प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने एक उदीच्य ब्राह्मण के कुल में जन्म लिया था और बड़े होने पर उन्होंने ऋषि प्रव्रज्या ग्रहण की थी। वे पाँच सौ ऋषियों के साथ हिमालय की तराई में निवास करते थे।
एक बार हिमालय में बहुत अनावृष्टि हुई। सारे जलाशय सूख गए। जल के अभाव के कारण पशु-पक्षी असीम कष्ट पाने लगे। उनका कष्ट देखकर एक तापस के मन में दया आई। उन्होंने एक वृक्ष छेदकर द्रोणी बनाई और उसमें जल भरकर पशु पक्षियों के पीने के लिए रख दिया। जब उसमें का जल घट जाता था, तब वे तापस फिर उसमें जल भर देते थे। धीरे-धीरे वहाँ इतने पशु-पक्षी जल पीने के लिए आने लगे कि उस तपस्वी को अपने भोजन के लिए फल मूल आदि एकत्र करने का भी समय न मिलने लगा। पर वे भूखे रहकर भी उन सबके पीने के लिए भर-भरकर जल लाया करते थे। यह देखकर पशुओं ने सोचा कि इन महात्मा को हम लोगों के लिए जल की व्यवस्था करने से ही अवकाश नहीं मिलता, जिससे ये अपने आहार के लिए फल मूल आदि संग्रह नहीं कर सकते और अनाहार के कारण ये बहुत कष्ट पा रहे हैं। हम सब लोग मिलकर इनके लिए आहार का प्रबंध करें। आज से हम लोग जब यहाँ जल पीने के लिए आया करें, तब अपनी शक्ति के अनुसार इनके लिए भी फल मूल आदि लेते आया करें। उस दिन से पशु-पक्षी आदि उनके लिए नित्य आम, जामुन, कटहल आदि खट्टे मीठे अनेक प्रकार के फल लाने लगे। धीरे-धीरे नित्य उनके पास इतने फल यादि आने लगे, जितनो से ढाई सौ छकड़े भरे जा सकते थे। आश्रम के पाँच सौ तपस्वी भी मिलकर वे सब फल नहीं खा सकते थे। जो फल आदि बच रहते थे, वे फेंक दिए जाते थे। यह देखकर एक दिन बोधिसत्व ने कहा—सत्कार्य का भी कैसा विलक्षण परिणाम होता है। केवल एक व्यक्ति के सत्कार्य के कारण पाँच सौ तपस्वी फल मूल संग्रह करने के परिश्रम से बच जाते हैं और आश्रम में बैठे-बैठे ही उन्हें यथेष्ठ आहार मिल जाता है। अतः सभी लोगों को सदा सत्कार्य करना चाहिए। इसके उपरांत उन्होंने नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
कभी आशा का त्याग मत करो, करते रहो। पंडित लोग कभी किसी सदा प्राण पण से चेष्टा दशा में हतोत्साह नहीं होते। एक निष्ठावान् ऋषि ने स्वयं भूखे रहकर और जल ला लाकर लाखों जीवों के प्राण बचाए हैं। उन्हीं के पुण्य का यह फल है कि यहाँ फलों के ढेर लग गए हैं, जिनसे इतने तपस्व अपनी क्षुधा मिटाते हैं।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek udichya brahman ke kul mein janm liya tha aur baDe hone par unhonne rishi pratrajya grhan ki thi. ve paanch sau rishiyon ke saath himalay ki tarai mein nivas karte the.
ek baar himalay mein bahut anavrishti hui. sare jalashay sookh ge. jal ke abhav ke karan pashu pakshi asim kasht pane lage. unka kasht dekhkar ek tapas ke man mein daya aai. unhonne ek vriksh chhedkar droni banai aur usmen jal bharkar pashu pakshiyon ke pine ke liye rakh diya. jab usmen ka jal ghat jata tha, tatr ve tapas phir usmen jal bhar dete the. dhire dhire vahan itne pashu pakshi jal pine ke liye aane lage ki us tapasvi ko apne bhojan ke liye phal mool aadi ekatr karne ka bhi samay na milne laga. par ve bhukhe rahkar bhi un sabke pine ke liye bhar bharkar jal laya karte the. ye dekhkar pashuon ne socha ki in mahatma ko hum logon ke liye jal ki vyavastha karne se hi avkash nahin milta, jisse ye apne ahar ke liye phal mool aadi sangrah nahin kar sakte aur anahar ke karan ye bahut kasht pa rahe hain. hum sab log milkar inke liye ahar ka prbandh karen. aaj se hum log jab yahan jal pine ke liye aaya karen, tab apni shakti ke anusar inke liye bhi phal mool aadi lete aaya karen. us din se pashu pakshi aadi unke liye nitya aam, jamun, kathal aadi khatte mithe anek prakar ke phal lane lage. dhire dhire nitya unke paas itne phal yadi aane lage, jitnon se Dhai sau chhakDe bhare ja sakte the. ashram ke paanch sau tapasvi bhi milkar ve sab phal nahin kha sakte the. jo phal aadi bachch rahte the, ve phenk diye jate the. ye dekhkar ek din bodhisatv ne kaha—satkarya ka bhi kaisa vilakshan parinam hota hai. keval ek vyakti ke satkarya ke karan paanch sau tapasvi phal mool sangrah karne ke parishram se bach jate hain aur ashram mein baithe baithe hi unhen yatheshth ahar mil jata hai. atः sabhi logon ko sada satkarya karna chahiye. iske upraant unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—
kabhi aasha ka tyaag mat karo, karte raho. panDit log kabhi kisi sada praan pan se cheshta dasha mein hatotsah nahin hote. ek nishthavan rishi ne svayan bhukhe rahkar aur jal la lakar lakhon jivon ke praan bachaye hain. unhin ke punya ka ye phal hai ki yahan phalon ke Dher lag ge hain, jinse itne tapasv apni kshudha mitate hain.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek udichya brahman ke kul mein janm liya tha aur baDe hone par unhonne rishi pratrajya grhan ki thi. ve paanch sau rishiyon ke saath himalay ki tarai mein nivas karte the.
ek baar himalay mein bahut anavrishti hui. sare jalashay sookh ge. jal ke abhav ke karan pashu pakshi asim kasht pane lage. unka kasht dekhkar ek tapas ke man mein daya aai. unhonne ek vriksh chhedkar droni banai aur usmen jal bharkar pashu pakshiyon ke pine ke liye rakh diya. jab usmen ka jal ghat jata tha, tatr ve tapas phir usmen jal bhar dete the. dhire dhire vahan itne pashu pakshi jal pine ke liye aane lage ki us tapasvi ko apne bhojan ke liye phal mool aadi ekatr karne ka bhi samay na milne laga. par ve bhukhe rahkar bhi un sabke pine ke liye bhar bharkar jal laya karte the. ye dekhkar pashuon ne socha ki in mahatma ko hum logon ke liye jal ki vyavastha karne se hi avkash nahin milta, jisse ye apne ahar ke liye phal mool aadi sangrah nahin kar sakte aur anahar ke karan ye bahut kasht pa rahe hain. hum sab log milkar inke liye ahar ka prbandh karen. aaj se hum log jab yahan jal pine ke liye aaya karen, tab apni shakti ke anusar inke liye bhi phal mool aadi lete aaya karen. us din se pashu pakshi aadi unke liye nitya aam, jamun, kathal aadi khatte mithe anek prakar ke phal lane lage. dhire dhire nitya unke paas itne phal yadi aane lage, jitnon se Dhai sau chhakDe bhare ja sakte the. ashram ke paanch sau tapasvi bhi milkar ve sab phal nahin kha sakte the. jo phal aadi bachch rahte the, ve phenk diye jate the. ye dekhkar ek din bodhisatv ne kaha—satkarya ka bhi kaisa vilakshan parinam hota hai. keval ek vyakti ke satkarya ke karan paanch sau tapasvi phal mool sangrah karne ke parishram se bach jate hain aur ashram mein baithe baithe hi unhen yatheshth ahar mil jata hai. atः sabhi logon ko sada satkarya karna chahiye. iske upraant unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—
kabhi aasha ka tyaag mat karo, karte raho. panDit log kabhi kisi sada praan pan se cheshta dasha mein hatotsah nahin hote. ek nishthavan rishi ne svayan bhukhe rahkar aur jal la lakar lakhon jivon ke praan bachaye hain. unhin ke punya ka ye phal hai ki yahan phalon ke Dher lag ge hain, jinse itne tapasv apni kshudha mitate hain.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.