पिछले पतझर में हम कितने रोशन थे जैसे उजाले के दो पेड़
घास बड़ी होती है तो आपस में दोस्त हो जाती है
पेड़ बड़े होते हैं तो अकेले हो जाते हैं
(अपने-आपमें उलझे हुए)
पुराने पेड़ों के सान्निध्य में चिड़ियों के घोंसले थे
पुराने पानी में नए पानी के घुसने का शोर था
आसमान थोड़े-से बादलों के पीछे पूरा छिपा हुआ था
और हम दो पेजों की तरह चिपके हुए थे
समय हमारे बीच चाक़ू की तरह नहीं घुसा था
हमारे चारों और, हज़ारों वर्ष पुराना जंगल था
देखकर जिसने महसूस किया आने वाला वसंत
दूर। उस दिन वह ऐसा जगा
हमारे लावण्य-भरे चेहरे खाकर
कि रातों-रात अपनी खाल का रंग बदलने लगा।
pichhle patjhar mein hum kitne roshan the jaise ujale ke do peD
ghas baDi hoti hai to aapas mein dost ho jati hai
peD baDe hote hain to akele ho jate hain
(apne apmen uljhe hue)
purane peDon ke sannidhy mein chiDiyon ke ghonsle the
purane pani mein nae pani ke ghusne ka shor tha
asman thoDe se badlon ke pichhe pura chhipa hua tha
aur hum do pejon ki tarah chipke hue the
samay hamare beech chaqu ki tarah nahin ghusa tha
hamare charon aur, hazaron warsh purana jangal tha
dekhkar jisne mahsus kiya aane wala wasant
door us din wo aisa jaga
hamare lawanya bhare chehre khakar
ki raton raat apni khaal ka rang badalne laga
pichhle patjhar mein hum kitne roshan the jaise ujale ke do peD
ghas baDi hoti hai to aapas mein dost ho jati hai
peD baDe hote hain to akele ho jate hain
(apne apmen uljhe hue)
purane peDon ke sannidhy mein chiDiyon ke ghonsle the
purane pani mein nae pani ke ghusne ka shor tha
asman thoDe se badlon ke pichhe pura chhipa hua tha
aur hum do pejon ki tarah chipke hue the
samay hamare beech chaqu ki tarah nahin ghusa tha
hamare charon aur, hazaron warsh purana jangal tha
dekhkar jisne mahsus kiya aane wala wasant
door us din wo aisa jaga
hamare lawanya bhare chehre khakar
ki raton raat apni khaal ka rang badalne laga
स्रोत :
पुस्तक : कवि ने कहा (पृष्ठ 94)
रचनाकार : लीलाधर जगूड़ी
प्रकाशन : किताबघर प्रकाशन
संस्करण : 2018
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.