वेदों के ज़माने के बाद काव्यों का ज़माना आया। इसका यह नाम इसलिए पड़ा कि इसी ज़माने में दो महाकाव्य, रामायण और महाभारत, लिखे गए, जिनका हाल तुमने पढ़ा है। महाकाव्य उस पद्य की बड़ी पुस्तक को कहते हैं, जिसमें वीरों की कथा बयान की गई हो।
काव्यों के ज़माने में आर्य लोग उत्तरी हिंदुस्तान से विंध्य पहाड़ तक फैल गए थे। जैसा मैं तुमसे पहले कह चुका हूँ इस मुल्क को आर्यावर्त कहते थे। जिस सूबे को आज हम संयुक्त प्रदेश कहते हैं वह उस ज़माने में मध्य देश कहलाता था, जिसका मतलब है बीच का मुल्क। बंगाल को बंग कहते थे।
यहाँ एक बड़े मज़े की बात लिखता हूँ जिसे जान कर तुम ख़ुश होगी। अगर तुम हिंदुस्तान के नक़्शे पर निगाह डालो और हिमालय और विंध्य पर्वत के बीच के हिस्से को देखो, जहाँ आर्यावर्त रहा होगा तो तुम्हें वह दूज के चाँद के आकार का मालूम होगा। इसीलिए आर्यावर्त को इंदु देश कहते थे। इंदु चाँद को कहते हैं।
आर्यों को दूज के चाँद से बहुत प्रेम था। वे इस शक्ल की सभी चीज़ों को पवित्र समझते थे। उनके कई शहर इसी शक्ल के थे जैसे बनारस। मालूम नहीं तुमने ख़याल किया है या नहीं, कि इलाहाबाद में भी गंगा भी दूज के चाँद की सी हो गई है।
यह तो तुम जानती ही हो कि रामायण में राम और सीता की कथा, और लंका के राजा रावण के साथ उनकी लड़ाई का हाल बयान किया गया है। पहले इस कथा को वाल्मीकि ने संस्कृत में लिखा था। बाद को वही कथा बहुत सी दूसरी भाषाओं में लिखी गई। इनमें तुलसीदास का हिंदी में लिखा हुआ रामचरितमानस सबसे मशहूर है।
रामायण पढ़ने से मालूम होता है कि दक्खिनी हिंदुस्तान में बंदरों ने रामचंद्र की मदद की थी और हनुमान उनका बहादुर सरदार था। मुमकिन है रामायण की कथा आर्यों और दक्खिन के आदमियों की लड़ाई की कथा हो, जिनके राजा का नाम रावण रहा हो। रामायण में बहुत सी सुंदर कथाएँ हैं; लेकिन यहाँ मैं उनका ज़िक्र न करूँगा, तुमको ख़ुद उन कथाओं को पढ़ना चाहिए।
महाभारत इसके बहुत दिनों बाद लिखा गया। यह रामायण से बहुत बड़ा ग्रंथ है। यह आर्यों और दक्खिन के द्रविड़ों की लड़ाई की कथा नहीं; बल्कि आर्यों के आपस की लड़ाई की कथा है। लेकिन इस लड़ाई को छोड़ दो, तो भी यह बड़े ऊँचे दर्जे की किताब है जिसके गहरे विचारों और सुंदर कथाओं को पढ़कर आदमी दंग रह जाता है। सबसे बढ़कर हम सब को इसलिए इससे प्रेम है कि इसमें वह अमूल्य ग्रंथ रत्न है जिसे भगवद्गीता कहते हैं।
ये किताबें कई हज़ार बरस पहले लिखी गई थीं। जिन लोगों ने ऐसी-ऐसी किताबें लिखीं वे ज़रूर बहुत बड़े आदमी थे। इतने दिन गुज़र जाने पर भी ये पुस्तकें अब तक ज़िंदा हैं, लड़के उन्हें पढ़ते हैं और सयाने उनसे उपदेश लेते हैं।
vedon ke zamane ke baad kavyon ka zamana aaya. iska ye naam isliye paDa ki isi zamane mein do mahakavya, ramayan aur mahabharat, likhe ge, jinka haal tumne paDha hai. mahakavya us padya ki baDi pustak ko kahte hain, jismen viron ki katha byaan ki gai ho.
kavyon ke zamane mein aarya log uttari hindustan se vindhya pahaD tak phail ge the. jaisa main tumse pahile kah chuka hoon is mulk ko aryavart kahte the. jis suche ko aaj hum sanyukt pardesh kahte hain wo us zamane mein madhya desh kahlata tha, jiska matlab hai beech ka mulk. bangal ko bang kahte the.
yahan ek baDe maze ki baat likhta hoon jise jaan kar tum khush hogi. agar tum hindustan ke naqshe par nigah Dalo aur himalay aur vindhya parvat ke beech ke hisse ko dekho, jahan aryavart raha hoga to tumhein wo dooj ke chaand ke akar ka malum hoga. isiliye aryavart ko indu desh kahte the. indu chaand ko kahte hain.
aryon ko dooj ke chaand se bahut prem tha. ve is shakl ki sabhi chizon ko pavitra samajhte the. unke kai shahr isi shakl ke the jaise vanaras. malum nahin tumne khayal kiya hai ya nahin, ki ilahabad mein bhi ganga bhi dooj ke chaand ki si ho gai hai.
ye to tum janti hi ho ki ramayan mein raam aur sita ki katha, aur lanka ke raja ravan ke saath unki laDai ka haal byaan kiya gaya hai. pahile is katha ko balmiki ne sanskrit mein likha tha. baad ko vahi katha bahut si dusri bhashaon mein likhi gai. inmen tulsidas ka hindi mein likha hua ramacharitmanas sabse mashhur hai.
ramayan paDhne se malum hota hai ki dakkhini hindustan mein bandron ne ramchandr ki madad ki thi aur hanuman unka bahadur sardar tha. mumkin hai ramayan ki katha ayon aur dakkhin ke adamiyon ki laDai ki katha ho, jinke raja ka naam ravan raha ho. ramayan mein bahut si sundar kathayen hain; lekin yahan main unka jikr na karunga, tumko khud un kathaon ko paDhna chahiye.
mahabharat iske bahut dinon baad likha gaya. ye ramayan se bahut baDa. granth hai. ye ayon aur dakkhin ke draviDon ki laDai ki katha nahin; balki aryon ke aapas ki laDai ki katha hai. lekin is laDai ko chhoD do, to bhi ye baDe uunche darje ki kitab hai jiske gahre vicharon aur sundar kathaon ko paDhkar adami dang rah jata hai. sabse baDhkar hum sab ko isliye isse prem hai ki ismen wo amulya granth ratn hai jise bhagvadgita kahte hain.
ye kitaben kai hazar baras pahile likhi gai theen. jin logon ne aisi aisi kitaben likhin ve jarur bahut baDe adami the. itne din guzar jane par bhi ye pustken ab tak zinda hain, laDke unhen paDhte hain aur sayane unse updesh lete hain.
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