इस रत्नगर्भा भूमि पर हा दैव ऐसी दीनता,
है शोच्य कृषि से कम नहीं व्यापार की भी हीनता।
जिस देश के वाणिज्य की सर्वत्र धूम मची रही—
क्या पर मुखापेक्षी नहीं है आज पद-पद पर वही?
अब रख नहीं सकते स्वयं हम लाज भी अपनी अहो!
रखते विदेशी वस्त्र उसको, सभ्य हैं हम, क्यों न हो!
करती अपेक्षा अपनी पूर्ण जो जितनी जहाँ—
वह जाति उतनी ही समुन्नति प्राप्त करती है वहाँ॥
जो वस्तु देखो,'मेडइन' इँगलैंड, इटली, जर्मनी,
जापान, फ्रांस, अमेरिका वा अन्य देशों की बनी।
होकर सजीव मनुष्य हम निर्जीव से हैं हो रहे,
घर में लगा कर आग अपने बेखबर हैं सो रहे!
कुल-नारियाँ जिनको हमारी हैं करों में धारतीं—
सौभाग्य का शुभ-चिह्न जिनको हैं सदैव विचारतीं।
वे चूड़ियाँ तक हैं विदेशी देख लो, बस हो चुका;
भारत स्वकीय सुहाग भी परकीय करके खो चुका!
वे तुच्छ सुइयाँ भी विदेशी जो न हमको मिल सकें—
तो फिर पहनने के हमारे वस्त्र भी क्या सिल सकें?
माचिस विदेशी जो न लें तो हम अँधेरे में रहें,
हैं क्षुद्र छड़ियों तक विदेशी और आगे क्या कहें?
केवल विदेशी वस्तु ही क्यों, अब स्वदेशी है कहाँ?
वह वेष-भूषा और भाषा, सब विदेशी है यहाँ!
गुण मात्र छोड़ विदेशियों के हम उन्हीं में सन गए,
कैसी नकल की,वाह! हम नक्काल पूरे बन गए!
गर्दभ बना था सिंह उसकी खाल को पाकर कभी,
पर सिंह के से गुण कहाँ? हँसने लगे उसको सभी।
इस माँति के नरपुंगवों को क्या यहाँ बढ़ती नहीं?
पर हाय! काले भाल पर लाली कभी चढ़ती नहीं॥
संप्रति स्वदेशी की हमें है गंध भी भाती नहीं,
खस, केवड़ा, बेला, चमेली चित्त में आती नहीं।
मस्तक न 'लेवेंडर' बिना अब मस्त होता है अहो!
बस शौक़ पूरा हो हमारा, देश ऊजड़ क्यों न हो!
सब स्वाभिमान डुबा चुके जो पूर्व-पारावार में—
आश्चर्य है, हम आज भी हैं जी रहे संसार में;
किंवा इसे जीना कहें तो फिर कहें मरना किसे?
जीता कहाँ है वह नहीं है ध्यान कुछ अपना जिसे!
आती विदेशों से यहाँ सब वस्तुएँ व्यवहार की,
धन-धान्य जाता है यहाँ से, यह दशा व्यापार की!
कैसे न फैले दीनता, कैसे न हम भूखों मरे?
ऐसी दशा में देश की भगवान ही रक्षा करें॥
जिस वस्तु को हम दूसरों को बेचते हैं 'एक' में,
लेते उसी को 'बीस' में हैं डूब कर अविवेक में!
जो देश कच्चा माल ही उत्पन्न करके शांत है,
उसका पतन एकांत है, सिद्धांत यह निर्भ्रान्त है॥
रालीब्रदर इत्यादि को हम बेचते जो माल हैं,
लेते वही पंद्रह गुने तक मूल्य में तत्काल हैं!
आता विलायत से यहाँ वह माल नाना रूप में,
आश्चर्य क्या फिर हम पड़े हैं जो अँधेरे कूप में॥
हम दूसरों को पाँच सौ की बेचते हैं जब रुई,
सानंद कहते हैं कि हमको आय क्या अच्छी हुई।
पर दूसरे कहते कि ठहरो, वस्त्र जब हम लाएँगे—
तब और पैंतालीस सौ लेकर तुम्हीं से जाएँगे॥
हा! आप आगे दौड़ कर हम दीनता को ले रहे,
लेकर खिलौने काँच आदिक अन्न-धन हैं दे रहे!
आवश्यकीय पदार्थ अपने यदि बनाते हम यहीं,
जो हानि होकर ये हमारी दुर्दशा होती नहीं॥
लेकर विदेशी टीन हम सानंद चाँदी दे रहे,
देकर तथा सोना निरंतर है गिलट हम ले रहे।
हम काँच लेकर दूसरों को दे रहे हीरे खरे,
निज रक्त के बदले महोदक ले रहे हैं हा हरे!
क्या इस पुरातन देश में था समय ऐसा भी कभी—
अपनी प्रयोजन-पूर्ति जय करते स्वयं थे हम सभी?
हाँ, यह न होता तो कभी का नाश हो जाता यहाँ,
इसका अभी तक चिह्न भी क्या दृष्टि में आता यहाँ॥
जो दिव्य दर्शन शास्त्र की विख्यात है जन्मस्थली,
पहले जहाँ पर अंकुरित हो सभ्यता फूली-फली।
संगीत, कविता, शिल्प की जननी वही भारत मही,
होगी किसे स्पर्धा कहे जो पर मुखापेक्षी रही!
इतिहास में इस देश की वाणिज्य वृद्धि प्रसिद्ध है,
अन्यान्य देशों से वहाँ संबंध इसका सिद्ध है।
बन कर यहाँ हर वस्तुएँ सर्वत्र ही जाती रहीं,
नर-रचित कहलाती न थीं, सुर-रचितर कहलाती रहीं॥
हिंदू-कला-कौशल्य पर संसार मुग्ध बना रहा,
जग में बिना संकोच सबने अद्वितीय उसे कहा।
'हारूँ रशीद' तथा प्रतापी 'शार्लमेंगन' की सभा,
है हो चुकी विस्मित निरख कर भारतीय-पट-प्रभा॥
सब वस्तुएँ उपहार के ही योग्य बनती थीं यहाँ,
संसार में होती उन्हीं की माँग थी देखो जहाँ।
तब तो अतुल वैभव रहा, त्रुटि थी न कोई आय में;
सच है कि रमती है रमा वाणिज्य में, व्यवसाय में॥
है आज कश्मीरे विदेशी नाम पर जिनके चले,
बनते दुशाले हाय! थे काश्मीर में कैसे भले!
है विदित बंगाली किनारी धोतियों की आज भी,
पर है विदेशी आज वह, आती न हमको लाज भी!
ढाके,चँदेरी आदि की कारीगरी अब है कहाँ?
हा! आज हिंदू-नारियों की कुशलता सब है कहाँ?
थी वह कला या क्या, कि ऐसी सूक्ष्म थी, अनमोल थी,
सौ हाथ लंबे सूत की बस आध रत्ती तोल थी॥
रखा नली में बाँस को जो थान कपड़े का नया,
आश्चर्य अंबारी सहित हाथी उसी से ढक गया।
ये वस्त्र कितने सूक्ष्म थे, कर लो कई जिनकी तहें—
शहज़ादियों के अंग फिर भी झलकते जिनमें रहें!
थे मुग्ध वस्त्रों पर हमारे अन्य देशी सर्वथा,
यूरोप के ही साहबों को हम सुनाते हैं कथा।
वे लोग वस्त्रों को यहाँ के थे सदैव सराहते,
निज देश के पट मुफ़्त में भी थे न लेना चाहते॥
जिस भाँति भारतवर्ष का व्यापार नष्ट किया गया,
कर से तथा प्रतिरोध से जिस भाँति भ्रष्ट किया गया।
वर्णन वृथा है उस विषय का, सोचना अब है यही—
किस भाँति उसकी वृद्धि हो, जैसे कि पहले थी रही॥
यदि हम विदेशी माल से मुँह मोड़ सकते हैं नहीं—
तो हाय! उसका मोह भी क्या छोड़ सकते हैं नहीं?
क्या बंधुओं के हित तनिक भी त्याग कर सकते नहीं?
निज देश पर क्या अल्प भी अनुराग कर सकते नहीं?
is ratnagarbha bhumi par ha daiv aisi dinta,
hai shochya krishi se kam nahin vyapar ki bhi hinta.
jis desh ke vanijya ki sarvatr dhoom machi rahi—
kya par mukhapekshi nahin hai aaj pad pad par vahi?
ab rakh nahin sakte svayan hum laaj bhi apni aho!
rakhte videshi vastra usko, sabhya hain hum, kyon na ho!
karti apeksha apni poorn jo jitni jahan—
wo jati utni hi samunnati praapt karti hai vahan॥
jo vastu dekho,meDin ingalainD, itli, jarmni,
japan, phraans, amerika va anya deshon ki bani.
hokar sajiv manushya hum nirjiv se hain ho rahe,
ghar mein laga kar aag apne bekhabar hain so rahe!
kul nariyan jinko hamari hain karon mein dhartin—
saubhagya ka shubh chihn jinko hain sadaiv vichartin.
ve chuDiyan tak hain videshi dekh lo, bas ho chuka;
bharat svakiy suhag bhi parkiy karke kho chuka!
ve tuchchh suiyan bhi videshi jo na hamko mil saken—
to phir pahanne ke hamare vastra bhi kya sil saken?
machis videshi jo na len to hum andhere mein rahen,
hain kshudr chhaDiyon tak videshi aur aage kya kahen?
keval videshi vastu hi kyon, ab svadeshi hai kahan?
wo vesh bhusha aur bhasha, sab videshi hai yahan!
gun maatr chhoD videshiyon ke hum unhin mein san ge,
kaisi nakal ki,vaah! hum nakkal pure ban ge!
gardabh bana tha sinh uski khaal ko pakar kabhi,
par sinh ke se gun kahan? hansne lage usko sabhi.
is manti ke narpungvon ko kya yahan baDhti nahin?
par haay! kale bhaal par lali kabhi chaDhti nahin॥
samprati svadeshi ki hamein hai gandh bhi bhati nahin,
khas, kevDa, bela, chameli chitt mein aati nahin.
mastak na levenDar bina ab mast hota hai aho!
bas shauq pura ho hamara, desh uujaD kyon na ho!
sab svabhiman Duba chuke jo poorv paravar men—
ashcharya hai, hum aaj bhi hain ji rahe sansar men;
kinva ise jina kahen to phir kahen marna kise?
jita kahan hai wo nahin hai dhyaan kuch apna jise!
aati videshon se yahan sab vastuen vyvahar ki,
dhan dhanya jata hai yahan se, ye dasha vyapar kee!
kaise na phaile dinta, kaise na hum bhukhon mare?
aisi dasha mein desh ki bhagvan hi raksha karen॥
jis vastu ko hum dusron ko bechte hain ek mein,
lete usi ko bees mein hain Doob kar avivek men!
jo desh kachcha maal hi utpann karke shaant hai,
uska patan ekaant hai, siddhant ye nirbhrant hai॥
ralibrdar ityadi ko hum bechte jo maal hain,
lete vahi pandrah gune tak mulya mein tatkal hain!
aata vilayat se yahan wo maal nana roop mein,
ashcharya kya phir hum paDe hain jo andhere koop men॥
hum dusron ko paanch sau ki bechte hain jab rui,
sanand kahte hain ki hamko aay kya achchhi hui.
par dusre kahte ki thahro, vastra jab hum layenge—
tab aur paintalis sau lekar tumhin se jayenge॥
ha! aap aage dauD kar hum dinta ko le rahe,
lekar khilaune kaanch aadik ann dhan hain de rahe!
avashykiy padarth apne yadi banate hum yahin,
jo hani hokar ye hamari durdasha hoti nahin॥
lekar videshi teen hum sanand chandi de rahe,
dekar tatha sona nirantar hai gilat hum le rahe.
hum kaanch lekar dusron ko de rahe hire khare,
nij rakt ke badle mahodak le rahe hain ha hare!
kya is puratan desh mein tha samay aisa bhi kabhi—
apni prayojan purti jay karte svayan the hum sabhi?
haan, ye na hota to kabhi ka naash ho jata yahan,
iska abhi tak chihn bhi kya drishti mein aata yahan॥
jo divya darshan shaastr ki vikhyat hai janmasthli,
pahle jahan par ankurit ho sabhyata phuli phali.
sangit, kavita, shilp ki janani vahi bharat mahi,
hogi kise spardha kahe jo par mukhapekshi rahi!
itihas mein is desh ki vanijya vriddhi prasiddh hai,
anyanya deshon se vahan sambandh iska siddh hai.
ban kar yahan har vastuen sarvatr hi jati rahin,
nar rachit kahlati na theen, sur rachitar kahlati rahin॥
hindu kala kaushalya par sansar mugdh bana raha,
jag mein bina sankoch sabne advitiy use kaha.
harun rashid tatha pratapi sharlmengan ki sabha,
hai ho chuki vismit nirakh kar bharatiy pat prabha॥
sab vastuen uphaar ke hi yogya banti theen yahan,
sansar mein hoti unhin ki maang thi dekho jahan.
tab to atul vaibhav raha, truti thi na koi aay men;
sach hai ki ramati hai rama vanijya mein, vyavsay men॥
hai aaj kashmire videshi naam par jinke chale,
bante dushale haay! the kashmir mein kaise bhale!
hai vidit bangali kinari dhotiyon ki aaj bhi,
par hai videshi aaj wo, aati na hamko laaj bhee!
Dhake,chanderi aadi ki karigari ab hai kahan?
ha! aaj hindu nariyon ki kushalta sab hai kahan?
thi wo kala ya kya, ki aisi sookshm thi, anmol thi,
sau haath lambe soot ki bas aadh ratti tol thee॥
rakha nali mein baans ko jo thaan kapDe ka naya,
ashcharya ambari sahit hathi usi se Dhak gaya.
ye vastra kitne sookshm the, kar lo kai jinki tahen—
shahzadiyon ke ang phir bhi jhalakte jinmen rahen!
the mugdh vastron par hamare anya deshi sarvatha,
yurop ke hi sahbon ko hum sunate hain katha.
ve log vastron ko yahan ke the sadaiv sarahte,
nij desh ke pat muft mein bhi the na lena chahte॥
jis bhanti bharatvarsh ka vyapar nasht kiya gaya,
kar se tatha pratirodh se jis bhanti bhrasht kiya gaya.
varnan vritha hai us vishay ka, sochna ab hai yahi—
kis bhanti uski vriddhi ho, jaise ki pahle thi rahi॥
yadi hum videshi maal se munh moD sakte hain nahin—
to haay! uska moh bhi kya chhoD sakte hain nahin?
kya bandhuon ke hit tanik bhi tyaag kar sakte nahin?
nij desh par kya alp bhi anurag kar sakte nahin?
is ratnagarbha bhumi par ha daiv aisi dinta,
hai shochya krishi se kam nahin vyapar ki bhi hinta.
jis desh ke vanijya ki sarvatr dhoom machi rahi—
kya par mukhapekshi nahin hai aaj pad pad par vahi?
ab rakh nahin sakte svayan hum laaj bhi apni aho!
rakhte videshi vastra usko, sabhya hain hum, kyon na ho!
karti apeksha apni poorn jo jitni jahan—
wo jati utni hi samunnati praapt karti hai vahan॥
jo vastu dekho,meDin ingalainD, itli, jarmni,
japan, phraans, amerika va anya deshon ki bani.
hokar sajiv manushya hum nirjiv se hain ho rahe,
ghar mein laga kar aag apne bekhabar hain so rahe!
kul nariyan jinko hamari hain karon mein dhartin—
saubhagya ka shubh chihn jinko hain sadaiv vichartin.
ve chuDiyan tak hain videshi dekh lo, bas ho chuka;
bharat svakiy suhag bhi parkiy karke kho chuka!
ve tuchchh suiyan bhi videshi jo na hamko mil saken—
to phir pahanne ke hamare vastra bhi kya sil saken?
machis videshi jo na len to hum andhere mein rahen,
hain kshudr chhaDiyon tak videshi aur aage kya kahen?
keval videshi vastu hi kyon, ab svadeshi hai kahan?
wo vesh bhusha aur bhasha, sab videshi hai yahan!
gun maatr chhoD videshiyon ke hum unhin mein san ge,
kaisi nakal ki,vaah! hum nakkal pure ban ge!
gardabh bana tha sinh uski khaal ko pakar kabhi,
par sinh ke se gun kahan? hansne lage usko sabhi.
is manti ke narpungvon ko kya yahan baDhti nahin?
par haay! kale bhaal par lali kabhi chaDhti nahin॥
samprati svadeshi ki hamein hai gandh bhi bhati nahin,
khas, kevDa, bela, chameli chitt mein aati nahin.
mastak na levenDar bina ab mast hota hai aho!
bas shauq pura ho hamara, desh uujaD kyon na ho!
sab svabhiman Duba chuke jo poorv paravar men—
ashcharya hai, hum aaj bhi hain ji rahe sansar men;
kinva ise jina kahen to phir kahen marna kise?
jita kahan hai wo nahin hai dhyaan kuch apna jise!
aati videshon se yahan sab vastuen vyvahar ki,
dhan dhanya jata hai yahan se, ye dasha vyapar kee!
kaise na phaile dinta, kaise na hum bhukhon mare?
aisi dasha mein desh ki bhagvan hi raksha karen॥
jis vastu ko hum dusron ko bechte hain ek mein,
lete usi ko bees mein hain Doob kar avivek men!
jo desh kachcha maal hi utpann karke shaant hai,
uska patan ekaant hai, siddhant ye nirbhrant hai॥
ralibrdar ityadi ko hum bechte jo maal hain,
lete vahi pandrah gune tak mulya mein tatkal hain!
aata vilayat se yahan wo maal nana roop mein,
ashcharya kya phir hum paDe hain jo andhere koop men॥
hum dusron ko paanch sau ki bechte hain jab rui,
sanand kahte hain ki hamko aay kya achchhi hui.
par dusre kahte ki thahro, vastra jab hum layenge—
tab aur paintalis sau lekar tumhin se jayenge॥
ha! aap aage dauD kar hum dinta ko le rahe,
lekar khilaune kaanch aadik ann dhan hain de rahe!
avashykiy padarth apne yadi banate hum yahin,
jo hani hokar ye hamari durdasha hoti nahin॥
lekar videshi teen hum sanand chandi de rahe,
dekar tatha sona nirantar hai gilat hum le rahe.
hum kaanch lekar dusron ko de rahe hire khare,
nij rakt ke badle mahodak le rahe hain ha hare!
kya is puratan desh mein tha samay aisa bhi kabhi—
apni prayojan purti jay karte svayan the hum sabhi?
haan, ye na hota to kabhi ka naash ho jata yahan,
iska abhi tak chihn bhi kya drishti mein aata yahan॥
jo divya darshan shaastr ki vikhyat hai janmasthli,
pahle jahan par ankurit ho sabhyata phuli phali.
sangit, kavita, shilp ki janani vahi bharat mahi,
hogi kise spardha kahe jo par mukhapekshi rahi!
itihas mein is desh ki vanijya vriddhi prasiddh hai,
anyanya deshon se vahan sambandh iska siddh hai.
ban kar yahan har vastuen sarvatr hi jati rahin,
nar rachit kahlati na theen, sur rachitar kahlati rahin॥
hindu kala kaushalya par sansar mugdh bana raha,
jag mein bina sankoch sabne advitiy use kaha.
harun rashid tatha pratapi sharlmengan ki sabha,
hai ho chuki vismit nirakh kar bharatiy pat prabha॥
sab vastuen uphaar ke hi yogya banti theen yahan,
sansar mein hoti unhin ki maang thi dekho jahan.
tab to atul vaibhav raha, truti thi na koi aay men;
sach hai ki ramati hai rama vanijya mein, vyavsay men॥
hai aaj kashmire videshi naam par jinke chale,
bante dushale haay! the kashmir mein kaise bhale!
hai vidit bangali kinari dhotiyon ki aaj bhi,
par hai videshi aaj wo, aati na hamko laaj bhee!
Dhake,chanderi aadi ki karigari ab hai kahan?
ha! aaj hindu nariyon ki kushalta sab hai kahan?
thi wo kala ya kya, ki aisi sookshm thi, anmol thi,
sau haath lambe soot ki bas aadh ratti tol thee॥
rakha nali mein baans ko jo thaan kapDe ka naya,
ashcharya ambari sahit hathi usi se Dhak gaya.
ye vastra kitne sookshm the, kar lo kai jinki tahen—
shahzadiyon ke ang phir bhi jhalakte jinmen rahen!
the mugdh vastron par hamare anya deshi sarvatha,
yurop ke hi sahbon ko hum sunate hain katha.
ve log vastron ko yahan ke the sadaiv sarahte,
nij desh ke pat muft mein bhi the na lena chahte॥
jis bhanti bharatvarsh ka vyapar nasht kiya gaya,
kar se tatha pratirodh se jis bhanti bhrasht kiya gaya.
varnan vritha hai us vishay ka, sochna ab hai yahi—
kis bhanti uski vriddhi ho, jaise ki pahle thi rahi॥
yadi hum videshi maal se munh moD sakte hain nahin—
to haay! uska moh bhi kya chhoD sakte hain nahin?
kya bandhuon ke hit tanik bhi tyaag kar sakte nahin?
nij desh par kya alp bhi anurag kar sakte nahin?
स्रोत :
पुस्तक : भारत भारती (पृष्ठ 102)
रचनाकार : मैथलीशरण गुप्त
प्रकाशन : साहित्य सदन चिरगाँव झाँसी
संस्करण : 1984
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