रतिक्रिया करने के लिए आकाश यदि गहरा हो जाए समुद्र की
भांति, तो भी वह नहीं दे पाएगा
अंडा।
एक आदिम तनाव से मुक्ति पाने के लिए बौखलाता समय
कोई भी आकार लेकर गुम हो जाना चाहता है
मुझे
मालूम है
कोई भी वेश्यागृह से बिना थके नहीं
लौट सकता।
तुम्हें
चौंकाने के लिए मेरा एक काला धब्बा बनकर तैर जाना
काफ़ी नहीं रहेगा।
मुझे यह भी मालूम है
कि तुम कभी भी ऐय्याश परंपरा से मुक्ति नहीं
पाना चाहोगे :
कि तुम्हें केवल अपने वीर्य में बहते हुए पिस्सू
लगेंगे निरीह
कि तुम तमाम लोगों की भाँति एक सामान्य चेहरा ओढ़कर
नंगी औरतों की भीड़ के साथ बलात्कार करने के लिए
अपने पुट्ठों पर हाथ मार-मारकर
स्वयं को उत्तेजित करने की चेष्टा करोगे।
कि तुम शताब्दियों तक सोचते रहोगे वेश्याओं और पत्नी के बारे में
पुंसत्व उद्घोषणा के लिए : एक नंगा नाच
होता है मेरे सम्मुख बैडोल परछाइयों का।
एक वीभत्स हास्य मुझे
प्रत्येक मोड़ पर घेर लेता है।
चुपचाप
बौनों लोगों की भीड़ में तुम्हें ढूँढ़ती है एक आँख।
मेरे सम्मुख
हमेशा बौखलाहट और घृणा से थरथराती है एक सफ़ेद
मूर्ति। मेरे कंधों पर निरीहता बनकर चिपक जाता है
एक युवा आकार। तुम्हें किसी भी
तंत्रजाल में बाँध तोड़ देने की कापालिक क्रिया में निमग्न
होने की चेष्टा करने पर
तमाम
तमाम लोग एकत्र हो जाते हैं एक झंडे के नीचे।
व्यतीत शताब्दियों
के तमाम योद्धा झुककर अभिवादन करते हैं।
तमाम
दार्शनिक, तमाम तांत्रिक, तमाम साधक
बुद्ध, नीत्शे, सेनेका, सुकरात की मुद्रा लिए अपनी जिज्ञासाएँ
मुझ पर फेंक देते हैं।
मैं अपनी मुठ्ठी में बंद खिलखिलाहट से उन्हें पागल कर सकती हूँ!
मेरी पुतली में काँपती हुई आग का अक्स उन्हें
तनाव में भरा छोड़ सकता हैं।
मेरी दुबली हथेलियों का प्रहार
उन्हें
सोचने के लिए विवश कर सकता है। वे सब स्तंभित हो
खड़े रहते हैं
लौटने के लिए
भटकने के लिए
लेकिन मेरी मज्जा से चिपका
मेरी शिराओं को कुरेदता
मेरी शिराओं को अशक्त कर देता हे
तुम्हारी मृतक युवती माँ का उदास चेहरा : जो तुम्हें बहुत समय
पश्चात्
मेरे हाथ सौंपकर मुक्त हुई है
प्रेत-योनि से।
मुझे
यात्राओं से बार-बार जो पीछे फेंक कर तुम्हारे बारे में सोचने को
मजबूर करता है
जो मुझे बार-बार तुम्हें क्षमा कर देने के लिए काटता है अपनी
नन्हीं हथेलियों से
जो मुझे उदास कर देता है बार-बार ; वह
शताब्दियों का संताप है
नकारात्मक संज्ञाओं में टूटता हुआ।
तमाम स्थितियों के बावजूद भी एक सही निर्णय के लिए
एक सही पहचान को देखने के लिए
ज़िंदा रहती है एक आँख।
तुम्हारे कपाल पर लगाकर भस्मीभूत चंदन
और तुम्हारे वस्त्रों को बदलकर कौपीन में
कौन तुम्हें पटक देता है आदिवासी नर्क में
कौन तुम्हें बना देता है बुद्ध की झूठी दार्शनिकता का सिक्का।
नीत्शे जन्म लेते ही यदि पागल हो गया होता तो मैं
तुम्हें प्यार से पागल कहने के लिए बदहवास न होती और
तुम्हारे सूखे गालों में अपने बचपन के असंख्य
उदास और अकेले गुलाब न मसल देती। तुम
एक व्यतिक्रम से दूसरे व्यतिक्रम को लाँघते हुए सोचते हो
कि तुमने नाप ली है
नदियों को लंबाई और समुद्र का उथलापन और केरल के धधकते
हत्याकांडों को मुठ्ठी में दबाकर क़ायम कर दिया है पुराना
साम्राज्यवाद!
मुझे कम्युनिस्टों के वक्तव्यों और नीरो के नंगेपन में कोई
अंतर नहीं दिखाई देता।
मैंने हज़ारों वर्षों और शताब्दियों को पार करने के लिए
एक उजबक का चुनाव कर लिया है।
तुम्हारे वनमानुषी हाथों में मसले अनेक
अंडों की जिजीविषा कभी-कभी मुझे उत्तेजित
कर देती है।
मैं तुम्हें चार्ली चैप्लिन या सार्त्र या कामू
किसी का भी सहधर्मी या सहकर्मी समझने से पूर्व सोचती हूँ
और सोचती हूँ
कि एक पाखंड से दूसरे पाखंड में लौटते हुए
एक ग़लती से दूसरी ग़लती को घटाते हुए तुम्हारे विदूषक
चेहरे की वीभत्सता कहाँ छिप जाती है।
अन्यमनस्कता न दंभ होती है न बुद्धिजीवी होने का पर्याय
मात्र होता है एक खोह से दूसरी खोह के कालेपन को छूने का भय।
सही होने पर मैं स्थितियों की सुरंग का दरवाज़ा खोल देती
हूँ। मात्र एक ही व्यस्तता है
प्रतीक्षा की।
दौड़ता हुआ समय बीत जाए। स्थितियाँ हमेशा जड़ होकर न
रुक जाएँ। आइंस्टीन की प्रार्थनाओं से भयंकर विस्फोट होते हैं।
देश की सरहद पर कोई आक्रमण कर देता है।
मेरे लिए विजित होना इतना आसान है जितना कि सेनेका का चुपचाप
अपने चरित्र का पर्याय मान मृत्युदंड का चुनाव कर लेना या
सूरज के डूबने पर सुकरात का अपनी विजय-घोषणा करना।
मृत्यु किसी का वक्षस्थल नहीं है,
नहीं तो अंधी शताब्दी उसे चट्टान बना देती।
रात के साथ उल्लू काँखते हैं।
सुबह तेज़ दौड़ती बस के नीचे कुचल जाती हैं एक लड़की की टाँगे।
तुम्हें हमेशा जेब में दहशत रखे घूमना होगा क्योंकि
तुम अपने पूर्वजों की बदबूदार खजैली कुत्तिया का गला काटने में
हिचकिचाते हो और
बदले हुए झंडे कभी हिचकिचाहट को माफ़ नहीं करते
दोस्त!
ratikriya karne ke liye akash yadi gahra ho jaye samudr ki
bhanti, to bhi wo nahin de payega
anDa
ek aadim tanaw se mukti pane ke liye baukhlata samay
koi bhi akar lekar gum ho jana chahta hai
mujhe
malum hai
koi bhi weshyagrih se bina thake nahin
laut sakta
tumhein
chaunkane ke liye mera ek kala dhabba bankar tair jana
kafi nahin rahega
mujhe ye bhi malum hai
ki tum kabhi bhi aiyyash parampara se mukti nahin
pana chahoge ha
ki tumhein kewal apne weery mein bahte hue pissu
lagenge nirih
ki tum tamam logon ki bhanti ek samany chehra oDhkar
nangi aurton ki bheeD ke sath balatkar karne ke liye
apne putthon par hath mar markar
swayan ko uttejit karne ki cheshta karoge
ki tum shatabdiyon tak sochte rahoge weshyaon aur patni ke bare mein
punsatw udghoshana ke liye ha ek nanga nach
hota hai mere sammukh baiDol parchhaiyon ka
ek wibhats hasya mujhe
pratyek moD par gher leta hai
chupchap
baunon logon ki bheeD mein tumhein DhunDhati hai ek ankh
mere sammukh
hamesha baukhalahat aur ghrina se thartharati hai ek safed
murti mere kandhon par nirihata bankar chipak jata hai
ek yuwa akar tumhein kisi bhi
tantrjal mein bandh toD dene ki kapalik kriya mein nimagn
hone ki cheshta karne par
tamam
tamam log ekatr ho jate hain ek jhanDe ke niche
wyatit shatabdiyon
ke tamam yoddha jhukkar abhiwadan karte hain
tamam
darshanik, tamam tantrik, tamam sadhak
buddh, nitshe, seneka, sukrat ki mudra liye apni jigyasayen
mujh par phenk dete hain
main apni muththi mein band khilkhilahat se unhen pagal kar sakti hoon!
meri putli mein kanpti hui aag ka aks unhen
tanaw mein bhara chhoD sakta hain
meri dubli hatheliyon ka prahar
unhen
sochne ke liye wiwash kar sakta hai we sab stambhit ho
khaDe rahte hain
lautne ke liye
bhatakne ke liye
lekin meri majja se chipka
meri shiraon ko kuredta
meri shiraon ko ashakt kar deta he
tumhari mritak yuwati man ka udas chehra ha jo tumhein bahut samay
pashchat
mere hath saumpkar mukt hui hai
pret yoni se
mujhe
yatraon se bar bar jo pichhe phenk kar tumhare bare mein sochne ko
majbur karta hai
jo mujhe bar bar tumhein kshama kar dene ke liye katta hai apni
nanhin hatheliyon se
jo mujhe udas kar deta hai bar bar ; wo
shatabdiyon ka santap hai
nakaratmak sangyaon mein tutta hua
tamam sthitiyon ke bawjud bhi ek sahi nirnay ke liye
ek sahi pahchan ko dekhne ke liye
zinda rahti hai ek ankh
tumhare kapal par lagakar bhasmibhut chandan
aur tumhare wastron ko badalkar kaupin mein
kaun tumhein patak deta hai adiwasi nark mein
kaun tumhein bana deta hai buddh ki jhuthi darshanikta ka sikka
nitshe janm lete hi yadi pagal ho gaya hota to main
tumhein pyar se pagal kahne ke liye badahwas na hoti aur
tumhare sukhe galon mein apne bachpan ke asankhya
udas aur akele gulab na masal deti tum
ek wyatikram se dusre wyatikram ko langhate hue sochte ho
ki tumne nap li hai
nadiyon ko lambai aur samudr ka uthlapan aur keral ke dhadhakte
hatyakanDon ko muththi mein dabakar qayam kar diya hai purana
samrajyawad!
mujhe kamyuniston ke waktawyon aur niro ke nangepan mein koi
antar nahin dikhai deta
mainne hazaron warshon aur shatabdiyon ko par karne ke liye
ek ujbak ka chunaw kar liya hai
tumhare wanmanushi hathon mein masle anek
anDon ki jijiwisha kabhi kabhi mujhe uttejit
kar deti hai
main tumhein charli chaiplin ya sartr ya kamu
kisi ka bhi sahdharmi ya sahkarmi samajhne se poorw sochti hoon
aur sochti hoon
ki ek pakhanD se dusre pakhanD mein lautte hue
ek ghalati se dusri ghalati ko ghatate hue tumhare widushak
chehre ki wibhatsta kahan chhip jati hai
anyamnaskta na dambh hoti hai na buddhijiwi hone ka paryay
matr hota hai ek khoh se dusri khoh ke kalepan ko chhune ka bhay
sahi hone par main sthitiyon ki surang ka darwaza khol deti
hoon matr ek hi wyastata hai
pratiksha ki
dauDta hua samay beet jaye sthitiyan hamesha jaD hokar na
ruk jayen ainstin ki prarthnaon se bhayankar wisphot hote hain
desh ki sarhad par koi akramn kar deta hai
mere liye wijit hona itna asan hai jitna ki seneka ka chupchap
apne charitr ka paryay man mrityudanD ka chunaw kar lena ya
suraj ke Dubne par sukrat ka apni wijay ghoshana karna
mirtyu kisi ka wakshasthal nahin hai,
nahin to andhi shatabdi use chattan bana deti
raat ke sath ullu kankhate hain
subah tez dauDti bus ke niche kuchal jati hain ek laDki ki tange
tumhein hamesha jeb mein dahshat rakhe ghumna hoga kyonki
tum apne purwjon ki badbudar khajaili kuttiya ka gala katne mein
hichkichate ho aur
badle hue jhanDe kabhi hichkichahat ko maf nahin karte
dost!
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bhanti, to bhi wo nahin de payega
anDa
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koi bhi akar lekar gum ho jana chahta hai
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koi bhi weshyagrih se bina thake nahin
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darshanik, tamam tantrik, tamam sadhak
buddh, nitshe, seneka, sukrat ki mudra liye apni jigyasayen
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kisi ka bhi sahdharmi ya sahkarmi samajhne se poorw sochti hoon
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chehre ki wibhatsta kahan chhip jati hai
anyamnaskta na dambh hoti hai na buddhijiwi hone ka paryay
matr hota hai ek khoh se dusri khoh ke kalepan ko chhune ka bhay
sahi hone par main sthitiyon ki surang ka darwaza khol deti
hoon matr ek hi wyastata hai
pratiksha ki
dauDta hua samay beet jaye sthitiyan hamesha jaD hokar na
ruk jayen ainstin ki prarthnaon se bhayankar wisphot hote hain
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hichkichate ho aur
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dost!
स्रोत :
पुस्तक : महाभिनिष्क्रमण (पृष्ठ 49)
रचनाकार : मोना गुलाटी
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