राह चलती लड़कियों को छेड़ना फ़ैशन में था
और यह मर्द बनने के क्रम में
अनिवार्य शर्त की तरह लागू था
सरेआम लूटा जा सकता था किसी को
जलाया जा सकता था किसी का घर
गालियाँ बिखरी रहती थीं नंगी सड़कों पर
पान की पीकों और बीड़ी के टोटों से ज़्यादा
खुलेआम किया जा सकता था पेशाब
अपहरण, हत्या और बलात्कार
प्रेम इन सब गुनाहों से बहुत ऊपर की चीज़ था
उसे करने पर पाबंदी थी
पाबंदियों में सूराख़ करना ही एक रास्ता था
प्रेम करने के लिए सिर्फ़ प्रेमी होना काफ़ी न था
तिकड़मी होना एक अतिरिक्त योग्यता थी
प्रेम होने भर से संभव नहीं होता था प्रेम
उसे अपने घटित होने में तिकड़म का साथ चाहिए होता था
अपनी कहानी का प्रेमी
अपने दोस्त की कहानी में
डाकिया, चौकीदार या लड़की का धर्म का भाई
कुछ भी हो सकता था
अपनी कहानी की प्रेमिका
अपनी सहेली की कहानी में
इतनी धार्मिक लड़की हो सकती थी
जो उसे साथ लिए बिना किसी भी
पूजा, जगराता या भंडारा में न जाती हो
या इतनी डरपोक कि किसी-किसी रात घर में अकेले होने पर
अपनी सहेली को अपने घर रोक लेती हो
तो कुल मिलाकर तिकड़म का बोलबाला प्रेम से ज़्यादा था
ऐसे ही किसी तिकड़म से प्रेम के दो पल जीने वे दोनों
चोर दरवाज़ों से चोर ठिकानों तक चोरों की तरह पहुँचे थे
उन्होंने कुछ नहीं चुराया वहाँ से
लोगों की नज़रों से बचने को वे पहले ही जल्दी में थे
हड़बड़ी में लिए गए चुंबन भी उनसे वहीं छूट गए
वे प्रेमी थे चोर नहीं
लेकिन उनके प्रेम की चोरी पकड़ी गई
लोग थे कि अपराधियों से पहले प्रेमियों को
ढूँढ़-ढूँढ़कर ठिकाने लगाते थे
जबकि उनसे बचने को उन्होंने सबसे पहले
अपने प्रेमपत्रों को जलाया और मिटाए
काया से एक दूसरे के स्पर्श और ज़ुबान से
एक नाम की स्मृति
लेकिन वे बेदाग़ बच निकलने में नाकाम रहे
उनकी आँखों में चमकते प्रेम ने उनका भेद खोल दिया
सबूत मिटाने में वे माहिर नहीं थे
वे प्रेमी थे हत्यारे नहीं
लेकिन उनकी हत्या के लिए उनका प्रेमी होना काफ़ी था
एक दिन आबादी से दूर पड़ी मिली उनकी लाश
प्रेम सब गुनाहों से बहुत ऊपर की चीज़ था
उसे करने पर पाबंदी थी।
rah chalti laDakiyon ko chheDna faishan mein tha
aur ye mard banne ke kram mein
aniwary shart ki tarah lagu tha
saream luta ja sakta tha kisi ko
jalaya ja sakta tha kisi ka ghar
galiyan bikhri rahti theen nangi saDkon par
pan ki pikon aur biDi ke toton se zyada
khuleam kiya ja sakta tha peshab
apharn, hattya aur balatkar
prem in sab gunahon se bahut upar ki cheez tha
use karne par pabandi thi
pabandiyon mein surakh karna hi ek rasta tha
prem karne ke liye sirf premi hona kafi na tha
tikaDmi hona ek atirikt yogyata thi
prem hone bhar se sambhaw nahin hota tha prem
use apne ghatit hone mein tikDam ka sath chahiye hota tha
apni kahani ka premi
apne dost ki kahani mein
Dakiya, chaukidar ya laDki ka dharm ka bhai
kuch bhi ho sakta tha
apni kahani ki premika
apni saheli ki kahani mein
itni dharmik laDki ho sakti thi
jo use sath liye bina kisi bhi
puja, jagrata ya bhanDara mein na jati ho
ya itni Darpok ki kisi kisi raat ghar mein akele hone par
apni saheli ko apne ghar rok leti ho
to kul milakar tikDam ka bolabala prem se zyada tha
aise hi kisi tikDam se prem ke do pal jine we donon
chor darwazon se chor thikanon tak choron ki tarah pahunche the
unhonne kuch nahin churaya wahan se
logon ki nazron se bachne ko we pahle hi jaldi mein the
haDbaDi mein liye gaye chumban bhi unse wahin chhoot gaye
we premi the chor nahin
lekin unke prem ki chori pakDi gai
log the ki apradhiyon se pahle premiyon ko
DhoonDh DhunDhakar thikane lagate the
jabki unse bachne ko unhonne sabse pahle
apne prempatron ko jalaya aur mitaye
kaya se ek dusre ke sparsh aur zuban se
ek nam ki smriti
lekin we bedagh bach nikalne mein nakam rahe
unki ankhon mein chamakte prem ne unka bhed khol diya
sabut mitane mein we mahir nahin the
we premi the hatyare nahin
lekin unki hattya ke liye unka premi hona kafi tha
ek din abadi se door paDi mili unki lash
prem sab gunahon se bahut upar ki cheez tha
use karne par pabandi thi
rah chalti laDakiyon ko chheDna faishan mein tha
aur ye mard banne ke kram mein
aniwary shart ki tarah lagu tha
saream luta ja sakta tha kisi ko
jalaya ja sakta tha kisi ka ghar
galiyan bikhri rahti theen nangi saDkon par
pan ki pikon aur biDi ke toton se zyada
khuleam kiya ja sakta tha peshab
apharn, hattya aur balatkar
prem in sab gunahon se bahut upar ki cheez tha
use karne par pabandi thi
pabandiyon mein surakh karna hi ek rasta tha
prem karne ke liye sirf premi hona kafi na tha
tikaDmi hona ek atirikt yogyata thi
prem hone bhar se sambhaw nahin hota tha prem
use apne ghatit hone mein tikDam ka sath chahiye hota tha
apni kahani ka premi
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Dakiya, chaukidar ya laDki ka dharm ka bhai
kuch bhi ho sakta tha
apni kahani ki premika
apni saheli ki kahani mein
itni dharmik laDki ho sakti thi
jo use sath liye bina kisi bhi
puja, jagrata ya bhanDara mein na jati ho
ya itni Darpok ki kisi kisi raat ghar mein akele hone par
apni saheli ko apne ghar rok leti ho
to kul milakar tikDam ka bolabala prem se zyada tha
aise hi kisi tikDam se prem ke do pal jine we donon
chor darwazon se chor thikanon tak choron ki tarah pahunche the
unhonne kuch nahin churaya wahan se
logon ki nazron se bachne ko we pahle hi jaldi mein the
haDbaDi mein liye gaye chumban bhi unse wahin chhoot gaye
we premi the chor nahin
lekin unke prem ki chori pakDi gai
log the ki apradhiyon se pahle premiyon ko
DhoonDh DhunDhakar thikane lagate the
jabki unse bachne ko unhonne sabse pahle
apne prempatron ko jalaya aur mitaye
kaya se ek dusre ke sparsh aur zuban se
ek nam ki smriti
lekin we bedagh bach nikalne mein nakam rahe
unki ankhon mein chamakte prem ne unka bhed khol diya
sabut mitane mein we mahir nahin the
we premi the hatyare nahin
lekin unki hattya ke liye unka premi hona kafi tha
ek din abadi se door paDi mili unki lash
prem sab gunahon se bahut upar ki cheez tha
use karne par pabandi thi
स्रोत :
रचनाकार : प्रदीप सैनी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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