हाँ, लेखनी! हृत्पत्र पर लिखनी तुझे है यह कथा,
दृक्कालिमा में डूब कर तैयार हो कर सर्वथा।
स्वच्छंदता से कर तुझे करने पड़े प्रस्ताव जो,
जग जायँ तेरी नोंक से सोए हुए हों भाव जो॥
संसार में किसका समय है एक-सा रहता सदा,
हैं निशि-दिवा-सी घूमती सर्वत्र विपदा-संपदा।
जो आज एक है अनाथ कल होता वही!
जो आज उत्सव-मन है कल शोक से रोता वही!॥
चर्चा हमारी भी कभी संसार में सर्वत्र थी,
वह सद्गुणों की कीर्ति मानों एक और कलत्र थी।
इस दुर्दशा का स्वप्न में भी क्या हमें कुछ ध्यान था,
क्या इस पतन ही को हमारा वह अतुल उत्थान था!॥
उन्नत रहा होगा कभी जो हो रहा अवनत अभी,
जो हो रहा अवनत भी, उन्नत रहा होगा कभी।
हँसते प्रथम जो पद्म हैं तम-पंक में फँसते वही,
मुरझे पड़े रहते कुमुद जो अंत में हँसते वही॥
उन्नति तथा अवनति प्रकृति का नियम एक अखंड है,
चढ़ता प्रथम जो व्योम में गिरता वही मार्तण्ड है।
अवनति ही हमारी कह रही उन्नति-कला,
उत्थान ही जिसका नहीं उसका पतन ही क्या भला?॥
होता समुन्नति के अनंतर सोच अवनति का नहीं,
हाँ, सोच तो है जो किसी की फिर न हो उन्नति कहीं।
चिंता नहीं जो व्योम-विस्तृत चंद्रिका का ह्रास हो,
चिंता तभी है जब न उसका फिर नवीन विकास हो॥
है ठीक ऐसी ही दशा हतभाग्य भारतवर्ष की,
कब से इतिश्री हो चुकी इसके अखिल उत्कर्ष की।
पर सोच है केवल यहाँ यह नित्य गिरता ही गया,
जब से फिरा है दैव इससे नित्य फिरता ही गया॥
यह नियम है, उद्यान में पक कर गिरे पत्ते जहाँ,
प्रकटित हुए पीछे उन्हीं के लहलहे पल्लव वहाँ।
पर हाय! इस उद्यान का कुछ दूसरा ही हाल है,
पतझड़ कहें या सूखना, कायापलट या काल है!॥
अनुकूल शोभा मूल सुरभित फूल वे कुम्हला गए,
फलते कहाँ हैं अब यहाँ वे फल रसाल नए-नए?
बस, इस विशालोद्यान में झाड़ या झंखाड़ हैं,
तनु सूख कर काँटा हुआ, बस शेष हैं तो हाड़ हैं॥
दृढ़-दुःख दावानल इसे सब ओर घेर जला रहा,
तिस पर अदृष्टाकाश उलटा विपद्-वज्र चला रहा।
यद्यपि बुझा सकता हमारा नेत्र-जल इस आग को,
पर धिक् हमारे स्वार्थमय सूखे हुए अनुराग को॥
सहृदय जनों के चित्त निर्मल कुड़क जाकर काँच-से,
होते दया के वश द्रवित हैं तप्त हो इस आँच से।
चिंता कभी भावी दशा की, वर्तमान व्यथा कभी-
करती तथा चंचल उन्हें है भूतकाल-कथा कभी॥
जो इस विषय पर आज कुछ कहने चले हैं हम यहाँ,
क्या कुछ सजग होंगे सखे! उसको सुनेंगे जो जहाँ?
कवि के कठिनतर कर्म की करते नहीं हम धृष्टता,
पर क्या न विषयोत्कृष्टता करती विचारोत्कृष्टता?॥
हम कौन थे, क्या हो गए हैं और क्या होंगे अभी,
आओ, विचारें आज मिलकर ये समस्याएँ सभी।
यद्यपि हमें इतिहास अपना प्राप्त पूरा है नहीं,
हम कौन थे, इस ज्ञान को, फिर भी अधूरा है नहीं॥
han,lekhani! hritpatr par likhni tujhe hai ye katha,
drikkalima mein Doob kar taiyar ho kar sarwatha
swachchhandta se kar tujhe karne paDe prastaw jo,
jag jayan teri nonk se soe hue hon bhaw jo॥
sansar mein kiska samay hai ek sa rahta sada,
hain nishi diwa si ghumti sarwatr wipda sampada
jo aaj ek hai anath kal hota wahi!
jo aaj utsaw man hai kal shok se rota wahi!॥
charcha hamari bhi kabhi sansar mein sarwatr thi,
wo sadgunon ko kirti manon ek aur kalatr thi
is durdasha ka swapn mein bhi kya hamein kuch dhyan tha,
kya is patan hi ko hamara wo atul utthan tha!॥
unnat raha hoga kabhi jo ho raha awnat abhi,
jo ho raha awnat bhi,unnat raha hoga kabhi
hanste pratham jo padm hain tam pak mein phanste wahi,
murjhe paDe rahte kumud jo ant mein hanste wahi॥
unnati tatha awanti prakrti ka niyam ek akhanD hai,
chaDhta pratham jo wyom mein girta wahi martanD hai
awanti hi hamari kah rahi unnati kala,
utthan hi jiska nahin uska patan hi kya bhala?॥
hota samunnati ke anantar soch awanti ka nahin,
han,soch to hai jo kisi ki phir na ho unnati kahin
chinta nahin jo wyom wistrit chandrika ka hras ho,
chinta tabhi hai jab na uska phir nawin wikas ho॥
hai theek aisi hi dasha hatbhagy bharatwarsh ki,
kab se itishri ho chuki iske khil utkarsh ki
par soch hai kewal yaha ye nity girta hi gaya,
jab se phira hai daiw isse nity phirta hi gaya॥
ye niyam hai,udyan mein pak kar gire patton jahan,
praktit hue pichhe unhin ke lahlahe pallaw wahan
par hay! is udyan ka kuch dusra hi haal hai,
patjhaD kahen ya sukhna,kayaplat ya kal hai!॥
anukul shoma mool surbhit phool we kumhla gaye,
phalte kahan hain ab yahan we phal rasal nae nae?
was,is wishalodyan mein jhaD ya jhankhaD hain,
tanu sookh kar kanta hua,bus shesh hain to haD hain॥
driDh duःkh dawanal ise sab or gher jala raha,
tis par adrishtakash ulta wipad wajr chala raha
yadyapi bujha sakta hamara netr jal is aag ko,
par dhik hamare swarthamay sukhe hue anurag ko॥
sahrday janon ke chitt nirmal kuDak jakar kanch se
hote daya ke wash drwit hain tapt ho is anch se
chinta kabhi bhawi dasha ki,wartaman wyatha kabhi
karti tatha chanchal unhen hai bhutakal katha kami॥
jo is wishay par aaj kuch kahne chale hain hum yahan,
kya kuch sajag honge sakhe! usko sunege jo jahan?
kawi ke kathintar karm ki karte nahin hum dhrishtata,
par kya na wishyotkrishtta karti wicharotkrishtta?॥
hum kaun the,kya ho gaye hain aur kya honge abha,
ao,wicharen aaj milkar ye samasyayen sabhi
yadyapi hamein itihas apna prapt pura hain nahin,
hum kaun the,is gyan ko,phir bhi adhura hai nahin॥
han,lekhani! hritpatr par likhni tujhe hai ye katha,
drikkalima mein Doob kar taiyar ho kar sarwatha
swachchhandta se kar tujhe karne paDe prastaw jo,
jag jayan teri nonk se soe hue hon bhaw jo॥
sansar mein kiska samay hai ek sa rahta sada,
hain nishi diwa si ghumti sarwatr wipda sampada
jo aaj ek hai anath kal hota wahi!
jo aaj utsaw man hai kal shok se rota wahi!॥
charcha hamari bhi kabhi sansar mein sarwatr thi,
wo sadgunon ko kirti manon ek aur kalatr thi
is durdasha ka swapn mein bhi kya hamein kuch dhyan tha,
kya is patan hi ko hamara wo atul utthan tha!॥
unnat raha hoga kabhi jo ho raha awnat abhi,
jo ho raha awnat bhi,unnat raha hoga kabhi
hanste pratham jo padm hain tam pak mein phanste wahi,
murjhe paDe rahte kumud jo ant mein hanste wahi॥
unnati tatha awanti prakrti ka niyam ek akhanD hai,
chaDhta pratham jo wyom mein girta wahi martanD hai
awanti hi hamari kah rahi unnati kala,
utthan hi jiska nahin uska patan hi kya bhala?॥
hota samunnati ke anantar soch awanti ka nahin,
han,soch to hai jo kisi ki phir na ho unnati kahin
chinta nahin jo wyom wistrit chandrika ka hras ho,
chinta tabhi hai jab na uska phir nawin wikas ho॥
hai theek aisi hi dasha hatbhagy bharatwarsh ki,
kab se itishri ho chuki iske khil utkarsh ki
par soch hai kewal yaha ye nity girta hi gaya,
jab se phira hai daiw isse nity phirta hi gaya॥
ye niyam hai,udyan mein pak kar gire patton jahan,
praktit hue pichhe unhin ke lahlahe pallaw wahan
par hay! is udyan ka kuch dusra hi haal hai,
patjhaD kahen ya sukhna,kayaplat ya kal hai!॥
anukul shoma mool surbhit phool we kumhla gaye,
phalte kahan hain ab yahan we phal rasal nae nae?
was,is wishalodyan mein jhaD ya jhankhaD hain,
tanu sookh kar kanta hua,bus shesh hain to haD hain॥
driDh duःkh dawanal ise sab or gher jala raha,
tis par adrishtakash ulta wipad wajr chala raha
yadyapi bujha sakta hamara netr jal is aag ko,
par dhik hamare swarthamay sukhe hue anurag ko॥
sahrday janon ke chitt nirmal kuDak jakar kanch se
hote daya ke wash drwit hain tapt ho is anch se
chinta kabhi bhawi dasha ki,wartaman wyatha kabhi
karti tatha chanchal unhen hai bhutakal katha kami॥
jo is wishay par aaj kuch kahne chale hain hum yahan,
kya kuch sajag honge sakhe! usko sunege jo jahan?
kawi ke kathintar karm ki karte nahin hum dhrishtata,
par kya na wishyotkrishtta karti wicharotkrishtta?॥
hum kaun the,kya ho gaye hain aur kya honge abha,
ao,wicharen aaj milkar ye samasyayen sabhi
yadyapi hamein itihas apna prapt pura hain nahin,
hum kaun the,is gyan ko,phir bhi adhura hai nahin॥
स्रोत :
पुस्तक : भारत भारती (पृष्ठ 2)
रचनाकार : मैथलीशरण गुप्त
प्रकाशन : साहित्य सदन चिरगाँव झाँसी
संस्करण : 1984
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.