नाभि, कांख, पसली-प्रदेश अथवा पैर का तलवा जब गुदगुदाया जाता है तो हँसी क्यों आने लगती है? क्या इसका कारण यह नहीं है कि शरीर के ये अंग सामान्यत: छुए जाने के आदी नही हैं? अकस्मात् ही जब ये छू दिए जाते हैं तो हँसी आ जाती है। हास्य के और भी अनेक कारण चाहे हों किंतु हमें यह स्वीकार करना होगा कि आकस्मिकता भी हास्य का एक प्रमुख कारण है। कोई चुटकुला जब पहले-पहले हम सुनते हैं तो हँसी फूट पड़ती है किंतु बार-बार उसे ही सुनते रहने पर फिर हँसी नहीं आती।
कोई घटना जब अप्रत्याशित हो तब भी कभी-कभी हँसी आ जाती है। न्यूटन के संबंध में कहा जाता है कि उन्होंने दो बिल्लियाँ पाल रखी थीं—एक मोटी थी, दूसरी दुबली। जब शाम को टहलने जाना होता तो उनको एक साथ ले जाने की समस्या उसको बड़ी पेचीदी मालूम होती; उसे भैरववाहनों से मोरचा लेना पड़ता, इसलिए बढ़ई बुलाकर कमरे के किंवाड़ में छेद करवाना ही उचित समझा। बड़ी बिल्ली के आने-जाने योग्य छिद्र काटकर जब बढ़ई जाने लगा तब आप तपाक से पूछते हैं और तुमने छोटी के लिए तो छेद किया ही नहीं! बढ़ई ने इस महान् वैज्ञानिक के भोलेपन पर मुस्करा कर कहा—महाशय, बड़े छेद में से छोटी भी निकल सकती है। उक्त उदाहरण से हँसी का कारण न केवल वस्तु का अप्रत्याशित होना ही है, बल्कि न्यूटन का सरल भोलापन ही यहाँ हास्य का मुख्य हेतु है। एक दूसरा उदाहरण और लीजिए—
संपन्न कुल की एक मोटी स्त्री थी जो चक्र-द्वार में से बार-बार निकलने का निष्फल प्रयत्न कर रही थी। पास में ही खड़ा एक नवयुवक इस घटना को देखकर हँसने लगा। नवयुवक का इस तरह हँसना स्त्री को नागवार गुज़रा और वह कह उठी—कोई भी शिष्ट व्यक्ति इस तरह की घटना को देखकर गँवारों की तरह हँसने नहीं लगेगा किंतु यदि तुम आधे भी शिष्ट या सज्जन होते तो भी न हँसते। नवयुवक तुरंत बोल उठा- 'अगर श्रीमतीजी जितनी हैं उससे आधी ही होतीं तो आपको आज यह दिन न देखना पड़ता।' यहाँ पर हँसी आने का मुख्य कारण है एक प्रकार का अजीबपन और हाज़िरजवाबी; किंतु अजीबपन भी बिना आकस्मिकता के संभव नहीं हो पाता। विद्रूपता भी जो सामान्यत: हास्य का मूल कारण कही जाती है, अपने भीतर आकस्मिकता छिपाए रहती है।
ऊपर जो विवेचन किया गया है उसमें हास्य की उत्पत्ति के संबंध में तीन बातें बतलाई गई हैं—(1) आकस्मिकता (2) सरलता और (3) अजीबपन। किंतु हास्य की उत्पत्ति के कारणों को केवल इन तीन बातों तक ही सीमित कर देना उचित नहीं। हास्य की उत्पत्ति के अनेक कारण हो सकते हैं। मैं तो जब यह सोचता हूँ कि हँसी जैसी सामान्य वस्तु के असंख्य कारण हो सकते हैं तो मुझे इसी विचार पर एक क्षण के लिए हँसी आ जाती है। हिंदी के सुप्रसिद्ध कवि श्री पंतजी को जिस बात से हँसी आ जाती है, उसका भी नमूना देखिए—
कहेंगे क्या तुमसे सब लोग
कभी आता है इसका ध्यान।
रोकने पर भी तो सखि हाय!
नहीं रुकती है यह मुसकान।
विपिन में पावस के-से दीप
सुकोमल, सहसा, सौ-सौ भाव!
सजग हो उठते नित उर बीच,
नहीं रख सकती तनिक दुराव।
कल्पना के ये शिशु नादान।
हँसा देते हैं मुझे निदान।
इस लेख में हास्य के मनोविज्ञान पर मैं बहुत विस्तार से विचार नहीं कर रहा हूँ किंतु केवल एक बात पर बल देना चाहता हूँ। अधिकतर आकस्मिकता के कारण हँसी उत्पन्न होती है किंतु इसे यह न समझा जाए कि हर एक आकस्मिकता हास्य को जन्म देती है। अकस्मात् यदि कोई भीषण दुर्घटना हो जाए तो हँसी आना तो दूर, लेने के देने पड़ जाएँगे। संभवत: ऐसा आश्चर्य हँसी को जन्म देता है जो अप्रत्याशित हो, असामान्य हो, मनोरंजक और सरल हो तथा कुछ अजीबपन लिए हुए हो।
प्राणि-विज्ञान की दृष्टि से भी हँसी का एक विशेष प्रयोजन है, उस पर भी कुछ विचार कर लिया जाए। हमारे शरीर के कुछ स्नायु ऐसे हैं जो संवेदन के केंद्र हैं और जिनमें अन्य स्नायुओं की अपेक्षा द्रुत गति से प्रतिक्रियाएँ होती रहती हैं। स्नायु मतिष्क में ही अवस्थित हैं या शरीर में सर्वत्र फैले हुए हैं, इसके संबंध में निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। किंतु यह निश्चित है कि वक्ष प्रदेश (जहाँ हृदय और फेफड़े स्थित हैं) सबसे पहले प्रभावित होता है, इसलिए वहीं प्रतिक्रिया प्रारंभ होने लगती है। फेफड़ों के प्रदेश में अथवा उनके चारों ओर कुछ स्नायु ऐसे होंगे जो किसी प्रभाव को बड़ी तेज़ी से ग्रहण करने लगते हैं। यही कारण है कि जब हम भरपेट हँस लेते हैं तो शरीर के ये अंग कुछ दुखने लगते हैं, इनमें कुछ पीड़ा-सी महसूस होती है। उक्त स्नायु जब उत्तेजित होते हैं तो हृदय को कुछ दबा-सा देते हैं जिससे शरीर के सब अंगों की ओर रक्त का संचालन होने लगता है। यह सभी जानते हैं कि भरपेट हँसने के व्यापार में चेहरा भी कुछ लालिमा धारण करने लगता है। हँसते समय आँखों में एक विशेष प्रकार की चमक आ जाती है, रुक-रुककर मुँह से भी ऐसी ध्वनियाँ निकलती हैं जिनसे हँसने वाले के हर्षातिरेक की व्यंजना होती है। इन सब चेष्टाओं का समावेश हास्य के अनुभावों में किया जा सकता है। जैसा ऊपर बतलाया गया है, हँसते समय हृदय के दबने से उसमें प्रतिक्रिया होने लगती है जिसके परिणामस्वरूप छाती फैल जाती है। छाती के फैलने से उदर प्रदेश भी हिल उठता है जिससे पाचन-क्रिया में बड़ी मदद मिलती है।
हास्य मानव-जाति के लिए विभु का एक विशिष्ट वरदान है। पीड़ा के समय पशु पक्षी भी चीख़ते-चिल्लाते है किंतु हँस वे नहीं सकते। अवस्था बढ़ने पर चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ जाती हैं किंतु दिल और दिमाग़ पर यदि झुर्रियाँ न पड़े तो अवस्था-जन्य झुर्रियों को भी पास आते डर लगेगा। पुराने ज़माने में विदूषक रखने की जो प्रथा थी, उसका स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बड़ा महत्व समझिए। दिल और दिमाग़ पर झुर्रियाँ न पड़े, इसके लिए हास्य की शरण लेनी चाहिए।
nabhi, kaankh, pasli pardesh athva pair ka talva jab gudgudaya jata hai to hansi kyon aane lagti hai? kya iska karan ye nahin hai ki sharir ke ye ang samanytah chhue janeke aadi nahi hain? akasmat hi jab ye chhu diye jate hain to hansi aa jati hai. hasya ke aur bhi anek karan chahe hon kintu hamein ye svikar karna hoga ki akasmikta bhi hasya ka ek pramukh karan hai. koi chutkula jab pahle pahle hum sunte hain to hansi phoot paDti hai kintu baar baar use hi sunte rahne par phir hansi nahin aati.
koi ghatna jatr apratyashit ho tab bhi kabhi kabhi hansi aa jati hai. nyutan ke sambandh mein kaha jata hai ki unhonne do billiyan paal rakhi thin—ek moti thi, dusri dubli. jab shaam ko tahalne jana hota to unko ek saath le jane ki samasya usko baDi pechidi malum hoti; use bhairavvahnon se morcha lena paDta, isliye baDhii bulakar kamre ke kinvaD mein chhed karvana hi uchit samjha. baDi billi ke aane jane yogya chhidr katkar jab baDhii jane laga tab aap tapak se puchhte hain aur tumne chhoti ke liye to chhed kiya hi nahin! baDhiine is mahan vaigyanik ke bholepan par muskra kar kaha—mahashay, baDe chhed mein se chhoti bhi nikal sakti hai. ukt udahran se hesi ka karan na kanval, vastu ka apratyashit hona hi hai, balki nyutan ka saral bholapan hi yahan hasya ka mukhya hetu hai. ek dusra udahran aur lijiye—
sampann kulki ek moti stri thi jo chakr dvaar mein se baar baar nikalne ka nishphal prayatn kar rahi thi. paas mein hi khaDa ek navyuvak is ghatna ko dekhkar hansne laga. navyuvak ka is tarah hansna stri ko nagavar guzra aur wo kah uthi—koi bhi shisht vyakti is tarah ki ghatna ko dekhkar ganvaron ki tarah hansne nahin lagega kintu yadi tum aadhe bhi shisht ya sajjan hote to bhi na hanste. navyuvak turant bol utha agar shrimtiji jitni hain usse aadhi hi hotin to aapko aaj ye din na dekhana paDta. yahan par hansi aane ka mukhya karan hai ek prakar ka ajibpan aur hazirajvabi kintu ajivpan bhi vina akasmikta ke sambhav nahin ho pata. vidrupata bhi jo samanytah hasya ka mool karan kahi jati hai, apne bhitar akasmikta chhipaye rahti hai.
uupar jo vivechan kiya gaya hai usmen hasya ki utpatti ke sambandh mein teen baten batlai gai hain—(1) akasmikta (2) saralta aur (3) ajibpan kintu hasya ki utpatti ke karnon ko keval in teen baton tak hi simit kar dena uchit nahin. hasya ki utpatti ke anek karan ho sakte hain. main to jab ye sochta hoon ki hansi jaisi samanya vastu ke asakhya karan ho sakte hai to mujhe isi vichar par ek kshan ke liye hansi aa jati hai. hindi ke suprasiddh kavi shri pantjiko jis baat se hansi aa jati hai, uska bhi namuna dekhiye—
kahenge kya tumse sab log
kabhi aata hai iska dhyaan.
roknepar bhi to sakhi haay!
nahin skti hai ye muskan.
vipin mein pavaske se deep
sukomal, sahsa, si si bhaav!
sajag ho uthte nit ur beech,
nahin rakh sakti tanik durav.
kalpana ke ye shishu nadan.
hansa dete hain mujhe nidan.
is lekh mein hasya ke sanovigyan par main bahut vistar se vichar nahin kar raha hoon kintu keval ek baat par bal dena chahta hoon. adhiktar akasmikta ke karan hansi utpann hoti hai kintu ise ye na samjha jaye ki har ek akasmikta hasya ko janm deti hai. akasmat yadi koi bhishya durghatna ho jaye to hansi aana to door, lene ke dene paD jayenge. sambhavtah aisa ashcharya hansi ko janm deta hai jo apratyashit ho, asamanya ho, manoranjak or saral ho tatha kuch ajibpan liye hue ho.
prani vigyan ki drishti se bhi hansi ka ek vishesh prayojan hai, uspar bhi kuch vichar kar liya jaye. hamare sharir ke kuch snayu aise hain jo sanvedan ke kendr hain aur jinmen anya snayu pronki apeksha drut gati se prtikriyayen hoti rahti hain snayu matishk mein hi avasthit hain ya sharir mein sarvatr phaile hue hain, iske sambandh mein nishchit roop se kuch nahi kaha ja sakta. kintu ye nishchit hai ki vaksh pardesh (jahan hriday aur phephDe sthit hain) sabse pahle prabhavit hota hai, isliye baddin pratikriya prarambh hone lagti hai. phephDon ke pardesh mein athva unke charon or kuch snayu aise honge jo kisi prabhav ko baDi tezi se grhan karne lagte hain. yahi karan hai ki jab hum bharpet hans lete hain to sharir ke ye ang kuch dukhne lagte hain, inme kuch piDa si mahsus hoti hai. ukt snayu jab uttejit hote hain to hriday ko kuch daya sa dete hain jisse sharir ke satr angon ki or rakt ka sanchalan hone lagta hai. ye sabhi jante hain ki bharpet hansne ke vyapar mein chehra bhi kuch lalima dharan karne lagta hai. hanste samay ankhon mein ek vishesh prakar ki chamak aa jati hai, ruk rukkar munhase bhi aisi dhvaniyan nikalti hain jinse hansne vale ke harshatirekki vyanjna hoti hai. in satr cheshtaon ka samavesh hasya ke anubhavon mein kiya ja sakta hai. jaisa uupar batlaya gaya hai, hanste samay hriday ke dabne se usmen pratikriya hone lagti hai jiske parinamasvrup chhati phail jati hai. chhati ke phailne se ud pardesh bhi hil uthta hai jisse pachnakriya mae baDi madad milti hai.
hasya manav nati ke liye vibhuka ek vishisht vardan hai. piDa ke samay pashu pakshi bhi chikhte chillate hai kintu hans ve nahin sakte. avastha baDhne par chehre par jhurriyan paD jati hain kintu dil aur dimagh par yadi jhurriyan na paDe to avastha janya jhurriyon ko bhi paas aate Dar lagega. purane zamane mae vidushak rakhne ki jo pratha thi, uska svasthya ki drishti se bhi baDa mahatv samajhiye. dil aur dimagh par jhurriyan na paDe, iske liye hasya ki sharan leni chahiye.
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roknepar bhi to sakhi haay!
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स्रोत :
पुस्तक : दो शब्द (पृष्ठ 51)
रचनाकार : कन्हैयालाल सहल
प्रकाशन : आत्माराम एंड सन्स
संस्करण : 1950
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।