प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने एक बैल का जन्म धारण किया था। उस समय वे एक भूस्वामी या ज़मींदार के घर में रहा करते थे। उनका नाम था महालोहित। उनके साथ उनका छोटा भाई भी रहता था जिसका नाम चुल्ललोहित था।
उस ज़मींदार की एक कुमारी कन्या थी। नगर के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति ने उसके साथ अपने पुत्र का विवाह करना निश्चित किया था। कन्या की माता सोचती थी कि विवाह के समय बरातियों और घरातियों आदि को भोजन आदि का कष्ट न हो; इसलिए वह मुणिक नामक एक सूअर को ख़ूब खिला-पिलाकर पुष्ट कर रही थी। यह देखकर चुल्ललोहित ने अपने बड़े भाई महालोहित से कहा—देखो भइया, हम दोनों दिन रात इस ज़मींदार का बोझ ढोते-ढोते मरे जाते हैं। इतने पर भी हम लोगों को साधारण घास और भूसा आदि ही खाने को मिलता है। और इस सूअर को, जो कुछ भी काम नहीं करता, भात और अच्छा-अच्छा भोजन मिलता है। बोधिसत्व ने कहा—भाई, इस सूअर को अच्छे-अच्छे पदार्थ खाते देखकर ईर्ष्या न करो; क्योंकि ये सब पदार्थ यह मरने के लिए खा रहा है। हमारे स्वामी की कन्या के विवाह के समय जो लोग आवेंगे, उन्हें इसी का मांस खिलाया जाएगा। इसीलिए यह इतने यत्न से पाला जा रहा है। और दो चार दिन ठहरो, फिर देख लेना। जब निमंत्रित लोग आने लगेंगे, तब हमारे स्वामी के सेवक इसके हाथ पैर पकड़कर इसे घसीटते हुए मंच पर ले जाएँगे और वहाँ इसके अंग प्रत्यंग काटकर इसके मांस से अनेक प्रकार के सूप और व्यंजन बनावेंगे। अतः इस मुणिक का यह क्षणिक सुख देखकर ईर्ष्या मत करो; और तुम्हें जो कुछ भूसा आदि मिलता है वही खाकर संतुष्ट रहो।
इसके थोड़े ही दिनों बाद सब निमंत्रित आकर एकत्र हुए। कन्या-पक्ष के लोगों ने मुणिक को मारकर उसके मांस से अनेक प्रकार के सूप और व्यंजन बनाए। उस समय बोधिसत्व ने चुल्ललोहित से कहा—तुमने मुणिक की दशा देखी? उसे जो अच्छा और अधिक भोजन मिलता था, उसका परिणाम देख लिया? हम लोगों को केवल घास और भूसा आदि ही मिलता है पर वह मुणिक के भोजन से सैकड़ों हज़ारों गुना अच्छा है। इससे हम लोगों की कोई हानि नहीं होती बल्कि आयु बढ़ती है।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek bail ka janm dharan kiya tha. us samay ve ek bhusvami ya zamindar ke ghar mein raha karte the. unka naam tha mahalohit. unke saath unka chhota bhai bhi rahta tha jiska naam chullohit tha.
us zamindar ki ek kumari kanya thi. nagar ke ek pratishthit vyakti ne uske saath apne putr ka vivah karna nishchit kiya tha. kanya ki mata sochti thi ki vivah ke samay baratiyon aur gharatiyon aadi ko bhojan aadi ka kasht na ho; isliye wo munik namak ek suar ko khoob khila pilakar pusht kar rahi thi. ye dekhkar chullohit ne apne baDe bhai mahalohit se kaha—dekho bhaiya, hum donon din raat is zamindar ka bojh Dhote Dhote mare jate hain. itne par bhi hum logon ko sadharan ghaas aur bhusa aadi hi khane ko milta hai. aur is suar ko, jo kuch bhi kaam nahin karta, bhaat aur achchha achchha bhojan milta hai. bodhisatv ne kaha—bhai, is suar ko achchhe achchhe padarth khate dekhkar iirshya na karo; kyonki ye sab padarth ye marne ke liye kha raha hai. hamare svami ki kanya ke vivah ke samay jo log avenge, unhen isi ka maans khilaya jayega. isiliye ye itne yatn se pala ja raha hai. aur do chaar din thahro, phir dekh lena. jab nimantrit log aane lagenge, tab hamare svami ke sevak iske haath pair pakaDkar ise ghasitte hue manch par le jayenge aur vahan iske ang pratyang katkar iske maans se anek prakar ke soop aur vyanjan banavenge. atः is munik ka ye kshnik sukh dekhkar iirshya mat karo; aur tumhein jo kuch bhusa aadi milta hai vahi khakar santusht raho.
iske thoDe hi dinon baad sab nimantrit aakar ekatr hue. kanya paksh ke logon ne munik ko markar uske maans se anek prakar ke soop aur vyanjan banaye. us samay bodhisatv ne chulllohit se kaha—tumne munik ki dasha dekhi? use jo achchha aur adhik bhojan milta tha, uska parinam dekh liya? hum logon ko keval ghaas aur bhusa aadi hi milta hai par wo munik ke bhojan se saikDon hazaron guna achchha hai. isse hum logon ki koi hani nahin hoti balki aayu baDhatti hai.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek bail ka janm dharan kiya tha. us samay ve ek bhusvami ya zamindar ke ghar mein raha karte the. unka naam tha mahalohit. unke saath unka chhota bhai bhi rahta tha jiska naam chullohit tha.
us zamindar ki ek kumari kanya thi. nagar ke ek pratishthit vyakti ne uske saath apne putr ka vivah karna nishchit kiya tha. kanya ki mata sochti thi ki vivah ke samay baratiyon aur gharatiyon aadi ko bhojan aadi ka kasht na ho; isliye wo munik namak ek suar ko khoob khila pilakar pusht kar rahi thi. ye dekhkar chullohit ne apne baDe bhai mahalohit se kaha—dekho bhaiya, hum donon din raat is zamindar ka bojh Dhote Dhote mare jate hain. itne par bhi hum logon ko sadharan ghaas aur bhusa aadi hi khane ko milta hai. aur is suar ko, jo kuch bhi kaam nahin karta, bhaat aur achchha achchha bhojan milta hai. bodhisatv ne kaha—bhai, is suar ko achchhe achchhe padarth khate dekhkar iirshya na karo; kyonki ye sab padarth ye marne ke liye kha raha hai. hamare svami ki kanya ke vivah ke samay jo log avenge, unhen isi ka maans khilaya jayega. isiliye ye itne yatn se pala ja raha hai. aur do chaar din thahro, phir dekh lena. jab nimantrit log aane lagenge, tab hamare svami ke sevak iske haath pair pakaDkar ise ghasitte hue manch par le jayenge aur vahan iske ang pratyang katkar iske maans se anek prakar ke soop aur vyanjan banavenge. atः is munik ka ye kshnik sukh dekhkar iirshya mat karo; aur tumhein jo kuch bhusa aadi milta hai vahi khakar santusht raho.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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