हमारी कहानियों में
उनकी प्रकृति इस तरह रची गई थी
कि हमारे लिए वे हज़ारों साल पहले
लुप्त हो चुकी किसी प्रजाति की तरह थे
वे थे साबूत
संविधान के एक शब्द में समाए हुए
जिनका हमारी
सुनी हुई कहानियों से कोई संबंध नहीं था
उन्हें हम इतिहास के पहले पन्ने पर पाकर भी
अपने पूर्वजों की कहानी से बाहर देखते थे
गाँव में भैया ने पहली बार बताया था राँची से लौटकर
वहाँ सिर्फ़ कोल भील बसते हैं
दिमाग़ में अजीब-सी आकृतियाँ बनी थीं तब
जंगल की
जंगल में रहने वालों की
रामायण-महाभारत-पुराण पढ़ते हुए जाना था
देवताओं से लड़ने वाली थी कुछ जातियाँ
देवताओं ने उनका कर दिया था वध
कहीं-कहीं तो अपनी इच्छा से उन्होंने
करवा लिया था अपना संहार
उन कथाओं के देवताओं की विजय-गाथा की
जन्म-जन्मांतरों से हम किए जा रहे पाठ
उनकी जीत की मनाते आ रहे वर्षगाँठ
जलाते आ रहे पुतले उनके द्वारा मारे गए पात्रों के
और मान बैठे कि ख़त्म हो गए वे
उन कहानियों के साथ ही
कल मेरा वह मित्र
मिथकीय कहानियों पर बात करते हुए
कह गया ख़ुशी से
वह भी है नागवंशी
सूर्यवंशियों-चंद्रवंशियों से पटी दुनिया में
जैसे वह स्वयंभू प्रकट हुआ
वासुकी, तक्षक हैं जिसके पूर्वज
वही जिनका पांडेयों से हुआ था संघर्ष
वही जिनके विरुद्ध जनमेजय ने छेड़ा महायुद्ध
जिसे निष्फल किया था आस्तिक ने
मंच से कहता है कोई ज्ञानी
हममें ही है
कोई असुर
राक्षस कोई
तब हमारी भाषा के परे
वे सुन रहे होते हैं चुपचाप
मंचस्थों की ज़ुबान से सभ्यों की बनाई कहानी
अपने पूर्वजों की क्रूर कथा
उनकी कथा हमने कभी नहीं सुनी
कहानियों के बाहर
अपने उस मित्र को
जाने कितनी बार
मैंने भी तो पुकारा होगा
कहानियों के प्रतीकों से बनी अपनी भाषा में
जिसमें में मैं आज भी हूँ मनुष्य
और वह राक्षस
जिसमें मेरे पूर्वज हैं विजयी नायक
और उसके पूर्वज
क्रूरता और असभ्यता के प्रतीक
अच्छे के विलोम
हस्तिनापुर के निर्माण के लिए
उजड़ते रहे हैं जंगल
तक्षक से
उसका खांडव प्रदेश छीनने का प्रयास
आज भी है जारी
आज भी वे लड़ रहे हैं
जंगल और नदी को बचाने की अपनी लड़ाई
सामने खड़े हैं बंदूक़ लिए कहानियों के नायक
हमारी भाषा में वे
आज भी सभ्यता और विकास के
विरुद्ध खड़े शत्रु हैं
hamari kahaniyon mein
unki prakrti is tarah rachi gai thi
ki hamare liye we hazaron sal pahle
lupt ho chuki kisi prajati ki tarah the
we the sabut
sanwidhan ke ek shabd mein samaye hue
jinka hamari
suni hui kahaniyon se koi sambandh nahin tha
unhen hum itihas ke pahle panne par pakar bhi
apne purwjon ki kahani se bahar dekhte the
ganw mein bhaiya ne pahli bar bataya tha ranchi se lautkar
wahan sirf kol bheel baste hain
dimagh mein ajib si akritiyan bani theen tab
jangal ki
jangal mein rahne walon ki
ramayan mahabharat puran paDhte hue jana tha
dewtaon se laDne wali thi kuch jatiyan
dewtaon ne unka kar diya tha wadh
kahin kahin to apni ichha se unhonne
karwa liya tha apna sanhar
un kathaon ke dewtaon ki wijay gatha ki
janm janmantron se hum kiye ja rahe path
unki jeet ki manate aa rahe warshaganth
jalate aa rahe putle unke dwara mare gaye patron ke
aur man baithe ki khatm ho gaye we
un kahaniyon ke sath hi
kal mera wo mitr
mithkiy kahaniyon par baat karte hue
kah gaya khushi se
wo bhi hai nagwanshi
surywanshiyon chandrwanshiyon se pati duniya mein
jaise wo swyambhu prakat hua
wasuki, takshak hain jiske purwaj
wahi jinka panDeyon se hua tha sangharsh
wahi jinke wiruddh janmejay ne chheDa mahayuddh
jise nishphal kiya tha astik ne
manch se kahta hai koi gyani
hammen hi hai
koi asur
rakshas koi
tab hamari bhasha ke pare
we sun rahe hote hain chupchap
manchasthon ki zuban se sabhyon ki banai kahani
apne purwjon ki kroor katha
unki katha hamne kabhi nahin suni
kahaniyon ke bahar
apne us mitr ko
jane kitni bar
mainne bhi to pukara hoga
kahaniyon ke prtikon se bani apni bhasha mein
jismen mein main aaj bhi hoon manushya
aur wo rakshas
jismen mere purwaj hain wijyi nayak
aur uske purwaj
krurata aur asabhyata ke pratik
achchhe ke wilom
hastinapur ke nirman ke liye
ujaDte rahe hain jangal
takshak se
uska khanDaw pardesh chhinne ka prayas
aj bhi hai jari
aj bhi we laD rahe hain
jangal aur nadi ko bachane ki apni laDai
samne khaDe hain banduq liye kahaniyon ke nayak
hamari bhasha mein we
aj bhi sabhyata aur wikas ke
wiruddh khaDe shatru hain
hamari kahaniyon mein
unki prakrti is tarah rachi gai thi
ki hamare liye we hazaron sal pahle
lupt ho chuki kisi prajati ki tarah the
we the sabut
sanwidhan ke ek shabd mein samaye hue
jinka hamari
suni hui kahaniyon se koi sambandh nahin tha
unhen hum itihas ke pahle panne par pakar bhi
apne purwjon ki kahani se bahar dekhte the
ganw mein bhaiya ne pahli bar bataya tha ranchi se lautkar
wahan sirf kol bheel baste hain
dimagh mein ajib si akritiyan bani theen tab
jangal ki
jangal mein rahne walon ki
ramayan mahabharat puran paDhte hue jana tha
dewtaon se laDne wali thi kuch jatiyan
dewtaon ne unka kar diya tha wadh
kahin kahin to apni ichha se unhonne
karwa liya tha apna sanhar
un kathaon ke dewtaon ki wijay gatha ki
janm janmantron se hum kiye ja rahe path
unki jeet ki manate aa rahe warshaganth
jalate aa rahe putle unke dwara mare gaye patron ke
aur man baithe ki khatm ho gaye we
un kahaniyon ke sath hi
kal mera wo mitr
mithkiy kahaniyon par baat karte hue
kah gaya khushi se
wo bhi hai nagwanshi
surywanshiyon chandrwanshiyon se pati duniya mein
jaise wo swyambhu prakat hua
wasuki, takshak hain jiske purwaj
wahi jinka panDeyon se hua tha sangharsh
wahi jinke wiruddh janmejay ne chheDa mahayuddh
jise nishphal kiya tha astik ne
manch se kahta hai koi gyani
hammen hi hai
koi asur
rakshas koi
tab hamari bhasha ke pare
we sun rahe hote hain chupchap
manchasthon ki zuban se sabhyon ki banai kahani
apne purwjon ki kroor katha
unki katha hamne kabhi nahin suni
kahaniyon ke bahar
apne us mitr ko
jane kitni bar
mainne bhi to pukara hoga
kahaniyon ke prtikon se bani apni bhasha mein
jismen mein main aaj bhi hoon manushya
aur wo rakshas
jismen mere purwaj hain wijyi nayak
aur uske purwaj
krurata aur asabhyata ke pratik
achchhe ke wilom
hastinapur ke nirman ke liye
ujaDte rahe hain jangal
takshak se
uska khanDaw pardesh chhinne ka prayas
aj bhi hai jari
aj bhi we laD rahe hain
jangal aur nadi ko bachane ki apni laDai
samne khaDe hain banduq liye kahaniyon ke nayak
hamari bhasha mein we
aj bhi sabhyata aur wikas ke
wiruddh khaDe shatru hain
स्रोत :
रचनाकार : ऋतेश कुमार
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.