आर्यों को हिंदुस्तान आए बहुत ज़माना हो गया। सब के सब तो एक साथ आए नहीं होंगे, उनके फ़ौजों पर फ़ौजें, जाति पर जाति और कुटुंब पर कुटुंब सैकड़ों बरस तक आते रहे होंगे। सोचो कि वे किस तरह लंबे क़ाफिलों में सफ़र करते हुए, गृहस्थी की सब चीज़ें गाड़ियों और जानवरों पर लादे हुए आए होंगे। वह आजकल के यात्रियों की तरह नहीं आए। वे फ़िर लौट कर जाने के लिए नहीं आए थे। वे यहाँ रहने के लिए या लड़ने और मर जाने के लिए आए थे। उनमें से ज़्यादातर तो उत्तर-पश्चिम की पहाड़ियों को पार करके आए, लेकिन शायद कुछ लोग समुद्र से ईरान की खाड़ी होते हुए आए और अपने छोटे-छोटे जहाज़ों में सिंध नदी तक चले गए।
ये आर्य कैसे थे? हमें उनके बारे में उनकी लिखी हुई किताबों से बहुत सी बातें मालूम होती हैं। उनमें से कुछ किताबें, जैसे वेद, शायद दुनिया की सबसे पुरानी किताबों में हैं। ऐसा मालूम होता है कि शुरू में वे लिखी नहीं गई थीं। उन्हें लोग ज़बानी याद करके दूसरों को सुनाते थे। वे ऐसी सुंदर संस्कृत में लिखी हुई हैं कि उनको गाने में मज़ा आता है। जिस आदमी का गला अच्छा हो और वह संस्कृत भी जानता हो उसके मुँह से वेदों का पाठ सुनने में अब भी आनंद आता है। हिंदू वेदों को बहुत पवित्र समझते हैं। लेकिन वेद शब्द का मतलब क्या? इसका मतलब है ज्ञान। और वेदों में वह सब ज्ञान जमा कर दिया गया है जो उस ज़माने के ऋषियों और मुनियों ने हासिल किया था। उस ज़माने में रेल गाड़ियों और तार और सिनेमा न थे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उस ज़माने के आदमी मूर्ख थे। कुछ लोगों का तो यह ख़याल है कि पुराने ज़माने में लोग जितने अक़्लमंद होते थे, उतने अब नहीं होते। लेकिन चाहे वे ज़्यादा अक़्लमंद रहे हों या न रहे हों उन्होंने बड़े मार्के की किताबें लिखीं जो आज भी बड़े आदर से देखी जाती हैं। इसी से मालूम होता है पुराने ज़माने के लोग कितने बड़े थे।
मैं पहले ही कह चुका हूँ कि वेद पहले लिखे न गए थे। लोग उन्हें याद कर लिया करते थे और इस तरह वे एक पुश्त से दूसरी पुश्त तक पहुँचते गए। उस ज़माने में लोगों की याद रखने की ताक़त भी बहुत अच्छी रही होगी। हममें से अब कितने आदमी ऐसे हैं जो पूरी किताबें याद कर सकते है?
जिस ज़माने में वेद लिखे गए उसे वेद का ज़माना कहते हैं। पहला वेद ऋग्वेद है। इसमें वे भजन और गीत हैं जो पुराने आर्य गाया करते थे। वे लोग बहुत ख़ुश मिजाज़ रहे होंगे, रूखे और उदास नहीं। बल्कि जोश और हौसले से भरे हुए। अपनी तरंग में वे अच्छे-अच्छे गीत बनाते थे और अपने देवताओं के सामने गाते थे।
उन्हें अपनी जाति और अपने आप पर बड़ा ग़ुरूर था। आर्य शब्द के माने हैं शरीफ़ आदमी या ऊँचे दर्जे का आदमी। और उन्हें आज़ाद रहना बहुत पसंद था। वे आजकल की हिंदुस्तानी संतानों की तरह न थे जिनमें हिम्मत का नाम नहीं और न अपनी आज़ादी के खो जाने का रंज है। पुराने ज़माने के आर्य मौत को ग़ुलामी या बेइज़्ज़ती से अच्छा समझते थे।
वे लड़ाई के फ़न में बहुत होशियार थे। और कुछ-कुछ विज्ञान भी जानते थे। मगर खेती-चारी का ज्ञान उन्हें बहुत अच्छा था। खेती की क़द्र करना उनके लिए स्वाभाविक बात थी। और इसलिए जिन चीज़ों से खेती को फ़ायदा होता था उनकी भी वे बहुत क़द्र करते थे। बड़ी-बड़ी नदियों से उन्हें पानी मिलता था इसलिए वे उन्हें प्यार करते थे और उन्हें अपना दोस्त और मुरब्बी समझते थे। गाय और बैल से भी उन्हें अपनी खेती में और रोज़मर्रा के कामों में बड़ी मदद मिलती थी; क्योंकि गाय दूध देती थी जिसे वे बड़े शौक़ से पीते थे।
इसलिए वे इन जानवरों की बहुत हिफ़ाज़त करते थे और उनकी तारीफ़ के गीत गाते थे। उसके बहुत दिनों बाद लोग यह तो भूल गए कि गाय की इतनी हिफ़ाज़त क्यों की जाती थी और उसकी पूजा करने लगे। भला सोचो तो इस पूजा से किसका क्या फ़ायदा था। आर्यों को अपनी जाति का चड़ा घमंड था और इसलिए वे हिंदुस्तान की दूसरी जातियों में मिल-जुल जाने से डरते थे। इसलिए उन्होंने ऐसे कायदे और क़ानून बनाए कि मिलावट न होने पाए। इसी वजह से आर्यों को दूसरी जातियों में विवाह करना मना था। बहुत दिनों के बाद इसी ने आजकल की जातियाँ पैदा कर दीं। अब तो यह रिवाज़ बिल्कुल ढोंग हो गया है। कुछ लोग दूसरों के साथ खाने या उन्हें छूने से भी डरते हैं। मगर यह बड़ी अच्छी बात है कि यह रिवाज़ अब कम होता जा रहा है।
aryon ko hindustan aaye bahut zamana ho gaya. sab ke sab to ek saath aaye nahin honge, unke faujon par faujen, jati par jati aur kutumb par kutumb saikDon baras tak aate rahe honge. socho ki ve kis tarah lambe qaphilon mein safar karte hue, grihasthi ki sab chizen gaDiyon aur janavron par lade hue aaye honge. wo ajkal ke yatriyon ki tarah nahin aaye. ve phir laut kar jane ke liye nahin aaye the. ve yahan rahne ke liye ya laDne aur mar jane ke liye aaye the. unmen se zyadatar to uttarpashchim ki pahaDiyon ko paar karke aaye, lekin shayad kuch log samudr se iiran ki khaDi hote hue aaye aur apne chhote chhote jahazon mein sindh nadi tak chale ge.
ye aarya kaise the ? hamein unke bare mein unki likhi hui kitabon se bahut si baten malum hoti hain. unmen se kuch kitaben, jaise ved, shayad duniya ki sabse purani kitabon mein hain. aisa malum hota hai ki shuru mein ve likhi nahin gai theen. unhen log javani yaad karke dusron ko sunate the. ve aisi sundar sanskrit mein likhi hui hain ki unke gane mein maza aata hai. jis adami ka gala achchha ho aur wo sanskrit bhi janta ho uske munh se vedon ka paath sunne mein ab bhi anand aata hai. hindu vedon ko bahut pavitra samajhte hain. lekin ved shabd ka matlab kyaa? iska matlab hai gyaan. aur vedon mein wo sab gyaan jama kar diya gaya hai jo us zamane ke rishiyon aur muniyon ne hasil kiya tha. us zamane mein rel gaDiyon aur taar aur sinema na the. lekin iska matlab ye nahin hai ki us zamane ke adami moorkh the. kuch logon ka to ye khayal hai ki purane jamane mein log jitne aqlmand hote the, utne av nahin hote. lekin chahe ve zyada aqlmand rahe hon ya na rahe hon unhonne baDe marke ki kitaben likhin jo aaj bhi baDe aadar se dekhi jati hain. isise malum hota hai purane zamane ke log kitne baDe the.
main pahile hi kah chuka hoon ki ved pahile likhe na ge the. log unhen yaad kar liya karte the aur is tarah ve ek pusht se dusri pusht tak pahunchte ge. us zamane mein logon ki yaad rakhne ki taqat bhi bahut achchhi rahi hogi. hammen se ab kitne adami aise hain jo puri kitaben yaad kar sakte hai?
jis zamane mein ved likhe ge use ved ka zamana kahte hain. pahila ved rigved hai. ismen ve bhajan aur geet hain jo purane aarya gaya karte the. ve log bahut khush mijaz rahe honge, rukhe aur udaas nahin. balki josh aur hausale se bhare hue. apni tarang mein ve achchhe achchhe geet banate the aur apne devtaon ke samne gate the.
unhen apni jati aur apne aap par baDa ghurur tha. arya shabd ke mane hain sharif adami ya uunche darje ka adami. aur unhen azad rahna bahut pasand tha. ve ajkal ki hindustani santanon ki tarah na the jinmen himmat ka naam nahin aur na apni azadi ke kho jane ka ranj hai. purane zamane ke aarya maut ko gulami ya beizzti se achchha samajhte the.
ve laDai ke phan mein bahut hoshiyar the. aur kuch kuch vigyan bhi jante the. magar kheti chari ka gyaan unhen bahut achchha tha. kheti ki qadr karna unke liye svabhavik baat thi. aur isliye jin chizon se kheti ko fayda hota tha unki bhi ve bahut qadr karte the. baDi baDi nadiyon se unhen pani milta tha isliye ve unhen pyaar karte the aur unhen apna dost aur muravvi samajhte the. gaay aur vail se bhi unhen apni kheti mein aur rozmarra ke kamon mein baDi madad milti thee; kyonki gaay doodh deti thi jise ve baDe shauk se pite the.
isliye ve in janavron ki vahut hiphajat karte the aur unki tarif ke geet gate the. uske bahut dinon baad log ye to bhool ge ki gaay ki itni hifazat kyon ki jati thi aur uski puja karne lage. bhala socho to is puja se kiska kya fayda tha. aryon ko apni jatika chaDa ghamanD tha aur isliye ve hindustan ki dusri jatiyon mein miljul jane se Darte the. isliye unhonne aise kayde aur qanun banaye ki milavat na hone pae. isi vajah se aryon ko dusri jatiyon mein vivah karna mana tha. bahut dinon ke baad isi ne ajkal ki jatiyan paida kar deen. ach to ye rivaj bilkul Dhong ho gaya hai. kuch log dusron ke saath khane ya unhen chhune se bhi Darte hain. magar ye baDi achchhi baat hai ki ye rivaj ab kam hota ja raha hai.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।