प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने एक संपन्न ब्राह्मण के घर में जन्म लिया था। जब वे बड़े हुए तब उन्होंने तक्षशिला में जाकर ख़ूब विद्याध्ययन किया और सब विद्याओं में पारंगत हो गए। पश्चात् काशी में आकर वे अध्यापन का कार्य करने लगे। उनके पास 500 ब्राह्मण विद्यार्थी पठन-पाठन करते थे। इन शिष्यों में से एक का नाम संजीव था। बोधिसत्व ने उस शिष्य को मरे हुए व्यक्ति को जलाने का मंत्र सिखा दिया था; पर उसका प्रतीकार करनेवाला दूसरा मंत्र नहीं बतलाया था। एक दिन अपने कुछ साथियों को लेकर वह जंगल में लकड़ियाँ लाने के लिए गया। वहाँ एक मरे हुए व्याघ्र को देखकर उसे संजीव ने मंत्र की याद आई और उसके बल पर वह घमंड के साथ अपने साथियों से बोला—देखो मैं इस मरे हुए बाघ को अभी जीवित करता हूँ। साथियों ने कहा—क्या मरा हुआ जीव भी कभी जीवित हुआ है? तुम्हारे किए यह न हो सकेगा। संजीव ने कहा—तुम लोग खड़े रहकर देखो, मैं इसे अभी जीवित करता हूँ। साथियों ने उत्तर दिया—भाई देखो, यदि ऐसा कर सकते हो तो करो। यह कहकर वे सब एक वृक्ष पर चढ़ गए।
संजीव ने कुछ मंत्र पढ़कर मिट्टी का एक ढेला उस मरे हुए बाघ पर फेंका। तुरंत ही बाघ जीवित होकर एक दम संजीव की ओर झपटा और उसका गला पकड़कर उसने उसे मार डाला।
पश्चात् बाघ भी गिरकर मर गया। दोनों के मृत शब पास ही पास पड़े रहे।
जब संजीव के साथी लकड़ियों लेकर घर लौटे, तब उन्होंने आचार्य से सब वृत्तांत कहा। बोधिसत्व ने विद्यार्थियों से कहा—मेरे प्रिय शिष्यो, देखो, संजीव ने एक दुष्ट के ऊपर अनुचित अनुग्रह किया और अनुपयुक्त स्थल में बल प्रदर्शित किया, जिसका फल उसको स्वयं ही भोगना पड़ा। तुम लोग कभी ऐसे भ्रम में न पड़ना। यह कहकर उन्होंने नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
दुष्ट के साथ चाहे जितना उपकार करो, उसकी चाहे जितनी सहायता करो, किंतु अवसर पाने पर वह उसी प्रकार तुम्हारा नाश करेगा, जिस प्रकार संजीव के द्वारा जलाए हुए बाघ ने उसी पर आक्रमण करके उसको मार डाला।
इस प्रकार बोधिसत्व ने शिष्यों को उपदेश दिया और दान धर्म में पवित्र जीवन व्यतीत करने के पश्चात् अपने कर्मों का फल भोगने के लिए वे लोकांतर को गए।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek sampann brahman ke ghar mein janm liya tha. jab ve baDe hue tab unhonne takshashilamen jakar khoob vidyadhyyan kiya aur sab vidyaon mein parangat ho ge. pashchat kashi mein aakar ve adhyapan ka karya karne lage. unke paas 500 brahman vidyarthi pathan pathan karte the. in shishyon mein se ek ka naam sanjiv tha. bodhisatv ne us shishya ko mare hue vyakti ko jilane ka mantr sikhla diya thaः par uska partikar karnevala dusra mantr nahin batlaya tha. ek din apne kuch sathiyon ko lekar wo jangal mein lakDiyan lane ke liye gaya. vahan ek mare hue vyaaghr ko dekhkar use sanjivan mantr ki yaad aai aur uske bal par wo ghaman Dake saath apne sathiyon se bola—dekho main is mare hue baagh ko abhi jivit karta hoon. sathiyon ne kaha—kya mara hua jeev bhi kabhi jivit hua hai? tumhare kiye ye na ho sakega. sanjiv ne kaha—tum log khaDe rahkar dekho, main ime abhi jivit karta hoon. sathiyon ne uttar diya—bhai dekho, yadi aisa kar sakte ho to karo. ye kahkar ve sab ek vriksh par chaDh ge.
sanjivan kuch mantr paDhkar mitti ka ek Dhela us mare hue baab par phenka. turant hi baagh jivit hokar ek dam sanjiv ki or jhapta aur uska gala pakaDkar usne use maar Dala.
pashchat baagh bhi girkar mar gaya. dononke mrit shab paas hi paas paDe rahe.
jab sanjiv ke sathi lakaDiyon lekar ghar laute, tab unhonne acharya se sab vrittant kaha. bodhisatv ne vidyarthiyon se kaha—mere priy shishyo, dekho, sanjiv ne ek dusht ke uupar anuchit anugrah kiya aur anupyukt sthal mein bal pradarshit kiya, jiska phal usko svayan hi bhogna paDa. tum log kabhi aise bhram mein na paDna. ye kahkar unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—
dusht ke saath chahe jitna upkaar karo, uski chahe jitni sahayata karo, kintu avsar pane par wo usi prakar tumhara naash karega, jis prakar sanjivan dvara jilaye hue baghne usi par akrman karke usko maar Dala.
is prakar bodhisatv ne shishyon ko updesh diya aur daan dharm mein pavitra jivan vyatit karne ke pashchat apne karmon ka phal bhogne ke liye ve lokantar ko ge.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek sampann brahman ke ghar mein janm liya tha. jab ve baDe hue tab unhonne takshashilamen jakar khoob vidyadhyyan kiya aur sab vidyaon mein parangat ho ge. pashchat kashi mein aakar ve adhyapan ka karya karne lage. unke paas 500 brahman vidyarthi pathan pathan karte the. in shishyon mein se ek ka naam sanjiv tha. bodhisatv ne us shishya ko mare hue vyakti ko jilane ka mantr sikhla diya thaः par uska partikar karnevala dusra mantr nahin batlaya tha. ek din apne kuch sathiyon ko lekar wo jangal mein lakDiyan lane ke liye gaya. vahan ek mare hue vyaaghr ko dekhkar use sanjivan mantr ki yaad aai aur uske bal par wo ghaman Dake saath apne sathiyon se bola—dekho main is mare hue baagh ko abhi jivit karta hoon. sathiyon ne kaha—kya mara hua jeev bhi kabhi jivit hua hai? tumhare kiye ye na ho sakega. sanjiv ne kaha—tum log khaDe rahkar dekho, main ime abhi jivit karta hoon. sathiyon ne uttar diya—bhai dekho, yadi aisa kar sakte ho to karo. ye kahkar ve sab ek vriksh par chaDh ge.
sanjivan kuch mantr paDhkar mitti ka ek Dhela us mare hue baab par phenka. turant hi baagh jivit hokar ek dam sanjiv ki or jhapta aur uska gala pakaDkar usne use maar Dala.
pashchat baagh bhi girkar mar gaya. dononke mrit shab paas hi paas paDe rahe.
jab sanjiv ke sathi lakaDiyon lekar ghar laute, tab unhonne acharya se sab vrittant kaha. bodhisatv ne vidyarthiyon se kaha—mere priy shishyo, dekho, sanjiv ne ek dusht ke uupar anuchit anugrah kiya aur anupyukt sthal mein bal pradarshit kiya, jiska phal usko svayan hi bhogna paDa. tum log kabhi aise bhram mein na paDna. ye kahkar unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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