कई बार हम देखते हैं
उम्र छोटी होती है
पर उसके काम बड़े होते हैं
जैसे ‘ईदगाह’ का हामिद
वह था तो बच्चा
पर उसकी संवेदनाएँ बड़ी थीं
वह गाँव से इतनी दूर आया था मेले में
रंग-बिरंगे खिलौने उसे रिझाते
अपनी ओर खींचते
उसका बाल-मन उन पर अटक जाता
अंदर वेगवती नदी बहने लगती
पर जैसे ही उसकी भोली नज़र चिमटे पर पड़ी
मन के सारे तरल भाव वाष्प बन उड़ने लगे
उसकी आँखें चुंबक-सी चिमटे से जा चिपकी
उसे याद आई दादी
उनका रोटी बनाना,
उसकी सारी क्रिया
जैसे अँगीठी से तवा को उतारना
आग में रोटी को सेंकना
फिर तवा को अँगीठी पर चढ़ाना
इस क्रिया को बार-बार दुहराना
और यह सब करते
हाथ की अँगुलियों का जल जाना
दादी का तड़प उठना
सारे दृश्य उसके सामने सजीव हो उठे
वह लौट रहा था मेले से
गाँव की ओर
ख़ुश-ख़ुश
उछलता-कूदता,
हँसता-खिलखिलाता
चिमटे को तलवार की तरह नचाता
वह बना लेता उसे कभी हॉकी स्टिक
तो कभी बल्ला
वह रख लेता कंधे पर गदा की तरह
उसका बचपन लौट आया था उसके अंदर
अंग-अंग से फूट रही थी मस्ती
बेख़ौफ़ बाल-हँसी
वह हामिद था
और यही उसका अपराध था
बाबरी से दादरी तक
जिन्होंने रौंदी हैं इस धरती को
जो नरसंहार के इस खेल का
कर रहे हैं विस्तार
उन्हीं की अदालत में मुक़दमा पेश था
प्रेमचंद भी उनके कठघरे में थे
उनसे भी सवाल था
कि क्यों नहीं उन्हें कर दिया जाए
साहित्य से बेदखल?
उनके ख़िलाफ़ भी गंभीर आरोप थे
कि उन्होंने क्यों लिखी कहानी ‘ईदगाह’
लिखना ही था तो वे लिखते कथा अयोध्या की
राजा रामचंद्र की विजय गाथा लिखते
हामिद गुनाहगार था
हामिद ने मेले से चिमटा चुराया था
हामिद चोर था
हामिद के ख़िलाफ़ ख़ुफ़िया रिपोर्ट थी
हामिद के कश्मीर से कनेक्शन थे
हामिद पत्थरबाजों में देखा गया था
हामिद के तार विदेशों से जुड़े हैं
हामिद देश के लिए ख़तरा है
हामिद को पेड़ न बनने दिया जाए
वे ही पेशकार थे
वे ही हाकिम हुक्काम थे
वे ही वकील थे
वे ही मुनसिफ़ थे
वे ही न्यायधीश थे
उन्हीं की अदालत थी
और हामिद के साथ जो हुआ
उसे सारे देश ने देखा
कि जिस चिमटे को
उसने बड़े प्रेम से ख़रीदा था
और जो इसी का प्रतीक था
उसे ही उतार दिया गया उसके जिस्म में
जहाँ बेख़ौफ़ बाल-हँसी थी
वहाँ ठहाकों की गूँज थी
हामिद मारा गया
नहीं, नहीं, हामिद नहीं मारा गया
मारी गई संवेदनाएँ
हत्या हुई भाव-विचार की
जो हमें हामिद से जोड़ती हैं
जो हमें आपस में जोड़ती हैं
जो हमें इंसान बनाती हैं
जो हमें हिंदुस्तान बनाती हैं।
kai baar hum dekhte hain
umr chhoti hoti hai
par uske kaam baDe hote hain
jaise ‘iidgah’ ka hamid
wo tha to bachcha
par uski sanvednayen baDi theen
wo gaanv se itni door aaya tha mele men
rang birange khilaune use rijhate
apni or khinchte
uska baal man un par atak jata
andar vegavti nadi bahne lagti
par jaise hi uski bholi nazar chimte par paDi
man ke sare taral bhaav vaashp ban uDne lage
uski ankhen chumbak si chimte se ja chipki
use yaad aai dadi
unka roti banana,
uski sari kriya
jaise angithi se tava ko utarna
aag mein roti ko senkna
phir tava ko angithi par chaDhana
is kriya ko baar baar duhrana
aur ye sab karte
haath ki anguliyon ka jal jana
dadi ka taDap uthna
sare drishya uske samne sajiv ho uthe
wo laut raha tha mele se
gaanv ki or
khush khush
uchhalta kudta,
hansta khilkhilata
chimte ko talvar ki tarah nachata
wo bana leta use kabhi hauki stik
to kabhi balla
wo rakh leta kandhe par gada ki tarah
uska bachpan laut aaya tha uske andar
ang ang se phoot rahi thi masti
bekhauf baal hansi
wo hamid tha
aur yahi uska apradh tha
babari se dadri tak
jinhonne raundi hain is dharti ko
jo narsanhar ke is khel ka
kar rahe hain vistar
unhin ki adalat mein muqadma pesh tha
premchand bhi unke kathaghre mein the
unse bhi saval tha
ki kyon nahin unhen kar diya jaye
sahitya se bedakhal?
unke khilaf bhi gambhir aarop the
ki unhonne kyon likhi kahani ‘iidgah’
likhna hi tha to ve likhte katha ayodhya ki
raja ramchandr ki vijay gatha likhte
hamid gunahgar tha
hamid ne mele se chimta churaya tha
hamid chor tha
hamid ke khilaf khufiya riport thi
hamid ke kashmir se kanekshan the
hamid pattharbajon mein dekha gaya tha
hamid ke taar videshon se juDe hain
hamid desh ke liye khatra hai
hamid ko peD na banne diya jaye
ve hi peshakar the
ve hi hakim hukkam the
ve hi vakil the
ve hi munsif the
ve hi nyaydhish the
unhin ki adalat thi
aur hamid ke saath jo hua
use sare desh ne dekha
ki jis chimte ko
usne baDe prem se kharida tha
aur jo isi ka pratik tha
use hi utaar diya gaya uske jism men
jahan bekhauf baal hansi thi
vahan thahakon ki goonj thi
hamid mara gaya
nahin, nahin, hamid nahin mara gaya
mari gai sanvednayen
hatya hui bhaav vichar ki
jo hamein hamid se joDti hain
jo hamein aapas mein joDti hain
jo hamein insaan banati hain
jo hamein hindustan banati hain.
kai baar hum dekhte hain
umr chhoti hoti hai
par uske kaam baDe hote hain
jaise ‘iidgah’ ka hamid
wo tha to bachcha
par uski sanvednayen baDi theen
wo gaanv se itni door aaya tha mele men
rang birange khilaune use rijhate
apni or khinchte
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use yaad aai dadi
unka roti banana,
uski sari kriya
jaise angithi se tava ko utarna
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phir tava ko angithi par chaDhana
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wo laut raha tha mele se
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khush khush
uchhalta kudta,
hansta khilkhilata
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wo bana leta use kabhi hauki stik
to kabhi balla
wo rakh leta kandhe par gada ki tarah
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bekhauf baal hansi
wo hamid tha
aur yahi uska apradh tha
babari se dadri tak
jinhonne raundi hain is dharti ko
jo narsanhar ke is khel ka
kar rahe hain vistar
unhin ki adalat mein muqadma pesh tha
premchand bhi unke kathaghre mein the
unse bhi saval tha
ki kyon nahin unhen kar diya jaye
sahitya se bedakhal?
unke khilaf bhi gambhir aarop the
ki unhonne kyon likhi kahani ‘iidgah’
likhna hi tha to ve likhte katha ayodhya ki
raja ramchandr ki vijay gatha likhte
hamid gunahgar tha
hamid ne mele se chimta churaya tha
hamid chor tha
hamid ke khilaf khufiya riport thi
hamid ke kashmir se kanekshan the
hamid pattharbajon mein dekha gaya tha
hamid ke taar videshon se juDe hain
hamid desh ke liye khatra hai
hamid ko peD na banne diya jaye
ve hi peshakar the
ve hi hakim hukkam the
ve hi vakil the
ve hi munsif the
ve hi nyaydhish the
unhin ki adalat thi
aur hamid ke saath jo hua
use sare desh ne dekha
ki jis chimte ko
usne baDe prem se kharida tha
aur jo isi ka pratik tha
use hi utaar diya gaya uske jism men
jahan bekhauf baal hansi thi
vahan thahakon ki goonj thi
hamid mara gaya
nahin, nahin, hamid nahin mara gaya
mari gai sanvednayen
hatya hui bhaav vichar ki
jo hamein hamid se joDti hain
jo hamein aapas mein joDti hain
jo hamein insaan banati hain
jo hamein hindustan banati hain.
स्रोत :
रचनाकार : कौशल किशोर
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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