एक बार वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त अपने उद्यान में विहार करने के लिए गए थे। वहाँ वे फल-फूल आदि एकट्ठा करने के लिए इधर-उधर घूम रहे थे। इतने में उन्होंने देखा कि एक स्त्री गीत गा गाकर लकड़ियाँ चुन रही है। ब्रह्मदत्त ने उसके रूप पर मुग्ध होकर उसी समय उसके साथ गंधर्व विवाह कर लिया। इसके उपरांत बोधिसत्व ने उस स्त्री के गर्भ में प्रवेश किया। राजा ने जब देखा कि वह स्त्री गर्भवती हो गई है, तब उन्होंने अपने नाम की एक अँगूठी उसे देकर कहा—यदि तुम्हें कन्या हो, तो तुम यह अँगूठी बेचकर उसका पालन-पोषण करना; और यदि पुत्र हो, तो तुम इस अँगूठी समेत उसे मेरे पास ले आना।
यथा समय उस स्त्री के गर्भ से बोधिसत्व उत्पन्न हुए। जब वे कुछ बड़े होकर मुहल्ले के बालकों के साथ खेलने के योग्य हुए, तब सब बालक उन्हें निष्पितृक कह कहकर चिढ़ाने लगे। कोई कहता—देखो, इस निष्पितृक ने मुझे मारा है। कोई कहता—देखो, इस निष्पितृक ने मुझे ढकेला है। इस प्रकार की बातों से बोधिसत्व को बहुत दुःख होने लगा। एक दिन उन्होंने अपनी माता से पूछा—बताओ मेरे पिता कौन हैं। माता ने उत्तर दिया—तुम राजा के पुत्र हो। बोधिसत्व ने पूछा—इसका प्रमाण क्या है? माता ने कहा—जिस समय वे राजा मुझे छोड़कर जाने लगे थे, उस समय उन्होंने मुझे यह अँगूठी दी थी। इस पर उनका नाम अंकित है। उन्होंने मुझसे कह दिया था कि यदि कन्या उत्पन्न हो, तो तुम इसे बेचकर उसका पालन पोषण करना; और यदि पुत्र उत्पन्न हो, तो इस अँगूठी समेत तुम उसे मेरे पास ले जाना। बोधिसत्व ने पूछा—तो फिर तुम मुझे उनके पास ले क्यों नहीं गई?” माता ने देखा कि पुत्र अपने पिता को देखने के लिए उत्सुक हो रहा है। अतः वह उसे लेकर राजभवन में पहुँची और राजा के पास अपने आने की सूचना भेजी। जब राजा ने उसे अपने पास बुलवाया, तब उसने वहाँ पहुँचकर राजा को प्रणाम किया और कहा—महाराज, लीजिए यह आपका पुत्र है।
राजा ने मन में तो सब बातें समझ ली, पर सभा में लज्जित होना पड़ता, इसलिए वे जान बूझकर भी अनजान बन गए। उन्होंने कहा—यह कैसी बात है! यह मेरा पुत्र क्यों होने लगा? स्त्री ने उत्तर दिया—महाराज, यह देखिए, आपके नाम की अँगूठी है। इसी से आप इस बालक को भी जान जाएँगे। राजा ने अब भी बनावटी आश्चर्य दिखलाते हुए कहा—यह अँगूठी तो मेरी नहीं है। विवश होकर स्त्री ने कहा—इस समय धर्म के अतिरिक्त मेरा और कोई सहायक नहीं है; अतः मैं धर्म की दोहाई देकर कहती हूँ कि यदि यह बालक आपका ही हो, तो यह अधर में खड़ा रहे; और यदि यह आपका पुत्र न हो तो पृथ्वी पर गिर पड़े। इतना कहकर उसने बोधिसत्व को दोनों टाँगें पकड़कर ऊपर उठाया और अधर में छोड़ दिया। बोधिसत्व अधर में ही वीरासन लगाकर बैठ गए और उन्होंने बहुत ही मधुर स्वर में राजा से कहा—महाराज! सुनिए, मैं आपका ही पुत्र हूँ और आपकी धर्मपत्नी के गर्भ से उत्पन्न हुआ हूँ। मैं आपसे प्रार्थना करता हूँ कि आप मेरे पालन पोषण का भार अपने ऊपर लें। राजाओं के यहाँ तो सैकड़ों मनुष्यों का पालन पोषण होता है। फिर जो राजा का ही पुत्र हो, उसका पूछना क्या है।
अधर में बैठे हुए बोधिसत्व की यह धर्म-संगत बात सुनकर राजा ने दोनों हाथ पसारकर कहा—आओ, पुत्र, आओ, आज से मैं ही तुम्हारा पालन पोषन करूँगा। राजा की देखा-देखी और भी सैकड़ों आदमी बोधिसत्व को गोद में लेने के लिए आगे बढ़े पर बोधिसत्व राजा के ही हाथों की ओर बढ़े और उन्हीं की गोद में जाकर बैठे। राजा ने उनको उपराज और उनकी माता को राजमहिषी बनाया। जब राजा की मृत्यु हुई, तब बोधिसत्व सिंहासन पर बैठे। उस समय उनका नाम महाराज काष्ठवाहन पड़ा। बहुत दिनों तक धर्मपूर्वक राज्य करने के उपरांत वे अपने कर्मों का फल भोगने के लिए दूसरे लोक में चले गए।
ek baar varansi ke raja brahmdatt apne udyaan mein vihar karne ke liye ge the. vahan ve phal phool aadi ekattha karne ke liye idhar udhar ghoom rahe the. itne mein unhonne dekha ki ek stri geet ga gakar lakDiyan chun rahi hai. brahmdatt ne uske roop par mugdh hokar usi samay uske saath gandharv vivah kar liya. iske upraant bodhisatv ne us stri ke garbh mein pravesh kiya. raja ne jab dekha ki wo stri garbhavti ho gai hai, tab unhonne apne naam ki ek anguthi use dekar kaha—yadi tumhein kanya ho, to tum ye anguthi bechkar uska palan poshan karna; aur yadi putr ho, to tum is anguthi samet use mere paas le aana.
yatha samay us stri ke garbh se bodhisatv utpann hue. jab ve kuch baDe hokar muhalle ke balkon ke saath khelne ke yogya hue, tab sab balak unhen nishpitrik kah kahkar chiDhane lage. koi kahta—dekho, is nishpitrik ne mujhe mara hai. koi kahta—dekho, is nishpitrik ne mujhe Dhakela hai. is prakar ki baton se bodhisatv ko bahut duःkha hone laga. ek din unhonne apni mata se puchha—batao mere pita kaun hain. mata ne uttar diya—tum raja ke putr ho. bodhisatv ne puchha—iska prmaan kya hai? mata ne kaha—jis samay ve raja mujhe chhoDkar jane lage the, us samay unhonne mujhe ye anguthi di thi. is par unka naam ankit hai. unhonne mujhse kah diya tha ki yadi kanya utpann ho, to tum ise bechkar uska palan poshan karna; aur yadi putr utpann ho, to is anguthi samet tum use mere paas le jana. bodhisatv ne puchha—to phir tum mujhe unke paas le kyon nahin gai?” mata ne dekha ki putr apne pita ko dekhne ke liye utsuk ho raha hai. atः wo use lekar rajabhvan mein pahunchi aur raja ke paas apne aane ki suchana bheji. jab raja ne use apne paas bulvaya, tab usne vahan pahunchakar gaja ko prnaam kiya aur kaha—maharaj lijiye ye aapka putr hai.
raja ne man mein to sab baten samajh li, par sabha mein lajjit hona paDta, isaliye ve jaan bujhkar bhi anjan ban ge. unhonne kaha—yah kaisi baat hai! ye mera putr kyon hone laga? stri ne uttar diya—maharaj, ye dekhiye, aapke naam ki anguthi hai. isi se aap is balak ko bhi jaan jayenge. raja ne ab bhi banavati ashcharya dikhlate hue kaha—yah anguthi to meri nahin hai. vivash hokar stri ne kaha—is samay dharm ke atirikt mera aur koi sahayak nahin hai; atः main dharm ki dohai dekar kahti hoon ki yadi ye balak aapka hi ho, to ye adhar mein khaDa rahe; aur yadi ye aapka putr na ho to prithvi par gir paDe. itna kahkar usne bodhisatv ko donon tangen pakaDkar uupar uthaya aur adhar mein chhoD diya. bodhisatv adhar mein hi virasan lagakar baith ge aur unhonne bahut hi madhur sva ramen raja se kaha—maharajः suniye, main aapka hi putr hoon aur apaki dharmpatni ke garbh se utpann hua hoon. main aapse pararthna karta hoon ki aap mere palan poshan ka bhaar apne uupar len. rajaon ke yahan to saikDon manushyon ka palan poshan hota hai. phir jo raja ka hi putr ho, uska puchhna kya hai.
adharmen baithe hue bodhisatv ki ye dharm sangat baat sunkar raja ne donon haath pasarkar kahaः ao, putr, aao, aaj se main hi tumhara palan poshan karunga. raja ki dekha dekhi aur bhi saikDon adami bodhisatv ko god mein lene ke liye aage baDhe par bodhisatv raja ke hi hathon ki or baDhe aur unhin ki god mein jakar baithe. raja ne unko upraaj aur unki mata ko rajamahishi banaya. jab raja ki mrityu hui, tab bodhisatv sinhasan par baithe. us samay unka naam maharaj kashthvahan paDa. bahut dinon tak dharmpurvak rajya karne ke upraant ve apne karmon ka phal bhogne ke liye dusre lok mein chale ge.
ek baar varansi ke raja brahmdatt apne udyaan mein vihar karne ke liye ge the. vahan ve phal phool aadi ekattha karne ke liye idhar udhar ghoom rahe the. itne mein unhonne dekha ki ek stri geet ga gakar lakDiyan chun rahi hai. brahmdatt ne uske roop par mugdh hokar usi samay uske saath gandharv vivah kar liya. iske upraant bodhisatv ne us stri ke garbh mein pravesh kiya. raja ne jab dekha ki wo stri garbhavti ho gai hai, tab unhonne apne naam ki ek anguthi use dekar kaha—yadi tumhein kanya ho, to tum ye anguthi bechkar uska palan poshan karna; aur yadi putr ho, to tum is anguthi samet use mere paas le aana.
yatha samay us stri ke garbh se bodhisatv utpann hue. jab ve kuch baDe hokar muhalle ke balkon ke saath khelne ke yogya hue, tab sab balak unhen nishpitrik kah kahkar chiDhane lage. koi kahta—dekho, is nishpitrik ne mujhe mara hai. koi kahta—dekho, is nishpitrik ne mujhe Dhakela hai. is prakar ki baton se bodhisatv ko bahut duःkha hone laga. ek din unhonne apni mata se puchha—batao mere pita kaun hain. mata ne uttar diya—tum raja ke putr ho. bodhisatv ne puchha—iska prmaan kya hai? mata ne kaha—jis samay ve raja mujhe chhoDkar jane lage the, us samay unhonne mujhe ye anguthi di thi. is par unka naam ankit hai. unhonne mujhse kah diya tha ki yadi kanya utpann ho, to tum ise bechkar uska palan poshan karna; aur yadi putr utpann ho, to is anguthi samet tum use mere paas le jana. bodhisatv ne puchha—to phir tum mujhe unke paas le kyon nahin gai?” mata ne dekha ki putr apne pita ko dekhne ke liye utsuk ho raha hai. atः wo use lekar rajabhvan mein pahunchi aur raja ke paas apne aane ki suchana bheji. jab raja ne use apne paas bulvaya, tab usne vahan pahunchakar gaja ko prnaam kiya aur kaha—maharaj lijiye ye aapka putr hai.
raja ne man mein to sab baten samajh li, par sabha mein lajjit hona paDta, isaliye ve jaan bujhkar bhi anjan ban ge. unhonne kaha—yah kaisi baat hai! ye mera putr kyon hone laga? stri ne uttar diya—maharaj, ye dekhiye, aapke naam ki anguthi hai. isi se aap is balak ko bhi jaan jayenge. raja ne ab bhi banavati ashcharya dikhlate hue kaha—yah anguthi to meri nahin hai. vivash hokar stri ne kaha—is samay dharm ke atirikt mera aur koi sahayak nahin hai; atः main dharm ki dohai dekar kahti hoon ki yadi ye balak aapka hi ho, to ye adhar mein khaDa rahe; aur yadi ye aapka putr na ho to prithvi par gir paDe. itna kahkar usne bodhisatv ko donon tangen pakaDkar uupar uthaya aur adhar mein chhoD diya. bodhisatv adhar mein hi virasan lagakar baith ge aur unhonne bahut hi madhur sva ramen raja se kaha—maharajः suniye, main aapka hi putr hoon aur apaki dharmpatni ke garbh se utpann hua hoon. main aapse pararthna karta hoon ki aap mere palan poshan ka bhaar apne uupar len. rajaon ke yahan to saikDon manushyon ka palan poshan hota hai. phir jo raja ka hi putr ho, uska puchhna kya hai.
adharmen baithe hue bodhisatv ki ye dharm sangat baat sunkar raja ne donon haath pasarkar kahaः ao, putr, aao, aaj se main hi tumhara palan poshan karunga. raja ki dekha dekhi aur bhi saikDon adami bodhisatv ko god mein lene ke liye aage baDhe par bodhisatv raja ke hi hathon ki or baDhe aur unhin ki god mein jakar baithe. raja ne unko upraaj aur unki mata ko rajamahishi banaya. jab raja ki mrityu hui, tab bodhisatv sinhasan par baithe. us samay unka naam maharaj kashthvahan paDa. bahut dinon tak dharmpurvak rajya karne ke upraant ve apne karmon ka phal bhogne ke liye dusre lok mein chale ge.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages per year.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted 5 free content pages per year. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.