कहानी
कहानी गद्य की सर्वाधिक लोकप्रिय विधा है। यह मानव-सभ्यता के आरंभ से ही किसी न किसी रूप में विद्यमान रही है। भारतीय परंपरा में इसका मूल ‘कथा’ में है। आधुनिक संदर्भों में इसका अभिप्राय अँग्रेज़ी के ‘शॉर्ट स्टोरी मूवमेंट’ से प्रभावित कहानी-परंपरा से है। इसका मुख्य गुण यथार्थवादी दृष्टिकोण है। हिंदी में कहानी का आरंभ अनूदित कहानियों से हुआ, फिर ‘सरस्वती’ पत्रिका के प्रकाशन के साथ मौलिक कहानियों का प्रसार बढ़ा। हिंदी कहानी के विकास में प्रेमचंद का अप्रतिम योगदान माना जाता है। प्रेमचंदोत्तर युग में जैनेंद्र, यशपाल सरीखे कहानीकारों ने नई परंपराओं का विस्तार किया। स्वातंत्र्योत्तर युग में नए वादों, विमर्शों और आंदोलन के साथ हिंदी कहानी और समृद्ध हुई।
जगदंबा प्रसाद दीक्षित
समादृत साहित्यकार। पटकथा लेखक। ‘मुरदा-घर’ के उपन्यास के लिए लोकप्रिय।
जगदीश जोषी
सुपरिचित गुजराती कवि और अनुवादक। मृत्योपरांत साहित्य अकादेमी पुरस्कार से सम्मानित।
जैनेंद्र कुमार
प्रेमचंदोत्तर युग के समादृत कथाकार, उपन्यासकार और निबंधकार। गद्य में मनोविश्लेषणात्मक परंपरा के प्रवर्तक।
जेम्स जॉयस
सुप्रसिद्ध आयरिश उपन्यासकार, कवि और समालोचक। अवाँ-गार्द आंदोलन में योगदान के लिए उल्लेखनीय।
जयशंकर प्रसाद
छायावादी दौर के चार स्तंभों में से एक। समादृत कवि-कथाकार और नाटककार।
ज्याँ-पाॅल सार्त्र
समादृत फ्रेंच लेखक, समालोचक, सामाजिक-राजनीतिक अभिकर्ता और अस्तित्ववादी दार्शनिक। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, लेकिन इसे अस्वीकृत किया।