प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व समुद्र देवता थे। एक बार एक कौवा अपनी स्त्री के साथ आहार ढूँढ़ने के लिए समुद्र तट पर गया था। उस समय कुछ लोग समुद्र तट पर खड़े होकर क्षीर, पायस, मत्स्य मांस, सुरा आदि से नाग की पूजा कर रहे थे। कौवे और उसकी स्त्री ने उसी पूजा के स्थान पर पहुँचकर ख़ूब क्षीर, पायस और मांस आदि खाया और सुरा पीकर वे दोनों बहुत मत्त हो गए। उसी सुरा के मद में वे दोनों समुद्र में क्रीड़ा करने लगे और समुद्र की तरंगों में नहाने लगे। उस समय एक तरंग आकर कौवे की मादा को बहा ले गई और एक बड़ी मछली उस मादा को खा गई। कौवा अपनी स्त्री के वियोग में कातर होकर रोने लगा। उसका विलाप सुनकर बहुत से कौवे वहाँ आकर एकत्र हो गए और उससे रोने का कारण पूछने लगे। उसने कहा—मेरी स्त्री यहाँ तट पर बैठकर स्नान कर रही थी। इतने में वह डूब गई। यह सुनते ही सब कौवे मिलकर रोने लगे। अंत में उन्होंने निश्चय किया कि यह समुद्र बहुत ही तुच्छ है। हम लोग अभी इसका जल निकालकर इसे सुखा डालेंगे और तुम्हारी स्त्री को उसमें से निकाल लेंगे। अब वे सब चोंच से एक-एक बूँद जल उठा उठाकर बाहर फेंकने लगे। समुद्र के खारे जल के कारण जब उनका कंठ सूखने लगता था, तब वे लोग स्थल में बैठकर कुछ विश्राम कर लिया करते थे। इसी प्रकार बहुत दिनों तक चोंच से समुद्र का जल उठाते-उठाते उनके गले में बहुत पीड़ा होने लगी और आँखें लाल हो गई। उन सबको बहुत ही बुरी दशा हो गई। अंत में वे लोग हताश होकर आपस में एक दूसरे से कहने लगे—देखो, हम लोग तो समुद्र में से एक-एक बूँद जल उठाकर बाहर फेंकते हैं। पर ज्यों ही हम लोग एक बूँद जल उठाते हैं, त्यों ही उसके स्थान पर दूसरी बूँद आ पहुँचती है और उसके स्थान की पूर्ति कर देती है। इसलिए हम लोग इस समुद्र को जलहीन नहीं कर सकते। इसके उपरांत उन लोगों ने नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
खारे जल से मुँह में जलन होने लगी और गला सूखने लगा; पर यह समुद्र ज्यों का त्यों बना रहा।
उस समय सब कौवे मिलकर उस मरी हुई मादा के रूप का वर्णन कर करके विलाप करने लगे। वे कहने लगे—उसकी दुम कैसी सुंदर थी! उसकी आँखें, उसका शरीर, उसका मधुर कंठरव, सभी बातें मनोहर थीं। उसके ये सब गुण देखकर ही यह चोर समुद्र उसे हरण कर ले गया। कौओं का इस प्रकार का विलाप सुनकर समुद्र देवता एक बहुत ही भैरव रूप धारण करके उनके सामने आ पहुँचे। वह विकराल रूप देखते ही सब कौवे भाग गए जिससे उनके भी प्राण बच गए। (नहीं तो वे भी समुद्र की तरंगों में डूब जाते।)
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv samudr devta the. ek baar ek kauva apni stri ke saath ahar DhunDhane ke liye samudr tat par gaya tha. us samay kuch log samudr tat par khaDe hokar ksheer, payas, matsya maans, sura aadi se naag ki puja kar rahe the. kauve aur uski stri ne usi puja ke sthaan par pahunchakar khoob ksheer, payas aur maans aadi khaya aur sura pikar ve donon bahut matt ho ge. usi sura ke mad mein ve donon samudr mein kriDa karne lage aur samudr ki tarangon mein nahane lage. us samay ek tarang aakar kauve ki mada ko baha le gai aur ek baDi machhli us mada ko kha gai. kauva apni stri ke viyog mein katar hokar rone laga. uska vilap sunkar bahut se kauve vahan aakar ekatr ho ge aur usse rone ka karan puchhne lage. usne kaha—meri stri yahan tat par baithkar snaan kar rahi thi. itne mein wo Doob gai. ye sunte hi sab kauve milkar rone lage. ant mein unhonne nishchay kiya ki ye samudr bahut hi tuchchh hai. hum log abhi iska jal nikalkar ise sukha Dalenge aur tumhari stri ko usmen se nikal lenge. ab ve sab chonch se ek ek boond jal utha uthakar bahar phenkne lage. samudr ke khare jal ke karan jab unka kanth sukhne lagta tha, tab ve log sthal mein baithkar kuch vishram kar liya karte the. isi prakar bahut dinon tak chonch se samudr ka jal uthate uthate unke gale mein bahut piDa hone lagi aur ankhen laal ho gai. un sabko bahut hi buri dasha ho gai. ant mein ve log hatash hokar aapas mein ek dusre se kahne lage—dekho, hum log to samudr mein se ek ek boond jal uthakar bahar phenkte hain. par jyon hi hum log ek boond jal uthate hain, tyon hi uske sthaan par dusri boond aa pahunchti hai aur uske sthaan ki purti kar deti hai. isliye hum log is samudr ko jalhin nahin kar sakte. iske upraant un logon ne niche likhe ashay ki gatha kahi—
khare jal se munh mein jalan hone lagi aur gala sukhne laga; par ye samudr jyon ka tyon bana raha.
us samay sab kauve milkar us mari hui mada ke roop ka varnan kar karke vilap karne lage. ve kahne lage—uski dum kaisi sundar thee! uski ankhen, uska sharir, uska madhur kanthrav, sabhi baten manohar theen. uske ye sab gun dekhkar hi ye chor samudr use haran kar le gaya. kauon ka is prakar ka vilap sunkar samudr devta ek bahut hi bhairav roop dharan karke unke samne aa pahunche. wo vikral roop dekhte hi sab kauve bhaag ge jisse unke bhi praan bach ge. (nahin to ve bhi samudr ki tarangon mein Doob jate. )
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv samudr devta the. ek baar ek kauva apni stri ke saath ahar DhunDhane ke liye samudr tat par gaya tha. us samay kuch log samudr tat par khaDe hokar ksheer, payas, matsya maans, sura aadi se naag ki puja kar rahe the. kauve aur uski stri ne usi puja ke sthaan par pahunchakar khoob ksheer, payas aur maans aadi khaya aur sura pikar ve donon bahut matt ho ge. usi sura ke mad mein ve donon samudr mein kriDa karne lage aur samudr ki tarangon mein nahane lage. us samay ek tarang aakar kauve ki mada ko baha le gai aur ek baDi machhli us mada ko kha gai. kauva apni stri ke viyog mein katar hokar rone laga. uska vilap sunkar bahut se kauve vahan aakar ekatr ho ge aur usse rone ka karan puchhne lage. usne kaha—meri stri yahan tat par baithkar snaan kar rahi thi. itne mein wo Doob gai. ye sunte hi sab kauve milkar rone lage. ant mein unhonne nishchay kiya ki ye samudr bahut hi tuchchh hai. hum log abhi iska jal nikalkar ise sukha Dalenge aur tumhari stri ko usmen se nikal lenge. ab ve sab chonch se ek ek boond jal utha uthakar bahar phenkne lage. samudr ke khare jal ke karan jab unka kanth sukhne lagta tha, tab ve log sthal mein baithkar kuch vishram kar liya karte the. isi prakar bahut dinon tak chonch se samudr ka jal uthate uthate unke gale mein bahut piDa hone lagi aur ankhen laal ho gai. un sabko bahut hi buri dasha ho gai. ant mein ve log hatash hokar aapas mein ek dusre se kahne lage—dekho, hum log to samudr mein se ek ek boond jal uthakar bahar phenkte hain. par jyon hi hum log ek boond jal uthate hain, tyon hi uske sthaan par dusri boond aa pahunchti hai aur uske sthaan ki purti kar deti hai. isliye hum log is samudr ko jalhin nahin kar sakte. iske upraant un logon ne niche likhe ashay ki gatha kahi—
khare jal se munh mein jalan hone lagi aur gala sukhne laga; par ye samudr jyon ka tyon bana raha.
us samay sab kauve milkar us mari hui mada ke roop ka varnan kar karke vilap karne lage. ve kahne lage—uski dum kaisi sundar thee! uski ankhen, uska sharir, uska madhur kanthrav, sabhi baten manohar theen. uske ye sab gun dekhkar hi ye chor samudr use haran kar le gaya. kauon ka is prakar ka vilap sunkar samudr devta ek bahut hi bhairav roop dharan karke unke samne aa pahunche. wo vikral roop dekhte hi sab kauve bhaag ge jisse unke bhi praan bach ge. (nahin to ve bhi samudr ki tarangon mein Doob jate. )
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.