वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में एक बार घोषणा हुई कि अमुक पर्व के उपलक्ष में एक उत्सव होगा। भेरी का शब्द सुनते ही सब नगरनिवासी उत्सव में सम्मिलित होने के लिए दौड़ पड़े।
उस समय राजा के उद्यान में बहुत से बंदj रहा करते थे। उद्यानपाल ने सोचा कि नगर में पर्व के उपलक्ष में आमोद-प्रमोद हो रहा है। मैं उद्यान में जल सींचने का काम बंदरों के सपुर्द करके आमोद देख आऊँ। बंदरों के दलपति के पास जाकर उसने कहा—इस उद्यान में रहकर तुम लोग अनेक प्रकार के सुख भोगते हो। इसके पुष्प, फल और पल्लव खाते हो। आज नगर में आमोद-प्रमोद हो रहा है। मैं वही देखने जाता हैं। जब तक मैं वहाँ से लौटकर आऊँ, तब तक तुम लोग मिलकर मेरे कुछ वृक्षों में पानी दे दो। बंदरों ने कहा—हाँ हाँ, हम लोग पानी दे देंगे। उद्यानपाल ने कहा—देखो, कहीं ऐसा न हो कि भूल जाओ।
उद्यानपाल ने बंदरों को जल सींचने के लिए चमड़े और काठ के बने पात्र दे दिए। वे पात्र लेकर सब बंदर पौधों में जल देने लगे। इस पर उनके दलपति ने उनसे कहा—देखो, जल व्यर्थ न जाए। जल सींचने से पहले पौधे को उखाड़कर यह देख लो कि उसकी जड़ कितनी गहरी है। जिसकी जड़ अधिक गहरी और भारी हो, उसमें अधिक जल दो; और जिसकी जड़ छोटी हो, उसमें कम जल दो; क्योंकि इस समय हमारे पास जितना जल है, उसके समाप्त हो जाने पर और जल मिलना कठिन हो जाएगा। बंदरों ने सोचा कि बात तो बहुत ठीक है। इसलिए वे अपने दलपति के परामर्श के अनुसार काम करने लगे। एक बुद्धिमान मनुष्य बंदरों का यह तमाशा देख रहा था। उसने उससे पूछा—पानी सींचने से पहले तुम लोग एक-एक पौधा उखाड़कर उसकी जड़ क्यों देखते हो? बंदरों ने कहा—हमारे दलपति की यही आज्ञा है। बंदरों का यह उत्तर सुनकर वह सोचने लगा कि जो लोग मूर्ख होते हैं, वे यदि अच्छा काम भी करना चाहते हैं, तो भी काम बिगाड़ बैठते हैं। इसके उपरांत उसने इस आशय की गाथा कही—
यदि कोई मूर्ख कोई अच्छा काम करना चाहता है, तो भी उससे अनर्थ हो जाता है। इसलिए मूर्ख का कभी विश्वास न करना चाहिए। ये मूर्ख बंदर जल सींचने का भार लेकर उद्यान का नाश कर रहे हैं।
वह बुद्धिमान् पुरुष बंदरों को इस प्रकार भर्त्सना करके अपने अनुचरों सहित उद्यान से बाहर चला गया।
[बोधिसत्व हो उस बुद्धिमान् पुरुष के रूप में थे।]
varansi ke raja brahmdatt ke samay mein ek baar ghoshna hui ki amuk parv ke uplaksh mein ek utsav hoga. bheri ka shabd sunte hi sab nagaranivasi utsav mein sammilit hone ke liye dauD paDe.
us samay raja ke udyaan mein bahut se band raha karte the. udyanpalne socha ki nagar mein parvke uplaksh mein aamod pramod ho raha hai. main udyaan mein jal sinchne ka kaam bandron ke sapurd karke aamod dekh auun. bandron ke dalapti ke paas jakar usne kaha—is udyaan mein rahkar tum log anek prakar ke sukh bhogte ho. iske pushp, phal aur pallav khate ho. aaj nagar mein aamod pramod ho raha hai. main vahi dekhne jata hain. jab tak main vahan se lautkar auun, tab tak tum log milkar mere kuch vrikshon mein pani de do. bandron ne kaha—han haan, hum log pani de denge. udyanpalne kaha—dekho, kahin aisa na ho ki bhool jao.
udyanpalne bandron ko jal sinchne ke liye chamDe aur kaath ke bane paatr de diye. ve paatr lekar sab bandar paudhon mein jal dene lage. ispar unke dalapti ne unse kaha—dekho, jal vyarth na jaye. jal sinchne se pahle paudhe ko ukhaDkar ye dekh lo ki uski jaD kitni gahri hai. jiski jaD adhik gahri aur bhari ho, usmen adhik jal do; aur jiski jaD chhoti ho, usmen kam jal do; kyonki is samay hamare paas jitna jal hai, uske samapt ho jane par aur jal milna kathin ho jayega. bandron ne socha ki baat to bahut theek hai. isliye ve apne dalapti ke paramarsh ke anusar kaam karne lage. ek buddhiman manushya bandron ka ye tamasha dekh raha tha. usne usse puchha—pani sinchne se pahle tum log ek ek paudha ukhaDkar uski jaD kyon dekhte ho? bandron ne kaha—hamare dalapti ki yahi aagya hai. bandron ka ye uttar sunkar wo sochne laga ki jo log moorkh hote hain, ve yadi achchha kaam bhi karna chahte hain, to bhi kaam bigaD baithte hain. iske upraant usne is ashay ki gatha kahi—
yadi koi moorkh koi achchha kaam karna chahta hai, to bhi usse anarth ho jata hai. isliye moorkh ka kabhi vishvas na karna chahiye. ye moorkh bandar jal sinchne ka bhaar lekar udyaan ka naash kar rahe hain.
wo buddhiman purush bandron ko is prakar bhartasna karke apne anuchron sahit udyaan se bahar chala gaya.
[bodhisatv ho us buddhiman purushke rupmen the. ]
varansi ke raja brahmdatt ke samay mein ek baar ghoshna hui ki amuk parv ke uplaksh mein ek utsav hoga. bheri ka shabd sunte hi sab nagaranivasi utsav mein sammilit hone ke liye dauD paDe.
us samay raja ke udyaan mein bahut se band raha karte the. udyanpalne socha ki nagar mein parvke uplaksh mein aamod pramod ho raha hai. main udyaan mein jal sinchne ka kaam bandron ke sapurd karke aamod dekh auun. bandron ke dalapti ke paas jakar usne kaha—is udyaan mein rahkar tum log anek prakar ke sukh bhogte ho. iske pushp, phal aur pallav khate ho. aaj nagar mein aamod pramod ho raha hai. main vahi dekhne jata hain. jab tak main vahan se lautkar auun, tab tak tum log milkar mere kuch vrikshon mein pani de do. bandron ne kaha—han haan, hum log pani de denge. udyanpalne kaha—dekho, kahin aisa na ho ki bhool jao.
udyanpalne bandron ko jal sinchne ke liye chamDe aur kaath ke bane paatr de diye. ve paatr lekar sab bandar paudhon mein jal dene lage. ispar unke dalapti ne unse kaha—dekho, jal vyarth na jaye. jal sinchne se pahle paudhe ko ukhaDkar ye dekh lo ki uski jaD kitni gahri hai. jiski jaD adhik gahri aur bhari ho, usmen adhik jal do; aur jiski jaD chhoti ho, usmen kam jal do; kyonki is samay hamare paas jitna jal hai, uske samapt ho jane par aur jal milna kathin ho jayega. bandron ne socha ki baat to bahut theek hai. isliye ve apne dalapti ke paramarsh ke anusar kaam karne lage. ek buddhiman manushya bandron ka ye tamasha dekh raha tha. usne usse puchha—pani sinchne se pahle tum log ek ek paudha ukhaDkar uski jaD kyon dekhte ho? bandron ne kaha—hamare dalapti ki yahi aagya hai. bandron ka ye uttar sunkar wo sochne laga ki jo log moorkh hote hain, ve yadi achchha kaam bhi karna chahte hain, to bhi kaam bigaD baithte hain. iske upraant usne is ashay ki gatha kahi—
yadi koi moorkh koi achchha kaam karna chahta hai, to bhi usse anarth ho jata hai. isliye moorkh ka kabhi vishvas na karna chahiye. ye moorkh bandar jal sinchne ka bhaar lekar udyaan ka naash kar rahe hain.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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