प्राचीन काल में हिमालय पर्वत पर न्यग्रोध का एक बहुत बड़ा वृक्ष था, जिसके पास एक तीतर, एक बंदर और एक हाथी रहता था। उन तीनों में बहुत मित्रता थी; पर उनमें परस्पर छोटे बड़े का कोई भाव नहीं था, इसलिए यह भी निश्चित नहीं था कि किसके प्रति कौन कितनी मर्यादा प्रकट किया करे और किस का कौन कितना आदर किया करे। पर उन लोगों ने समझ लिया कि इस प्रकार मर्यादा रहित होकर विचरण करना ठीक नहीं है। अतः उन लोगों ने निश्चय किया कि पहले हम लोगों को यह स्थिर कर लेना चाहिए कि हम लोगों में कौन बड़ा है और कौन छोटा; और तब बड़े के प्रति छोटों को आदर सम्मान प्रकट करना चाहिए।
वे लोग यह निश्चय करना चाहते थे कि हम लोगों में अवस्था में कौन बड़ा है। सोचते-सोचते उन्होंने यह जानने का एक उपाय ढूँढ़ निकाला। एक दिन वे तीनों उस वट वृक्ष के नीचे बैठे हुए थे। इतने में तीतर और बंदर ने हाथी से पूछा—क्यों भाई, जब तुमने पहले पहल यह वट वृक्ष देखा था, तब यह कितना बड़ा था? हाथी ने कहा—जब मैं बच्चा था, तब यह वट वृक्ष इतना छाटा था कि मैं इसे लाँघकर चला जाया करता था। जब मैं इसे अपने पेट के नीचे रखकर खड़ा होता था, तब इसकी ऊपरवाली शाखा मेरी नाभी से स्पर्श करती थी। फिर तीतर और हाथी ने बंदर से यही प्रश्न किया। उसने उत्तर दिया— मुझे तो स्मरण आता है कि जब मैं बच्चा था, तब मैं ज़मीन पर बैठा-बैठा मुँह बढ़ाकर इसके ऊपर की फुनगियाँ चबाया करता था।
अंत में चंदर और हाथी ने तीतर से भी यही प्रश्न किया। तीतर ने उत्तर दिया पहले अमुक स्थान पर एक वट वृक्ष था। उसी के फल खाकर मैंने इस स्थान पर मल त्याग किया था। उसी से यह वृक्ष उत्पन्न हुआ है। इस प्रकार इस वृक्ष के उत्पन्न होने से पहले ही मैं इसका हाल जनता हूँ; इसलिए मैं अवस्था में तुम दोनों से बड़ा हूँ।”
इस पर बंदर और हाथी ने उस चतुर तीतर से कहा—आप अवस्था में हम दोनों से बड़े हैं। बड़ो के प्रति जिस प्रकार आदर सम्मान प्रकट करना उचित है, अब उसी प्रकार का आदर सम्मान हम लोग आपके प्रति प्रकट किया करेंगे। हम लोग आपको अभिवादन किया करेंगे और आपके उपदेश के अनुसार चला करेंगे। आप भी समय-समय पर कृपाकर हम लोगों को उचित उपदेश दिया कीजिएगा।
तब से तीतर उन दोनों को उपदेश देने लगा और स्वयं भी शील व्रत का पालन करने लगा। इस प्रकार पंचशील से संपन्न होकर वे तीनों उत्तम रूप से जीवन व्यतीत करते हुए देव लोक के निवास के योग्य बन गए।
[इनमें से तीतर बोधिसत्व ही थे।]
prachin kaal mein himalay parvat par nyagrodh ka ek bahut baDa vritt tha, jiske paas ek titar, ek bandar aur ek hathi rahta tha. un tinon mein bahut mitrata theeः par unmen paraspar chhote baDe ka koi bhaav nahin tha, isliye ye bhi nishchit nahin tha ki kiske prati kaun kitni maryada prakat kiya kare aur kis ka kaun kitna aadar kiya kare. par un logon ne samajh liya ki is prakar maryada rahit hokar vichran karna theek nahin hai. atः un logon ne nishchay kiya ki pahle hum logon ko ye sthir kar lena chahiye ki hum logon mein kaun baDa hai aur kaun chhota; aur tab baDe ke prati chhoton ko aadar samman prakat karna chahiye.
ve log ye nishchay karna chahte the ki hum logon mein avastha mein kaun baDa hai. sochte sochte unhonne ye janne ka ek upaay DhoonDh nikala. ek din ve tinon us vat vriksh ke niche baithe hue the. itne mein titar aur bandar ne hathi se puchha—kyon bhai, jab tumne pahle pahal ye vat vriksh dekha tha, tab ye kitna baDa tha? hathi ne kaha—jab main bachcha tha, tab ye vat vritt itna chhata tha ki main ise landhakar chala jaya karta tha. jab main ise apne pet ke niche rakhkar khaDa hota tha, tab iski uuparvali shakha meri nabhis sparsh karti thi. phir titar aur hathi ne bandarse yahi parashn kiya. usne uttar diya— mujhe to smran aata hai ki jab main bachcha tha, tab main zamin par baitha baitha munh baDhakar iske uupar ki phunagiyan chabaya karta tha.
ant mein chandar aur hathi ne titar se bhi yahi parashn kiya. titar ne uttar diya pahle amuk sthaan par ek vat vriksh tha. usi ke phal khakar maine is sthaan par mal tyaag kiya tha. usise ye vritt utpann hua hai. is prakar is vriksh ke utpann hone se pahle hi main iska haal janta hoon; isliye main avastha mein tum donon se baDa hoon. ”
ispar bandar aur hathi ne us chatur titar se kaha—ap avastha mein hum donon se baDe hain. baDa ke prati jis prakar aadar samman prakat karna uchit hai, ab usi prakar ka aadar samman hum log aapke prati prakat kiya karenge. hum log aapko abhivadan kiya karenge aur aapke updeshke anusar chala karenge. aap bhi samay samay par kripakar hum logon ko uchit updesh diya kijiyega.
tab se titar un donon ko updesh dene laga aur svayan bhi sheel vart ka palan karne laga. is prakar panchshil se sampann hokar ve tinon uttam roop se jivan vyatit karte hue dev lok ke nivas ke yogya ban ge.
[inmen se titar bodhisatv hi the. ]
prachin kaal mein himalay parvat par nyagrodh ka ek bahut baDa vritt tha, jiske paas ek titar, ek bandar aur ek hathi rahta tha. un tinon mein bahut mitrata theeः par unmen paraspar chhote baDe ka koi bhaav nahin tha, isliye ye bhi nishchit nahin tha ki kiske prati kaun kitni maryada prakat kiya kare aur kis ka kaun kitna aadar kiya kare. par un logon ne samajh liya ki is prakar maryada rahit hokar vichran karna theek nahin hai. atः un logon ne nishchay kiya ki pahle hum logon ko ye sthir kar lena chahiye ki hum logon mein kaun baDa hai aur kaun chhota; aur tab baDe ke prati chhoton ko aadar samman prakat karna chahiye.
ve log ye nishchay karna chahte the ki hum logon mein avastha mein kaun baDa hai. sochte sochte unhonne ye janne ka ek upaay DhoonDh nikala. ek din ve tinon us vat vriksh ke niche baithe hue the. itne mein titar aur bandar ne hathi se puchha—kyon bhai, jab tumne pahle pahal ye vat vriksh dekha tha, tab ye kitna baDa tha? hathi ne kaha—jab main bachcha tha, tab ye vat vritt itna chhata tha ki main ise landhakar chala jaya karta tha. jab main ise apne pet ke niche rakhkar khaDa hota tha, tab iski uuparvali shakha meri nabhis sparsh karti thi. phir titar aur hathi ne bandarse yahi parashn kiya. usne uttar diya— mujhe to smran aata hai ki jab main bachcha tha, tab main zamin par baitha baitha munh baDhakar iske uupar ki phunagiyan chabaya karta tha.
ant mein chandar aur hathi ne titar se bhi yahi parashn kiya. titar ne uttar diya pahle amuk sthaan par ek vat vriksh tha. usi ke phal khakar maine is sthaan par mal tyaag kiya tha. usise ye vritt utpann hua hai. is prakar is vriksh ke utpann hone se pahle hi main iska haal janta hoon; isliye main avastha mein tum donon se baDa hoon. ”
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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