए।
दूसरे दिन प्रातःकाल वह फिर उसी पाकशाला के पास या पहुँचा; और जब बोधिसत्व निकलकर बाहर जाने लगे, तब वह भी उनके पीछे-पीछे हो लिया। बोधिसत्व ने पूछा—भाई, तुम मेरे साथ-साथ क्यों चले आ रहे हो? कौवा बोला—महाराज, आपकी चाल ढाल मुझे बहुत अच्छी लगती है। अतः मैं आज से आपका अनुचर होकर रहूँगा। बोधिसत्व ने कहा—भाई, मेरा खाद्य कुछ और है, तुम्हारा कुछ और। यदि तुम मेरे अनुचर बनोगे, तो तुम्हें बहुत कठिनता होगी। कौवे ने कहा—महाराज, आप जिस समय अपने भोजन की चिंता करेंगे उस समय मैं अपने भोजन की व्यवस्था कर लूँगा; और फिर आपके साथ-साथ रहा करूँगा। बोधिसत्व ने कहा—अच्छी बात है। पर मेरे साथ तुमको बहुत सावधान होकर रहना पड़ेगा।
इस प्रकार उस कौवे को सतर्क करके बोधिसत्व इधर-उधर तृण बीज आदि चुगने लगे। कौवा भी गोबर आदि उलट-पलटकर कीड़े-मकोड़े खाने लगा और थोड़ी देर बाद बोधिसत्व के पास आकर बोला—महाराज, आपको भोजन करने में बहुत देर लगती है। अधिक भोजन करना अच्छा नहीं होता। संध्या समय जब बोधिसत्व अपने निवास स्थान की ओर जाने लगे, तब कौवा भी उनके पीछे-पीछे चला और उनके साथ पाकशाला में घुस गया। रसोईदार ने सोचा कि आज कबूतर के साथ एक और पक्षी आया है; इसलिए उसने उसके वास्ते भी एक दौरी लटका दी। तब से ये दोनों पक्षी एक साथ ही उस पाकशाला में रहने लगे।
एक दिन श्रेष्ठी ने बहुत सा मांस और मछली मँगाई। रसाईदार ने उन सबको पाकशाला में इधर-उधर टाँग दिया। सब चीज़ें देखकर कौवे की राल टपकने लगी। उसने सोचा कि कल में कबूतर के साथ चुगने न जाऊँगा और दिन भर यहीं रहकर आनंद से भर पेट मांस और मछली खाऊँगा। इसके उपरांत वह रात भर पीड़ा का बहाना करके चिल्लाता रहा। प्रातःकाल होने पर बोधिसत्व ने उससे कहा—चलो भाई, कहीं चर चुग आएँ। कौवे ने कहा—आज आप अकेले ही जाएँ । मेरे पेट में बहुत पीड़ा हो रही है। बोधिसत्व ने कहा—भाई, मैंने तो आज तक कभी नहीं सुना कि कौवे के पेट में भी पीड़ा होती है। उन्हें तो रात को भी पहर-पहर भर पर भूख लगा करती है। जान पड़ता है कि आज तुम यहाँ का मांस और मछली आदि खाने के लिए लालायित हो रहे हो। तुम मेरे साथ चलो। मनुष्य का भोजन पचाना तुम्हारे लिए बहुत कठिन होगा। इस प्रकार लोभ के फेर में मत पड़ो। मेरे साथ चलो और नित्य की भाँति बाहर से खा पी आओ। कौवे ने कहा—नहीं महाराज, आज तो मुझमें सामर्थ्य ही नहीं है कि उठकर कहीं जा सकूँ। बोधिमत्व ने कहा—अच्छा, कोई चिंता नहीं। तुम्हारे व्यवहार से ही तुम्हारे उद्देश्य का पता चल जाएगा। पर देखो, मैं तुमको सावधान किए देता हूँ। कहीं लोभ में पड़कर कोई अनुचित कृत्य न कर बैठना। कौवे को इस प्रकार उपदेश देकर बोधिसत्व नित्य के अनुसार बाहर चले गए।
इधर रसोईदार ने मछली और मांस लेकर उनके अनेक प्रकार के पाक बनाना आरंभ किया। जिन बरतनों में चीज़ें पकाई जा रही थीं, ढक्कन सरकाकर उनका मुँह भाप निकलने के लिए उसने खोल दिया था। थोड़ी देर में वह बाहर जाकर पसीना पोंछने लगा। उसी समय कौव ने गर्दन बाहर निकालकर देखा कि रसोईदार बाहर गया है। उसने सोचा कि मांस खाकर मनोरथ पूर्ण करने का यह अच्छा अवसर है। वह सोचने लगा कि मैं मांस का कोई बड़ा लोथड़ा खाऊँ या उसके छोटे-छोटे टुकड़े खाऊँ। छोटे छोटे टुकड़ों से तो जल्दी पेट भरेगा नहीं; इसलिए बड़ा टुकड़ा लेकर इसी दौरी में आ बैठना चाहिए और यहाँ बैठकर भर पेट खाना चाहिए। यह सोचकर बह निकला और एक बर्तन के ढक्कन के ऊपर जा पड़ा जिससे ढक्कन गिर पड़ा और झन्-झन् शब्द हुआ। वह झनझनाहट सुनते ही रसोईदार पाकशाला में आ पहुँचा और कौवे को देखकर बोला—मैं अपने स्वामी के लिए जो मांस बनाता हूँ, वह यह कौवा खा रहा है। मैं तो अपने स्वामी का सेवक हूँ, कुछ इसका सेवक नहीं हैं। रसोईदार ने द्वार बंद करके उस कौवे को पकड़ लिया, उसके सारे शरीर से पर आदि नोच डाले, अदरक, नमक और जोरा आदि एक साथ पीसकर उसके सारे शरीर में लगा दिया और उसी अवस्था में उसे दौरी में रख दिया। वह मारे पीड़ा के ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने लगा। जब संध्या समय बोधिसत्व आए और उन्होंने उसकी वह दुरवस्था देखी, तो समझ लिया कि यह लोभी कौवा मेरी बात न मानने के कारण ही इतना कष्ट पा रहा है। इस पर उन्होंने नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
जो स्वेच्छाचारी अपने हितैषी मित्र की बात नहीं मानता, उसके लिए विपत्ति भोगना अनिवार्य होता है; और इसका प्रमाण यह कौवा है।
यह गाथा कह चुकने के उपरांत बोधिसत्व ने कहा कि अब मैं भी इस स्थान पर नहीं रह सकता। इसके बाद वे वहाँ से कहीं और चले गए। कौवा उसी समय वहाँ पंचत्व को प्राप्त हुआ। रसोईदार ने उसे दौरी समेत कूड़ेखाने में फेंक दिया।
prachin kaal mein vagansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne kabutar ka janm dharan kiya tha. un dinon kashi nivasi pakshiyon ke subhine aur ashray ke liye sthaan sthaan par tokariyan bandhakar latka diya karte the. varansi ke pardhan shreshthi ke pachak ya rasoidar ne bhi apni pakshala mein ek tokari latka rakhi thi. bodhisatv usi tokari mein raha karte the. ve nitya pratःkal ahar ke liye idhar udhar chale jate the aur sandhya samay lautkar usi tokari mein so raha karte the.
ek din ek kauva un pakshala ke uuparse uDta huchya chala ja raha tha. jab vahan use kai prakar ke manson adiko gandh mili, to wo kuch pane ke lalach mein paas hi baithkar sochne laga ki koi aisa upaay hona chahiye jismen mujhe bhi iska kuch svaad mile. jab sandhya samay usne bodhisatv ko us pakshala mein ghuste hue dekha, tab usne socha ki isi kabutar ki sahayata se kaam nikalna chahiye.
dusre din pratःkal bah phir usi pakshala ke paas ya pahuncha; aur jab bodhisatv nikalkar bahar jane lage, tab wo bhi unke pichhe pichhe ho liya. bodhisatv ne puchha—bhai, tum mere saath saath kyon chale aa rahe ho? kauva bola—maharaj, apaki chaal Dhaal mujhe chahun achchhi lagti hai. atः main aaj— se aapka anuchar hokar rahunga. bodhisatv ne kaha— bhai, mera khadya kuch aur hai, tumhara kuch aur. yadi tum mere anuchar banoge, to tumhein bahut kathinta hogi. kauve ne kaha—maharaj, aap jis samay apne bhojan ki chinta karenge us samay main apne bhojan ki vyavastha kar lunga; aur phir aapke saath saath raha karunga. bodhisatv ne kaha—achchhi baat hai. par mere saath tumko bahut savdhan hokar rahna paDega.
is prakar us kauve ko satark karke bodhisatv idhar udhar trin beej aadi chugne lage. kauva bhi gobar aadi ulat palatkar kiDe makoD khane laga aur thoDi der baad bodhisatvakan paas aakar bola—maharaj, aapko bhojan karne mein bahut der lagti hai. adhik bhojan karna achchha nahin hota. sandhya samay jab bodhisatv apne nivas sthaan ki or jane lage, tab kauva bhi unke pichhe pichhe chala aur unke saath pakshala mein ghus gaya. rasoidar ne socha ki aaj kabutar ke saath ek aur pakshi aaya hai; isliye usne uske vaste bhi ek dauri latka di. tab se ye donon pakshi ek saath hi us pakshala mein rahne lage.
ek din shreshthi ne bahut sa maans aur machhli mangai. rasaidar ne un sabko pakshala mein idhar udhar taang diya. sab chizen dekhkar kauve ki raal tapakne lagi. usne socha ki kal mein kabutar ke saath chugne na jaunga aur din bhar yahin rahkar anand se bhar pet maans aur machhli khaunga. iske upraant wo raat bhar piDa ka bahana karke chillata raha. pratःkal hone par bodhisatv ne usse kaha—chalo bhai, kahin char chug aven. kauve ne kaha—aj aap akele hi jayen. mere pet—men bahut piDa ho rahi hai. bodhisatv ne kaha—bhai, mainne to aaj tak kabhi nahin suna ki kauve ke pet mein bhi piDa hoti hai. panhe to raat ko bhi pahar pahar bhar par bhookh laga karti hai. jaan paDta hai ki aaj tum yahan ka maans aur machhli aadi khane ke liye lalayit ho rahe ho. tum mere saath chalo. manushya—ka bhojan pachana tumhare liye bahut kathin hoga. is prakar lobh ke pher mein mat paDo. mere saath chalo aur nitya ki bhanti bahar se kha pi aao. kauve ne kaha—nahin maharaj, aaj to mujhmen samarthya hi nahin hai ki uthkar kahin ja sakun. bodhimatv ne kaha—achchha, koi chinta nahin. tumhare vyvahar se hi tumhare uddeshya ka pata chal jayega. par dekho, main tumko savdhan kiye deta hoon. kahin lobh mein paDkar koi anuchit kritya na kar baithna. kauve ko is prakar updesh dekar bodhisatv nityke anusar bahar chale ge.
idhar rasoidar ne machhli aur maans lekar unke anek prakar ke paak banana arambh kiya. jin baratnonmen chijen pakai ja rahi theen, Dhakkan sarkakar unka munh bhaap nikalne ke liye usne khol diya tha. thoDi der mein wo bahar jakar pasina ponchhne laga. usi samay kauv ne gardan bahar nikalkar dekha ki rasoidar bahar gaya hai. usne socha ki maans khakar manorath poorn karne ka ye achchha avsar hai. wo sochne laga ki main maans ka koi baDa lothDa khaun ya uske chhote chhote tukDe khaun. chhote chhote tukDon se to jaldi pet bharega nahin; isliye baDa tukDa lekar isi dauri mein aa baithna chahiye aur yahan baithkar bhar pet khana chahiye. ye sochkar bah nikla aur ek bartan ke Dhakkan ke uupar ja paDa jisse Dhakkan gir paDa aur jhan jhan shabd hua. wo jhanajhnahat sunte hi rasoidar pakshala mein aa pahuncha aur kauve ko dekhkar bola—main apne svami ke liye jo maans banata hoon, wo ye kauva kha raha hai. main to apne svami ka sevak hoon, kuch iska sevak nahin hain. rasoidar ne dvaar band karke us kauve ko pakaD liya, uske sare sharir parse par aadi noch Dale, adrak, namak aur jora aadi ek saath piskar uske sare sharir mein laga diya aur usi avastha mein use dauri mein rakh diya. wo mare piDa ke zor zor se chillane laga. jab sandhya samay bodhisatv aaye aur unhonne uski wo durvastha dekhi, to samajh liya ki ye lobhi kauva meri baat na manne ke karan hi itna kasht pa raha hai. ispar unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—
jo khechchhachari apne hitaishi mitr ki baat nahin manata, uske liye vipatti bhogna anivarya hota hai. aur iska prmaan ye kauva hai.
ye gatha kah chukne ke upraant bodhisatv ne kaha ki ab main bhi is sthaan par nahin rah sakta. iske baad ve vahan se kahin aur chale ge. kauva usi samay vahan panchatv ko praapt hua. rasoidar ne use dauri samet kuDekhane mein phenk diya.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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