संगीत बनके नहीं बरस रही है
तो
जलबदरी बाधा ही है
नदी के ध्यान में
नींद से जगाने की तरह नहीं आए
तो धूप भी कोलाहल है
जंगल को
अगर स्पर्श वैसा नहीं है
जैसे
जलते दीपों को घाट में प्रवाहित करते हुए होता है
तो वो स्पर्श नहीं कुछ और है
स्पर्श की सबसे सरलतम परिभाषा यही है कि
देह को छुअन मिले तो आत्मा तरंगित हो उठे
हर छुअन को प्यार कहने वालों के लिए प्रार्थना करता हूँ
वे इतनी-सी बात समझ पाएँ—
प्यार करना और प्यार करता हुआ लगना
दो बिल्कुल अलग घटनाएँ हैं।
sangit banke nahin baras rahi hai
to
jalabadri badha hi hai
nadi ke dhyan mein
neend se jagane ki tarah nahin aaye
to dhoop bhi kolahal hai
jangal ko
agar sparsh waisa nahin hai
jaise
jalte dipon ko ghat mein prwahit karte hue hota hai
to wo sparsh nahin kuch aur hai
sparsh ki sabse saraltam paribhasha yahi hai ki
deh ko chhuan mile to aatma tarangit ho uthe
har chhuan ko pyar kahne walon ke liye pararthna karta hoon
we itni si baat samajh payen—
pyar karna aur pyar karta hua lagna
do bilkul alag ghatnayen hain
sangit banke nahin baras rahi hai
to
jalabadri badha hi hai
nadi ke dhyan mein
neend se jagane ki tarah nahin aaye
to dhoop bhi kolahal hai
jangal ko
agar sparsh waisa nahin hai
jaise
jalte dipon ko ghat mein prwahit karte hue hota hai
to wo sparsh nahin kuch aur hai
sparsh ki sabse saraltam paribhasha yahi hai ki
deh ko chhuan mile to aatma tarangit ho uthe
har chhuan ko pyar kahne walon ke liye pararthna karta hoon
we itni si baat samajh payen—
pyar karna aur pyar karta hua lagna
do bilkul alag ghatnayen hain
स्रोत :
रचनाकार : नीरव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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