प्राचीन काल में तत्क्षशिला में गांधार लोग राज्य करते थे। उस समय बोधिसत्व ने बछड़े का जन्म धारण किया था। जिस समय वे नज मे थे, उसी समय एक ब्राह्मण ने किसी दाता से उन्हें प्राप्त किया था। ब्राह्मण ने उनका नाम नन्दिविलास रखा था। वह उन्हें अच्छे-अच्छे पदार्थ और अन्न आदि भोजन के लिए दिया करता था और पुत्र की भोंति उनका पालन पोषण किया करना था। बड़े होने पर बोधिसत्व सोचने लगे कि इस बाह्मण ने बड़े कष्ट से मुझे पाला है। सारे जंबू द्वीप में ऐसा कोई बैल नहीं है जो मेरे जितना बोझ खींच सकता हो। इसलिए अपने बल का परिचय देकर ही इसके लालन-पालन का बदला चुकाना चाहिए। एक दिन उन्होंने ब्राह्मण से कहा—महाराज, आप किसी ऐसे महाजन के पास जाएँ जिसके पास बहुत से बैल आदि हों और उससे यह कहकर एक हज़ार रुपए का पण लगाएँ कि मेरा बैल एक सौ लदी हुई गाड़ियाँ खींच सकता है।
तदनुसार ब्राह्मण ने एक महाजन के पास जाकर यह प्रसंग छेड़ा कि नगर में किसका बैल सबसे अधिक बोझ खींच सकता है। महाजन ने कहा—अमुक का बैल जितना बोझ खींचता है, उतना और किसी का बैल नहीं खींच सकता। ब्राह्मण ने कहा—एक बैल मेरे पास है जो एक साथ ही सौ लदी हुई गाड़ियाँ खींच सकता है। महाजन ने हँसते हुए कहा—भला ऐसा भी बैल कहीं होता है! ब्राह्मण ने कहा—मेरे ही पास है। महाजन बोला—अच्छा तो फिर पण लगा लो। ब्राह्मण ने एक हज़ार रुपए का पण लगाया। एक सौ गाड़ियों पर कंकड़ पत्थर आदि लदवा दिए गए और उन गाड़ियों को एक पंक्ति में खड़ा करके एक साथ बाँध दिया गया। तब उसने नन्दिविलास को स्नान कराके, माला पहनाकर और उँगलियों से गंध आदि के छाप लगाकर सबसे आगे की गाड़ी में जोत दिया और आप गाड़ी पर बैठकर चाबुक हिलाता हुआ कहने लगा— 'चल रे दुष्ट! जल्दी चल रे दुष्ट!
बोधिसत्व ने सोचा कि मैंने तो आज तक कभी कोई दुष्टता नहीं की, फिर भी यह आज मुझे दुष्ट, दुष्ट कह रहा है। इसलिए वे अपने चारों पैरों को खंभे की तरह अड़ाकर खड़े हो गए और एक पग भी आगे न बढ़े।
महाजन ने तुरंत उस ब्राह्मण से पण के एक हज़ार रुपए ले लिए। हज़ार रुपए दंड देकर ब्राह्मण नन्दिविलास को खोलकर घर ले आया और बहुत उदास होकर चुपचाप सो रहा। बैल-रूपी बोधिसत्व जब बाहर में चरकर संध्या समय घर आए, तब उन्होंने देखा कि ब्राह्मण अभी तक उदास पड़ा हुआ है। बोधिसत्व ने पूछा—क्या आप सोने जा रहे हैं? ब्राह्मण ने कहा—जिसके एक हज़ार रुपए इस प्रकार व्यर्थ पानी में मिल जाएँ, उसे भला नींद आ सकती है! बोधिसत्व ने कहा—महाराज, मैं बहुत दिनों तक आपके पास रहा हूँ। इस बीच में क्या मैंने आज तक आपकी कभी कोई हानि की है? न तो आज तक मैंने कभी किसी को मारा, न आपका एक बर्तन तक तोड़ा, न अपने निश्चित स्थान को छोड़कर और किसी स्थान पर मल मूत्र का त्याग किया। ब्राह्मण ने कहा—नहीं, आज तक तुमने मेरा कोई अनिष्ट नहीं किया। बोधिसत्व ने पूछा—तो फिर आज आपने मुझे दुष्ट क्यों कहा? अतः आज आपकी जो हानि हुई है, वह आपके ही दोष के कारण हुई है, मेरे कारण नहीं। अब आप फिर उसी महाजन के पास जाएँ और इस बार दो हज़ार रुपयों की बाज़ी लगाएँ। पर एक बात का ध्यान रखिएगा। आज से मुझे कभी दुष्ट न कहिएगा। बोधिसत्व की यह बात सुनकर ब्राह्मण फिर उसी महाजन के पास गया और उससे दो हज़ार रुपए की शर्त लगाई। फिर पहले की ही भाँति गाड़ियों लादकर एक पंक्ति में बाँधी गई और नन्दिविलास को ख़ूब सजाकर आगे की गाड़ी में जोत दिया गया। ब्राह्मण ने नन्दिविलास की पीठ पर हाथ फेरते हुए और उसे प्रेमपूर्वक चुमकारते हुए कहा—हाँ भइया, ज़रा खींचो तो। ब्राह्मण के मधुर वाक्य सुनते ही बोधिसत्व उन गाड़ियों को खींचते हुए चल पड़े। पहले जिस स्थान पर पहली गाड़ी थी, क्षण भर में उसी स्थान पर अंतिम गाड़ी आ पहुँची। महाजन पण में हार गया और उसने ब्राह्मण को तुरंत दो हज़ार रुपए दे दिए। जिन लोगों ने यह व्यापार देखा था, उन्होंने भी बहुत प्रसन्न होकर नन्दिविलास को बहुत कुछ दिया। वह सब धन भी ब्राह्राण को ही मिला। इस प्रकार बोधिसत्व की कृपा से ब्राह्मण को बहुत सा धन मिल गया।
prachin kaal mein tatkshashila mein gandhar log rajya karte the. us samay bodhisatv ne bachhDe ka janm dharan kiya tha. jis samay ve naj mae the, usi samay ek brahman ne kisi data se unhen praapt kiya tha. brahman ne unka naam nandivilas rakha tha. wo unhen achchhe achchhe padarth aur ann aadi bhojan ke liye diya karta tha aur putr ki bhonti unka palan poshan kiya karna tha. baDe hone par bodhisatv sochne lage ki is bahman ne baDe kasht se mujhe pala hai. sare jambu dveep mein aisa koi bail nahin hai jo mere jitna bojh kheekh sakta ho. isliye apne bal ka parichay dekar hi iske lalan palan ka badla chukana chahiye. ek din unhonne brahman se kaha—maharaj, aap kisi aise mahajan ke paas jayen jiske paas bahut se bail aadi hon aur usse ye kahkar ek hazar rupe ka pan lagayen ki mera chaitr ek sau ladi hui gaDiyan kheench sakta hai.
tadnusar brahman ne ek mahajan ke paas jakar ye prsang chheDa ki nagar mein kiska bail sabse adhik bojh kheench sakta hai. mahajan ne kaha—amuk ka bail jitna bojh khinchta hai, utna aur kisi ka bail nahin kheench sakta. brahman ne kaha—ek bail mere paas hai jo ek saath hi sau ladi hui gaDiyan kheench sakta hai. mahajan ne hanste hue kaha—bhala aisa bhi bail kahin hota hai! brahman ne kaha—mere hi paas hai. mahajan bola—achchha to phir pan laga lo. brahman ne ek hazar rupe ka pan lagaya. ek sau gaDiyon par kankaD patthar aadi ladva diye ge aur un gaDiyon ko ek pankti mein khaDa karke ek saath baandh diya gaya. tab usne nandivilas ko snaan karake, mala pahnakar aur ungliyon se gandh aadi ke chhap lagakar sabse ageki gaDimen jot diya aur aap gaDi par baithkar chabuk hilata hua kahne laga chal re dusht! jaldi chal re dusht!
bodhisatv ne socha ki mainne to aaj tak kabhi koi dushtata nahin ki, phir bhi ye aaj mujhe dusht, dusht kah raha hai. isliye ve apne charon. pairon ko khambhe ki tarah aDakar khaDe ho ge aur ek pag bhi aage na baDhe.
mahajan ne turant us brahman se pan ke ek hazar rupe le liye. hazar rupe danD dekar brahman nandivilas ko kholkar ghar le aaya aur bahut udaas hokar chupchap so raha. bail rupi bodhisatv jab bahar mein charkar sandhya samay ghar aaye, tab unhonne dekha ki brahman abhi tak udaas paDa hua hai. bodhisatv ne puchha—kya aap sone ja rahe hain? brahman ne kaha—jiske ek hazar rupe is prakar vyarth pani mein mil jayen, use bhala neend aa sakti hai! bodhisatv ne kaha—maharaj, main bahut dinon tak aapke paas raha hoon. is beech mein kya mainne aaj tak apaki kabhi koi hani ki hai? na to aaj tak mainne kabhi kisi ko mara, na aapka ek bartan tak toDa, na apne nishchit sthaan ko chhoDkar aur kisi sthaan par mal mootr ka tyaag kiya. brahman ne kaha—nahin, aaj tak tumne mera koi anisht nahin kiya. bodhisatvne puchha—to phir aaj aapne mujhe dusht kyon kaha? atः aaj apaki jo hani hui hai, wo aapke hi dosh ke karan hui hai, mere karan nahin. ab aap phir usi mahajan ke paas jayen aur is baar do hazar rupyon ki bazi lagaven. par ek baat ka dhyaan rakhiyega. aajse mujhe kabhi dusht na kahiyega. bodhisatv ki ye baat sunkar brahman phir usi mahajan ke paas gaya aur usse do hazar rupe ki shart lagai. phir pahle ki hi bhanti gaDiyon ladkar ek pankti mein bandhi gai aur nandivilas ko khoob sajakar aage ki gaDi mein jot diya gaya. brahman ne nandivilas ki peeth par haath pherte hue aur use prempurvak chumkarte hue kaha—han bhaiya, zara khincho to. brahman ke madhur vakya sunte hi bodhisatv un gaDiyon ko khinchte hue chal paDe. pahle jis sthaan par pahli gaDi thi, kshan bhar mein usi sthaan par antim gaDi aa pahuncho. mahajan pan mein haar gaya aur usne brahman ko turant do hazar rupe de diye. jin logon ne ye vyapar dekha tha, unhonne bhi bahut prasann hokar nandivilas ko bahut kuch diya. wo sab dhan bhi brahran ko hi mila. is prakar bodhisatv ki kripa se brahman ko bahut sa dhan mil gaya.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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