वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में इल्लीस नामक एक श्रेष्ठी था, जिसके पास अस्सी करोड़ स्वर्णमुद्राएँ थीं। मनुष्य में जितने दोष हो सकते हैं, उनमें से कदाचित ही कोई दोष ऐसा न हो जो इल्लीस के शरीर या चरित्र में न हो। वह लँगड़ा, कुबड़ा और भेंगा था; धर्म पर उसकी तनिक भी श्रद्धा न थी; और वह किसी बात से कभी संतुष्ट न होता था। वह इतना बड़ा कृपण था कि दूसरों को कुछ देना तो दूर रहा, आप भी एक कौड़ी का भोग न करता था। इसी कारण लोग उसके घर से उतना ही दूर रहते थे, जितना राक्षसों वाले सरोवर से रहते हैं। सबसे अधिक आश्चर्य की बात यह थी कि उससे पिता, पितामह आदि सात पीढ़ियों में तो सदा से बहुत अधिक दान-पुण्य होता आया था; पर जब से इल्लीस श्रेष्ठी पद पर आया, तब से उसने मानों अपने कुलाचार का नाश कर दिया था। उसने दानशाला जलवा दी थी और याचकों को पिटवाकर निकलवा दिया था। धन संचय करने के अतिरिक्त उसे और कोई काम ही न था।
एक दिन इल्लीस राजा से भेंट करके घर लौट रहा था। इतने में उसने मार्ग में देखा कि एक थका हुआ व्यक्ति बैठा मद्य पी रहा है और बीच-बीच में दुर्गंधयुक्त सूखी मछली खाकर बहुत तृप्त हो रहा है। यह घृणित दृश्य देखकर इल्लीस के मन में भी मद्य पीने की इच्छा हुई। पर उसने सोचा कि यदि मैं मद्य पीऊँगा, तो घर के और लोगों को भी मद्य देना पड़ेगा...जिससे धन का नाश होगा। इसलिए वह अपनी इच्छा को मन ही मन दबाकर वहाँ से चला गया।
पर इल्लीस की मद्य पीने की इच्छा अधिक समय तक न रुक सकी। उसका शरीर पुरानी रूई की तरह पोला पड़ गया और नसें दिखाई पड़ने लगीं। वह अपने शयनागार में जाकर मंच पर लेट गया। उसकी स्त्री ने उसे उस अवस्था में देखकर हाथ से उसकी पीठ सहलाते हुए पूछा— क्या आज आपका शरीर अच्छा नहीं है? इल्लीस ने कहा—आज मेरी मद्य पीने की इच्छा है। पर यदि मैं मद्य पीऊँगा, तो घर के और लोगों को भी मद्य देना पड़ेगा। इसीलिए मैं चिंतित हूँ। उसकी स्त्री ने कहा—यदि आप कहें, तो मैं घर में उतना ही मद्य बना दूँ जितना केवल आप पी सकते हों। इल्लीस ने कहा—यदि तुम घर में मद्य बनाओगी, तो लोग देख लेंगे। किसी दूसरे स्थान में यहाँ मद्य लाकर पीना भी असंभव है। अंत में बहुत कुछ सोच विचारकर उसने एक रुपया निकाला और बाज़ार से मद्य मँगवाया और एक दास के कंधे पर बैठकर नगर के बाहर चला गया। वहाँ वह नदी के तट पर एक झाड़ी के पास जा बैठा। वहाँ पहुँचकर उस दास को वहाँ से विदा कर दिया और आप वहीं बैठकर मद्य पीने लगा।
इल्लीस के पिता ने अपने दान-पुण्य आदि के फल से देवकोक में शक्र के रूप में जन्म ग्रहण किया था। इल्लीस जब मद्य-पान करने लगा, तब शक्र ने सोचा कि ज़रा देखना चाहिए कि नरलोक में मैं दान व्रत का जिस प्रकार पालन करता था, उसका पालन इस समय भी होता है या नहीं। वहीं बैठे-बैठे उन्होंने जान लिया कि मेरे कुलांगार पुत्र ने कुलाचार का नाश करके दानशाला जलवा दी है, याचकों को पिटवाकर निकलवा दिया है और वह इतना कृपण हो गया है कि दूसरों को भी कुछ अंश देने के भय से एक झाड़ी के नीचे अकेला बैठकर मद्यपान कर रहा है। इस पर शक्र को बहुत ही दुःख हुआ और उन्होंने संकल्प किया कि मैं अभी भूतल पर जाऊँगा और वहाँ जाकर ऐसा प्रयत्न करूँगा, जिसमें मेरे पुत्र की मति पलट जाए, वह समझ जाए कि कैसे कर्मों का क्या फल होता है, और पुण्य कृत्य करके देवत्व प्राप्त करने का अधिकारी हो जाए।
उसी समय शक्र भूतल पर उतर आए और मनुष्य बनकर उन्होंने बिल्कुल इल्लीस का रूप धारण किया। वे उसी प्रकार लँगड़े, उसी प्रकार कुबड़े और उसी प्रकार भेंगे बने। यहाँ तक कि इल्लीस में और उनमें आकार-प्रकार का कोई अंतर न रह गया। उन्होंने उसी वेश से वाराणसी में प्रवेश किया और राजद्वार पर पहुँचकर गजा के पास अपने आने का समाचार भेजा। राजा की अनुमति पाकर वे राजमंड में पहुँचे और राजा को अभिवादन करके उनके सामने खड़े हो गए।
उन्हें देखकर राजा ने पूछा—सेठ जी, आप इस असमय में कैसे आए? श्रेष्टी रूपी शक्र ने कहा—महाराज, मेरे पास अस्सी करोड़ स्वर्णमुद्राएँ हैं। वे सब आप कृपया मँगाकर अपने भांडार में रख लें। राजा ने कहा—मैं वह धन क्यों मँगवा लूँ? मेरे पास तो उसकी अपेक्षा बहुत अधिक धन है। शक्र ने कहा—यदि आप वह धन न लेना चाहते हों, तो मुझे आज्ञा दीजिए; मैं जिस प्रकार चाहूँगा, उस प्रकार उसे दान करूँगा। राजा ने कहा—हाँ हाँ, अवश्य कीजिए। शक्र जो आज्ञा कहकर और राजा को प्रणाम करके इल्लीस के घर पहुँचे। उन्हें देखकर चारों ओर से सेवक दौड़ आए। उनके इल्लीस न होने के संबंध में किसी को कोई संदेह न हुआ। उन्होंने दहलीज़ पर रुककर दरबान को बुलाया और कहा—देखो, मेरे ही रूप रंग का यदि और कोई व्यक्ति आवे और यह कहकर घर में घुसना चाहे कि यह घर मेरा है, तो उसे घर में न घुसने देना और धक्के देकर निकाल देना। इसके उपरांत शक्र उस प्रासाद में जाकर शयनागार में एक आसन पर जा बैठे और इल्लीस की स्त्री को बुलाकर हँसते हुए कहने लगे—आओ आज से हम लोग दानशील हो जाएँ।”
शक्र की यह बात सुनकर इल्लीस की स्त्री पुत्र, कन्या, दास, दासी सभी ने सोचा कि आज तक तो कभी इसकी इच्छा एक कौड़ी भी दान करने की न हुई। जान पड़ता है कि आज मद्य पीने के कारण इसका जी खुल गया है। इसीलिए आज यह कुछ दान-पुण्य करना चाहता है। इल्लीस की स्त्री ने उत्तर दिया—प्रभु, यह धन आपका ही है। इसमें से आप जितना चाहें, उतना दान कर सकते हैं। शक्र ने कहा—तुरंत एक भेरीवादक को बुलाकर कह दो कि वह सारे शहर में जाकर इस बात की घोषणा कर आवे कि जो लोग सोना, चाँदी, हीरा, मोती आदि लेना चाहते हों, वे तुरंत इल्लीस श्रेष्ठी के घर पर आवें। इल्लीस की स्त्री ने तुरंत इस बात की व्यवस्था कर दी और थोड़ी ही देर में हज़ारों आदमी आकर इल्लीस के द्वार पर खड़े हो गए। उस समय शक्र ने अपना वह भांडार खोल दिया जिसमें सातों प्रकार के रत्न थे; और जो लोग आए थे, उनसे कहा—मैंने यह धन तुम लोगों को दान कर दिया। इसमें से जिसके जी में जितना आवे, वह उतना उठा ले जाए। यह बात सुनते ही सब लोग यथा शक्ति उठा उठाकर आँगन में रत्नों का ढेर लगाने लगे और तब सब लोग रत्नों से अपने-अपने पात्र भरकर वहाँ से चले गए।
जो लोग वहाँ रत्न लेने आए थे, उनमें से एक ने इल्लीस का एक रथ निकालकर बाहर खड़ा कर लिया था और उस पर उसने रत्न आदि लाद लिए थे। गोशाला से एक बैल लाकर उसने उसी रथ में जोता और उसे हाँकता हुआ नगर से निकलकर वह राजपथ पर से होकर चलने लगा। इल्लीस जिस झाड़ी में बैठा हुआ मद्यपान कर रहा था, जब वह व्यक्ति उस झाड़ी के पास पहुँचा, तब इस प्रकार इल्लीस का गुण-कीर्तन कर रहा था—ईश्वर करे, हमारे इल्लीस सेठ को सौ वर्षों की आयु हो। आज उसने मुझे जितना दान दिया है उतने में तो मैं आजन्म सुख से बैठकर खा सकूँगा। यह बैल भी उसी का है, यह रथ भी उसी का है और इस पर लदे हुए ये रत्न आदि भी उसी के हैं। न तो मेरी माता ने ही यह धन मुझे दिया है और न मेरे पिता ने ही।
उस व्यक्ति की बातें सुनकर इल्लीस मन में बहुत डरा। वह सोचने लगा कि यह बात क्या है। यह मनुष्य मेरा नाम ले लेकर इतनी बातें कह गया। क्या राजा ने आज मेरी सारी सम्पत्ति प्रजा में लुटवा दी? वह तुरंत उस झाड़ी से बाहर निकल आया। बाहर आकर उसने देखा कि सचमुच रथ भी मेरा ही है और बैल भी मेरा ही। उसने झपटकर बैल का रस्सा पकड़ लिया और बिगड़कर उस व्यक्ति से कहा—क्यों रे धूर्त, तू मेरा रथ और बैल कहाँ लिए जाता है? वह व्यक्ति भी रथ पर से कूद पड़ा और बोला—तू स्वयं धूर्त है जो ऐसी बातें करता है! हमारा इल्लीस श्रेष्ठी सारे नगरनिवासियों को दान दे रहा है। इस बीच में बोलने वाला तू कौन है! इतना कहकर उसने इल्लीस के मस्तक पर तानकर एक मुक्का मारा और अपना रथ हाँक ले चला। मुक्के के आघात से इल्लीस गिर पड़ा था। उसके चले जाने पर वह काँपता हुआ उठा और शरीर की धूल पोंछता हुआ फिर उस रथ के पीछे दौड़ा। थोड़ी दूर जाने पर उसने रथ पकड़ लिय। वह व्यक्ति फिर रथ पर से उतर पड़ा और इल्लीस के सिर के बाल पकड़कर और उसे भूमि पर पटककर ख़ूब मारने लगा; और अच्छी तरह मार पीटकर फिर रथ पर चढ़कर चलता हुआ।
मार खाने से इल्लीस का दशा हरन हो गया। वह काँपता हुआ घर की ओर चला। मार्ग में उसे बहुत से लोग मिलते थे जो उसका धन लिए जाते थे। वह एक-एक को रोककर उनसे पूछता था—क्यों भाई, यह क्या बात है! क्या आज राजा ने आज्ञा दी है कि सब लोग मेरा भांडार लूट लें? पर वह जिससे पूछता था, वही उसे धक्का देकर गिरा देता था और आप अपना रास्ता लेता था। जगह-जगह मार खाने के कारण उसका सारा शरीर लहू-लुहान हो गया था। जब वह अपने घर पहुँचकर अंदर जाने लगा, तब द्वारपाल ने उसे झिड़ककर कहा—कहाँ जाता है वे धूर्त? और उसे धक्का देकर बाहर निकाल दिया। इल्लीस की समझ में ही न आता था कि यह क्या हो गया। उसने सोचा कि अब राजा की शरण में जाने के अतिरिक्त और कोई उपाय नहीं है। यह सोचकर वह राजद्वार पर जा पहुँचा और ज़ोर से यह कह-कहकर चिल्लाने लगा—दुहाई महाराज को! मैंने आपका क्या अपराध किया है जो आपने लोगों को मेरा सर्वस्व लेने की आज्ञा दी है।
राजा ने कहा—महाश्रेष्ठी! मैं तुम्हारा सर्वस्व लूटने की आज्ञा क्यों देने लगा! अभी तो तुम्हीं ने आकर मुझसे कहा था कि मेरा सब धन अपने भांडार में रखवा लीजिए। पर जब मैंने तुम्हारी बात नहीं मानी, तब तुमने कहा कि अब में उसे जैसे चाहूँगा, वैसे दान करूँगा। इसके उपरांत तुम्हीं ने भेरी बजवाकर घोषणा कराई और उसी के अनुसार नगर निवासी तुम्हारे घर जाकर रत्न आदि ले आए। इल्लीस ने कहा—महाराज, मैंने तो कभी आपके समीप आकर यह प्रार्थना नहीं की। मैं जैसा कृपण हूँ, वह तो आपको विदित ही है। मैं तो कभी तिनके की नोक से भी कभी कोई चीज़ दान नहीं करता। जो मेरा धन इस प्रकार लुटा रहा है, आप कृपाकर इसी समय उसे बुलावें और उसका विचार करें।
राजा ने श्रेष्ठी रूपी शक्र को बुलाया। उनके आने पर सब लोगों ने देखा कि आकार प्रकार आदि में इल्लीस में और उनमें तनिक भी अंतर नहीं है। इसलिए राजा या उनके मंत्रियों में से कोई यह स्थिर न कर सका कि इनमें से वास्तविक इल्लीस कौन है। इल्लीस कहता था—महाराज, मैं ही इल्लीस हूँ। राजा ने कहा—मेरी समझ में तो कुछ भी नहीं आता। क्या और कोई निश्चयपूर्वक यह बतला सकता है कि तुम दोनों में वास्तविक इल्लीस कौन है? इल्लीस ने कहा—मेरी भार्या ही इसका निर्णय कर सकती है। पर उसकी भार्या ने शक्र को ही अपना पति बतलाया और वह उसी के पास जाकर खड़ी हो गई। इसके उपरांत इल्लीस के पुत्र, कन्या, दास, दासियों आदि ने भी वही प्रश्न किया गया और सब ने एक स्वर से शक्र को ही श्रेष्ठी बतलाया। तब इल्लीस ने मन में सोचा कि मेरे सिर में बालों के अंदर एक मसा है, जिसे मेरे नापित के अतिरिक्त और कोई नहीं जानता। इसलिए अब उसी नापित को बुलवाकर इस बात का निर्णय कराना चाहिए। यह सोचकर उसने राजा से नापित को बुलवाने की प्रार्थना की।
उस समय बोधिसत्व ही इल्लीस के नापित थे। राजा की आज्ञा से वे भी बुलवाए गए। उनसे पूछा गया—क्या तुम बतला सकते हो कि इन दोनों में से वास्तविक इल्लीस कौन है? बोधिसत्व ने उत्तर दिया—महाराज, मैं इन दोनों के सिर देखकर यह बात बतला सकता हूँ। इसपर शक्र ने तुरंत अपने सिर में उसी स्थान पर एक मसा उत्पन्न कर लिया। बोधिसत्व ने दोनों के सिर देखकर कहा—महाराज, इन दोनों के सिर में एक ही प्रकार का मसा है। इस कारण मैं भी यह नहीं कह सकता कि इनमें से वास्तविक श्रेष्ठी कौन है और छद्मवेशी कौन है।
बोधिसत्व की बात सुनते ही इल्लीस धन के शोक के कारण काँपता हुआ गिर पड़ा और मूर्च्छित हो गया। उस समय शक्र ने आकाश में उठकर कहा—महाराज, मैं इल्लीस नहीं हूँ। इधर लोगों ने इल्लीस के मुँह और शरीर पर पानी के छींटे देकर उसे सचेत किया। होश आने पर वह उठकर खड़ा हुआ और उसने देवराज शक्र को प्रणाम किया। उस समय शक्र ने उससे कहा—सुनो इल्लीस, यह सारा वैभव मेरा था, तुम्हारा नहीं था। मैं तुम्हारा पिता हूँ और तुम मेरे पुत्र हो। मैंने जीवन काल में जो दान-पुण्य किया था, उसके कारण इस समय मुझे शक्रत्व प्राप्त हुआ है। परंतु तुमने अपने कुलाचार का नाश कर दिया; यह जाना ही नहीं कि दान, पुण्य और धर्म किसे कहते हैं। तुमने केवल कृपणता सीखी; दानशाला बंद करा दी; याचकों को पिटवाकर निकाल दिया और सत्र काम छोड़कर केवल धन संचित करना आरंभ किया। अब न तो तुम इस धन का भोग कर सकते हो और न दूसरा कोई कर सकता है। अब इसका एक कण भी कोई स्पर्श नहीं कर सकता। यदि तुम इस बात की प्रतिज्ञा करो कि तुम दानशाला फिर बनवा दोगे और दीन दुःखियों का पोषण करते रहोगे, तो तुम्हारी इन सब बातों की गिनती सत्कार्यों में होगी। नहीं तो तुम्हारा यह सारा धन अंतर्हित हो जाएगा, तुम्हारे ऊपर वज्रपात होगा और तुम मर जाओगे।
प्राणभय से इल्लीस बोल उठा—मैं आज से ही दानशील होता हूँ। शक्र ने उसकी बात मानकर आकाश में ही बैठे-बैठे उसे धर्मोपदेश दिया और शील आदि की शिक्षा देकर वे अपने स्थान को चले गए। इसके उपरांत इल्लीस जब तक जीता रहा, तब तक बराबर दान-पुण्य करता रहा और मरने पर देवलोक को गया।
varansi ke raja brahmdattke samay mein illis namak ek shreshthi tha, jiske paas assi karoD svarnmudrayen theen. manushya mein jitne dosh ho sakte hain, unmen se kadachin hi koi dosh aisa na ho jo illis ke sharir ya charitr mein na ho. wo langDa, kubDa aur bhenga tha; dharm par uski tanik bhi shraddha na neeः aur wo kisi baat se kabhi santusht na hota tha. wo itna baDa kripan tha ki dusron ko kuch dena to door raha, aap bhi ek kauDi ka bhog na karta tha. isi karan log uske ghar se utna hi door rahte the, jitna rakshson vale sarovar se rahte hain. sabse adhik ashcharya ki baat ye thi ki usse pita, pitamah aadi saat piDhiyon mein to sada se bahut adhik daan punya hota aaya tha; par jab se illis shreshthi pad par aaya, tab se usne manon apne kulachar ka naash kar diya tha. usne danshala jalva di thi aur yachkon ko pitvakar nikalva diya tha. dhan sanchay karne ke atirikt use aur koi kaam hi na tha.
ek din illis raja se bhent karke ghar laut raha tha. itne mein usne maarg mein dekha ki ek thaka hua vyakti baitha madya pi raha hai aur beech beech mein durgandhyukt sukhi machhli khakar bahut tript ho raha hai. ye ghrinit drishya dekhkar illis ke man mein bhi madya pine ki ichchha hui. par usne socha ki yadi main madya piunga, to gha rake aur logon ko bhi madya dena paDega. . . jisse dhan ka naash hoga. isliye wo apni ichchha ko man hi man dabakar vahan se chala gaya.
par illis ki madya pineki ichchha adhik samay tak na ruk saki. uska sharir purani rui ki tarah pola paD gaya aur nasen dikhai paDne lagin. wo apne shaynagar mein jakar manch par let gaya. uski stri ne use us avastha mein dekhkar haath se uski peeth suhlate hue puchha— kya aaj aapka sharir achchha nahin hai? illis ne kaha—aj meri madya pine ki ichchha hai. par yadi main madya piunga, to ghar ke aur logon ko bhi madya dena paDega. isiliye main chintit hoon. uski khine kaha—yadi aap kahen, to main ghar mein utna hi madya bana doon jitna keval aap pi sakte hon. illis ne kaha—yadi tum ghar mein ma chanaogi, to log dekh lenge. kisi dusre sthaan mein yahan madya lakar pina bhi asambhav hai. ant mein bahut kuch soch vicharkar usne ek rupya nikala aur bazar se mag mangvaya aur aur ek daas ke kandhe par baithkar nagar ke bahar chala gaya. vahan wo nadi ke tat par ek jhaDi ke paas ja baitha. vahan pahunchakar us daas ko vahan se vida kar diya aur aap vahin baithkar madya pine laga.
illis ke pita ne apne daan punya aadi ke phal se devlok mein shakr ke roop mein janm grhan kiya tha. illis jab madya paan karne laga, tab shakr ne socha ki zara dekhana chahiye ki narlok mein mein daan vart ka jis prakar palan karta tha, uska palan is samay bhi hota hai ya nahin. vahin baithe baithe unhonne jaan liya ki mere kulangar putr ne kulacharka naash karke danshala jalva di hai, yachkonko pitvakar nikalva diya hai aur wo itna kripan ho gaya hai ki dusron ko bhi kuch ansh dene ke bhay se ek jhaDi ke niche akela baithkar madyapan kar raha hai. ispar shakr ko bahut hi duःkha hua aur unhonne sankalp kiya ki main abhi bhutal par jaunga aur vahan jakar aisa prayatn karunga, jismen mere putr ki mati palat jaye, wo samajh jaye ki kaise karmon ka kya phal hota hai, aur punya kritya karke devatv praapn karne ka adhikari ho jaye.
usi samay shakr bhutal par utar aaye aur manushya bankar unhonne bilkul illis ka roop dharan kiya. ve usi prakar langaD, usi prakar kubDe aur usi prakar bhenge bane. yahan tak ki illis mein aur unmen akar prakar ka koi antar na rah gaya. unhonne usi vesh se varansi mein pravesh kiya aur rajadvar par pahunchakar gaja ke paas apne aane ka samachar bheja. raja ki anumti pakar ve rajmanD mein pahunche aur raja ko abhivadan karke unke samne khaDe ho ge.
unhen dekhkar raja ne puchha—seth ji, aap is asamay mein kaise aye? shreshti rupi shakrne kaha—maharaj, mere paas assi karoD svarnmudrayen hain. ve sab aap kripaya mangakar apne bhanDarmen rakh len. raja ne kaha—men wo dhan kyon mangva loon? mere paas to uski apeksha bahut adhik dhan hai. shakrne kaha—yadi aap wo dhan na lena chahte hon, to mujhe aagya dijiye; main jis prakar chahunga, us prakar use daan karunga. raja ne kaha—han haan, avashya kijiye. shakr jo agya kahkar aur raja ko prnaam karke illis ke ghar pahunche. unhen dekhkar charon orse sevak dauD aaye. unke illis na hone ke sambandh mein kisi ko koi sandeh na hua. unhonne dahliz par rukkar darban ko bulaya aur kaha—dekho, mere hi roop rang ka yadi aur koi vyakti aave aur ye kahkar ghar mein ghusna chahe ki ye ghar mera hai, to use ghar mein na ghusne dena aur dhakke dekar nikal dena. iske upraant shakr us prasad mein jakar shaynagar mein ek aasan par ja baithe aur illis ki stri ko bulakar hanste hue kahne lage—ao aaj se hum log danashil ho jayen. ”
shakr ki ye baat sunkar illis ki stri putr, kanya, daas, dasi sabhi ne socha ki aaj tak to kabhi iski ichchha ek kauDi bhi daan karne ki na hui. jaan paDta hai ki aaj madya pine ke karan iska ji khul gaya hai. isiliye aaj ye kuch daan punya karna chahta hai. illis ki bine uttar diya—prabhu, ye dhan aapka hi hai. ismen se aap jitna chahen, utna daan kar sakte hain. shakrne kaha—turant ek bherivadak ko bulakar kah do ki wo sare shahr mein jakar is baat ki ghoshna kar aave ki jo log sona, chandi, hira, moti aadi lena chahte hon, ve turant illis shreshthi ke ghar par aven. illis ki stri ne turant is baat ki vyavastha kar do aur thoDi hi der mein hazaron adami aakar illis ke dvaar par khaDe ho ge. us samay shakrne apna wo bhanDar khol diya jismen saton prakar ke ratn the; aur jo log aaye the, unse kaha—mainne ye dhan tum logon ko daan kar diya. ismen se jiske jimen jitna aave, wo utna utha le jaye. ye baat sunte hi sab log yatha shakti utha uthakar angan mein ratnon ka Dher lagane lage aur tab sab log ratnon se apne apne paatr bharkar vahan se chale ge.
jo log vahan ratn lene aaye the, unmen se ek ne illis ka ek rath nikalkar bahar khaDa kar liya tha aur uspar usne rann aadi laad liye the. goshala se ek bail lakar usne usi rath mein jota aur use hankata hua nagarse nikalkar wo rajapath par se hokar chalne laga. illis jis jhaDi mein baitha hua madyapan kar raha tha, jab wo vyakti us jhaDi ke paas pahuncha, tab is prakar illis ka gun kirtan kar raha tha—iishvar kare, hamare illis seth ko sau varshon ki aayu ho. aaj usne mujhe jitna daan diya hai utne mein to main ajanm sukh se baithkar kha sakunga. ye bail bhi usi ka hai, ye rath bhi usi ka hai aur ispar lade hue ye ratn aadi bhi usi ke hain. na to meri mata ne hi ye dhan mujhe diya hai aur na mere pita ne hi.
us vyakti ki baten sunkar illis man mein bahut Dara. wo sochne laga ki ye baat kya hai. ye manushya mera naam le lekar itni baten kah gaya. kya raja ne aaj meri sari sampatti praja mein lutva dee? wo turant us jhaDi se bahar nikal aaya. bahar aakar usne dekha ki sachmuch rath bhi mera hi hai aur bail bhi mera hi. usne jhapatkar bail ka rassa pakaD liya aur bigaDkar us vyakti se kaha—kyon re dhoort, tu mera rath aur bail kahan liye jata hai? wo vyakti bhi rath par se kood paDa aur bola—tu svayan dhoort hai jo aisi baten karta hai! hamara illis shreshthi sare nagaranivasiyon ko daan de raha hai. is beech mein bolnevala tu kaun hai! itna kahkar usne illis ke mastak par tankar ek mukka mara aur apna rath haank le chala. mukke ke aghat se illis gir paDa tha. uske chale jane par wo kanpta hua utha aur sharir ki dhool ponchhta hua phir us rath ke pichhe dauDa. thoDi door jane par usne rath pakaD liy. wo vyakti phir rath par se utar paDa aur illis ke sir ke baal pakaDkar aur use bhumi par patakkar khoob marne laga; aur achchhi tarah maar pitkar phir rath par chaDhkar chalta hua.
maar khane se illis ka hua ghar ki or chala. wo kanpta hua ghar ki or chala. maarg mein use bahut se log milte the jo uska dhan liye jate the. wo ek ek ko rokkar unse puchhta tha—kyon bhai, ye kya baat hai! kya aaj raja ne aagya di hai ki sab log mera bhanDar lut len? par wo jisse puchhta tha, vahi use dhakka dekar gira deta tha aur aap apna rasta leta tha. jagah jagah maar khane ke karan uska sara sharir lahu luhan ho gaya tha. jab wo apne ghar pahunchakar andar jane laga, tab dvarpal ne use jhiDakkar kaha—kahan jata hai ve dhoort? aur use dhakka dekar bahar nikal diya. illis ki samajh mein hi na aata tha ki ye kya ho gaya. usne socha ki ab raja ki sharan mein jane ke atirikt aur koi upaay nahin hai. ye sochkar wo rajadvar par ja pahuncha aur zor se ye kah kahkar chillane laga—duhai maharaj ko! mainne aapka kya apradh kiya hai jo aapne logon ko mera sarvasv lut lene ki aagya di hai.
raja ne kaha—mahashreshthi! main tumhara sarvasv lutne ki aagya kyon dene laga! abhi to tumhin ne aakar mujhse kaha tha ki mera sab dhan apne bhanDar mein rakhva lijiye. par jab mainne tumhari baat nahin mani, tab tumne kaha ki ab mein use jaise chahunga, vaise daan karunga. iske upraant tumhinn bheri bajvakar ghoshna karai aur usi ke anusar nagar nivasi tumhare ghar jakar ratn aadi le aaye. illis ne kaha—maharaj, mainne to kabhi aapke samip aakar ye pararthna nahin ki. main jaisa kripan hoon, wo to aapko vidit hi hai. main to kabhi tinke ki nok se bhi kabhi koi cheez daan nahin karta. jo mera dhan is prakar luta raha hai, aap kripakar isi samay use bulaven aur uska vichar karen.
raja ne shreshthi rupi shakr ko bulaya. unke aane par sab logonne dekha ki akar prakar aadi mein illis mein aur unmen tanik bhi antar nahin hai. isliye raja ya unke mantriyon mein se koi ye sthir na kar saka ki inmen se vastavik illis kaun hai. illis kahta tha— maharaj, main hi illis hoon. raja ne kaha—meri samajh mein to kuch bhi nahin aata. kya aur koi nishchaypurvak ye batala sakta hai ki tum donon mein vastavik illis kaun hai? illis ne kaha—meri bharya hi iska nirnay kar sakti hai. par uski bharya ne shakr ko hi apna pati batlaya aur wo usi ke paas jakar khaDi ho gai. iske upraant illis ke putr, kanya, daas, dasiyon aadi le bhi vahi parashn kiya gaya aur sab ne ek svar se shakr ko hi shreshthi batlaya. tab illis ne man mein socha ki mere sir mein valon ke andar ek masa hai, jise mere napit ke atirikt aur koi nahin janta. isliye ab usi napit ko bulvakar is baat ka nirnay karana chahiye. ye sochkar usne raja se napit ko bulvane ki pararthna ki.
us samay bodhisatv hi illis ke napit the. raja ki agyase ve bhi bulvaye ge. unse puchha gaya—kya tum batala sakte ho ki in donon mein se vastavik illis kaun hai? bodhisatv ne uttar diya—maharaj, main in donon ke sir dekhkar ye baat batala sakta hoon. ispar shakr ne turant apne sir mein usi sthaan par ek masa utpann kar liya. bodhisatv ne donon ke sir dekhkar kaha—maharaj, in donon ke sir mein ek hi prakar ka masa hai. is karan main bhi ye nahin kah sakta ki inmen se vastavik shreshthi kaun hai aur chhadmaveshi kaun hai.
bodhisatv ki baat sunte hi illis dhan ke shok ke karan kanpta hua gir paDa aur murchchhit ho gaya. us samay shakr ne akash mein uthkar kaha—maharaj, main illis nahin hoon. ighar logon ne illis ke munh aur sharir par pani ke chhote dekar use sachet kiya. hosh aane par wo uthkar khaDa hua aur usne devraj shakr ko prnaam kiya. us samay shakr ne usse kaha—suno illis, ye sara vaibhav mera tha, tumhara nahin tha. main tumhara pita hoon aur tum mere putr ho. mainne jivan kaal mein jo daan punya kiya tha, uske karan is samay mujhe shakratv praapt hua hai. parantu tumne apne kulachar ka naash kar diya; ye jana hi nahin ki daan, punya aur dharm kise kahte hain. tumne keval kripanta sikhi; danshala band kara dee; yachkon ko pitvakar nikal diya aur satr kaam chhoDkar keval dhan sanchit karna arambh kiya. ab na to tum is dhan ka bhog kar sakte ho aur na dusra koi kar sakta hai. ab iska ek kan bhi koi sparsh nahin kar sakta. yadi tum is baat ki prtigya karo ki tum danshala phir banva doge aur deen duःkhiyon ka poshan karte rahoge, to tumhari in sab baton ki ginti satkaryon mein hogi. nahin to tumhara ye sara dhan antarhit ho jayega, tumhare uupar vajrapat hoga aur tum mar jaoge.
pranbhay se illis bol utha—main aaj se hi danashil hota hoon. shakrne uski baat mankar akash mein hi baithe baithe use dharmopadesh diya aur shol aadi ki shiksha dekar ve apne sthaan ko chale ge. iske upraant illis jab tak jita raha, tab tak barabar daan punya karta raha aur marne par devlok ko gaya.
varansi ke raja brahmdattke samay mein illis namak ek shreshthi tha, jiske paas assi karoD svarnmudrayen theen. manushya mein jitne dosh ho sakte hain, unmen se kadachin hi koi dosh aisa na ho jo illis ke sharir ya charitr mein na ho. wo langDa, kubDa aur bhenga tha; dharm par uski tanik bhi shraddha na neeः aur wo kisi baat se kabhi santusht na hota tha. wo itna baDa kripan tha ki dusron ko kuch dena to door raha, aap bhi ek kauDi ka bhog na karta tha. isi karan log uske ghar se utna hi door rahte the, jitna rakshson vale sarovar se rahte hain. sabse adhik ashcharya ki baat ye thi ki usse pita, pitamah aadi saat piDhiyon mein to sada se bahut adhik daan punya hota aaya tha; par jab se illis shreshthi pad par aaya, tab se usne manon apne kulachar ka naash kar diya tha. usne danshala jalva di thi aur yachkon ko pitvakar nikalva diya tha. dhan sanchay karne ke atirikt use aur koi kaam hi na tha.
ek din illis raja se bhent karke ghar laut raha tha. itne mein usne maarg mein dekha ki ek thaka hua vyakti baitha madya pi raha hai aur beech beech mein durgandhyukt sukhi machhli khakar bahut tript ho raha hai. ye ghrinit drishya dekhkar illis ke man mein bhi madya pine ki ichchha hui. par usne socha ki yadi main madya piunga, to gha rake aur logon ko bhi madya dena paDega. . . jisse dhan ka naash hoga. isliye wo apni ichchha ko man hi man dabakar vahan se chala gaya.
par illis ki madya pineki ichchha adhik samay tak na ruk saki. uska sharir purani rui ki tarah pola paD gaya aur nasen dikhai paDne lagin. wo apne shaynagar mein jakar manch par let gaya. uski stri ne use us avastha mein dekhkar haath se uski peeth suhlate hue puchha— kya aaj aapka sharir achchha nahin hai? illis ne kaha—aj meri madya pine ki ichchha hai. par yadi main madya piunga, to ghar ke aur logon ko bhi madya dena paDega. isiliye main chintit hoon. uski khine kaha—yadi aap kahen, to main ghar mein utna hi madya bana doon jitna keval aap pi sakte hon. illis ne kaha—yadi tum ghar mein ma chanaogi, to log dekh lenge. kisi dusre sthaan mein yahan madya lakar pina bhi asambhav hai. ant mein bahut kuch soch vicharkar usne ek rupya nikala aur bazar se mag mangvaya aur aur ek daas ke kandhe par baithkar nagar ke bahar chala gaya. vahan wo nadi ke tat par ek jhaDi ke paas ja baitha. vahan pahunchakar us daas ko vahan se vida kar diya aur aap vahin baithkar madya pine laga.
illis ke pita ne apne daan punya aadi ke phal se devlok mein shakr ke roop mein janm grhan kiya tha. illis jab madya paan karne laga, tab shakr ne socha ki zara dekhana chahiye ki narlok mein mein daan vart ka jis prakar palan karta tha, uska palan is samay bhi hota hai ya nahin. vahin baithe baithe unhonne jaan liya ki mere kulangar putr ne kulacharka naash karke danshala jalva di hai, yachkonko pitvakar nikalva diya hai aur wo itna kripan ho gaya hai ki dusron ko bhi kuch ansh dene ke bhay se ek jhaDi ke niche akela baithkar madyapan kar raha hai. ispar shakr ko bahut hi duःkha hua aur unhonne sankalp kiya ki main abhi bhutal par jaunga aur vahan jakar aisa prayatn karunga, jismen mere putr ki mati palat jaye, wo samajh jaye ki kaise karmon ka kya phal hota hai, aur punya kritya karke devatv praapn karne ka adhikari ho jaye.
usi samay shakr bhutal par utar aaye aur manushya bankar unhonne bilkul illis ka roop dharan kiya. ve usi prakar langaD, usi prakar kubDe aur usi prakar bhenge bane. yahan tak ki illis mein aur unmen akar prakar ka koi antar na rah gaya. unhonne usi vesh se varansi mein pravesh kiya aur rajadvar par pahunchakar gaja ke paas apne aane ka samachar bheja. raja ki anumti pakar ve rajmanD mein pahunche aur raja ko abhivadan karke unke samne khaDe ho ge.
unhen dekhkar raja ne puchha—seth ji, aap is asamay mein kaise aye? shreshti rupi shakrne kaha—maharaj, mere paas assi karoD svarnmudrayen hain. ve sab aap kripaya mangakar apne bhanDarmen rakh len. raja ne kaha—men wo dhan kyon mangva loon? mere paas to uski apeksha bahut adhik dhan hai. shakrne kaha—yadi aap wo dhan na lena chahte hon, to mujhe aagya dijiye; main jis prakar chahunga, us prakar use daan karunga. raja ne kaha—han haan, avashya kijiye. shakr jo agya kahkar aur raja ko prnaam karke illis ke ghar pahunche. unhen dekhkar charon orse sevak dauD aaye. unke illis na hone ke sambandh mein kisi ko koi sandeh na hua. unhonne dahliz par rukkar darban ko bulaya aur kaha—dekho, mere hi roop rang ka yadi aur koi vyakti aave aur ye kahkar ghar mein ghusna chahe ki ye ghar mera hai, to use ghar mein na ghusne dena aur dhakke dekar nikal dena. iske upraant shakr us prasad mein jakar shaynagar mein ek aasan par ja baithe aur illis ki stri ko bulakar hanste hue kahne lage—ao aaj se hum log danashil ho jayen. ”
shakr ki ye baat sunkar illis ki stri putr, kanya, daas, dasi sabhi ne socha ki aaj tak to kabhi iski ichchha ek kauDi bhi daan karne ki na hui. jaan paDta hai ki aaj madya pine ke karan iska ji khul gaya hai. isiliye aaj ye kuch daan punya karna chahta hai. illis ki bine uttar diya—prabhu, ye dhan aapka hi hai. ismen se aap jitna chahen, utna daan kar sakte hain. shakrne kaha—turant ek bherivadak ko bulakar kah do ki wo sare shahr mein jakar is baat ki ghoshna kar aave ki jo log sona, chandi, hira, moti aadi lena chahte hon, ve turant illis shreshthi ke ghar par aven. illis ki stri ne turant is baat ki vyavastha kar do aur thoDi hi der mein hazaron adami aakar illis ke dvaar par khaDe ho ge. us samay shakrne apna wo bhanDar khol diya jismen saton prakar ke ratn the; aur jo log aaye the, unse kaha—mainne ye dhan tum logon ko daan kar diya. ismen se jiske jimen jitna aave, wo utna utha le jaye. ye baat sunte hi sab log yatha shakti utha uthakar angan mein ratnon ka Dher lagane lage aur tab sab log ratnon se apne apne paatr bharkar vahan se chale ge.
jo log vahan ratn lene aaye the, unmen se ek ne illis ka ek rath nikalkar bahar khaDa kar liya tha aur uspar usne rann aadi laad liye the. goshala se ek bail lakar usne usi rath mein jota aur use hankata hua nagarse nikalkar wo rajapath par se hokar chalne laga. illis jis jhaDi mein baitha hua madyapan kar raha tha, jab wo vyakti us jhaDi ke paas pahuncha, tab is prakar illis ka gun kirtan kar raha tha—iishvar kare, hamare illis seth ko sau varshon ki aayu ho. aaj usne mujhe jitna daan diya hai utne mein to main ajanm sukh se baithkar kha sakunga. ye bail bhi usi ka hai, ye rath bhi usi ka hai aur ispar lade hue ye ratn aadi bhi usi ke hain. na to meri mata ne hi ye dhan mujhe diya hai aur na mere pita ne hi.
us vyakti ki baten sunkar illis man mein bahut Dara. wo sochne laga ki ye baat kya hai. ye manushya mera naam le lekar itni baten kah gaya. kya raja ne aaj meri sari sampatti praja mein lutva dee? wo turant us jhaDi se bahar nikal aaya. bahar aakar usne dekha ki sachmuch rath bhi mera hi hai aur bail bhi mera hi. usne jhapatkar bail ka rassa pakaD liya aur bigaDkar us vyakti se kaha—kyon re dhoort, tu mera rath aur bail kahan liye jata hai? wo vyakti bhi rath par se kood paDa aur bola—tu svayan dhoort hai jo aisi baten karta hai! hamara illis shreshthi sare nagaranivasiyon ko daan de raha hai. is beech mein bolnevala tu kaun hai! itna kahkar usne illis ke mastak par tankar ek mukka mara aur apna rath haank le chala. mukke ke aghat se illis gir paDa tha. uske chale jane par wo kanpta hua utha aur sharir ki dhool ponchhta hua phir us rath ke pichhe dauDa. thoDi door jane par usne rath pakaD liy. wo vyakti phir rath par se utar paDa aur illis ke sir ke baal pakaDkar aur use bhumi par patakkar khoob marne laga; aur achchhi tarah maar pitkar phir rath par chaDhkar chalta hua.
maar khane se illis ka hua ghar ki or chala. wo kanpta hua ghar ki or chala. maarg mein use bahut se log milte the jo uska dhan liye jate the. wo ek ek ko rokkar unse puchhta tha—kyon bhai, ye kya baat hai! kya aaj raja ne aagya di hai ki sab log mera bhanDar lut len? par wo jisse puchhta tha, vahi use dhakka dekar gira deta tha aur aap apna rasta leta tha. jagah jagah maar khane ke karan uska sara sharir lahu luhan ho gaya tha. jab wo apne ghar pahunchakar andar jane laga, tab dvarpal ne use jhiDakkar kaha—kahan jata hai ve dhoort? aur use dhakka dekar bahar nikal diya. illis ki samajh mein hi na aata tha ki ye kya ho gaya. usne socha ki ab raja ki sharan mein jane ke atirikt aur koi upaay nahin hai. ye sochkar wo rajadvar par ja pahuncha aur zor se ye kah kahkar chillane laga—duhai maharaj ko! mainne aapka kya apradh kiya hai jo aapne logon ko mera sarvasv lut lene ki aagya di hai.
raja ne kaha—mahashreshthi! main tumhara sarvasv lutne ki aagya kyon dene laga! abhi to tumhin ne aakar mujhse kaha tha ki mera sab dhan apne bhanDar mein rakhva lijiye. par jab mainne tumhari baat nahin mani, tab tumne kaha ki ab mein use jaise chahunga, vaise daan karunga. iske upraant tumhinn bheri bajvakar ghoshna karai aur usi ke anusar nagar nivasi tumhare ghar jakar ratn aadi le aaye. illis ne kaha—maharaj, mainne to kabhi aapke samip aakar ye pararthna nahin ki. main jaisa kripan hoon, wo to aapko vidit hi hai. main to kabhi tinke ki nok se bhi kabhi koi cheez daan nahin karta. jo mera dhan is prakar luta raha hai, aap kripakar isi samay use bulaven aur uska vichar karen.
raja ne shreshthi rupi shakr ko bulaya. unke aane par sab logonne dekha ki akar prakar aadi mein illis mein aur unmen tanik bhi antar nahin hai. isliye raja ya unke mantriyon mein se koi ye sthir na kar saka ki inmen se vastavik illis kaun hai. illis kahta tha— maharaj, main hi illis hoon. raja ne kaha—meri samajh mein to kuch bhi nahin aata. kya aur koi nishchaypurvak ye batala sakta hai ki tum donon mein vastavik illis kaun hai? illis ne kaha—meri bharya hi iska nirnay kar sakti hai. par uski bharya ne shakr ko hi apna pati batlaya aur wo usi ke paas jakar khaDi ho gai. iske upraant illis ke putr, kanya, daas, dasiyon aadi le bhi vahi parashn kiya gaya aur sab ne ek svar se shakr ko hi shreshthi batlaya. tab illis ne man mein socha ki mere sir mein valon ke andar ek masa hai, jise mere napit ke atirikt aur koi nahin janta. isliye ab usi napit ko bulvakar is baat ka nirnay karana chahiye. ye sochkar usne raja se napit ko bulvane ki pararthna ki.
us samay bodhisatv hi illis ke napit the. raja ki agyase ve bhi bulvaye ge. unse puchha gaya—kya tum batala sakte ho ki in donon mein se vastavik illis kaun hai? bodhisatv ne uttar diya—maharaj, main in donon ke sir dekhkar ye baat batala sakta hoon. ispar shakr ne turant apne sir mein usi sthaan par ek masa utpann kar liya. bodhisatv ne donon ke sir dekhkar kaha—maharaj, in donon ke sir mein ek hi prakar ka masa hai. is karan main bhi ye nahin kah sakta ki inmen se vastavik shreshthi kaun hai aur chhadmaveshi kaun hai.
bodhisatv ki baat sunte hi illis dhan ke shok ke karan kanpta hua gir paDa aur murchchhit ho gaya. us samay shakr ne akash mein uthkar kaha—maharaj, main illis nahin hoon. ighar logon ne illis ke munh aur sharir par pani ke chhote dekar use sachet kiya. hosh aane par wo uthkar khaDa hua aur usne devraj shakr ko prnaam kiya. us samay shakr ne usse kaha—suno illis, ye sara vaibhav mera tha, tumhara nahin tha. main tumhara pita hoon aur tum mere putr ho. mainne jivan kaal mein jo daan punya kiya tha, uske karan is samay mujhe shakratv praapt hua hai. parantu tumne apne kulachar ka naash kar diya; ye jana hi nahin ki daan, punya aur dharm kise kahte hain. tumne keval kripanta sikhi; danshala band kara dee; yachkon ko pitvakar nikal diya aur satr kaam chhoDkar keval dhan sanchit karna arambh kiya. ab na to tum is dhan ka bhog kar sakte ho aur na dusra koi kar sakta hai. ab iska ek kan bhi koi sparsh nahin kar sakta. yadi tum is baat ki prtigya karo ki tum danshala phir banva doge aur deen duःkhiyon ka poshan karte rahoge, to tumhari in sab baton ki ginti satkaryon mein hogi. nahin to tumhara ye sara dhan antarhit ho jayega, tumhare uupar vajrapat hoga aur tum mar jaoge.
pranbhay se illis bol utha—main aaj se hi danashil hota hoon. shakrne uski baat mankar akash mein hi baithe baithe use dharmopadesh diya aur shol aadi ki shiksha dekar ve apne sthaan ko chale ge. iske upraant illis jab tak jita raha, tab tak barabar daan punya karta raha aur marne par devlok ko gaya.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.