सोच-समझकर चलना होगा
अगति नहीं लक्षण जीवन का
परिवर्तन होते रहते हैं
उन्हें न रोक सका है कोई
परिवर्तन की शक्ति अतुल है
उसे न बाँध सका है कोई
तुम परिवर्तन की गति समझो
तुम परिवर्तन को पहचानो!
तुम परिवर्तन को अपनाकर
विश्व बना लो अपने मन का!
अब तक जो होता आया है।
उसमें जन-सम्मान नहीं है।
उसमें मानव को मानव के
सुख-दुःख का कुछ ध्यान नहीं है
उससे व्यक्तिवाद पनपा है
उससे पूँजीवाद हुआ है।
इन्हें नष्ट कर शोषित मानव
शाप काट दो जग-जीवन का
अब कुछ ऐसी हवा चली है।
जिससे सुप्त जगत जागा हैं
जिससे कम्पित जीर्ण जगत ने
आज मरण का वर माँगा है।
उनको बहुत जल्द दफ़नाओ
नवयुग के जन आगे आओ!
नव निर्माण करो तुम जग का
जीवन का, समाज का, मन का!
यह संक्रांति-काल आया है
हम इसका कुछ लाभ उठाएँ
आज पुरानी निर्बलता की
जगह शक्ति नूतन बैठाएँ!
आँख खोल बनकर तटस्थ
निष्क्रिय दर्शन का समय नहीं है
आज हमारी एक-एक गति पर
निर्भर भविष्य जीवन का
बिगुल बजाओ और बढ़ चलो
यह सम्मुख मैदान पड़ा है!
मानवता के मुक्ति दूत तुम
कौन तुम्हारे साथ अड़ा है?
यह संघर्ष काम आया है
आई जय-यात्रा की बेला
तुम नूतन समाज के स्रष्टा
पग-ध्वनि में गर्जन जीवन का!
जीवित मानव-महिमा तुमसे
तुम मानव-जीवन के धर्ता
तुम मानव जीवन के कर्त्ता
तुम मानव जीवन के हर्ता
विपुल शक्तियों के निधान तुम
अपमानित जीते धरती पर
अपना शक्ति-प्रकाश दिखा दो
क्षय कर अत्याचार-अनय का
धमिक कृषक भोगो वह अमृत
जो फल है जीवन-मंथन का!
pariwartan hote rahte hain
unhen na rok saka hai koi
pariwartan ki shakti atul hai
use na bandh saka hai koi
tum pariwartan ki gati samjho
tum pariwartan ko pahchano!
tum pariwartan ko apnakar
wishw bana lo apne man ka!
ab tak jo hota aaya hai
usmen jan samman nahin hai
usmen manaw ko manaw ke
sukh duःkh ka kuch dhyan nahin hai
usse wyaktiwad panpa hai
usse punjiwad hua hai
inhen nasht kar shoshait manaw
shap kat do jag jiwan ka
ab kuch aisi hawa chali hai
jisse supt jagat jaga hain
jisse kampit jeern jagat ne
aj marn ka war manga hai
unko bahut jald dafnao
nawyug ke jan aage aao!
naw nirman karo tum jag ka
jiwan ka, samaj ka, man ka!
ye sankranti kal aaya hai
hum iska kuch labh uthayen
aj purani nirbalta ki
jagah shakti nutan baithayen!
ankh khol bankar tatasth
nishkriy darshan ka samay nahin hai
aj hamari ek ek gati par
nirbhar bhawishya jiwan ka
bigul bajao aur baDh chalo
ye sammukh maidan paDa hai!
manawta ke mukti doot tum
kaun tumhare sath aDa hai?
ye sangharsh kaam aaya hai
i jay yatra ki bela
tum nutan samaj ke srashta
pag dhwani mein garjan jiwan ka!
jiwit manaw mahima tumse
tum manaw jiwan ke dharta
tum manaw jiwan ke kartta
tum manaw jiwan ke harta
wipul shaktiyon ke nidhan tum
apmanit jite dharti par
apna shakti parkash dikha do
kshay kar attyachar anay ka
dhamik krishak bhogo wo amrit
jo phal hai jiwan manthan ka!
pariwartan hote rahte hain
unhen na rok saka hai koi
pariwartan ki shakti atul hai
use na bandh saka hai koi
tum pariwartan ki gati samjho
tum pariwartan ko pahchano!
tum pariwartan ko apnakar
wishw bana lo apne man ka!
ab tak jo hota aaya hai
usmen jan samman nahin hai
usmen manaw ko manaw ke
sukh duःkh ka kuch dhyan nahin hai
usse wyaktiwad panpa hai
usse punjiwad hua hai
inhen nasht kar shoshait manaw
shap kat do jag jiwan ka
ab kuch aisi hawa chali hai
jisse supt jagat jaga hain
jisse kampit jeern jagat ne
aj marn ka war manga hai
unko bahut jald dafnao
nawyug ke jan aage aao!
naw nirman karo tum jag ka
jiwan ka, samaj ka, man ka!
ye sankranti kal aaya hai
hum iska kuch labh uthayen
aj purani nirbalta ki
jagah shakti nutan baithayen!
ankh khol bankar tatasth
nishkriy darshan ka samay nahin hai
aj hamari ek ek gati par
nirbhar bhawishya jiwan ka
bigul bajao aur baDh chalo
ye sammukh maidan paDa hai!
manawta ke mukti doot tum
kaun tumhare sath aDa hai?
ye sangharsh kaam aaya hai
i jay yatra ki bela
tum nutan samaj ke srashta
pag dhwani mein garjan jiwan ka!
jiwit manaw mahima tumse
tum manaw jiwan ke dharta
tum manaw jiwan ke kartta
tum manaw jiwan ke harta
wipul shaktiyon ke nidhan tum
apmanit jite dharti par
apna shakti parkash dikha do
kshay kar attyachar anay ka
dhamik krishak bhogo wo amrit
jo phal hai jiwan manthan ka!
स्रोत :
पुस्तक : आठवें दशक के सशक्त जनवादी कवि और प्रतिबद्ध कविताएँ (पृष्ठ 40)
संपादक : स्वामी शरण स्वामी
रचनाकार : त्रिलोचन
प्रकाशन : जन साहित्य मंच
संस्करण : 1982
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.