प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवी के पाठ्यक्रम में शामिल है।
कोई दो हज़ार वर्ष हुए, सी ह्यांग ती नाम का एक चीनी सम्राट था। उसे अपनी प्रजा से एक अजीब नाराज़गी थी कि लोग इतना पढ़ते क्यों हैं, और जो लोग किताबें पढ़ नहीं सकते, वे उन्हें सुनते क्यों हैं? उसको विश्वास नहीं था कि अब तक जो पुस्तकें लिखी गई हैं—वे चाहे इतिहास की हों या दर्शनशास्त्र की या फिर कथा-कहानियों की—उनमें उसका और उसके पूर्वजों का ही गुणगान किया गया है। कौन जाने ऐसे लेखक भी हों जिन्होंने सम्राट को बुरा-भला कहने की हिम्मत की हो!
सी ह्यांग ती का कहना था कि प्रजा को पढ़ने और उन बातों से क्या मतलब? उसे तो चाहिए कि कस कर मेहनत करे, चुपचाप राजा की आज्ञाओं का पालन करती जाए और कर चुकाती रहे। शांति तो बस ऐसे ही बनी रह सकती है।
फिर क्या था! उसने आदेश दिया कि सब पुस्तकें नष्ट कर दी जाएँ। उन दिनों पुस्तकें ऐसी नहीं थी जैसी आज होती हैं तब छापेख़ाने तो थे नहीं, लकड़ी के टुकड़ों पर अक्षर खुदे रहते थे। ये ही पुस्तकें थीं। उन्हें छिपाकर रखना भी तो आसान नहीं था। सम्राट के आदमियों ने राज्य का चप्पा-चप्पा छान मारा नगर-नगर और गाँव-गाँव घूमकर जो पुस्तक हाथ लगी, उसकी होली जला दी। यह बात तब की है जब चीन की बड़ी दीवार का निर्माण हो रहा था। ढेर सारी पुस्तकें जो कि बड़े-बड़े लट्ठों के रूप में थी—पत्थरों की जगह दीवार में चिन दी गई। अगर किसी विद्वान ने अपनी पुस्तकें देने से इंकार किया तो उसे किताबों सहित बड़ी दीवार में दफ़ना दिया गया। ऐसा था पढ़ने वालों पर राजा का क्रोध!
कई वर्ष बीत गए सम्राट की मृत्यु हो गई। उसके मरने के कुछ वर्ष बाद ही लगभग सभी पुस्तकें, जिनके बारे में सोचा जाता था कि नष्ट हो गई हैं, फिर से नए चमकदार लकड़ी के कुंदों के रूप में प्रकट हो गई। इन पुस्तकों में महान दार्शनिक कनफ़्यूशियस की रचनाएँ भी थीं, जिन्हें दुनिया भर के लोग आज भी पढ़ते हैं।
किताबों को इस प्रकार नष्ट करने का यह एकमात्र उदाहरण नहीं है। छठी शताब्दी में नालंदा विश्वविद्यालय उन्नति के शिखर पर था। उन दिनों प्रसिद्ध विद्वान एवं चीनी यात्री ह्वेन-त्सांग वहाँ अध्ययन करता था। एक रात सपने में उसने देखा कि विश्वविद्यालय का सुंदर भवन कहीं ग़ायब हो गया है और वहाँ शिक्षकों और विद्यार्थियों के स्थान पर भैंसे बँधी हुई है। यह सपना लगभग सच ही हो गया, जब आक्रमणकारियों ने विश्वविद्यालय के विशाल पुस्तकालय के तीन विभागों को जलाकर राख कर दिया।
एक समय था जब प्राचीन नगर सिकंदरिया में एक बहुत बड़ा पुस्तकालय था। इसमें अनेक देशों से जमा पांडुलिपियाँ थीं। अनेक देशों से सैकड़ों लोग, जिनमें भारतीय भी थे, अध्ययन करने वहाँ जाते थे। यह अनमोल पुस्तकालय सातवीं शताब्दी में जानबूझकर जला दिया गया। इसे नष्ट करने वाले आक्रमणकारी की दलील यह थी कि अगर इन अनगिनत ग्रंथों में वह नहीं लिखा है जो उसके धर्म की पवित्र पुस्तक में लिखा है, तो उन्हें पढ़ने की कोई ज़रूरत नहीं और अगर ये पुस्तकें वही कहती हैं जो उसके पवित्र ग्रंथ ने पहले ही कह रखा है तो उन पुस्तकों को रखने का कोई लाभ नहीं।
इस प्रकार कई बार विद्या और ज्ञान के शत्रुओं ने पुस्तकों को नष्ट किया किंतु वही किताबें, जिनके बारे में सोचा जाता था कि वे हमेशा के लिए बर्बाद कर दी गईं हैं, फिर से अपने पुराने या नए रूपों में प्रकट होती रहीं। ठीक भी है पुस्तकें मनुष्य की चतुराई, अनुभव, ज्ञान, भावना, कल्पना और दूरदर्शिता, इन सबसे मिलकर बनती हैं। यही कारण है कि पुस्तकें नष्ट कर देने से मनुष्य में ये गुण समाप्त नहीं हो जाते। दूसरी शताब्दी में डेनिश पादरी बेन जोसफ अकीबा को उसकी पांडित्यपूर्ण पुस्तक के साथ जला दिया गया था। उसके अंतिम शब्द याद रखने योग्य हैं, “काग़ज़ ही जलता है, शब्द तो उड़ जाते हैं।”
ऐसे भी लोग हैं जिन्हें पुस्तकें प्राणों से भी प्यारी होती हैं। अपनी मनपसंद पुस्तकों के लिए वे बड़े से बड़ा ख़तरा झेल सकते हैं।
ऐसे भी लोग हैं जो अपनी प्रिय पुस्तक के खो जाने पर परेशान नहीं होते क्योंकि समूची पुस्तक उन्हें ज़बानी याद होती है। पुराने ज़माने में लिखे हुए को कंठस्थ कर लेने का लोगों का अनोखा ढंग था। यूनानी महाकवि होमर (जिसका काल ईसा से नौ सौ वर्ष पूर्व है) के महाकाव्य ‘इलियड’ तथा ‘ओडीसी’ पेशेवर गानेवालों की पीढ़ी-दर-पीढ़ी को कंठस्थ थे। इन दोनों महाकाव्यों में कुल मिलाकर अट्ठाईस हज़ार पंक्तियाँ हैं। कुछ चारण तो इससे चौगुना याद कर सकते थे।
भारत में सदा से कई भाषाएँ बोली जाती रही हैं किंतु पुराने ज़माने में संस्कृत का प्रयोग सारे भारत में होता था। भारत के कोने-कोने से कवियों और विद्वानों ने संस्कृत के ज़रिए ही भारतीय साहित्य का भंडार भरा। प्राचीन भारत का दर्शन तथा विज्ञान दूर-दूर के देशों तक फैला।
हिमालय पर्वत और गहरे-गहरे सागरों को पार करके भारत की कहानियों का भंडार ‘कथा- सरितसागर’, ‘पंचतंत्र’ और ‘जातक’, दूर-दूर देशों तक पहुँचा।
यह भी सब जानते हैं कि बाइबिल के अनेक दृष्टांतों, यूनानवासी ईसप के क़िस्सों, जर्मनी के ग्रिम बंधुओं और डेनमार्क के हैंस एंडर्सन की कथाओं के मूल भारत में ही हैं। साहित्य की दृष्टि से भारत का अतीत महान है, इसमें शक नहीं।
koi do hazar varsh hue, si hyaang ti naam ka ek chini samrat tha. use apni praja se ek ajib narazgi thi ki log itna paDhte kyon hain, aur jo log kitaben paDh nahin sakte, ve unhen sunte kyon hain? usko vishvas nahin tha ki ab tak jo pustken likhi gai hain—ve chahe itihas ki hon ya darshanshastr ki ya phir katha kahaniyon ki—unmen uska aur uske purvjon ka hi gungan kiya gaya hai. kaun jane aise lekhak bhi hon jinhonne samrat ko bura bhala kahne ki himmat ki ho!
si hyaang ti ka kahna tha ki praja ko paDhne aur un baton se kya matlab? use to chahiye ki kas kar mehnat kare, chupchap raja ki agyaon ka palan karti jaye aur kar chukati rahe. shanti to bas aise hi bani rah sakti hai.
phir kya tha! usne adesh diya ki sab pustken nasht kar di jayen. un dinon pustken aisi nahin thi jaisi aaj hoti hain tab chhapekhane to the nahin, lakDi ke tukDon par akshar khude rahte the. ye hi pustken theen. unhen chhipakar rakhna bhi to asan nahin tha. samrat ke adamiyon ne rajya ka chappa chappa chhaan mara nagar nagar aur gaanv gaanv ghumkar jo pustak haath lagi, uski holi jala di. ye baat tab ki hai jab cheen ki baDi divar ka nirman ho raha tha. Dher sari pustken jo ki baDe baDe latthon ke roop mein thi—patthron ki jagah divar mein chin di gai. agar kisi vidvan ne apni pustken dene se inkaar kiya to use kitabon sahit baDi divar mein dafna diya gaya. aisa tha paDhne valon par raja ka krodh!
kai varsh beet ge samrat ki mrityu ho gai. uske marne ke kuch varsh baad hi lagbhag sabhi pustken, jinke bare mein socha jata tha ki nasht ho gai hain, phir se ne chamakdar lakDi ke kundon ke roop mein prakat ho gai. in pustkon mein mahan darshanik kanafyushiyas ki rachnayen bhi theen, jinhen duniya bhar ke log aaj bhi paDhte hain.
kitabon ko is prakar nasht karne ka ye ekmaatr udahran nahin hai. chhathi shatabdi mein nalanda vishvavidyalay unnati ke shikhar par tha. un dinon prasiddh vidvan evan chini yatri hven tsaang vahan adhyayan karta tha. ek raat sapne mein usne dekha ki vishvavidyalay ka sundar bhavan kahin ghayab ho gaya hai aur vahan shikshkon aur vidyarthiyon ke sthaan par bhainse bandhi hui hai. ye sapna lagbhag sach hi ho gaya, jab akramankariyon ne vishvavidyalay ke vishal pustakalaya ke teen vibhagon ko jalakar raakh kar diya.
ek samay tha jab prachin nagar sikandariya mein ek bahut baDa pustakalaya tha. ismen anek deshon se jama panDulipiyan theen. anek deshon se saikDon log, jinmen bharatiy bhi the, adhyayan karne vahan jate the. ye anmol pustakalaya satvin shatabdi mein janbujhkar jala diya gaya. ise nasht karne vale akramankari ki dalil ye thi ki agar in anaginat granthon mein wo nahin likha hai jo uske dharm ki pavitra pustak mein likha hai, to unhen paDhne ki koi zarurat nahin aur agar ye pustken vahi kahti hain jo uske pavitra granth ne pahle hi kah rakha hai to un pustkon ko rakhne ka koi laabh nahin.
is prakar kai baar vidya aur gyaan ke shatruon ne pustkon ko nasht kiya kintu vahi kitaben, jinke bare mein socha jata tha ki ve hamesha ke liye barbad kar di gain hain, phir se apne purane ya ne rupon mein prakat hoti rahin. theek bhi hai pustken manushya ki chaturai, anubhav, gyaan, bhavna, kalpana aur duradarshita, in sabse milkar banti hain. yahi karan hai ki pustken nasht kar dene se manushya mein ye gun samapt nahin ho jate. dusri shatabdi mein Denish padari ben josaph akiba ko uski panDitypurn pustak ke saath jala diya gaya tha. uske antim shabd yaad rakhne yogya hain, “kaghaz hi jalta hai, shabd to uD jate hain. ”
aise bhi log hain jinhen pustken pranon se bhi pyari hoti hain. apni manapsand pustkon ke liye ve baDe se baDa khatra jhel sakte hain.
aise bhi log hain jo apni priy pustak ke kho jane par pareshan nahin hote kyonki samuchi pustak unhen zabani yaad hoti hai. purane zamane mein likhe hue ko kanthasth kar lene ka logon ka anokha Dhang tha. yunani mahakavi homar (jiska kaal iisa se nau sau varsh poorv hai) ke mahakavya ‘iliyaD’ tatha ‘oDisi’ peshevar ganevalon ki piDhi dar piDhi ko kanthasth the. in donon mahakavyon mein kul milakar atthais hazar panktiyan hain. kuch charan to isse chauguna yaad kar sakte the.
bharat mein sada se kai bhashayen boli jati rahi hain kintu purane zamane mein sanskrit ka prayog sare bharat mein hota tha. bharat ke kone kone se kaviyon aur vidvanon ne sanskrit ke zariye hi bharatiy sahitya ka bhanDar bhara. prachin bharat ka darshan tatha vigyan door door ke deshon tak phaila.
himalay parvat aur gahre gahre sagron ko paar karke bharat ki kahaniyon ka bhanDar ‘katha saritsagar’, ‘panchtantr’ aur ‘jatak’, door door deshon tak pahuncha.
ye bhi sab jante hain ki baibil ke anek drishtanton, yunanvasi iisap ke qisson, jarmni ke grim bandhuon aur Denmark ke hains enDarsan ki kathaon ke mool bharat mein hi hain. sahitya ki drishti se bharat ka atit mahan hai, ismen shak nahin.
koi do hazar varsh hue, si hyaang ti naam ka ek chini samrat tha. use apni praja se ek ajib narazgi thi ki log itna paDhte kyon hain, aur jo log kitaben paDh nahin sakte, ve unhen sunte kyon hain? usko vishvas nahin tha ki ab tak jo pustken likhi gai hain—ve chahe itihas ki hon ya darshanshastr ki ya phir katha kahaniyon ki—unmen uska aur uske purvjon ka hi gungan kiya gaya hai. kaun jane aise lekhak bhi hon jinhonne samrat ko bura bhala kahne ki himmat ki ho!
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aise bhi log hain jo apni priy pustak ke kho jane par pareshan nahin hote kyonki samuchi pustak unhen zabani yaad hoti hai. purane zamane mein likhe hue ko kanthasth kar lene ka logon ka anokha Dhang tha. yunani mahakavi homar (jiska kaal iisa se nau sau varsh poorv hai) ke mahakavya ‘iliyaD’ tatha ‘oDisi’ peshevar ganevalon ki piDhi dar piDhi ko kanthasth the. in donon mahakavyon mein kul milakar atthais hazar panktiyan hain. kuch charan to isse chauguna yaad kar sakte the.
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ye bhi sab jante hain ki baibil ke anek drishtanton, yunanvasi iisap ke qisson, jarmni ke grim bandhuon aur Denmark ke hains enDarsan ki kathaon ke mool bharat mein hi hain. sahitya ki drishti se bharat ka atit mahan hai, ismen shak nahin.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।