प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
महाभारत के युद्ध की समाप्ति के बाद श्रीकृष्ण छत्तीस बरस तक द्वारका में राज्य करते रहे। उनके सुशासन में यदुवंश ने सुख-समृद्धि को भोगा, परंतु आपसी फूट के कारण अंत: यह विशाल यदुवंश समाप्त हो गया। यह वंश-नाश देखकर बलराम को असीम शोक हुआ और उन्होंने वहीं समाधि में बैठकर शरीर त्याग दिया।
सब बंधु-बांधवों का सर्वनाश हुआ देखकर श्रीकृष्ण भी ध्यानमग्न हो गए और समुद्र के किनारे स्थित वन में अकेले विचरण करते रहे। जो कुछ हुआ था, उस पर विचार करके उन्होंने जान लिया कि संसार छोड़कर जाने का उनका भी समय आ गया है। यह सोचते-सोचते वह भी वहीं ज़मीन पर एक पेड़ के नीचे लेट गए। इतने में कोई शिकारी शिकार की तलाश में घूमता-फिरता उधर से आ निकला। सोए हुए श्रीकृष्ण को शिकारी ने दूर से हिरन समझा और धनुष तानकर एक तीर मारा। तीर श्रीकृष्ण के तलुए को छेदता हुआ शरीर में घुस गया और उनके देहावसान का कारण बन गया
यह शोकजनक समाचार हस्तिनापुर पहुँचा और पांडवों के मन में सांसारिक जीवन के प्रति विराग छा गया। जीवित रहने की चाह अब उनमें न रही। अभिमन्यु के पुत्र परीक्षित को राजगद्दी पर बैठाकर पाँचों पांडवों ने द्रौपदी को साथ लेकर तीर्थयात्रा करने का निश्चय किया। वे हस्तिनापुर से रवाना होकर अनेक पवित्र स्थानों के दर्शन करते हुए अंत मे हिमालय की ओर चाल दिए।
इधर परीक्षित और वंशजों ने न्यायोचित शासन की परंपरा का निर्वाह करते हुए दीर्घ समय तक राज्य किया।
mahabharat ke yuddh ki samapti ke baad shrikrishn chhattis baras tak dvarka mein rajya karte rahe. unke sushasan mein yaduvansh ne sukh samriddhi ko bhoga, parantu aapsi phoot ke karan antah ye vishal yaduvansh samapt ho gaya. ye vansh naash dekhkar balram ko asim shok hua aur unhonne vahin samadhi mein baithkar sharir tyaag diya.
sab bandhu bandhvon ka sarvanash hua dekhkar shrikrishn bhi dhyanamagn ho ge aur samudr ke kinare sthit van mein akele vichran karte rahe. jo kuch hua tha, us par vichar karke unhonne jaan liya ki sansar chhoDkar jane ka unka bhi samay aa gaya hai. ye sochte sochte wo bhi vahin zamin par ek peD ke niche let ge. itne mein koi shikari shikar ki talash mein ghumta phirta udhar se aa nikla. soe hue shrikrishn ko shikari ne door se hiran samjha aur dhanush tankar ek teer mara. teer shrikrishn ke talue ko chhedata hua sharir mein ghus gaya aur unke dehavasan ka karan ban gaya
ye shokajnak samachar hastinapur pahuncha aur panDvon ke man mein sansarik jivan ke prati virag chha gaya. jivit rahne ki chaah ab unmen na rahi. abhimanyu ke putr parikshit ko rajagaddi par baithakar panchon panDvon ne draupadi ko saath lekar tirthyatra karne ka nishchay kiya. ve hastinapur se ravana hokar anek pavitra sthanon ke darshan karte hue ant mae himalay ki or chaal diye.
idhar parikshit aur vanshjon ne nyayochit shasan ki parampara ka nirvah karte hue deergh samay tak rajya kiya.
mahabharat ke yuddh ki samapti ke baad shrikrishn chhattis baras tak dvarka mein rajya karte rahe. unke sushasan mein yaduvansh ne sukh samriddhi ko bhoga, parantu aapsi phoot ke karan antah ye vishal yaduvansh samapt ho gaya. ye vansh naash dekhkar balram ko asim shok hua aur unhonne vahin samadhi mein baithkar sharir tyaag diya.
sab bandhu bandhvon ka sarvanash hua dekhkar shrikrishn bhi dhyanamagn ho ge aur samudr ke kinare sthit van mein akele vichran karte rahe. jo kuch hua tha, us par vichar karke unhonne jaan liya ki sansar chhoDkar jane ka unka bhi samay aa gaya hai. ye sochte sochte wo bhi vahin zamin par ek peD ke niche let ge. itne mein koi shikari shikar ki talash mein ghumta phirta udhar se aa nikla. soe hue shrikrishn ko shikari ne door se hiran samjha aur dhanush tankar ek teer mara. teer shrikrishn ke talue ko chhedata hua sharir mein ghus gaya aur unke dehavasan ka karan ban gaya
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।