समुंद्र-तल से लगभग साढ़े पाँच हज़ार फीट ऊपर हिमालय के कक्ष में अल्मोड़े का बाज़ार प्रकृति के विशाल रूप का उपहास, मानवी संस्कृति का उपादान, कैचुए के समान टेढ़ा मेढ़ा पड़ा है। वह पहाड़ के शिखर पर एक अतीत का सपना अब भी अर्ध-सुप्त अवस्था में देख रहा है। उस प्राचीन ऐतिहासिक स्वप्न के अवशेष अनेक मंगोल शिखरों के मंदिर, प्राचीन भवन गृह, जिनकी नक़्क़ाशी उनके बीते वैभव की एक यादगार है, और न बदलने वाली पहाड़ी जाति है।
पहाड़ के सिर पर यह लंबा बाज़ार सामंती युग का सोया प्रहरी है। हिमालय के गर्वोन्नत हिम-मंडित शिखर सदियों से उसे अविचल देख रहे है। किसी प्रलय के कंप में उठी वह पर्वत देश की गगन-चुंबी लहरें, चाँदनी सा चमकता हिम-देश, चीड़ और देवदार के बन। प्रकृति के चित्र-पट पर वह कोई धब्बा मानो किसी शिशु ने गिराकर अपना कौशल दिखाया हो!
पहाड़ के सर पर टेढा-मेढ़ा किसी विषैले सर्प-सा लंबा वह अल्मोड़े का बाज़ार लेटा है। तंग, दुर्गंधि-पूर्ण पथ, सुंदर, गोरे बच्चे मैले चिपड़े में लिपटे, प्रसन्न वदन या रोते, पिल्ले, मरियल कुत्ते; मिठाइयों की दुकानें, फलवाले, तरकारीवाले, पंसारी; सुनार, बजाज; लुहार, टीका लगाए गंदे पंडित, समाज के जोक, भिखारी, पागल; एक व्यस्त भीड़: रेल-पेल। क्यों? किधर? किसी अनैतहासिक युग के जीवों की तरह असंबद्ध, असंगठित।
किंतु इस सामंती वातावरण में भी पूँजीवाद सिर उठा चुका है। इन गंदी दुकानों के बीच 'बाट्या' की जूतों की दुकान, जो छातों का व्यापार भी करने लगी है और छोटे-मोटे मोचियों का दिवाला निकाल रही है, इस बात की यादगार है। वही 'बाट्या' साहब जिनके कारख़ाने भारत के कोने-कोने में अपना माल पहुँचा रहे हैं, जो हिटलर के बल से भी अधिक वेग से दुनिया के दूरस्थ गंध, नग्न प्रदेशों में अपनी पताका फहरा रहे हैं, और अपना जूता चला रहे हैं।
इसी गंदगी के बीच पूँजीवाद की सरकार के कुछ अड्डे हैं। पुलिस की चौकी, डाकघर, अस्पताल, मिशनरी स्कूल, पल्टन के 'बेरक'। इस प्राचीन पहाड़ी नगर के गंदे बाज़ार में यह मानों विदेशी सेना के पड़ाव हों।
बाज़ार से नीचे दृष्टि डालते ही परिवर्तन के शतश लक्षण दिखते है। कोसी के पुल से चढ़ती, वीभत्स ध्वनि करती लॉरियाँ, गैस के जगमग हंडे, जो 'सिविल लाइंस' में प्रकाश के द्वीप बनाते हैं, होटल, मोटर कंपनियों के दफ़्तर, 'टूरिस्ट' और शिक्षित पहाड़ी नवयुवकों की भीड़भाड़, और अमरीकन संस्कृति का अग्रदूत 'सिनेमा' जिसका एक लघु प्रतिरूप 'बाट्या' के साथ बाज़ार में भी आलोक करता है।
यह गलित, सामंती संस्कृति और विषैला पूँजीवाद जो अपना अग्रगामी 'रोल' पूरा कर समाज का, फंदा बन रहा है और अब रक्त का प्यासा बन गया है—एक दिन अल्मोड़े के बाज़ार से इनका भी नाम-निशान मिट जाएगा और तब हिमालय की रूप-राशि के अनुरूप ही मानव की स्वतंत्र, निर्मल, शुभ्र संस्कृति यहाँ आसीन होगी।
samundr tal se lagbhag saDhe panch hazar pheet upar himale ke kaksh mein almoDe ka bazar prakrti ke wishal roop ka uphas, manawi sanskriti ka upadan, kaichue ke saman teDha meDha paDa hai wo pahaD ke sikhar par ek atit ka sapna ab bhi addh supt awastha mein dekh raha hai us prachin aitihasik swapn ke awshesh anek mangol shikhron ke mandir, prachin bhawan grih, jinki naqqashi unke bite waibhaw ki ek yadgar hai, aur na badalne wali pahaDi jati hai
pahaD ke sir par ye lamba bazar samanti yug ka soya prahri hai himale ke garwonnat him maDit sikhar sadiyon se use awichal dekh rahe hai kisi prlay ke kamp mein uthi wo parwat desh ki gagan chumbi lahren, chandni sa chamakta him desh, cheeD aur dewdar ke ban prakrti ke chitr pat par wo koi dhabba mano kisi shishu ne girakar apna kaushal dikhaya ho!
pahaD ke sar par teDha meDha kisi wishle sarp sa lamba wo almoDe ka bazar leta hai tang, durgandhi poorn path, sundar, gore bachche maile chipDe mein lipte, prasann wadan ya rote, pille, mariyal kutte; mithaiyon ki dukanen, phalbale, tarkari wale, pasari; sunar, wajaj; lahar, tika lagaye gande panDit, samaj ke jok, bhikhari, pagal; ek wyast bhiDah rail pel kyon? kidhar? kisi anaithasik yug ke jiwon ki tarah asambaddh, asangthit
kintu is samanti watawarn mein bhi punjiwad sir utha chuka hai in gandi dukanon ke beech watya ki juton ki dukan, jo chhataun ka wyapar bhi karne lagi hai aur chhote mote mochiyon ka diwala nikal rahi hai, is baat ki yadgar hai wahi batya sahab jinke karkhane bharat ke kone kone mein apna mal pahuncha rahe hain, jo hitlar ke bal se bhi adhik weg se duniya ke durasth gandh, nagn prdeshon mein apni pataka phahra rahe hain, aur apna juta chala rahe hain
isi gandgi ke beech punjiwad ki sarkar ke kuch aDDe hain police ki chauki, Dakghar, aspatal, missionary school, paltan ke berak is prachin pahaDi nagar ke gande bazar mein ye manon wideshi sena ke paDaw hon
bazar se niche drishti Dalte hi pariwartan ke shatash lachchhan dikhte hai kosi ke pul se chaDhti, wibhats dhwani karti lauriyan, gas ke jagmag hanDe, jo siwil lains mein parkash ke dweep banate hain, hotel, motor kampaniyon ke daftar, turist aur shikshait pahaDi nawayuwkon ki bhiDbhaD, aur american sanskriti ka agradut cinema jiska ek laghu pratirup watya ke sath bazar mein bhi aalok karta hai
ye galit, samanti sanskriti aur wishaila punjiwad jo apna agragami rol pura kar samaj ka, phanda ban raha hai aur ab rakt ka pyasa ban gaya hai—ek din almoDe ke bazar se inka bhi nam nishan mit jayega aur tab himale ki roop rashi ke anurup hi manaw ki swtantr, nirmal, shubhr sanskriti yahan basin hogi
samundr tal se lagbhag saDhe panch hazar pheet upar himale ke kaksh mein almoDe ka bazar prakrti ke wishal roop ka uphas, manawi sanskriti ka upadan, kaichue ke saman teDha meDha paDa hai wo pahaD ke sikhar par ek atit ka sapna ab bhi addh supt awastha mein dekh raha hai us prachin aitihasik swapn ke awshesh anek mangol shikhron ke mandir, prachin bhawan grih, jinki naqqashi unke bite waibhaw ki ek yadgar hai, aur na badalne wali pahaDi jati hai
pahaD ke sir par ye lamba bazar samanti yug ka soya prahri hai himale ke garwonnat him maDit sikhar sadiyon se use awichal dekh rahe hai kisi prlay ke kamp mein uthi wo parwat desh ki gagan chumbi lahren, chandni sa chamakta him desh, cheeD aur dewdar ke ban prakrti ke chitr pat par wo koi dhabba mano kisi shishu ne girakar apna kaushal dikhaya ho!
pahaD ke sar par teDha meDha kisi wishle sarp sa lamba wo almoDe ka bazar leta hai tang, durgandhi poorn path, sundar, gore bachche maile chipDe mein lipte, prasann wadan ya rote, pille, mariyal kutte; mithaiyon ki dukanen, phalbale, tarkari wale, pasari; sunar, wajaj; lahar, tika lagaye gande panDit, samaj ke jok, bhikhari, pagal; ek wyast bhiDah rail pel kyon? kidhar? kisi anaithasik yug ke jiwon ki tarah asambaddh, asangthit
kintu is samanti watawarn mein bhi punjiwad sir utha chuka hai in gandi dukanon ke beech watya ki juton ki dukan, jo chhataun ka wyapar bhi karne lagi hai aur chhote mote mochiyon ka diwala nikal rahi hai, is baat ki yadgar hai wahi batya sahab jinke karkhane bharat ke kone kone mein apna mal pahuncha rahe hain, jo hitlar ke bal se bhi adhik weg se duniya ke durasth gandh, nagn prdeshon mein apni pataka phahra rahe hain, aur apna juta chala rahe hain
isi gandgi ke beech punjiwad ki sarkar ke kuch aDDe hain police ki chauki, Dakghar, aspatal, missionary school, paltan ke berak is prachin pahaDi nagar ke gande bazar mein ye manon wideshi sena ke paDaw hon
bazar se niche drishti Dalte hi pariwartan ke shatash lachchhan dikhte hai kosi ke pul se chaDhti, wibhats dhwani karti lauriyan, gas ke jagmag hanDe, jo siwil lains mein parkash ke dweep banate hain, hotel, motor kampaniyon ke daftar, turist aur shikshait pahaDi nawayuwkon ki bhiDbhaD, aur american sanskriti ka agradut cinema jiska ek laghu pratirup watya ke sath bazar mein bhi aalok karta hai
ye galit, samanti sanskriti aur wishaila punjiwad jo apna agragami rol pura kar samaj ka, phanda ban raha hai aur ab rakt ka pyasa ban gaya hai—ek din almoDe ke bazar se inka bhi nam nishan mit jayega aur tab himale ki roop rashi ke anurup hi manaw ki swtantr, nirmal, shubhr sanskriti yahan basin hogi
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages per year.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted 5 free content pages per year. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.