महामारी से नष्ट नहीं होगी यह सभ्यता
महायुद्धों से भी नहीं
यह नष्ट होगी अज्ञान के भार से
अज्ञान इतना ताक़तवर हो गया था
कि अज्ञानी दिखना फ़ैशन ही नहीं
जीने की ज़रूरी शर्त बन गया था
वैज्ञानिक अब बहुत कम वैज्ञानिक
दिखना चाहते थे
अर्थशास्त्री बहुत कम अर्थशास्त्री
दिखना चाहते थे
इतिहासकार बहुत कम इतिहासकार
कई पत्रकार डरे रहते थे
कि उन्हें बस पत्रकार ही
न समझ लिया जाए
वे सब मसख़रे दिखना चाहते थे
हर आदमी आईने के सामने खड़ा
अपने भीतर एक मसख़रा
खोज रहा था
इस कोशिश में एक आदमी
अपने दोस्तों के ही नाम भूल गया
एक को तो अपने गाँव का ही नाम याद नहीं रहा
बुद्धि और विवेक को ख़तरनाक
जीवाणुओं और विषाणुओं की तरह
देखा जाता था
जो भयानक बीमारियाँ पैदा कर सकते थे
इसलिए गंभीर लोगों को देखते ही
नाक पर रूमाल रख लेने का चलन था
एक दिन अज्ञान सिर के ऊपर बहने लगेगा
तब उबरने की कोई तकनीक, कोई तरीक़ा किसी
को याद नहीं आएगा
तब भी मसख़रेपन से बाज़ नहीं आएँगे कुछ लोग
एक विद्रूप हास्य गूँजेगा
फिर अंतहीन सन्नाटा छा जाएगा।
mahamari se nasht nahin hogi ye sabhyata
mahayuddhon se bhi nahin
ye nasht hogi agyan ke bhaar se
agyan itna taqatwar ho gaya tha
ki agyani dikhna faishan hi nahin
jine ki zaruri shart ban gaya tha
waigyanik ab bahut kam waigyanik
dikhna chahte the
arthashastri bahut kam arthashastri
dikhna chahte the
itihaskar bahut kam itihaskar
kai patrakar Dare rahte the
ki unhen bus patrakar hi
na samajh liya jaye
we sab masakhre dikhna chahte the
har adami aine ke samne khaDa
apne bhitar ek maskhara
khoj raha tha
is koshish mein ek adami
apne doston ke hi nam bhool gaya
ek ko to apne ganw ka hi nam yaad nahin raha
buddhi aur wiwek ko khatarnak
jiwanuon aur wishanuon ki tarah
dekha jata tha
jo bhayanak bimariyan paida kar sakte the
isliye gambhir logon ko dekhte hi
nak par rumal rakh lene ka chalan tha
ek din agyan sir ke upar bahne lagega
tab ubarne ki koi taknik, koi tariqa kisi
ko yaad nahin ayega
tab bhi masakhrepan se baz nahin ayenge kuch log
ek widrup hasya gunjega
phir anthin sannata chha jayega
mahamari se nasht nahin hogi ye sabhyata
mahayuddhon se bhi nahin
ye nasht hogi agyan ke bhaar se
agyan itna taqatwar ho gaya tha
ki agyani dikhna faishan hi nahin
jine ki zaruri shart ban gaya tha
waigyanik ab bahut kam waigyanik
dikhna chahte the
arthashastri bahut kam arthashastri
dikhna chahte the
itihaskar bahut kam itihaskar
kai patrakar Dare rahte the
ki unhen bus patrakar hi
na samajh liya jaye
we sab masakhre dikhna chahte the
har adami aine ke samne khaDa
apne bhitar ek maskhara
khoj raha tha
is koshish mein ek adami
apne doston ke hi nam bhool gaya
ek ko to apne ganw ka hi nam yaad nahin raha
buddhi aur wiwek ko khatarnak
jiwanuon aur wishanuon ki tarah
dekha jata tha
jo bhayanak bimariyan paida kar sakte the
isliye gambhir logon ko dekhte hi
nak par rumal rakh lene ka chalan tha
ek din agyan sir ke upar bahne lagega
tab ubarne ki koi taknik, koi tariqa kisi
ko yaad nahin ayega
tab bhi masakhrepan se baz nahin ayenge kuch log
ek widrup hasya gunjega
phir anthin sannata chha jayega
स्रोत :
रचनाकार : संजय कुंदन
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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