इन दिनों मेरे देश में
गली-गली पहचान-परेड चल रही है
हर पहला आदमी
दूसरे आदमी को कम देशभक्त कह रहा है
और दूसरा आदमी अपने ख़ेमे में
पहले को अधिक देशद्रोही घोषित कर चुका है
इन दोनों से दूर नुक्कड़ पर खड़ा
तीसरा, चौथा, पाँचवाँ...
जो व्यक्ति मौजूद है
वह जानता है
अगर बोलेगा
तो धुरविरोधी/धुर समर्थक कहा जाएगा
इसलिए उसे चुप रहना ही श्रेयस्कर लगता है...
उसकी चुप्पी को ग़द्दारी, कायरता और मौक़ापरस्ती भी कहा जाता है
वह चुप है
ताकि वह स्वयं को ढाढ़स बँधा सके कि
वह अभी भी इस अर्थ में
अपने देश का एक आम नागरिक है...
जिसे कुछ लोग शक्ल, नाम और पते से पहचानते हैं
और जानते हैं... समझते भी हैं कि
अनेक मौक़ों पर
देश-प्रेम का मतलब,
गरिमामयी चुप्पी भी हो सकती है
कंठ में उबलती घुटन भी हो सकती है
बाज़ुओं की फड़कती नसें भी हो सकती हैं
आँखों के नमक को गटक जाना भी हो सकता है
इसलिए वह चुप ही है... और
उसके इर्द-गिर्द पहचान-परेड चालू है।
in dinon mere desh mein
gali gali pahchan parade chal rahi hai
har pahla adami
dusre adami ko kam deshabhakt kah raha hai
aur dusra adami apne kheme mein
pahle ko adhik deshadrohi ghoshait kar chuka hai
in donon se door nukkaD par khaDa
tisra, chautha, panchwan
jo wekti maujud hai
wo janta hai
agar bolega
to dhurawirodhi/dhur samarthak kaha jayega
isliye use chup rahna hi shreyaskar lagta hai
uski chuppi ko ghaddari, kayarta aur mauqaprasti bhi kaha jata hai
wo chup hai
taki wo swayan ko DhaDhas bandha sake ki
wo abhi bhi is arth mein
apne desh ka ek aam nagarik hai
jise kuch log shakl, nam aur pate se pahchante hain
aur jante hain samajhte bhi hain ki
anek mauqon par
desh prem ka matlab,
garimamyi chuppi bhi ho sakti hai
kanth mein ubalti ghutan bhi ho sakti hai
bazuon ki phaDakti nasen bhi ho sakti hain
ankhon ke namak ko gatak jana bhi ho sakta hai
isliye wo chup hi hai aur
uske ird gird pahchan parade chalu hai
in dinon mere desh mein
gali gali pahchan parade chal rahi hai
har pahla adami
dusre adami ko kam deshabhakt kah raha hai
aur dusra adami apne kheme mein
pahle ko adhik deshadrohi ghoshait kar chuka hai
in donon se door nukkaD par khaDa
tisra, chautha, panchwan
jo wekti maujud hai
wo janta hai
agar bolega
to dhurawirodhi/dhur samarthak kaha jayega
isliye use chup rahna hi shreyaskar lagta hai
uski chuppi ko ghaddari, kayarta aur mauqaprasti bhi kaha jata hai
wo chup hai
taki wo swayan ko DhaDhas bandha sake ki
wo abhi bhi is arth mein
apne desh ka ek aam nagarik hai
jise kuch log shakl, nam aur pate se pahchante hain
aur jante hain samajhte bhi hain ki
anek mauqon par
desh prem ka matlab,
garimamyi chuppi bhi ho sakti hai
kanth mein ubalti ghutan bhi ho sakti hai
bazuon ki phaDakti nasen bhi ho sakti hain
ankhon ke namak ko gatak jana bhi ho sakta hai
isliye wo chup hi hai aur
uske ird gird pahchan parade chalu hai
स्रोत :
रचनाकार : मंजुला बिष्ट
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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